⮪ All भगवान की कृपा Experiences

श्री ज्योतिपन्तपर श्रीगणेशकृपा

अठारहवीं शताब्दीकी बात है। महाराष्ट्र प्रान्तके सतारा जिलाके विटे नामक गाँवमें गोपालपन्त नामक एक गरीब ब्राह्मण ग्रामके बालकोंको पढ़ाकर अपना घर चलाते थे। गोपालजी पढ़ानेमें बड़े ही कुशल थे। उनके सदाचार, शील, तप, धर्मपरायणता, सरलता, श्रद्धा, संयम आदिकी सर्वत्र ख्याति थी।

पन्तजीके एक लड़का था, जिसका नाम था ज्योतिषन्त पण्डितजी सभी लड़कोंको बड़े परिश्रमसे पढ़ाते थे, फिर अपने पुत्रके लिये तो कहना ही क्या था ? वे जी-जान से परिश्रम करके उसे अपनेसे बढ़कर विद्वान् बनाना चाहते थे, परंतु दैवकी इच्छा कुछ और ही थी। ज्योतिपन्तकी उम्र बीस वर्षकी पूरी हो गयी, परंतु पढ़नेके नामपर उसने सिवा राम नाम लेनेके और कुछ भी नहीं पढ़ा। ज्योतिपन्तका यज्ञोपवीत संस्कार होनेपर पिताने लगातार छः महीनेतक उसे तीनों समय संध्याकी शिक्षा दी, परंतु उसे गायत्री मन्त्र भी याद नहीं हुआ। लड़केकी ऐसी मन्द बुद्धि देखकर गोपालपन्तको जो दुःख होता था, उसका अनुमान कोई वैसा ही विद्वान् पिता कर सकता है। एक दिन पन्तजी उद्विग्न होकर विचार कर रहे थे कि ऐसे पुत्रसे तो पुत्रहीन रहना अच्छा है, यह मूर्ख तो मेरी विद्वत्तापर कलंक लगानेवाला होगा। इतनेमें ही ज्योति उनके सामने आ गया, उसे देखकर पण्डितजीको दुःखके मारे गुस्सा आ गया और उन्होंने 'इस घरमें रहना है तो विद्या पढ़कर आओ' कहकर उसे घर से निकाल दिया। इस समाचारसे ज्योतिकी माताको बड़ा दुःख हुआ, उसने रोकर पतिसे कहा कि 'स्वामिन्! आपने यह क्या किया? मेरा ज्योति मूर्ख है, पर मेरे तो हृदयका वही एकमात्र अवलम्बन है। इकलौते लड़केको घरसे निकालते आपको दया नहीं आयी, वह कहाँ गया होगा, क्या करता होगा, उसे कौन खानेको देगा ? आप पता लगाकर उसे लाइये उसे आँखसे देखे बिना में अन्न ग्रहण नहीं करूँगी।' इतना कहकर वह रोने लगी। पत्नीकी दशा देखकर और उसकी बातें सुनकर गोपालजीका हृदय भी पसीज गया, उनकी आँखोंसे आँसूकी बूंदें टपक पड़ीं, वे पुत्रको खोजने निकले, परंतु कहीं पता नहीं लगा। उन्हें क्या मालूम था कि मेरी यह निष्ठुरता ही पुत्रके परम कल्याणका कारण बनेगी!

ज्योतिपन्त घरसे निकलकर अपने मित्रोंके पास आया और उन्हें साथ लेकर जंगलमें गया। गाँवके बाहर श्रीगणेशजीका एक जीर्ण मन्दिर था। श्रीगणेशजीके दर्शनकर ज्योतिपन्तने सरल विश्वास और दृढ़ निश्चयके साथ कहा- 'अहा ! ये तो विद्याके दाता श्रीगणेशजी ही मिल गये। अब क्या चिन्ता है ? इनसे चौदह विद्या और चौंसठ कलाएँ माँग लेंगे। यह दयालु क्या इतनी-सी दया हमलोगोंपर नहीं करेंगे।' लड़कोंने भी ज्योतिपन्तकी बातका समर्थन किया। तब ज्योतिपन्तने कहा- 'अच्छा तो अब श्रीगणेशजीकी कृपा न होनेतक हमलोगोंको परम श्रद्धाके साथ यहीं बैठकर उनकी आराधना करनी चाहिये।' साथियोंने कहा कि 'यह हमसे न होगा, तेरी इच्छा हो तो तू चाहे यहाँ बैठा कर, हमलोग तो यहाँ न रहेंगे। पहले ही बहुत देर हो गयी है, यदि थोड़ा सा भी समय और बीत गया तो हमारे माता-पिता बहुत नाराज होंगे'-यों कहकर वे सब वहाँसे जाने लगे। ज्योतिपन्तने उन लोगोंको बहुत समझाया-बुझाया, परंतु किसीने उसकी बात नहीं मानी। अन्तमें ज्योतिपन्तने कहा कि 'भाइयो! तुमलोग जाना ही चाहते हो तो जाओ, मैं तो यहीं बैठूंगा। जबतक श्रीगणेशजी दर्शन नहीं देंगे, यहीं बैठा रहूँगा। परंतु इस मन्दिरका दरवाजा बन्द करके उसे चूने-मिट्टीसे लीप दो, जिससे बाहरका कोई आदमी मुझे देख न सके। और गाँवमें जाकर मेरे सम्बन्धमें किसीसे कुछ कहना नहीं।' लड़कोंने प्रतिज्ञा की और मन्दिरका दरवाजा बन्द करके उसे भलीभाँति लीप-पोतकर सब अपने-अपने घरोंको चले गये। किसीने भी ज्योतिपन्तके बारेमें किसीसे कुछ भी नहीं कहा। पुत्रका पता न लगनेसे माता-पिताके क्लेशका पार नहीं है। पुत्र-वियोगमें दोनोंके दिन-रात रोते बीतते हैं। लगातार छः दिन हो गये, घरमें चूल्हा नहीं जला। छठी रातको गोपालजीको स्वप्नमें श्रीशिवजीने दर्शन देकर कहा, 'तुमलोग चिन्ता मत करो। मेरे पुत्रकी कृपासे तुम्हारा पुत्र बड़ा ही भक्त और यशस्वी होगा'।

इधर छः दिनोंसे ज्योतिपन्त मन्दिरमें एकासनपर बैठा श्रीगणेशजीका ध्यान-स्तवन कर रहा है। छः दिनोंमें उसे भूख-प्यासने बिलकुल नहीं सताया। वृत्तियाँ पूर्णरूपसे श्रीगणेशजीमें लग गयीं। सातवें दिन चतुर्भुजधारी श्रीगणेशजी महाराजने साक्षात् प्रकट होकर अपना वरदहस्त ज्योतिपन्तके मस्तकपर रखकर उससे मनमाना वर माँगने को कहा । ज्योतिपन्त चेतना लाभकर भगवान् श्रीगणेशजीके चरणोंपर गिर पड़ा और बोला कि 'प्रभो! पहले तो मेरी विद्यालाभकी इच्छा थी, परंतु अब तो मैं केवल तत्त्वज्ञान और निष्काम प्रेमा-भक्तिकी भीख चाहता हूँ, इसके अतिरिक्त मुझे और कुछ भी नहीं चाहिये। हे कृपासागर ! मेरी इतनी-सी इच्छा आप पूर्ण कर दें।' श्रीगणेशजी ज्योतिपन्तकी प्रार्थना सुनकर बड़े ही प्रसन्न हुए और उनकी जीभपर 'ॐ' लिखकर उससे कहने लगे 'तेरी पूर्व इच्छानुसार तुझे विद्या तो दे दी गयी। तेरा दूसरा मनोरथ भी सफल होगा; परंतु उसके लिये अभी कुछ समय लगेगा। कुछ दिनों बाद तुझे काशी जाना पड़ेगा। वहाँ छः महीने अनुष्ठान करनेपर श्रीव्यासजीके द्वारा गंगाजीमें तुझे मन्त्रकी प्राप्ति होगी, तब तेरी कामना पूर्ण होगी। मेरी बातपर दृढ़ विश्वास रखना और किसी समय कोई भी कार्य हो तो मुझे स्मरण करना, तुम्हारे स्मरण करते ही मैं दर्शन दूँगा। अब तुम अपने घर जाओ।'

विद्या प्राप्तकर ज्योतिपन्त घर आ गया। आज माता-पिताके आनन्दका पार नहीं है। ज्योतिपन्तने माता-पिताको सारा हाल सुनाया और उसकी विद्वत्ता देखकर उन्हें उसकी बातपर विश्वास भी हो गया। गाँवके लोगोंको जब ज्योतिपन्तके विद्या पढ़कर घर आनेका समाचार ज्ञात हुआ, तब लोगोंने उनके घर आ-आकर बधाइयाँ दीं। उन लड़कोंको बड़ा ही पश्चात्ताप हुआ, जो ज्योतिपन्तकी बात न मानकर जंगलसे लौट आये थे।

ज्योतिपन्तके मामा महीपति पूनामें पेशवाके एक प्रधान कार्यकर्ता थे और सम्पत्तिवान् पुरुष थे। ज्योतिपन्तकी माताने लड़केको काम सीखनेके लिये उसके मामाके पास भेज दिया। बड़े आदमीके यहाँ अभिमान गरीब सम्बन्धीकी कद्र नहीं होने देता। इसीके अनुसार महीपतिने संकोचवश भाँजे ज्योतिपन्तको वहाँ रख तो लिया, पर उसे नौकरी दी चार रुपये माहवारीकी ही। उस जमाने में चार रुपये कम भी नहीं थे, अतः ज्योतिपन्तका काम मजेमें चलने लगा।

दफ्तर में हिसाब-किताबका काम बहुत चढ़ गया था। पेशवाने तीन दिनके अन्दर सारे बही-खाते ठीक कर देनेका कड़ा हुक्म दे दिया। काम इतना अधिक था कि दफ्तरके सारे कर्मचारी लगकर भी उसे एक महीनेसे कममें नहीं कर सकते थे। परंतु पेशवाकी आज्ञापर कुछ बोलनेकी हिम्मत भी किसीमें नहीं थी। महीपतिकी चिन्ताका पार नहीं रहा। ज्योतिपन्तने मामाकी यह दशा देख, उससे कहा-'आप चिन्ता न करें, तीन दिनके अन्दर सारे बही-खाते ठीक हो जायँगे। आप किसी एकान्त कमरेमें दावात, कलम, कागज, बही-खाते, बैठनेके लिये अच्छी गद्दी, तकिया, रोशनी, शुद्ध जल और फलाहारका सारा सामान रखवाकर कमरा बन्द करवा दें, तीन दिनमें सारा हिसाब लिखा जानेपर मैं इशारा कर दूँगा, तब आप किवाड़ खुलवा दीजियेगा ।' इस बातपर लोगोंने बड़ा मजाक उड़ाया, परंतु चिन्तापुर महीपतिने भगवान्पर भरोसाकर भाँजेके कथनानुसार एक अलग कमरेमें सब व्यवस्था कर दी और उस कमरेमें चले जानेपर दरवाजा बन्द कर दिया। ज्योतिपन्तने अन्दर जाकर विधिपूर्वक भगवान् श्रीगणेशजीका पूजन करके उन्हें स्मरण किया। तत्काल श्रीगणेशजीने प्रकट होकर स्मरण करनेका कारण पूछा। ज्योतिपन्तने पूजन-प्रार्थना करनेके बाद सारे समाचार सुनाकर हिसाब लिख देनेकी प्रार्थना की। भक्तभयहारी भवानीनन्दन लिखनेको बैठ गये और उसके इच्छानुसार तीन दिनमें सारा हिसाब लिखकर तैयार कर दिया और अन्तर्धान हो गये।

इधर बाहर लोगोंने महीपतिको समझाकर कहा कि 'भला इतना बड़ा काम वह अनुभवशून्य बालक तीन दिनमें कैसे कर देगा ? आपने बच्चेकी बातपर विश्वासकर बड़ी भूल की, कहीं बालक अन्दर ही अन्दर दम घुटकर मर जायगा तो व्यर्थकी ब्रह्महत्या लगेगी और आपकी बहन सदाके लिये दुखी होकर आपको शाप देगी। भलाई इसीमें है कि आप दरवाजा खोलकर उसे बाहर निकाल दीजिये और फिर हिसाब लिखवानेका दूसरा प्रबन्ध सोचिये।'

तीन दिन हो चुके थे, ज्योतिपन्त दरवाजा खोलनेको कहना ही चाहता था, इतनेमें उसने उपर्युक्त बातचीत भी सुन ली और पुकारकर तुरंत ही दरवाजा खोलवा लिया। सारे बहीखाते पूरे तैयार देखकर सब लोग दंग रह गये। अक्षर तो इतने सुन्दर और आकर्षक थे कि लोग एकटक लगाये उनकी ओर देखने लगे। महीपति बहियोंको लेकर हर्षोत्फुल्ल हृदयसे दरबारमें पहुँचे। पेशवाने आश्चर्यचकित हो महीपतिसे काम करनेवालेका नाम पूछा और उसे दरबारमें बुलानेकी आज्ञा दी। महीपतिने घर आदमी भेजकर ज्योतिपन्तको राजकीय पोशाकमें आनेके लिये कहलवा दिया। ज्योतिपन्त दरबारी पोशाक न पहनकर अपने नित्यके मामूली वेषमें दरबारमें आया और पेशवाका यथायोग्य अभिनन्दन करके नम्रताके साथ एक ओर खड़ा हो गया। उसके निर्मल तेजस्वी चेहरेको देखकर सभी आश्चर्यमें डूब गये। पेशवाने बड़े प्रेमसे उसे अपने पास बुलाकर परिचय पूछा। ज्योतिपन्तने विनम्र मधुर स्वरोंमें कहा- 'राजन्! मैं श्रीमान् महीपतिजीकी बड़ी बहनका लड़का हूँ, मेरा नाम ज्योतिपन्त है, माताकी आज्ञासे कुछ काम करने मामाजीके यहाँ आया हूँ, और उनके आज्ञानुसार काम करता हूँ। वे कृपापूर्वक मुझे चार रुपये मासिक देते हैं, जिससे बड़े आनन्दसे मेरा काम चल जाता है।' बालककी सच्ची सरल वाणी सुनकर पेशवाने प्रसन्न होते हुए फिर पूछा- 'ज्योतिपन्त ! तीन ही दिनमें इतना बड़ा काम कैसे हो गया? इतने सुन्दर हस्ताक्षर कैसे बन गये ? हमने तो ऐसे अक्षर आजतक कभी नहीं देखे, सच बतलाओ, इसमें क्या रहस्य है ?" ज्योतिपन्तने कहा-'महाराज ! मेरी प्रार्थनापर भगवान् श्रीगणेशजीने सारा हिसाब ठीक करके लिख दिया और ये उन्हींके हस्ताक्षर हैं।' इसके बाद पेशवाके आग्रह करनेपर ज्योतिपन्तने श्रीगणेशजीकी कृपा प्राप्त करनेका सारा हाल उन्हें सुनाया। जिसे सुनकर पेशवाको ही बड़ा आनन्द हुआ। पेशवाने ज्योतिपन्तको सुयोग्य समझकर अपने हाथसे अधिकारीकी पोशाक और राजकी मोहर देकर उसे पुरन्दर किलेकी रक्षाका भार सौंप दिया। आज ज्योतिपन्तकी इज्जत महीपतिसे बढ़ गयी। अब महीपति भी भाँजेके गौरवसे अपनेको गौरवान्वित समझने लगे। भोजनके समय मामाने उसे अपने पास बैठाकर स्वर्णके पात्रोंमें भोजन करवाया। भगवान्के प्रेमका पात्र सबके आदरका पात्र कैसे न हो? [ संकलित ]



You may also like these:

Real Life Experience साधु-दम्पती


shree jyotipantapar shreeganeshakripaa

athaarahaveen shataabdeekee baat hai. mahaaraashtr praantake sataara jilaake vite naamak gaanvamen gopaalapant naamak ek gareeb braahman graamake baalakonko padha़aakar apana ghar chalaate the. gopaalajee padha़aanemen bada़e hee kushal the. unake sadaachaar, sheel, tap, dharmaparaayanata, saralata, shraddha, sanyam aadikee sarvatr khyaati thee.

pantajeeke ek lada़ka tha, jisaka naam tha jyotishant panditajee sabhee lada़konko bada़e parishramase padha़aate the, phir apane putrake liye to kahana hee kya tha ? ve jee-jaan se parishram karake use apanese badha़kar vidvaan banaana chaahate the, parantu daivakee ichchha kuchh aur hee thee. jyotipantakee umr bees varshakee pooree ho gayee, parantu padha़neke naamapar usane siva raam naam leneke aur kuchh bhee naheen padha़aa. jyotipantaka yajnopaveet sanskaar honepar pitaane lagaataar chhah maheenetak use teenon samay sandhyaakee shiksha dee, parantu use gaayatree mantr bhee yaad naheen huaa. lada़kekee aisee mand buddhi dekhakar gopaalapantako jo duhkh hota tha, usaka anumaan koee vaisa hee vidvaan pita kar sakata hai. ek din pantajee udvign hokar vichaar kar rahe the ki aise putrase to putraheen rahana achchha hai, yah moorkh to meree vidvattaapar kalank lagaanevaala hogaa. itanemen hee jyoti unake saamane a gaya, use dekhakar panditajeeko duhkhake maare gussa a gaya aur unhonne 'is gharamen rahana hai to vidya padha़kar aao' kahakar use ghar se nikaal diyaa. is samaachaarase jyotikee maataako bada़a duhkh hua, usane rokar patise kaha ki 'svaamin! aapane yah kya kiyaa? mera jyoti moorkh hai, par mere to hridayaka vahee ekamaatr avalamban hai. ikalaute lada़keko gharase nikaalate aapako daya naheen aayee, vah kahaan gaya hoga, kya karata hoga, use kaun khaaneko dega ? aap pata lagaakar use laaiye use aankhase dekhe bina men ann grahan naheen karoongee.' itana kahakar vah rone lagee. patneekee dasha dekhakar aur usakee baaten sunakar gopaalajeeka hriday bhee paseej gaya, unakee aankhonse aansookee boonden tapak pada़een, ve putrako khojane nikale, parantu kaheen pata naheen lagaa. unhen kya maaloom tha ki meree yah nishthurata hee putrake param kalyaanaka kaaran banegee!

jyotipant gharase nikalakar apane mitronke paas aaya aur unhen saath lekar jangalamen gayaa. gaanvake baahar shreeganeshajeeka ek jeern mandir thaa. shreeganeshajeeke darshanakar jyotipantane saral vishvaas aur dridha़ nishchayake saath kahaa- 'aha ! ye to vidyaake daata shreeganeshajee hee mil gaye. ab kya chinta hai ? inase chaudah vidya aur chaunsath kalaaen maang lenge. yah dayaalu kya itanee-see daya hamalogonpar naheen karenge.' lada़konne bhee jyotipantakee baataka samarthan kiyaa. tab jyotipantane kahaa- 'achchha to ab shreeganeshajeekee kripa n honetak hamalogonko param shraddhaake saath yaheen baithakar unakee aaraadhana karanee chaahiye.' saathiyonne kaha ki 'yah hamase n hoga, teree ichchha ho to too chaahe yahaan baitha kar, hamalog to yahaan n rahenge. pahale hee bahut der ho gayee hai, yadi thoda़a sa bhee samay aur beet gaya to hamaare maataa-pita bahut naaraaj honge'-yon kahakar ve sab vahaanse jaane lage. jyotipantane un logonko bahut samajhaayaa-bujhaaya, parantu kiseene usakee baat naheen maanee. antamen jyotipantane kaha ki 'bhaaiyo! tumalog jaana hee chaahate ho to jaao, main to yaheen baithoongaa. jabatak shreeganeshajee darshan naheen denge, yaheen baitha rahoongaa. parantu is mandiraka daravaaja band karake use choone-mitteese leep do, jisase baaharaka koee aadamee mujhe dekh n sake. aur gaanvamen jaakar mere sambandhamen kiseese kuchh kahana naheen.' lada़konne pratijna kee aur mandiraka daravaaja band karake use bhaleebhaanti leepa-potakar sab apane-apane gharonko chale gaye. kiseene bhee jyotipantake baaremen kiseese kuchh bhee naheen kahaa. putraka pata n laganese maataa-pitaake kleshaka paar naheen hai. putra-viyogamen dononke dina-raat rote beetate hain. lagaataar chhah din ho gaye, gharamen choolha naheen jalaa. chhathee raatako gopaalajeeko svapnamen shreeshivajeene darshan dekar kaha, 'tumalog chinta mat karo. mere putrakee kripaase tumhaara putr bada़a hee bhakt aur yashasvee hogaa'.

idhar chhah dinonse jyotipant mandiramen ekaasanapar baitha shreeganeshajeeka dhyaana-stavan kar raha hai. chhah dinonmen use bhookha-pyaasane bilakul naheen sataayaa. vrittiyaan poornaroopase shreeganeshajeemen lag gayeen. saataven din chaturbhujadhaaree shreeganeshajee mahaaraajane saakshaat prakat hokar apana varadahast jyotipantake mastakapar rakhakar usase manamaana var maangane ko kaha . jyotipant chetana laabhakar bhagavaan shreeganeshajeeke charanonpar gir pada़a aur bola ki 'prabho! pahale to meree vidyaalaabhakee ichchha thee, parantu ab to main keval tattvajnaan aur nishkaam premaa-bhaktikee bheekh chaahata hoon, isake atirikt mujhe aur kuchh bhee naheen chaahiye. he kripaasaagar ! meree itanee-see ichchha aap poorn kar den.' shreeganeshajee jyotipantakee praarthana sunakar bada़e hee prasann hue aur unakee jeebhapar 'oM' likhakar usase kahane lage 'teree poorv ichchhaanusaar tujhe vidya to de dee gayee. tera doosara manorath bhee saphal hogaa; parantu usake liye abhee kuchh samay lagegaa. kuchh dinon baad tujhe kaashee jaana pada़egaa. vahaan chhah maheene anushthaan karanepar shreevyaasajeeke dvaara gangaajeemen tujhe mantrakee praapti hogee, tab teree kaamana poorn hogee. meree baatapar dridha़ vishvaas rakhana aur kisee samay koee bhee kaary ho to mujhe smaran karana, tumhaare smaran karate hee main darshan doongaa. ab tum apane ghar jaao.'

vidya praaptakar jyotipant ghar a gayaa. aaj maataa-pitaake aanandaka paar naheen hai. jyotipantane maataa-pitaako saara haal sunaaya aur usakee vidvatta dekhakar unhen usakee baatapar vishvaas bhee ho gayaa. gaanvake logonko jab jyotipantake vidya padha़kar ghar aaneka samaachaar jnaat hua, tab logonne unake ghar aa-aakar badhaaiyaan deen. un lada़konko bada़a hee pashchaattaap hua, jo jyotipantakee baat n maanakar jangalase laut aaye the.

jyotipantake maama maheepati poonaamen peshavaake ek pradhaan kaaryakarta the aur sampattivaan purush the. jyotipantakee maataane lada़keko kaam seekhaneke liye usake maamaake paas bhej diyaa. bada़e aadameeke yahaan abhimaan gareeb sambandheekee kadr naheen hone detaa. iseeke anusaar maheepatine sankochavash bhaanje jyotipantako vahaan rakh to liya, par use naukaree dee chaar rupaye maahavaareekee hee. us jamaane men chaar rupaye kam bhee naheen the, atah jyotipantaka kaam majemen chalane lagaa.

daphtar men hisaaba-kitaabaka kaam bahut chadha़ gaya thaa. peshavaane teen dinake andar saare bahee-khaate theek kar deneka kada़a hukm de diyaa. kaam itana adhik tha ki daphtarake saare karmachaaree lagakar bhee use ek maheenese kamamen naheen kar sakate the. parantu peshavaakee aajnaapar kuchh bolanekee himmat bhee kiseemen naheen thee. maheepatikee chintaaka paar naheen rahaa. jyotipantane maamaakee yah dasha dekh, usase kahaa-'aap chinta n karen, teen dinake andar saare bahee-khaate theek ho jaayange. aap kisee ekaant kamaremen daavaat, kalam, kaagaj, bahee-khaate, baithaneke liye achchhee gaddee, takiya, roshanee, shuddh jal aur phalaahaaraka saara saamaan rakhavaakar kamara band karava den, teen dinamen saara hisaab likha jaanepar main ishaara kar doonga, tab aap kivaada़ khulava deejiyega .' is baatapar logonne bada़a majaak uda़aaya, parantu chintaapur maheepatine bhagavaanpar bharosaakar bhaanjeke kathanaanusaar ek alag kamaremen sab vyavastha kar dee aur us kamaremen chale jaanepar daravaaja band kar diyaa. jyotipantane andar jaakar vidhipoorvak bhagavaan shreeganeshajeeka poojan karake unhen smaran kiyaa. tatkaal shreeganeshajeene prakat hokar smaran karaneka kaaran poochhaa. jyotipantane poojana-praarthana karaneke baad saare samaachaar sunaakar hisaab likh denekee praarthana kee. bhaktabhayahaaree bhavaaneenandan likhaneko baith gaye aur usake ichchhaanusaar teen dinamen saara hisaab likhakar taiyaar kar diya aur antardhaan ho gaye.

idhar baahar logonne maheepatiko samajhaakar kaha ki 'bhala itana bada़a kaam vah anubhavashoony baalak teen dinamen kaise kar dega ? aapane bachchekee baatapar vishvaasakar bada़ee bhool kee, kaheen baalak andar hee andar dam ghutakar mar jaayaga to vyarthakee brahmahatya lagegee aur aapakee bahan sadaake liye dukhee hokar aapako shaap degee. bhalaaee iseemen hai ki aap daravaaja kholakar use baahar nikaal deejiye aur phir hisaab likhavaaneka doosara prabandh sochiye.'

teen din ho chuke the, jyotipant daravaaja kholaneko kahana hee chaahata tha, itanemen usane uparyukt baatacheet bhee sun lee aur pukaarakar turant hee daravaaja kholava liyaa. saare baheekhaate poore taiyaar dekhakar sab log dang rah gaye. akshar to itane sundar aur aakarshak the ki log ekatak lagaaye unakee or dekhane lage. maheepati bahiyonko lekar harshotphull hridayase darabaaramen pahunche. peshavaane aashcharyachakit ho maheepatise kaam karanevaaleka naam poochha aur use darabaaramen bulaanekee aajna dee. maheepatine ghar aadamee bhejakar jyotipantako raajakeey poshaakamen aaneke liye kahalava diyaa. jyotipant darabaaree poshaak n pahanakar apane nityake maamoolee veshamen darabaaramen aaya aur peshavaaka yathaayogy abhinandan karake namrataake saath ek or khada़a ho gayaa. usake nirmal tejasvee chehareko dekhakar sabhee aashcharyamen doob gaye. peshavaane bada़e premase use apane paas bulaakar parichay poochhaa. jyotipantane vinamr madhur svaronmen kahaa- 'raajan! main shreemaan maheepatijeekee bada़ee bahanaka lada़ka hoon, mera naam jyotipant hai, maataakee aajnaase kuchh kaam karane maamaajeeke yahaan aaya hoon, aur unake aajnaanusaar kaam karata hoon. ve kripaapoorvak mujhe chaar rupaye maasik dete hain, jisase bada़e aanandase mera kaam chal jaata hai.' baalakakee sachchee saral vaanee sunakar peshavaane prasann hote hue phir poochhaa- 'jyotipant ! teen hee dinamen itana bada़a kaam kaise ho gayaa? itane sundar hastaakshar kaise ban gaye ? hamane to aise akshar aajatak kabhee naheen dekhe, sach batalaao, isamen kya rahasy hai ?" jyotipantane kahaa-'mahaaraaj ! meree praarthanaapar bhagavaan shreeganeshajeene saara hisaab theek karake likh diya aur ye unheenke hastaakshar hain.' isake baad peshavaake aagrah karanepar jyotipantane shreeganeshajeekee kripa praapt karaneka saara haal unhen sunaayaa. jise sunakar peshavaako hee bada़a aanand huaa. peshavaane jyotipantako suyogy samajhakar apane haathase adhikaareekee poshaak aur raajakee mohar dekar use purandar kilekee rakshaaka bhaar saunp diyaa. aaj jyotipantakee ijjat maheepatise badha़ gayee. ab maheepati bhee bhaanjeke gauravase apaneko gauravaanvit samajhane lage. bhojanake samay maamaane use apane paas baithaakar svarnake paatronmen bhojan karavaayaa. bhagavaanke premaka paatr sabake aadaraka paatr kaise n ho? [ sankalit ]

93 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
8 Yardsticks To Evaluate If My Bhakti Is Increasing?Key Importance Of Bhav And Ras In Krishna Bhakti9 Must Have Qualities Of A Good Vaishnav Devotee11 Tips For Enhancing Devotional Service For Busy People



Bhajan Lyrics View All

इक तारा वाजदा जी हर दम गोविन्द गोविन्द
जग ताने देंदा ए, तै मैनु कोई फरक नहीं
श्याम हमारे दिल से पूछो, कितना तुमको
याद में तेरी मुरली वाले, जीवन यूँ ही
सांवरियो है सेठ, म्हारी राधा जी सेठानी
यह तो जाने दुनिया सारी है
मुझे चाहिए बस सहारा तुम्हारा,
के नैनों में गोविन्द नज़ारा तुम्हार
राधे तु कितनी प्यारी है ॥
तेरे संग में बांके बिहारी कृष्ण
ਮੇਰੇ ਕਰਮਾਂ ਵੱਲ ਨਾ ਵੇਖਿਓ ਜੀ,
ਕਰਮਾਂ ਤੋਂ ਸ਼ਾਰਮਾਈ ਹੋਈ ਆਂ
मेरी रसना से राधा राधा नाम निकले,
हर घडी हर पल, हर घडी हर पल।
किशोरी कुछ ऐसा इंतजाम हो जाए।
जुबा पे राधा राधा राधा नाम हो जाए॥
मुझे चढ़ गया राधा रंग रंग, मुझे चढ़ गया
श्री राधा नाम का रंग रंग, श्री राधा नाम
मेरे जीवन की जुड़ गयी डोर, किशोरी तेरे
किशोरी तेरे चरणन में, महारानी तेरे
मेरी करुणामयी सरकार, मिला दो ठाकुर से
कृपा करो भानु दुलारी, श्री राधे बरसाने
बांके बिहारी की देख छटा,
मेरो मन है गयो लटा पटा।
वृदावन जाने को जी चाहता है,
राधे राधे गाने को जी चाहता है,
मेरा आपकी कृपा से,
सब काम हो रहा है
कैसे जिऊ मैं राधा रानी तेरे बिना
मेरा मन ही ना लागे तुम्हारे बिना
राधा कट दी है गलिआं दे मोड़ आज मेरे
श्याम ने आना घनश्याम ने आना
राधे तेरे चरणों की अगर धूल जो मिल जाए
सच कहता हू मेरी तकदीर बदल जाए
रसिया को नार बनावो री रसिया को
रसिया को नार बनावो री रसिया को
ना मैं मीरा ना मैं राधा,
फिर भी श्याम को पाना है ।
तमन्ना यही है के उड के बरसाने आयुं मैं
आके बरसाने में तेरे दिल की हसरतो को
बोल कान्हा बोल गलत काम कैसे हो गया,
बिना शादी के तू राधे श्याम कैसे हो गया
सांवली सूरत पे मोहन, दिल दीवाना हो गया
दिल दीवाना हो गया, दिल दीवाना हो गया ॥
नटवर नागर नंदा, भजो रे मन गोविंदा
शयाम सुंदर मुख चंदा, भजो रे मन गोविंदा
किसी को भांग का नशा है मुझे तेरा नशा है,
भोले ओ शंकर भोले मनवा कभी न डोले,
अच्युतम केशवं राम नारायणं,
कृष्ण दमोधराम वासुदेवं हरिं,
तू राधे राधे गा ,
तोहे मिल जाएं सांवरियामिल जाएं
वास देदो किशोरी जी बरसाना,
छोडो छोडो जी छोडो जी तरसाना ।
लाली की सुनके मैं आयी
कीरत मैया दे दे बधाई
हो मेरी लाडो का नाम श्री राधा
श्री राधा श्री राधा, श्री राधा श्री
श्याम बुलाये राधा नहीं आये,
आजा मेरी प्यारी राधे बागो में झूला

New Bhajan Lyrics View All

आता रहूँ गाता रहूँ मेरे बाबा,
तुझको रिझाता रहूँ
बिन पिये नशा हो जाता है,
जब सूरत देखू भोले की...
ऊँचे ऊँचे पहाड़ो पे,
मैया जी का बसेरा है,
श्री राम के सच्चे सेवक,
करे शत शत तुम्हे प्रणाम,
मेरे घर आयी है माता,
आज मेरे घर में जगराता,