⮪ All Articles & Stories

[ भक्त विमलतीर्थ ] कैसे एक भक्त कर्मकांड से शुद्ध भक्ति की उच्चतम अवस्था तक पहुँच गया?

पण्डित विमलतीर्थ नैष्ठिक ब्राह्मण थे। बड़ा सदाचारी, पवित्र कुल था इनका। त्रिकाल - सन्ध्या, अग्निहोत्र, वेदका स्वाध्याय, तत्त्वविचार आदि इनके कुलमें सबके लिये मानो स्वाभाविक कर्म थे। सत्य, अहिंसा, क्षमा, दया, नम्रता, अस्तेय, अपरिग्रह और संतोष आदि गुण इस कुलमें पैतृक सम्पत्तिके रूपमें सबको मिलते थे। इतना सब होनेपर भी भगवान् के प्रति भक्तिका भाव जैसा होना चाहिये, वैसा नहीं देखा जाता था। पण्डित विमलतीर्थ इस कुलके एक अनुपम रत्न थे। इनकी माताका देहान्त लड़कपनमें ही हो गया था । ननिहालमें बालकोंका अभाव था, अतः यह पहलेसे ही अधिकांश समय नानीके पास रहते थे। माताके मरनेपर तो नानीने इनको छोड़ना ही नहीं चाहा, ये वहीं रहे। इनके नाना पण्डित निरञ्जनजी भी बड़े विद्वान् और महाशय थे। उनसे इनको सदाचारकी शिक्षा मिलती थी तथा गाँवके ही एक सुनिपुण अध्यापक इन्हें पढ़ाते थे। इनकी बुद्धि बड़ी तीव्र थी । कुलपरम्पराकी पवित्र विद्याभिरुचि इनमें थी ही । अतएव इनको पढ़ानेमें अध्यापक महोदयको विशेष परिश्रम नहीं करना पड़ता था। ये ग्रन्थोंको ऐसे सहज ही पढ़ लेते थे जैसे कोई पहले पढ़े हुए पाठको याद कर लेता हो । यज्ञोपवीत नानाजीने करवा ही दिया था, इसलिये ये त्रिकाल - सन्ध्या करते थे । नित्य प्रातःकाल बड़ोंको प्रणाम करते, उनकी श्रेष्ठ आज्ञाओंका कुतर्कशून्य बुद्धिसे, परंतु समझकर भलीभाँति पालन करते और सहज ही सबके स्नेहभाजन बने हुए थे ।

विमलजीकी नानी सुनन्दादेवी परम भक्तिमती थी। उसने अपने पतिकी परमेश्वरभावसे सेवा करनेके साथ ही परम पति, पतिके भी पति भगवान्की सेवामें अपने जीवनको लगा रखा था । भगवान्पर और उनके मङ्गल-विधानपर उसका अटल विश्वास था और इसलिये वह प्रत्येक स्थितिमें नित्य प्रसन्न रहा करती थी । इस प्रकारकी गुणवती पत्नीको पाकर पण्डित निरञ्जनजी भी अपनेको धन्य मानते थे। सुनन्दादेवी घरका सारा काम बड़ी दक्षता तथा सावधानीके साथ करती। परंतु इसमें उसका भाव यही रहता कि 'यह घर भगवान्‌का है, मुझे इसकी सेवाका भार सौंपा गया है। जबतक मेरे जिम्में यह कार्य है, तबतक मुझे इसको सुचारूपसे करना है।' इस प्रकार समझकर वह समस्त कार्य करती; परंतु घरमें, घरकी वस्तुओंमें, कार्यमें तथा कार्यके फलमें न उसकी आसक्ति थी, न ममता । उसकी सारी आसक्ति और ममता अपने प्रभु भगवान् नारायणमें केन्द्रित हो गयी थी । इसलिये वह जो कुछ भी करती, सब अपने प्रभु श्रीनारायणकी प्रीतिके लिये, उन्हींका काम समझकर करती। इससे काम करनेमें भी उसे विशेष सुख मिलता था। शुद्ध कर्तव्यबुद्धिसे किये जानेवाले कर्ममें भी सुख है, परंतु उसमें वह सुख नहीं है जो अपने प्राणप्रिय प्रभुकी प्रसन्नताके लिये किये जानेवाले कर्ममें होता है। उसमें रूखापन तो कभी होता ही नहीं, एक विशेष प्रकारके रसकी अनुभूति होती है जो प्रेमीको पद-पदपर उल्लसित और उत्फुल्लित करती रहती है और वह नित्य नूतन उत्साहसे सहज ही प्राणोंको न्योछावर करके प्रभुका कार्य करता रहता है; परंतु इस प्रकारके कार्यमें जो उसे अप्रतिम रसानुभूति मिलती है उसका कारण कर्म या उसका कोई फल नहीं है, उसका कारण है प्रभुमें केन्द्रित आसक्ति और समत्व । प्रभु उस कार्यसे प्रसन्न न हों और किसी दूसरे कार्यमें लगाना चाहें तो उसे उस पहले कार्यको छोड़कर दूसरेके करनेमें वही आनन्द प्राप्त होगा जो पहलेको करनेमें होता था । सुनन्दाका इसी भावसे घरवालोंके साथ सम्बन्ध था और इसी भावसे वह घरका सारा कार्य सँभालती तथा करती थी । आज मातृहीन विमलको भी, सुनन्दा इसी भावसे हृदयकी सारी स्नेह-सुधाको उँडेलकर प्यार करती और पालती-पोसती है कि वह प्रियतम प्रभु भगवान्‌के द्वारा सौंपा हुआ सेवाका पात्र है । उसमें नानीका बड़ा ममत्व था, पर वह इसलिये नहीं था कि विमल उसकी कन्याका लड़का है, वरं इसलिये था कि वह भगवान्‌के बगीचेका एक सुन्दर सुमधुर फलवृक्ष है, जो सेवासँभालके लिये उसे सौंपा गया है । नानीके पवित्र और विशद स्नेहका विमलपर बड़ा प्रभाव पड़ा और विमलकी मति भी क्रमशः नानीकी सुमतिकी भाँति ही उत्तरोत्तर विमल होती गयी । उसमें भगवत्परायणता, भगवद्विश्वास, भगवद्भक्ति और शुभ भगवदीय कर्मके मधुर तथा निर्मल भाव जाग्रत् हो गये। वह नानीकी भगवद्-विग्रहकी सेवाको देख-देखकर मुग्ध होता, उसके मनमें भी भगवत्सेवा ही आती। अन्तमें उसके सच्चे तथा तीव्र मनोरथको देखकर भगवान्‌की प्रेरणासे नानीने उसके लिये भी एक सुन्दर भगवान् नारायणकी प्रतिमा मँगवा दी और नानीके उपदेशानुसार बालक विमल बड़े भक्तिभावसे भगवान्‌की पूजा करने लगा ।

विमलतीर्थजीके विमल वंशमें सभी कुछ विमल तथा पवित्र था। भगवद्भक्तिकी कुछ कमी थी – वह यों पूरी हो गयी । कर्मकाण्ड, विद्या तथा तत्त्व- विचारके साथ जिसमें नम्रता तथा विनय होती है, वह अन्तमें विद्या तथा तत्त्वके परम-फल श्रीभगवान्‌की भक्तिको अवश्य प्राप्त करता है। परंतु जहाँ कर्मकाण्ड, विद्या एवं तत्त्व- विचार, अभिमान तथा घमंड पैदा करनेवाले होते हैं, वहाँ परिणाममें पतन होता है । वस्तुतः जो कर्म, जो विद्या और जो विचार भगवान्‌की ओर न ले जाकर अभिमानके मलसे अन्तःकरणको दूषित कर देते हैं, वे तो कुकर्मअविद्या और अविचाररूप ही हैं। विमलतीर्थके कुलमें कर्म, विद्या और तत्त्व - विचारके साथ सहज नम्रता थी – विनय थी और उसका फल भगवान्में रुचि तथा रति उत्पन्न होना अनिवार्य था। सत्कर्मका फल शुभ ही होता है और परम शुभ तो भगवद्भक्ति ही है । नानी सुनन्दाके सङ्गसे विमलतीर्थकी विमल कुलपरम्पराके पवित्र फलका प्रादुर्भाव हो गया । नाना-नानीने बड़े उत्साहसे पवित्र कुलकी साधुस्वभावा सुनयनादेवीके साथ विमलतीर्थका विवाह पवित्र वैदिक विधानके अनुसार कर दिया । सुलक्षणवती बहू घरमें आ गयी । वृद्धा सुनन्दाके शरीरकी शक्ति क्षीण हो चली थी, अतएव घरके कार्यका तथा नानीजीके ठाकुरकी पूजाका भार सुनयनाने अपने ऊपर ले लिया । वृद्धा अब अपना सारा समय भगवान्‌के स्मरणमें लगाने लगी। निरञ्जन पण्डित भी बूढ़े हो गये थे । पर उनका स्वभाव बड़ा ही सुन्दर था । उन्होंने अपना मन भगवान्‌में लगाया। कुछ समयके बाद वृद्ध दम्पतिकी भगवान्का स्मरण करते-करते बिना किसी बीमारीके सहज ही मृत्यु हो गयी। विमल और सुनयना यों तो नाना-नानीकी सेवा सदा-सर्वदा करते ही थे, परंतु पुण्यपुञ्ज दम्पतिने बीमार होकर उनसे सेवा नहीं ली । अब विमलतीर्थ ही इस घरके स्वामी हुए। पति-पत्नीमें बड़ा प्रेम था, दोनोंके बहुत पवित्र आचरण थे। दोनों ही भक्तिपरायण थे । विमल अपने भगवान्‌की पूजा नियमित रूपसे प्रेमपूर्वक करते थे और सुनयनादेवी नानी सुनन्दाके दिये हुए भगवान्‌की पूजा करती थी । यों पति-पत्नीके अलग-अलग ठाकुरजी थे । पर ठाकुर - सेवामें दोनोंको बड़ा आनन्द आता था । दोनों ही मानो होड़-सी लगाकर अपने-अपने भगवान्‌को सुख पहुँचानेमें संलग्न रहते थे। दोनोंमें ही विद्या थी, श्रद्धा थी और सात्त्विक सेवा भाव था । विमलतीर्थके तीन बड़े भाई थे । वे भी बहुत अच्छे स्वभावके तथा शुभकर्मपरायण थे। छोटे भाई विमल अब एक प्रकारसे उन लोगोंके मामाके स्थानापन्न थे। चारोंमें परस्पर बड़ी प्रीति और स्नेह-सौहार्द था । प्रीतिका नाश तो स्वार्थमें होता है; इनका स्वार्थ विचित्र ढंगका था । ये परस्पर एक-दूसरेका विशेष हित करने, सुख पहुँचाने और सेवा करनेमें ही अपना स्वार्थ समझते थे। त्याग तो मानो इनकी स्वाभाविक सम्पत्ति थी । जहाँ त्याग होता है, वहाँ प्रेम रहता ही है और जहाँ प्रेम होता है, वहाँ आनन्दको रहने, बढ़ने तथा फूलने फलनेके लिये पर्याप्त अवकाश मिलता है। दोनों परिवार इसीलिये आनन्दपूर्ण थे। नामके ही दो थे । वस्तुतः कार्यरूपमें एक ही थे । विमलतीर्थजीके मनमें वैराग्य तो था ही । धीरे-धीरे उसमें वृद्धि होने लगी । भगवान्‌की कृपासे उनकी धर्मपत्नी इसमें सहायक हुई। दोनोंमें मानो वैराग्य तथा भक्तिकी होड़ लगी थी । ऐसी सात्त्विक ईर्ष्या भगवत्कृपासे ही होती है। इस ईर्ष्यामें एक-दूसरेसे आगे बढ़नेकी चेष्टा तो होती है, परंतु गिरानेकी या रोकनेकी नहीं होती। बल्कि परस्पर एक-दूसरेकी सहायता करनेमें ही प्रसन्नता होती है। शक्ति गिरानेमें नहीं, बढ़ने और बढ़ाने में लगती है। यही शक्तिका सदुपयोग है ।

आखिर उपरति बढ़ी, दोनों भगवान्‌के ध्यानमें मस्त रहने लगे। एक दिन भगवान्ने कृपा करके सुनयनादेवीको दर्शन दिये और उसी दिन भगवदाज्ञासे वे शरीर छोड़कर भगवान्‌के परम धाममें चली गयीं । विमलतीर्थजीको इससे बड़ी प्रसन्नता हुई । होड़में पत्नीकी विजय हुई । उसने भगवान्‌का साक्षात्कार पहले किया । विमलतीर्थजीके लिये यह बड़े ही आनन्दका प्रसङ्ग था। इस सात्त्विक होड़में हारनेवालेको जीतनेवालेकी जीतपर जिस अलौकिक सुखकी अनुभूति होती है, जगत्‌के स्वार्थी मनुष्य उसका अनुमान भी नहीं कर सकते । अस्तु !

अब विमलतीर्थ सर्वथा साधनामें लग गये। वे वनमें जाकर एकान्तमें रहने लगे और अपनी सारी विद्या बुद्धिको भूलकर निरन्तर भगवान् श्रीनारायणके मङ्गलमय ध्यानमें ही रत रहने लगे। धीरे-धीरे भगवान्‌के दिव्य दर्शनकी उत्कण्ठा बढ़ी और एक दिन तो वह इतनी बढ़ गयी कि अब क्षणभरका विलम्ब भी असह्य हो गया । जैसे अत्यन्त पिपासासे व्याकुल होकर मनुष्य जलकी बूँदके लिये छटपटाता है और एक क्षणकी देर भी सहन नहीं कर सकता, वैसी दशा जब भगवान्‌के दर्शनके लिये भक्तकी हो जाती है, तब भगवान्‌को भी एक क्षणका विलम्ब असह्य हो जाता है और वे अपने सारे ऐश्वर्य वैभवको भुलाकर उस नगण्य मानवके सामने प्रकट होकर उसे कृतार्थ करते हैं । भक्तवाञ्छाकल्पतरु भगवान् श्रीनारायण विमलतीर्थको कृतार्थ करनेके लिये उनके सामने प्रकट हो गये । वे चकित होकर निर्निमेष नेत्रोंसे उस विलक्षण रूपमाधुरीको देखते ही रह गये। बड़ी देरके बाद उनमें हिलने-डोलने तथा बोलनेकी शक्ति आयी । तब तो आनन्द-मुग्ध होकर वे भगवान्‌के चरणोंमें लोट गये और प्रेमाश्रुओंसे उनके चरण-पद्मोंको पखारने लगे । भगवान्ने उठाकर बड़े स्नेहसे उनको हृदयसे लगा लिया और अपनी अनुपम अनन्य भक्तिका दान देकर सदाके लिये पावन बना दिया ।


बोलो भक्त और उनके भगवान्‌की जय !



[ bhakt vimalateerth ] kaise ek bhakt karmakaand se shuddh bhakti kee uchchatam avastha tak pahunch gayaa?

pandit vimalateerth naishthik braahman the. bada़a sadaachaaree, pavitr kul tha inakaa. trikaal - sandhya, agnihotr, vedaka svaadhyaay, tattvavichaar aadi inake kulamen sabake liye maano svaabhaavik karm the. saty, ahinsa, kshama, daya, namrata, astey, aparigrah aur santosh aadi gun is kulamen paitrik sampattike roopamen sabako milate the. itana sab honepar bhee bhagavaan ke prati bhaktika bhaav jaisa hona chaahiye, vaisa naheen dekha jaata thaa. pandit vimalateerth is kulake ek anupam ratn the. inakee maataaka dehaant lada़kapanamen hee ho gaya tha . nanihaalamen baalakonka abhaav tha, atah yah pahalese hee adhikaansh samay naaneeke paas rahate the. maataake maranepar to naaneene inako chhoda़na hee naheen chaaha, ye vaheen rahe. inake naana pandit niranjanajee bhee baड़e vidvaan aur mahaashay the. unase inako sadaachaarakee shiksha milatee thee tatha gaanvake hee ek sunipun adhyaapak inhen padha़aate the. inakee buddhi baड़ee teevr thee . kulaparamparaakee pavitr vidyaabhiruchi inamen thee hee . ataev inako padha़aanemen adhyaapak mahodayako vishesh parishram naheen karana pada़ta thaa. ye granthonko aise sahaj hee padha़ lete the jaise koee pahale padha़e hue paathako yaad kar leta ho . yajnopaveet naanaajeene karava hee diya tha, isaliye ye trikaal - sandhya karate the . nity praatahkaal baड़onko pranaam karate, unakee shreshth aajnaaonka kutarkashoony buddhise, parantu samajhakar bhaleebhaanti paalan karate aur sahaj hee sabake snehabhaajan bane hue the .

vimalajeekee naanee sunandaadevee param bhaktimatee thee. usane apane patikee parameshvarabhaavase seva karaneke saath hee param pati, patike bhee pati bhagavaankee sevaamen apane jeevanako laga rakha tha . bhagavaanpar aur unake mangala-vidhaanapar usaka atal vishvaas tha aur isaliye vah pratyek sthitimen nity prasann raha karatee thee . is prakaarakee gunavatee patneeko paakar pandit niranjanajee bhee apaneko dhany maanate the. sunandaadevee gharaka saara kaam bada़ee dakshata tatha saavadhaaneeke saath karatee. parantu isamen usaka bhaav yahee rahata ki 'yah ghar bhagavaan‌ka hai, mujhe isakee sevaaka bhaar saunpa gaya hai. jabatak mere jimmen yah kaary hai, tabatak mujhe isako suchaaroopase karana hai.' is prakaar samajhakar vah samast kaary karatee; parantu gharamen, gharakee vastuonmen, kaaryamen tatha kaaryake phalamen n usakee aasakti thee, n mamata . usakee saaree aasakti aur mamata apane prabhu bhagavaan naaraayanamen kendrit ho gayee thee . isaliye vah jo kuchh bhee karatee, sab apane prabhu shreenaaraayanakee preetike liye, unheenka kaam samajhakar karatee. isase kaam karanemen bhee use vishesh sukh milata thaa. shuddh kartavyabuddhise kiye jaanevaale karmamen bhee sukh hai, parantu usamen vah sukh naheen hai jo apane praanapriy prabhukee prasannataake liye kiye jaanevaale karmamen hota hai. usamen rookhaapan to kabhee hota hee naheen, ek vishesh prakaarake rasakee anubhooti hotee hai jo premeeko pada-padapar ullasit aur utphullit karatee rahatee hai aur vah nity nootan utsaahase sahaj hee praanonko nyochhaavar karake prabhuka kaary karata rahata hai; parantu is prakaarake kaaryamen jo use apratim rasaanubhooti milatee hai usaka kaaran karm ya usaka koee phal naheen hai, usaka kaaran hai prabhumen kendrit aasakti aur samatv . prabhu us kaaryase prasann n hon aur kisee doosare kaaryamen lagaana chaahen to use us pahale kaaryako chhoda़kar doosareke karanemen vahee aanand praapt hoga jo pahaleko karanemen hota tha . sunandaaka isee bhaavase gharavaalonke saath sambandh tha aur isee bhaavase vah gharaka saara kaary sanbhaalatee tatha karatee thee . aaj maatriheen vimalako bhee, sunanda isee bhaavase hridayakee saaree sneha-sudhaako undelakar pyaar karatee aur paalatee-posatee hai ki vah priyatam prabhu bhagavaan‌ke dvaara saunpa hua sevaaka paatr hai . usamen naaneeka bada़a mamatv tha, par vah isaliye naheen tha ki vimal usakee kanyaaka lada़ka hai, varan isaliye tha ki vah bhagavaan‌ke bageecheka ek sundar sumadhur phalavriksh hai, jo sevaasanbhaalake liye use saunpa gaya hai . naaneeke pavitr aur vishad snehaka vimalapar bada़a prabhaav pada़a aur vimalakee mati bhee kramashah naaneekee sumatikee bhaanti hee uttarottar vimal hotee gayee . usamen bhagavatparaayanata, bhagavadvishvaas, bhagavadbhakti aur shubh bhagavadeey karmake madhur tatha nirmal bhaav jaagrat ho gaye. vah naaneekee bhagavad-vigrahakee sevaako dekha-dekhakar mugdh hota, usake manamen bhee bhagavatseva hee aatee. antamen usake sachche tatha teevr manorathako dekhakar bhagavaan‌kee preranaase naaneene usake liye bhee ek sundar bhagavaan naaraayanakee pratima mangava dee aur naaneeke upadeshaanusaar baalak vimal bada़e bhaktibhaavase bhagavaan‌kee pooja karane laga .

vimalateerthajeeke vimal vanshamen sabhee kuchh vimal tatha pavitr thaa. bhagavadbhaktikee kuchh kamee thee – vah yon pooree ho gayee . karmakaand, vidya tatha tattva- vichaarake saath jisamen namrata tatha vinay hotee hai, vah antamen vidya tatha tattvake parama-phal shreebhagavaan‌kee bhaktiko avashy praapt karata hai. parantu jahaan karmakaand, vidya evan tattva- vichaar, abhimaan tatha ghamand paida karanevaale hote hain, vahaan parinaamamen patan hota hai . vastutah jo karm, jo vidya aur jo vichaar bhagavaan‌kee or n le jaakar abhimaanake malase antahkaranako dooshit kar dete hain, ve to kukarmaavidya aur avichaararoop hee hain. vimalateerthake kulamen karm, vidya aur tattv - vichaarake saath sahaj namrata thee – vinay thee aur usaka phal bhagavaanmen ruchi tatha rati utpann hona anivaary thaa. satkarmaka phal shubh hee hota hai aur param shubh to bhagavadbhakti hee hai . naanee sunandaake sangase vimalateerthakee vimal kulaparamparaake pavitr phalaka praadurbhaav ho gaya . naanaa-naaneene baड़e utsaahase pavitr kulakee saadhusvabhaava sunayanaadeveeke saath vimalateerthaka vivaah pavitr vaidik vidhaanake anusaar kar diya . sulakshanavatee bahoo gharamen a gayee . vriddha sunandaake shareerakee shakti ksheen ho chalee thee, ataev gharake kaaryaka tatha naaneejeeke thaakurakee poojaaka bhaar sunayanaane apane oopar le liya . vriddha ab apana saara samay bhagavaan‌ke smaranamen lagaane lagee. niranjan pandit bhee boodha़e ho gaye the . par unaka svabhaav bada़a hee sundar tha . unhonne apana man bhagavaan‌men lagaayaa. kuchh samayake baad vriddh dampatikee bhagavaanka smaran karate-karate bina kisee beemaareeke sahaj hee mrityu ho gayee. vimal aur sunayana yon to naanaa-naaneekee seva sadaa-sarvada karate hee the, parantu punyapunj dampatine beemaar hokar unase seva naheen lee . ab vimalateerth hee is gharake svaamee hue. pati-patneemen bada़a prem tha, dononke bahut pavitr aacharan the. donon hee bhaktiparaayan the . vimal apane bhagavaan‌kee pooja niyamit roopase premapoorvak karate the aur sunayanaadevee naanee sunandaake diye hue bhagavaan‌kee pooja karatee thee . yon pati-patneeke alaga-alag thaakurajee the . par thaakur - sevaamen dononko bada़a aanand aata tha . donon hee maano hoda़-see lagaakar apane-apane bhagavaan‌ko sukh pahunchaanemen sanlagn rahate the. dononmen hee vidya thee, shraddha thee aur saattvik seva bhaav tha . vimalateerthake teen bada़e bhaaee the . ve bhee bahut achchhe svabhaavake tatha shubhakarmaparaayan the. chhote bhaaee vimal ab ek prakaarase un logonke maamaake sthaanaapann the. chaaronmen paraspar bada़ee preeti aur sneha-sauhaard tha . preetika naash to svaarthamen hota hai; inaka svaarth vichitr dhangaka tha . ye paraspar eka-doosareka vishesh hit karane, sukh pahunchaane aur seva karanemen hee apana svaarth samajhate the. tyaag to maano inakee svaabhaavik sampatti thee . jahaan tyaag hota hai, vahaan prem rahata hee hai aur jahaan prem hota hai, vahaan aanandako rahane, badha़ne tatha phoolane phalaneke liye paryaapt avakaash milata hai. donon parivaar iseeliye aanandapoorn the. naamake hee do the . vastutah kaaryaroopamen ek hee the . vimalateerthajeeke manamen vairaagy to tha hee . dheere-dheere usamen vriddhi hone lagee . bhagavaan‌kee kripaase unakee dharmapatnee isamen sahaayak huee. dononmen maano vairaagy tatha bhaktikee hoda़ lagee thee . aisee saattvik eershya bhagavatkripaase hee hotee hai. is eershyaamen eka-doosarese aage badha़nekee cheshta to hotee hai, parantu giraanekee ya rokanekee naheen hotee. balki paraspar eka-doosarekee sahaayata karanemen hee prasannata hotee hai. shakti giraanemen naheen, baढ़ne aur baढ़aane men lagatee hai. yahee shaktika sadupayog hai .

aakhir uparati baढ़ee, donon bhagavaan‌ke dhyaanamen mast rahane lage. ek din bhagavaanne kripa karake sunayanaadeveeko darshan diye aur usee din bhagavadaajnaase ve shareer chhoda़kar bhagavaan‌ke param dhaamamen chalee gayeen . vimalateerthajeeko isase baड़ee prasannata huee . hoda़men patneekee vijay huee . usane bhagavaan‌ka saakshaatkaar pahale kiya . vimalateerthajeeke liye yah bada़e hee aanandaka prasang thaa. is saattvik hoda़men haaranevaaleko jeetanevaalekee jeetapar jis alaukik sukhakee anubhooti hotee hai, jagat‌ke svaarthee manushy usaka anumaan bhee naheen kar sakate . astu !

ab vimalateerth sarvatha saadhanaamen lag gaye. ve vanamen jaakar ekaantamen rahane lage aur apanee saaree vidya buddhiko bhoolakar nirantar bhagavaan shreenaaraayanake mangalamay dhyaanamen hee rat rahane lage. dheere-dheere bhagavaan‌ke divy darshanakee utkantha baढ़ee aur ek din to vah itanee badha़ gayee ki ab kshanabharaka vilamb bhee asahy ho gaya . jaise atyant pipaasaase vyaakul hokar manushy jalakee boondake liye chhatapataata hai aur ek kshanakee der bhee sahan naheen kar sakata, vaisee dasha jab bhagavaan‌ke darshanake liye bhaktakee ho jaatee hai, tab bhagavaan‌ko bhee ek kshanaka vilamb asahy ho jaata hai aur ve apane saare aishvary vaibhavako bhulaakar us nagany maanavake saamane prakat hokar use kritaarth karate hain . bhaktavaanchhaakalpataru bhagavaan shreenaaraayan vimalateerthako kritaarth karaneke liye unake saamane prakat ho gaye . ve chakit hokar nirnimesh netronse us vilakshan roopamaadhureeko dekhate hee rah gaye. bada़ee derake baad unamen hilane-dolane tatha bolanekee shakti aayee . tab to aananda-mugdh hokar ve bhagavaan‌ke charanonmen lot gaye aur premaashruonse unake charana-padmonko pakhaarane lage . bhagavaanne uthaakar bada़e snehase unako hridayase laga liya aur apanee anupam anany bhaktika daan dekar sadaake liye paavan bana diya .


bolo bhakt aur unake bhagavaan‌kee jay !



You may also like these:

1500 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
14 Tips To Overcome Tough Times Through Devotional Love For GodKey Importance Of Bhav And Ras In Krishna Bhakti7 Amazing Ways In Which Devotees Easily Overcome Pain11 Tips For Enhancing Devotional Service For Busy People



Bhajan Lyrics View All

हम हाथ उठाकर कह देंगे हम हो गये राधा
राधा राधा राधा राधा
तू राधे राधे गा ,
तोहे मिल जाएं सांवरियामिल जाएं
तेरे दर पे आके ज़िन्दगी मेरी
यह तो तेरी नज़र का कमाल है,
बृज के नन्द लाला राधा के सांवरिया
सभी दुख: दूर हुए जब तेरा नाम लिया
सब दुख दूर हुए जब तेरा नाम लिया
कौन मिटाए उसे जिसको राखे पिया
वृदावन जाने को जी चाहता है,
राधे राधे गाने को जी चाहता है,
जा जा वे ऊधो तुरेया जा
दुखियाँ नू सता के की लैणा
तेरे बगैर सांवरिया जिया नही जाये
तुम आके बांह पकड लो तो कोई बात बने‌॥
मेरा यार यशुदा कुंवर हो चूका है
वो दिल हो चूका है जिगर हो चूका है
राधे राधे बोल, श्याम भागे चले आयंगे।
एक बार आ गए तो कबू नहीं जायेंगे ॥
एक कोर कृपा की करदो स्वामिनी श्री
दासी की झोली भर दो लाडली श्री राधे॥
श्याम बुलाये राधा नहीं आये,
आजा मेरी प्यारी राधे बागो में झूला
मेरा आपकी कृपा से,
सब काम हो रहा है
हरी नाम नहीं तो जीना क्या
अमृत है हरी नाम जगत में,
मुझे रास आ गया है,
तेरे दर पे सर झुकाना
यह मेरी अर्जी है,
मैं वैसी बन जाऊं जो तेरी मर्ज़ी है
तेरे दर की भीख से है,
मेरा आज तक गुज़ारा
मेरी बाँह पकड़ लो इक बार,सांवरिया
मैं तो जाऊँ तुझ पर कुर्बान, सांवरिया
तेरी मंद मंद मुस्कनिया पे ,बलिहार
तेरी मंद मंद मुस्कनिया पे ,बलिहार
ये सारे खेल तुम्हारे है
जग कहता खेल नसीबों का
श्यामा तेरे चरणों की गर धूल जो मिल
सच कहता हूँ मेरी तकदीर बदल जाए॥
रसिया को नार बनावो री रसिया को
रसिया को नार बनावो री रसिया को
राधा ढूंढ रही किसी ने मेरा श्याम देखा
श्याम देखा घनश्याम देखा
लाली की सुनके मैं आयी
कीरत मैया दे दे बधाई
मैं मिलन की प्यासी धारा
तुम रस के सागर रसिया हो
शिव समा रहे मुझमें
और मैं शून्य हो रहा हूँ
मेरी विनती यही है राधा रानी, कृपा
मुझे तेरा ही सहारा महारानी, चरणों से
राधा नाम की लगाई फुलवारी, के पत्ता
के पत्ता पत्ता श्याम बोलता, के पत्ता
कैसे जिऊ मैं राधा रानी तेरे बिना
मेरा मन ही ना लागे तुम्हारे बिना
राधिका गोरी से ब्रिज की छोरी से ,
मैया करादे मेरो ब्याह,

New Bhajan Lyrics View All

मेरे श्याम का दिवाना, संसार हो गया है,
ईक झलक दिखाके अपनीं, घायल वो कर गया है,
मेरा आपकी कृपा से, सब काम हो रहा है,
करते हो तुम ओ भोले, मेरा नाम हो रहा है,
श्री कृष्णा गोपाला, आये शरण हम
हे नंदलाला मेरे गोपाला,
ऐ री नैनन में श्याम समाए गयो,
मोहे प्रेम का रोग लगाए गयो...
बाबा की नगरी की तो बात निराली है,
बात निराली है बात निराली है,