⮪ All भगवान की कृपा Experiences

श्रीगोवर्धननाथकी प्रत्यक्ष कृपा

आत १९५१ की है। आस्थावान् परिवारके भगवदीय वातावरणमें पला और ढला १६ वर्षीय किशोर सांगीतिक गूढज्ञान प्राप्त करनेकी उत्कंठा, किंतु साधन, सुविधा एवं मार्गदर्शककी अनुपलब्धता परिजनोंसे आग्रह किया कि इसकी व्यवस्था करा दें। उत्तर मिला – इतना अच्छा गाते-बजाते हो और क्या चाहिये? मेरी बात अनसुनी कर दी जाती। मेरे अन्दरकी तीव्र इच्छा, लगन, कहा जा सकता है 'तड़प', कोई समझ न सका।

सुना करता था कि ग्वालियरका माधव संगीत महाविद्यालय संगीत शिक्षाका बहुत बड़ा केन्द्र है, वहाँ जाकर शिक्षा प्राप्त करनेकी मनमें ईश्वरीय प्रेरणा जागी। मनमें अटूट ईश्वर-विश्वास और आस्थाका संबल, बस मात्र इतनी पूँजी लेकर बिना किसीको कुछ बताये घरसे निकल पड़ा। जो कपड़े शरीरमें पहने थे, उसके अतिरिक्त पूजा-पाठ करनेकी पुस्तकें तथा दस रुपये मेरे पास थे और कुछ नहीं। उन दिनों कानपुरसे ग्वालियरका रेल भाड़ा सम्भवतया चार रुपये लगता था। स्वभावानुसार प्रभुका स्मरण करते-करते ग्वालियर पहुँच गया।

रेलवे स्टेशनपर उतरकर एकदम अपरिचित स्थान, कहाँ जायँ ? किससे क्या कहें? कुछ समझमें नहीं आ रहा था। पूछताछ करते-करते किसी प्रकार लश्करके बाड़े (एक प्रमुख स्थान) - पर पहुँचा। उन दिनों उसीके पास 'गोरखी' में माधव संगीत महाविद्यालय चलता था, जो उस समय बन्द था। दूसरे दिनतक प्रतीक्षा करनी थी, अतः समीपकी धर्मशालामें किसी प्रकार रात बितायी।

दूसरे दिन भोजन, स्नान, आराम आदिकी अव्यवस्थाके चलते उसी अस्त-व्यस्त हालतमें महाविद्यालयके द्वारपर पहुँचा। प्रधानाचार्य कक्षके बाहर खड़े चपरासी से बड़ी अनुनय-विनय करनेपर अन्दर जा सका। प्रिंसिपल महोदय दृष्टि नीची किये हुए कागज पत्रोंको देख रहे थे। थोड़ी देरमें उन्होंने मुँह उठाया और कुछ समयतक प्रश्नवाचक दृष्टिसे मुझे घूरते रहे। प्रश्न किया- 'कौन हो ? क्या बात है ?' मैं कुछ उत्तर न देपाया। आवेशात्मक स्वरमें फिर वहीं प्रश्न हुआ। उत्तरमें मैं केवल इतना ही कह पाया संगीत सीखना है'। प्रिंसिपलने गुस्से में आकर कहा-'चले जाओ, यहाँ खानाबदोशोंकी जरूरत नहीं है।'

घोर अवसादकी स्थितिमें बाहर सड़कपर आकर खड़ा हो गया। मनमें आया कि ग्वालियर आकर गलत कदम उठ गया है। शायद मैं स्वयं ही अपनी इस अवस्थाके लिये उत्तरदायी था। अपनी स्थितिका गलत आकलन किया। यहाँ आनेसे पहले सोचा था कि मैं तो अच्छा गाता-बजाता हूँ, मुझे सब तरहकी अनुकूलता प्राप्त होगी, किंतु यहाँ तो प्रतिभा प्रदर्शनका कोई अवसर ही नहीं मिला।

केवल ईश्वरविश्वास और उसीका सहारा रह गया। मैं अब रामशरणापन्न हो गया। पीड़ा और दुःखके महासागरमें डूबते हुए मुझमें नकारात्मक विचारोंकी प्रलयात्मक लहरें उठने लगीं। भविष्य क्या होगा ? संगीताध्ययनके निश्चयका क्या होगा? वापस घर जाकर क्या मुख दिखाऊँगा? सोचते-सोचते परम व्याकुलताकी स्थितिमें पहुँच रहा था। कभी चेतनाशून्य हो जाता, कभी तन्द्रामें चला जाता, इस प्रकार देहभान खोनेकी स्थिति में धर्मशालाके एक कोने में मूक, जड़वत् बैठ गया।

ऐसी अर्ध-चेतनावस्थामें देखता क्या हूँ कि मेरे आगे कुछ दूरीपर गौरवर्णका एक युवक जो देखने में अवधूत जैसा लगता था, बाल बिखरे हुए, वस्त्रोंके नामपर शरीरपर ऐसे ही कुछ कपड़ोंके टुकड़े लपेटे हुए, अर्धविक्षिप्त सा बैठा था मुझे ध्यान नहीं कि वह कहींसे आया अथवा प्रकट हुआ। मैं केवल उसकी उपस्थिति ही देख सका। संक्षेपमें मेरी आन्तरिक दशा और उसकी बाहरी दशा एक जैसी थी अपनेमें ही | मगन सिर हिला-हिलाकर ॐॐॐकरते कुछ गुनगुना रहा था। उसके गुनगुनाहटके स्वरको सुनकर मैं उसकी ओर आकर्षित हुआ और पूछ बैठा 'क्या आप गाते हैं?' मेरी बात अनसुनी करते हुए वहअपनी मौजमें गुनगुनाता रहा। मेरे दो-तीन बार पूछनेपर बिना मेरी ओर देखे हुए उसने कहा, 'शामको चलना' इतना कहकर वह बाहर चला गया।

उसके द्वारा कहा गया वाक्य 'शामको चलना' मेरे लिये रहस्यपूर्ण बनता जा रहा था। मेरा उसका कोई परिचय नहीं। उसने मुझसे यह क्यों कहा, कहाँ जाना ? क्यों जाना? कैसे जाना? उत्तरमें बिना मेरी कोई प्रतिक्रिया सुने उसका चले जाना, सभी कुछ रहस्यपूर्ण ! किंतु, इतने बड़े अपरिचित नगरमें मुझसे किसीका सार्थक या निरर्थक कुछ भी कहा जाना एक प्रश्न खड़ा करने लगा। चाहे वह देखनेमें अन्यमनस्क जैसा ही था, मेरे लिये कुछ अर्थ रखता था। 'डूबतेको तिनकेका सहारा कहावत शायद हमारी जैसी स्थितिमें पड़े हुए मनुष्यपर ही लागू होती है। वैचारिक ऊहापोहमें मैंने सोचा कि वह शायद कोई सिरफिरा पागल जैसा था, जो अकारण ही किसीसे कुछ भी कहता रहता था। ऐसा सोचकर मेरा ध्यान उससे थोड़ा हटने लगा, किंतु मैं उसे भुला न सका।

थोड़ी देरमें शाम होते-होते वही आकृति फिर मुझे आती दिखायी दी। मेरा माथा ठनका। बिना मेरी ओर देखे हुए उसने मुझसे कहा, 'चलो'। मैं बिना किसी सोच-विचारके उसके साथ चल पड़ा। वह आगे-आगे, मैं पीछे-पीछे; यन्त्रवत् विचारशून्य चला जा रहा था। पूरे रास्तेभर न उसने मुझसे कुछ कहा और न मैंने उससे कुछ पूछा। वह मेरे आगे था, इस कारण उसका मुँह भी मैं ठीकसे नहीं देख पा रहा था।

लगभग एक किलोमीटर चलनेके बाद भगवान् श्रीगोवर्धननाथजी मन्दिरके आगे वह रुक गया और मन्दिरकी सीढ़ियाँ चढ़ने लगा। मैंने भी उसका अनुगमन किया। ऊपर जाकर मैंने जो सात्त्विक, दैवीय दृश्य देखा, वह अत्यन्त सुन्दर, आकर्षक और अभिभूत कर देनेवाला था। भगवान् श्रीगोवर्धननाथजीका अतीव सुन्दर श्याम विग्रह, बायें हाथकी कनिष्ठाकी नखमणिपर गोवर्धन पर्वत धारण किये, दायें हाथमें गोचारणके लिये पकड़ाहुआ लघुदंड ( लकुटी), कटिप्रदेशके उत्तरीयमें बँधी हुई वंशी, शीशपर लुभावना मोरमुकुट, वस्त्रालंकारों, पुष्पोंसे सुसज्जित एवं सुवासित अलौकिक शृंगार, भव्य गर्भगृहके आगे भक्तोंद्वारा हो रहा संगीतात्मक सुन्दर कीर्तन, यह सब देखकर मेरा समस्त अवसाद दूर हो गया और मैं भाव-विभोर होकर भक्तमण्डलीके पास ही बैठ गया। मन्दिरके पुजारीजीने मेरे हाव-भाव और उत्सुकताको देखकर मुझसे कहा- 'लल्ला! कुछ गाते हो ? गाओ।" स्नेहिल सम्बोधन 'लल्ला' मुझे बड़ा आत्मीय लगा। मैंने प्रसन्न मनसे हारमोनियम बाजा थामा और ओऽम्की लम्बी ध्वनिका स्वरोच्चार किया।

उस समय जो स्वर, शब्द और वाणी निकली, वह केवल प्रभुको सुनानेके लिये निकली। दूसरोंकी उपस्थितिका तो भान ही नहीं था। सत्य तो यही था कि स्वर भी उसके, शब्द भी उसके, भाव भी उसके, सब योजना भी उसकी और श्रोता भी वह स्वयं भजनोंमें जिन भावोंकी अभिव्यक्ति हुई, उन्हें इन पंक्तियोंमें समाहित भावोंके माध्यम से हृदयंगम किया जा सकता है अब मैं शरण तिहारी जी, मोहि राखो कृपानिधान।

जाऊँ कहाँ तजि चरन जो भले बुरे तो तिहारे ।

हम तेरे पता ही नहीं चला, कब गान समाप्त हुआ। वाणीके विरामके बाद किसी तरहको कोई प्रतिक्रिया नहीं। मूर्तिकी भाँति सब चुप, वातावरण निस्तब्ध। हो, मुझे भगवच्छरणागति प्राप्त हो गयी।

भजन-कीर्तनकी समाप्तिके बाद भगवान्का भोग लगा। शयन आरती के बाद भगवान्का प्रसाद वितरण हुआ और पट बन्द हो गये। सभी भक्त अपने-अपने स्थानोंको चले गये। मैं बैठा रहा निश्चिन्तता और आत्मतुष्टिका भाव लिये। अब प्रभुके द्वार आकर कहाँ जाना? कौन जाता है? कौन गया है आजतक ? पुजारीजीने हमारा परिचय और न जाकर बैठे रहनेका कारण पूछा। अपनी सब कथा-व्यथा मैंने निवेदित कर दी। उन्होंने कहा- 'लल्ला । तुम मन्दिरमें हो ठहरो ।मैं मन-ही-मन बड़ा प्रसन्न हुआ। पुजारीजीने रात्रिकालीन विशेष प्रसाद (ब्यालु) भोजनके लिये दिया। बादमें भगवानको प्रसादी मोठा फेरिया, तुलसीदल 1

गरम दूध।

जैसे ही मैंने दूधके लिये गिलास हाथमें उठाया, मुझे यह क्या हो गया ? देह निश्चल, मन प्रभुकृपाके सागर में निमग्न, आँखों में आँसुओंकी निर्झरिणी। अभी कुछ घण्टे पहले तक सब कुछ अनिश्चित, अवसाद की महादशा और अब प्रभु तेरी महिमा तू ही जाने इस भावजगत्के अन्तर-आनन्दसे उबरकर मैंने प्रसाद ग्रहण किया।

"उसी समय मुझे अचानक स्मरण आया कि अरे, अवधूतके रूपमें जो मुझे भगवान्के मन्दिरमें लाया था, वह कहाँ गया? और अबतक मुझे उसकी याद क्यों नहीं आयी ? मैंने मन्दिरके बाहर जाकर देखा, थोड़ी दूर इधर-उधर भी जाकर देखा, पर कहीं भी उसके दर्शन नहीं हुए। इतना ही नहीं, मैं वर्षभर जबतक ग्वालियरमें रहा, आते-जाते बाजारमें, भीड़ भाड़में उसे ढूँढ़ता रहा, किंतु वह आकृति फिर कभी भी मुझे दिखायी नहीं दी । कहना न होगा कि वह कौन था? कौन ढूँढ़ पाया है उसे ? कौन पहचान पाया है उसे ? प्रभुके उस रूपको शिरसा प्रणाम, पुनः प्रणाम, अनन्त प्रणाम, निरन्तर प्रणाम!

मन्दिरमें सेवाके साथ ही मुझे भारतके श्रेष्ठ संगीतकार पं० कृष्णराव शंकरके संस्थान शंकर गांधर्व महाविद्यालय में शिक्षाप्राप्तिका तथा बादमें भारतके मूर्धन्य संगीत संस्थान माधव संगीत महाविद्यालय में शिक्षा प्राप्त करनेका दुर्लभ अवसर प्राप्त हुआ।

कुछ समयतक ही शिक्षाका यह क्रम सुचारू रूपसे चल पाया। मुझे अपने गृहनगर कानपुर आना पड़ा। ग्वालियर के शुभचिन्तकोंसे स्नेहिल विदा लेकर और भगवान् श्रीगोवर्धननाथजीको प्रणामकर चल दिया। फिर लौटकर ग्वालियर तो न जा सका, किंतु मेरे मनमें मन्दिरकी दिव्य छटा, वहाँ के लोगोंका आत्मीय रज्जु बन्धन और वह विलक्षण कृपा किसी प्रकार भुलाये न भूलती थी।

पूरे पचास वर्ष बाद सन् २००१ ई० में भारत सरकारके सांस्कृतिक मंत्रालयकी ओरसे मुझे उस निर्णायक मण्डलका सदस्य बनाया गया, जिसके द्वारा देशभरके संगीताभ्यर्थियोंमेंसे योग्य आवेदकोंको चुनकर उन्हें अपनी संगीत शिक्षा जारी रखनेके लिये आगामी कई वर्षोंतक बहुत बड़ी छात्रवृत्तिके रूपमें हजारों रुपयोंका अनुदान दिया जाता है। इस वर्ष चुनाव मण्डलका यह आयोजन ग्वालियर नगरमें और वह भी माधव संगीत महाविद्यालयके नवनिर्मित भवन/ परिसरमें किया गया। मैंने ग्वालियर जाकर वहाँके ५० वर्षो वादके स्वरूपका अवलोकन किया। निर्णायक मण्डलके सदस्यके रूपमें सौंपे गये उत्तरदायित्वका निर्वहन कर रहा था, उस समय वर्तमान परिस्थितिके साथ-साथ ५० वर्ष पूर्वका परिदृश्य भी मेरे सामने सजीव हो उठा, जब इसी माधव संगीत महाविद्यालयसे मुझे अपमानित करके 'चले जाओ' कहकर भगा दिया गया था और आज प्रिंसिपलसहित अन्य कर्मचारी हमारी आवभगतमें लगे थे।

ग्वालियरमें प्रवासके दौरान मैं भगवान् श्रीगोवर्धननाथजीके दर्शनार्थ मन्दिर गया। मन्दिर परिसर, भवन तो वही था, किंतु पहलेके किसी व्यक्तिसे मुलाकात न हुई। वृद्ध पीढ़ी जा चुकी थी, नवयुवक पौढ़ीसे मैं अपरिचित था, किंतु परमात्मा तो सबसे परिचित और सबके अन्दर विराजमान हैं। भगवद् विग्रहके सामने साष्टांग दण्डवत्के समय पचास वर्षोंका अन्तराल समाप्त हो गया था। मैं वही पुराना 'लल्ला' सेवक और वही मेरे सर्वसमर्थ प्रभुको लोक मोहनी सूरत। उस समयकी अलौकिक दर्शना नन्दसुधानुभूति अवर्णनीय है। मैं भगवद्-दर्शनसे धन्य धन्य हो रहा था।

कृपा छाँव जब आपकी मिली सहज ही नाथ और कहीं रघुवीर जी, क्यों फैला हाथ ॥

[डॉ० श्रीसियाबिहारीशरणजी मिश्र ]



You may also like these:

Real Life Experience प्रभु दर्शन


shreegovardhananaathakee pratyaksh kripaa

aat 1951 kee hai. aasthaavaan parivaarake bhagavadeey vaataavaranamen pala aur dhala 16 varsheey kishor saangeetik goodhajnaan praapt karanekee utkantha, kintu saadhan, suvidha evan maargadarshakakee anupalabdhata parijanonse aagrah kiya ki isakee vyavastha kara den. uttar mila – itana achchha gaate-bajaate ho aur kya chaahiye? meree baat anasunee kar dee jaatee. mere andarakee teevr ichchha, lagan, kaha ja sakata hai 'tada़pa', koee samajh n sakaa.

suna karata tha ki gvaaliyaraka maadhav sangeet mahaavidyaalay sangeet shikshaaka bahut bada़a kendr hai, vahaan jaakar shiksha praapt karanekee manamen eeshvareey prerana jaagee. manamen atoot eeshvara-vishvaas aur aasthaaka sanbal, bas maatr itanee poonjee lekar bina kiseeko kuchh bataaye gharase nikal paड़aa. jo kapada़e shareeramen pahane the, usake atirikt poojaa-paath karanekee pustaken tatha das rupaye mere paas the aur kuchh naheen. un dinon kaanapurase gvaaliyaraka rel bhaada़a sambhavataya chaar rupaye lagata thaa. svabhaavaanusaar prabhuka smaran karate-karate gvaaliyar pahunch gayaa.

relave steshanapar utarakar ekadam aparichit sthaan, kahaan jaayan ? kisase kya kahen? kuchh samajhamen naheen a raha thaa. poochhataachh karate-karate kisee prakaar lashkarake baada़e (ek pramukh sthaana) - par pahunchaa. un dinon useeke paas 'gorakhee' men maadhav sangeet mahaavidyaalay chalata tha, jo us samay band thaa. doosare dinatak prateeksha karanee thee, atah sameepakee dharmashaalaamen kisee prakaar raat bitaayee.

doosare din bhojan, snaan, aaraam aadikee avyavasthaake chalate usee asta-vyast haalatamen mahaavidyaalayake dvaarapar pahunchaa. pradhaanaachaary kakshake baahar khada़e chaparaasee se bada़ee anunaya-vinay karanepar andar ja sakaa. prinsipal mahoday drishti neechee kiye hue kaagaj patronko dekh rahe the. thoda़ee deramen unhonne munh uthaaya aur kuchh samayatak prashnavaachak drishtise mujhe ghoorate rahe. prashn kiyaa- 'kaun ho ? kya baat hai ?' main kuchh uttar n depaayaa. aaveshaatmak svaramen phir vaheen prashn huaa. uttaramen main keval itana hee kah paaya sangeet seekhana hai'. prinsipalane gusse men aakar kahaa-'chale jaao, yahaan khaanaabadoshonkee jaroorat naheen hai.'

ghor avasaadakee sthitimen baahar sada़kapar aakar khada़a ho gayaa. manamen aaya ki gvaaliyar aakar galat kadam uth gaya hai. shaayad main svayan hee apanee is avasthaake liye uttaradaayee thaa. apanee sthitika galat aakalan kiyaa. yahaan aanese pahale socha tha ki main to achchha gaataa-bajaata hoon, mujhe sab tarahakee anukoolata praapt hogee, kintu yahaan to pratibha pradarshanaka koee avasar hee naheen milaa.

keval eeshvaravishvaas aur useeka sahaara rah gayaa. main ab raamasharanaapann ho gayaa. peeda़a aur duhkhake mahaasaagaramen doobate hue mujhamen nakaaraatmak vichaaronkee pralayaatmak laharen uthane lageen. bhavishy kya hoga ? sangeetaadhyayanake nishchayaka kya hogaa? vaapas ghar jaakar kya mukh dikhaaoongaa? sochate-sochate param vyaakulataakee sthitimen pahunch raha thaa. kabhee chetanaashoony ho jaata, kabhee tandraamen chala jaata, is prakaar dehabhaan khonekee sthiti men dharmashaalaake ek kone men mook, jada़vat baith gayaa.

aisee ardha-chetanaavasthaamen dekhata kya hoon ki mere aage kuchh dooreepar gauravarnaka ek yuvak jo dekhane men avadhoot jaisa lagata tha, baal bikhare hue, vastronke naamapar shareerapar aise hee kuchh kapada़onke tukada़e lapete hue, ardhavikshipt sa baitha tha mujhe dhyaan naheen ki vah kaheense aaya athava prakat huaa. main keval usakee upasthiti hee dekh sakaa. sankshepamen meree aantarik dasha aur usakee baaharee dasha ek jaisee thee apanemen hee | magan sir hilaa-hilaakar oMoMoMkarate kuchh gunaguna raha thaa. usake gunagunaahatake svarako sunakar main usakee or aakarshit hua aur poochh baitha 'kya aap gaate hain?' meree baat anasunee karate hue vahaapanee maujamen gunagunaata rahaa. mere do-teen baar poochhanepar bina meree or dekhe hue usane kaha, 'shaamako chalanaa' itana kahakar vah baahar chala gayaa.

usake dvaara kaha gaya vaaky 'shaamako chalanaa' mere liye rahasyapoorn banata ja raha thaa. mera usaka koee parichay naheen. usane mujhase yah kyon kaha, kahaan jaana ? kyon jaanaa? kaise jaanaa? uttaramen bina meree koee pratikriya sune usaka chale jaana, sabhee kuchh rahasyapoorn ! kintu, itane bada़e aparichit nagaramen mujhase kiseeka saarthak ya nirarthak kuchh bhee kaha jaana ek prashn khada़a karane lagaa. chaahe vah dekhanemen anyamanask jaisa hee tha, mere liye kuchh arth rakhata thaa. 'doobateko tinakeka sahaara kahaavat shaayad hamaaree jaisee sthitimen pada़e hue manushyapar hee laagoo hotee hai. vaichaarik oohaapohamen mainne socha ki vah shaayad koee siraphira paagal jaisa tha, jo akaaran hee kiseese kuchh bhee kahata rahata thaa. aisa sochakar mera dhyaan usase thoda़a hatane laga, kintu main use bhula n sakaa.

thoda़ee deramen shaam hote-hote vahee aakriti phir mujhe aatee dikhaayee dee. mera maatha thanakaa. bina meree or dekhe hue usane mujhase kaha, 'chalo'. main bina kisee socha-vichaarake usake saath chal pada़aa. vah aage-aage, main peechhe-peechhe; yantravat vichaarashoony chala ja raha thaa. poore raastebhar n usane mujhase kuchh kaha aur n mainne usase kuchh poochhaa. vah mere aage tha, is kaaran usaka munh bhee main theekase naheen dekh pa raha thaa.

lagabhag ek kilomeetar chalaneke baad bhagavaan shreegovardhananaathajee mandirake aage vah ruk gaya aur mandirakee seedha़iyaan chadha़ne lagaa. mainne bhee usaka anugaman kiyaa. oopar jaakar mainne jo saattvik, daiveey drishy dekha, vah atyant sundar, aakarshak aur abhibhoot kar denevaala thaa. bhagavaan shreegovardhananaathajeeka ateev sundar shyaam vigrah, baayen haathakee kanishthaakee nakhamanipar govardhan parvat dhaaran kiye, daayen haathamen gochaaranake liye pakada़aahua laghudand ( lakutee), katipradeshake uttareeyamen bandhee huee vanshee, sheeshapar lubhaavana moramukut, vastraalankaaron, pushponse susajjit evan suvaasit alaukik shringaar, bhavy garbhagrihake aage bhaktondvaara ho raha sangeetaatmak sundar keertan, yah sab dekhakar mera samast avasaad door ho gaya aur main bhaava-vibhor hokar bhaktamandaleeke paas hee baith gayaa. mandirake pujaareejeene mere haava-bhaav aur utsukataako dekhakar mujhase kahaa- 'lallaa! kuchh gaate ho ? gaao." snehil sambodhan 'lallaa' mujhe bada़a aatmeey lagaa. mainne prasann manase haaramoniyam baaja thaama aur o'mkee lambee dhvanika svarochchaar kiyaa.

us samay jo svar, shabd aur vaanee nikalee, vah keval prabhuko sunaaneke liye nikalee. doosaronkee upasthitika to bhaan hee naheen thaa. saty to yahee tha ki svar bhee usake, shabd bhee usake, bhaav bhee usake, sab yojana bhee usakee aur shrota bhee vah svayan bhajanonmen jin bhaavonkee abhivyakti huee, unhen in panktiyonmen samaahit bhaavonke maadhyam se hridayangam kiya ja sakata hai ab main sharan tihaaree jee, mohi raakho kripaanidhaana.

jaaoon kahaan taji charan jo bhale bure to tihaare .

ham tere pata hee naheen chala, kab gaan samaapt huaa. vaaneeke viraamake baad kisee tarahako koee pratikriya naheen. moortikee bhaanti sab chup, vaataavaran nistabdha. ho, mujhe bhagavachchharanaagati praapt ho gayee.

bhajana-keertanakee samaaptike baad bhagavaanka bhog lagaa. shayan aaratee ke baad bhagavaanka prasaad vitaran hua aur pat band ho gaye. sabhee bhakt apane-apane sthaanonko chale gaye. main baitha raha nishchintata aur aatmatushtika bhaav liye. ab prabhuke dvaar aakar kahaan jaanaa? kaun jaata hai? kaun gaya hai aajatak ? pujaareejeene hamaara parichay aur n jaakar baithe rahaneka kaaran poochhaa. apanee sab kathaa-vyatha mainne nivedit kar dee. unhonne kahaa- 'lalla . tum mandiramen ho thaharo .main mana-hee-man bada़a prasann huaa. pujaareejeene raatrikaaleen vishesh prasaad (byaalu) bhojanake liye diyaa. baadamen bhagavaanako prasaadee motha pheriya, tulaseedal 1

garam doodha.

jaise hee mainne doodhake liye gilaas haathamen uthaaya, mujhe yah kya ho gaya ? deh nishchal, man prabhukripaake saagar men nimagn, aankhon men aansuonkee nirjharinee. abhee kuchh ghante pahale tak sab kuchh anishchit, avasaad kee mahaadasha aur ab prabhu teree mahima too hee jaane is bhaavajagatke antara-aanandase ubarakar mainne prasaad grahan kiyaa.

"usee samay mujhe achaanak smaran aaya ki are, avadhootake roopamen jo mujhe bhagavaanke mandiramen laaya tha, vah kahaan gayaa? aur abatak mujhe usakee yaad kyon naheen aayee ? mainne mandirake baahar jaakar dekha, thoda़ee door idhara-udhar bhee jaakar dekha, par kaheen bhee usake darshan naheen hue. itana hee naheen, main varshabhar jabatak gvaaliyaramen raha, aate-jaate baajaaramen, bheeda़ bhaada़men use dhoonढ़ta raha, kintu vah aakriti phir kabhee bhee mujhe dikhaayee naheen dee . kahana n hoga ki vah kaun thaa? kaun dhoondha़ paaya hai use ? kaun pahachaan paaya hai use ? prabhuke us roopako shirasa pranaam, punah pranaam, anant pranaam, nirantar pranaama!

mandiramen sevaake saath hee mujhe bhaaratake shreshth sangeetakaar pan0 krishnaraav shankarake sansthaan shankar gaandharv mahaavidyaalay men shikshaapraaptika tatha baadamen bhaaratake moordhany sangeet sansthaan maadhav sangeet mahaavidyaalay men shiksha praapt karaneka durlabh avasar praapt huaa.

kuchh samayatak hee shikshaaka yah kram suchaaroo roopase chal paayaa. mujhe apane grihanagar kaanapur aana paड़aa. gvaaliyar ke shubhachintakonse snehil vida lekar aur bhagavaan shreegovardhananaathajeeko pranaamakar chal diyaa. phir lautakar gvaaliyar to n ja saka, kintu mere manamen mandirakee divy chhata, vahaan ke logonka aatmeey rajju bandhan aur vah vilakshan kripa kisee prakaar bhulaaye n bhoolatee thee.

poore pachaas varsh baad san 2001 ee0 men bhaarat sarakaarake saanskritik mantraalayakee orase mujhe us nirnaayak mandalaka sadasy banaaya gaya, jisake dvaara deshabharake sangeetaabhyarthiyonmense yogy aavedakonko chunakar unhen apanee sangeet shiksha jaaree rakhaneke liye aagaamee kaee varshontak bahut bada़ee chhaatravrittike roopamen hajaaron rupayonka anudaan diya jaata hai. is varsh chunaav mandalaka yah aayojan gvaaliyar nagaramen aur vah bhee maadhav sangeet mahaavidyaalayake navanirmit bhavana/ parisaramen kiya gayaa. mainne gvaaliyar jaakar vahaanke 50 varsho vaadake svaroopaka avalokan kiyaa. nirnaayak mandalake sadasyake roopamen saunpe gaye uttaradaayitvaka nirvahan kar raha tha, us samay vartamaan paristhitike saatha-saath 50 varsh poorvaka paridrishy bhee mere saamane sajeev ho utha, jab isee maadhav sangeet mahaavidyaalayase mujhe apamaanit karake 'chale jaao' kahakar bhaga diya gaya tha aur aaj prinsipalasahit any karmachaaree hamaaree aavabhagatamen lage the.

gvaaliyaramen pravaasake dauraan main bhagavaan shreegovardhananaathajeeke darshanaarth mandir gayaa. mandir parisar, bhavan to vahee tha, kintu pahaleke kisee vyaktise mulaakaat n huee. vriddh peedha़ee ja chukee thee, navayuvak paudha़eese main aparichit tha, kintu paramaatma to sabase parichit aur sabake andar viraajamaan hain. bhagavad vigrahake saamane saashtaang dandavatke samay pachaas varshonka antaraal samaapt ho gaya thaa. main vahee puraana 'lallaa' sevak aur vahee mere sarvasamarth prabhuko lok mohanee soorata. us samayakee alaukik darshana nandasudhaanubhooti avarnaneey hai. main bhagavad-darshanase dhany dhany ho raha thaa.

kripa chhaanv jab aapakee milee sahaj hee naath aur kaheen raghuveer jee, kyon phaila haath ..

[daॉ0 shreesiyaabihaareesharanajee mishr ]

176 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
14 Tips To Overcome Tough Times Through Devotional Love For GodThe Four Main Vaishnav Sampradayas & ISKCONKey Importance Of Bhav And Ras In Krishna Bhakti11 Tips For Enhancing Devotional Service For Busy People



Bhajan Lyrics View All

सांवरियो है सेठ, म्हारी राधा जी सेठानी
यह तो जाने दुनिया सारी है
जीवन खतम हुआ तो जीने का ढंग आया
जब शमा बुझ गयी तो महफ़िल में रंग आया
बोल कान्हा बोल गलत काम कैसे हो गया,
बिना शादी के तू राधे श्याम कैसे हो गया
मीठी मीठी मेरे सांवरे की मुरली बाजे,
होकर श्याम की दीवानी राधा रानी नाचे
जय शिव ओंकारा, ॐ जय शिव ओंकारा ।
ब्रह्मा, विष्णु, सदाशिव, अर्द्धांगी
किसी को भांग का नशा है मुझे तेरा नशा है,
भोले ओ शंकर भोले मनवा कभी न डोले,
कोई कहे गोविंदा कोई गोपाला,
मैं तो कहूँ सांवरिया बांसुरी वाला ।
मेरी रसना से राधा राधा नाम निकले,
हर घडी हर पल, हर घडी हर पल।
जगत में किसने सुख पाया
जो आया सो पछताया, जगत में किसने सुख
मेरी चुनरी में पड़ गयो दाग री कैसो चटक
श्याम मेरी चुनरी में पड़ गयो दाग री
बहुत बड़ा दरबार तेरो बहुत बड़ा दरबार,
चाकर रखलो राधा रानी तेरा बहुत बड़ा
बाँस की बाँसुरिया पे घणो इतरावे,
कोई सोना की जो होती, हीरा मोत्यां की जो
अच्युतम केशवं राम नारायणं,
कृष्ण दमोधराम वासुदेवं हरिं,
दाता एक राम, भिखारी सारी दुनिया ।
राम एक देवता, पुजारी सारी दुनिया ॥
ये सारे खेल तुम्हारे है
जग कहता खेल नसीबों का
आप आए नहीं और सुबह हो मई
मेरी पूजा की थाली धरी रह गई
फाग खेलन बरसाने आये हैं, नटवर नंद
फाग खेलन बरसाने आये हैं, नटवर नंद
तू कितनी अच्ची है, तू कितनी भोली है,
ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ ।
किशोरी कुछ ऐसा इंतजाम हो जाए।
जुबा पे राधा राधा राधा नाम हो जाए॥
तुम रूठे रहो मोहन,
हम तुमको मन लेंगे
प्रीतम बोलो कब आओगे॥
बालम बोलो कब आओगे॥
मेरी करुणामयी सरकार, मिला दो ठाकुर से
कृपा करो भानु दुलारी, श्री राधे बरसाने
यह मेरी अर्जी है,
मैं वैसी बन जाऊं जो तेरी मर्ज़ी है
शिव कैलाशों के वासी, धौलीधारों के राजा
शंकर संकट हारना, शंकर संकट हारना
कैसे जीऊं मैं राधा रानी तेरे बिना
मेरा मन ही न लगे श्यामा तेरे बिना
राधा ढूंढ रही किसी ने मेरा श्याम देखा
श्याम देखा घनश्याम देखा
इतना तो करना स्वामी जब प्राण तन से
गोविन्द नाम लेकर, फिर प्राण तन से
अरे बदलो ले लूँगी दारी के,
होरी का तोहे बड़ा चाव...
आज बृज में होली रे रसिया।
होरी रे रसिया, बरजोरी रे रसिया॥
मैं तो तुम संग होरी खेलूंगी, मैं तो तुम
वा वा रे रासिया, वा वा रे छैला

New Bhajan Lyrics View All

श्री गोवर्धन महाराज, ओ महाराज,
तेरे माथे मुकुट विराज रहेओ,
जगदम्बिके..
जगदम्बिके माँ काली,
श्याम से मिलकर आएंगे,
चलो खाटू नगरीया,
नौ देवी की जल रही ज्योत बेगी आजा भजना
मैया रानी की जल रही ज्योत बेगी आजा
मेरे घर में है देवा पधारे, देखो जागे
देवा तुम हो हमारे माता-पिता