⮪ All Stories / कथा / कहानियाँ

आसक्तिसे बन्धन  [छोटी सी कहानी]
Spiritual Story - Hindi Story (Shikshaprad Kahani)

भगवान् ऋषभदेवने विरक्त होकर वनमें जाते समय अपने सौ पुत्रोंमें ज्येष्ठ पुत्र भरतको राज्य दिया था। दीर्घ कालतक भरत पृथ्वीके एकच्छत्र सम्राट् रहे और धर्मपूर्वक उन्होंने प्रजाका पालन किया। उनकी पत्नी पतिव्रता एवं सुशीला थीं तथा उनके पाँचों पुत्र पितृभक्त तथा गुणवान् थे। सभी सेवक सचिव महाराज भरतकी सेवामें तत्पर रहते थे। परंतु मनुष्य-जीवनका लक्ष्य भोग तो है नहीं। भारत स्वयं विद्वान्, भगवद्भक्त एवं विषयोंमें अनासक्त थे और अपने पिता ऋषभदेवसे भी उन्हें दैवी सम्पत्ति ही प्राप्त हुई थी। प्रजापालन तो पितृ आज्ञा मानकर कर्तव्य बुद्धिसे वे करते थे। जब पुत्र युवा हो गये, तब भरतने उन्हें राज्यका भार सौंप दिया और स्वयं एकाकी, निष्परिग्रह भगवदाराधनाके लिये राजधानीसे दूर पुलहाश्रम चले गये। जो कलतक समस्त भोगोंकी गोदमें क्रीडा करता था, समस्त भूमण्डलका सम्राट् था, वह स्वेच्छासे वनमें कठोर तपस्वी जीवन व्यतीत करने लगा।

बनके पुष्प, फल आदि एकत्र कर लाना और उससे भगवान्की पूजा करना यहीं भरतका दैनिक जीवन हो गया। जप, तप और पूजन-वनमें भी गये तो स्नान करने या पूजन-सामग्री लाने पूरा जीवन आराधनामय बन गया भरतका। वे विवेकी थे, भगवद्भक्त थे, विरक्त थे और अब इस तपस्याने रहे सहे चित्तके - मलको भी समाप्तप्राय कर दिया।

संयोगकी बात - एक दिन भरत अपने आश्रमके पाको नदीमें स्नान करके जलमें ही खड़े खड़े जप कर रहे थे, उसी समय अपने यूथसे किसी प्रकारबिछुड़ी हुई अकेली मृगी वहाँ नदीमें जल पीने आयी मृगी प्यासी थी, थकी थी, गर्भवती थी। वह पूरा जल पी भी नहीं सकी थी कि वनमें कहीं पास ही सिंहकी गर्जना सुनायी पड़ी। भयके मारे मृगी बिना प्यास बुझाये ही घूमी और कगारपर जानेके लिये छलाँग लगा दी उसने। फल यह हुआ कि उस पूर्णगर्भा हिरनीके पेटका बच्चा निकल पड़ा और नदीके जलमें गिरकर प्रवाहमें बहने लगा। मृगी इस धक्केको सह नहीं सकी, वह किसी प्रकार कुछ दूर गयी और अन्तमें एक पर्वतीय गुफामें बैठ गयी। वहीं प्राण त्याग दिये उसने ।

जलमें जप करते खड़े भरतजी यह सब देख रहे थे। मृगीके गर्भसे जलमें गिरा बच्चा जब प्रवाहमें बहने लगा, तब उनको दया आ गयी। उन्होंने उस नवजात मृगशिशुको जलसे उठा लिया गोदमें और जप समाप्त करके उसे लेकर अपनी कुटियामें आ गये। वे उस हिरनके बच्चेको ले तो आये; किंतु एक समस्या खड़ी हो गयी कि उसकी जीवन-रक्षा कैसे हो। किसी प्रकार सतत सावधानीसे भरतने उसे बचा लिया। कुछ दिनोंमें मृगशिशु स्वयं तृण चरने योग्य हो गया।

यहाँतक सब बातें ठीक हुईं। एक मृत्युके मुखमें पड़े प्राणीको बचा लेना कर्तव्य था, पुण्य था और नदीसे निकाल देनेसे ही वह कर्तव्य पूरा नहीं हो जाता था। मृगशिशु स्वयं आहार लेनेमें और दौड़नेमें समर्थ न हो जाय, वहाँतक उसका पालन एवं रक्षा तो सर्वथा उचित था; किंतु मनके भीतर जो मायाके सेवक छिपे बैठे हैं, वे तो जीवको बाँधनेका समय देखते रहते हैं। कभीकेसम्राट् भरत, जो साम्राज्यके वैभवका, अपने पुत्रादिका भी त्याग कर चुके थे, उनकी आसक्ति मनसे सर्वथा निकाल चुके थे, उनमें एकाकी थे, अकेलेपनका गुरु भान था मनमें और सप्ताहोंतक उन्हें उस मृगशिशुका बराबर ध्यान रखना पड़ा। सावधानीसे उसका पालन करना पड़ा। मोहको अवसर मिल गया, अनासक्त भरतकी मृग शिशुमें आसक्ति हो गयी। उस हिरनीके बच्चेमें उन्हें ममत्व हो गया।

मन बड़ा धूर्त है। वह अपने दोषोंको कर्तव्य, धर्म, आवश्यक आदि नाना तर्कोंसे सिद्ध करता ही रहता है। भरतके मनने भी उनसे कहना प्रारम्भ किया यह बेचारा मृगशावक अनाथ है, इसकी माता मर गयी है, अब हम इसके माता-पिता हैं, यह हमारी शरण है, इसका पालन-पोषण हमारा कर्तव्य है।' मनके दोष जहाँ एक बार अवसर पा जाते हैं, वहाँ फिर तरसे समुद्र बनते उन्हें कहाँ देर लगती है। मृगशावक भरतका मोह बढ़ता गया। वे संध्या-पूजाके बीचमें भी उसे उठकर देख लेते, पूजनके पश्चात् उसे आशीर्वाद देते, यदि क कहीं वनमें चला जाता तो व्याकुल होकर उसकी प्रतीक्षा करते और कुछ देर होती उसके लौटनेमें तो उसके सकुशल लौटनेकी देवताओंसे प्रार्थना करने लगते।

काल तो किसी बातकी प्रतीक्षा करता नहीं। भरतका भी जीवनकाल समाप्त हुआ और मृत्युका समय आया। मृगशावक, जो अब मृग हो चुका था, उनसे अत्यन्त प्रेम करने लगा था। मृत्युके समय वह उनके समीप बैठा उनकी ही ओर देख रहा था। भरत भी उसे बड़े खेहसे देख रहे थे और व्याकुल होकर सोच रहे थे – 'मेरे बिना यह बेचारा कैसे रहेगा?' इसी दशामें उनका शरीर छूट गया। भगवान्ने तो स्पष्ट बता दिया है गीतामें-

यं यं वापि स्मरन् भावं त्यजत्यन्ते कलेवरम् ।

तं तमेवैति कौन्तेय सदा तद्भावभावितः ॥

(816) साम्राज्यत्यागी विरक्त, शास्त्रज्ञ और ज्ञानी, दीर्घकालतक भगवदाराधना करनेवाले भरत मृगशावकका चिन्तन करते मरे; इससे उन्हें मृगयोनिमें जन्म लेना पड़ा। उनका जन्म हुआ कालिञ्जरमें एक मृगीके गर्भसे । परंतु भगवान् की आराधना व्यर्थ नहीं जाती। भरतको उनकी आराधनाने यह शक्ति दे दी थी कि मृगशरीरमें भी उन्हें पूर्वजन्मका स्मरण बना रहा। फल यह हुआ कि जैसे ही मृगशरीरमें वे चलने-दौड़ने योग्य हुए कि कालिञ्जरसे भागकर अकेले ही फिर पुलहाश्रम आ गये और वहाँ केवल वृक्षोंसे अपने आप सूखकर गिरे पत्ते खाकर रहने लगे। समय आनेपर वहाँके पवित्र तीर्थ- जलमें स्नान करके उन्होंने शरीर त्याग दिया।

भरतका तीसरा जन्म हुआ एक ब्राह्मणके यहाँ । यहाँ भी उन्हें अपने पूर्वजन्मोंका स्मरण तथा ज्ञान बना रहा। इसलिये उन्होंने अपनेको ऐसा बना लिया जैसे वे सर्वथा बुद्धिहीन, पागल हों। उन्हें बराबर भय रहता था कि बुद्धिमान् एवं व्यवहारकुशल बननेसे सांसारिक व्यवहारमें पड़कर कहीं आसक्ति न हो जाय। उनके व्यवहारका अटपटापन देखकर लोग उन्हें 'जड' कहने लगे। इससे उनका नाम ही जडभरत पड़ गया। यही | उनका अन्तिम जन्म था।

-सु0 सिं0 (श्रीमद्भागवत 5। 7-8)



You may also like these:

हिन्दी कहानी अम्बादासका कल्याण
हिन्दी कहानी कथा-प्रेम
हिन्दी कहानी धनका परिणाम – हिंसा
हिन्दी कहानी पार्वतीकी परीक्षा
हिन्दी कहानी भागवत- जीवन
हिन्दी कहानी लोभका दुष्परिणाम
हिन्दी कहानी संतकी एकान्तप्रियता


aasaktise bandhana

bhagavaan rishabhadevane virakt hokar vanamen jaate samay apane sau putronmen jyeshth putr bharatako raajy diya thaa. deergh kaalatak bharat prithveeke ekachchhatr samraat rahe aur dharmapoorvak unhonne prajaaka paalan kiyaa. unakee patnee pativrata evan susheela theen tatha unake paanchon putr pitribhakt tatha gunavaan the. sabhee sevak sachiv mahaaraaj bharatakee sevaamen tatpar rahate the. parantu manushya-jeevanaka lakshy bhog to hai naheen. bhaarat svayan vidvaan, bhagavadbhakt evan vishayonmen anaasakt the aur apane pita rishabhadevase bhee unhen daivee sampatti hee praapt huee thee. prajaapaalan to pitri aajna maanakar kartavy buddhise ve karate the. jab putr yuva ho gaye, tab bharatane unhen raajyaka bhaar saunp diya aur svayan ekaakee, nishparigrah bhagavadaaraadhanaake liye raajadhaaneese door pulahaashram chale gaye. jo kalatak samast bhogonkee godamen kreeda karata tha, samast bhoomandalaka samraat tha, vah svechchhaase vanamen kathor tapasvee jeevan vyateet karane lagaa.

banake pushp, phal aadi ekatr kar laana aur usase bhagavaankee pooja karana yaheen bharataka dainik jeevan ho gayaa. jap, tap aur poojana-vanamen bhee gaye to snaan karane ya poojana-saamagree laane poora jeevan aaraadhanaamay ban gaya bharatakaa. ve vivekee the, bhagavadbhakt the, virakt the aur ab is tapasyaane rahe sahe chittake - malako bhee samaaptapraay kar diyaa.

sanyogakee baat - ek din bharat apane aashramake paako nadeemen snaan karake jalamen hee khada़e khada़e jap kar rahe the, usee samay apane yoothase kisee prakaarabichhuda़ee huee akelee mrigee vahaan nadeemen jal peene aayee mrigee pyaasee thee, thakee thee, garbhavatee thee. vah poora jal pee bhee naheen sakee thee ki vanamen kaheen paas hee sinhakee garjana sunaayee pada़ee. bhayake maare mrigee bina pyaas bujhaaye hee ghoomee aur kagaarapar jaaneke liye chhalaang laga dee usane. phal yah hua ki us poornagarbha hiraneeke petaka bachcha nikal pada़a aur nadeeke jalamen girakar pravaahamen bahane lagaa. mrigee is dhakkeko sah naheen sakee, vah kisee prakaar kuchh door gayee aur antamen ek parvateey guphaamen baith gayee. vaheen praan tyaag diye usane .

jalamen jap karate khada़e bharatajee yah sab dekh rahe the. mrigeeke garbhase jalamen gira bachcha jab pravaahamen bahane laga, tab unako daya a gayee. unhonne us navajaat mrigashishuko jalase utha liya godamen aur jap samaapt karake use lekar apanee kutiyaamen a gaye. ve us hiranake bachcheko le to aaye; kintu ek samasya khada़ee ho gayee ki usakee jeevana-raksha kaise ho. kisee prakaar satat saavadhaaneese bharatane use bacha liyaa. kuchh dinonmen mrigashishu svayan trin charane yogy ho gayaa.

yahaantak sab baaten theek hueen. ek mrityuke mukhamen pada़e praaneeko bacha lena kartavy tha, puny tha aur nadeese nikaal denese hee vah kartavy poora naheen ho jaata thaa. mrigashishu svayan aahaar lenemen aur dauda़nemen samarth n ho jaay, vahaantak usaka paalan evan raksha to sarvatha uchit thaa; kintu manake bheetar jo maayaake sevak chhipe baithe hain, ve to jeevako baandhaneka samay dekhate rahate hain. kabheekesamraat bharat, jo saamraajyake vaibhavaka, apane putraadika bhee tyaag kar chuke the, unakee aasakti manase sarvatha nikaal chuke the, unamen ekaakee the, akelepanaka guru bhaan tha manamen aur saptaahontak unhen us mrigashishuka baraabar dhyaan rakhana pada़aa. saavadhaaneese usaka paalan karana pada़aa. mohako avasar mil gaya, anaasakt bharatakee mrig shishumen aasakti ho gayee. us hiraneeke bachchemen unhen mamatv ho gayaa.

man bada़a dhoort hai. vah apane doshonko kartavy, dharm, aavashyak aadi naana tarkonse siddh karata hee rahata hai. bharatake manane bhee unase kahana praarambh kiya yah bechaara mrigashaavak anaath hai, isakee maata mar gayee hai, ab ham isake maataa-pita hain, yah hamaaree sharan hai, isaka paalana-poshan hamaara kartavy hai.' manake dosh jahaan ek baar avasar pa jaate hain, vahaan phir tarase samudr banate unhen kahaan der lagatee hai. mrigashaavak bharataka moh badha़ta gayaa. ve sandhyaa-poojaake beechamen bhee use uthakar dekh lete, poojanake pashchaat use aasheervaad dete, yadi k kaheen vanamen chala jaata to vyaakul hokar usakee prateeksha karate aur kuchh der hotee usake lautanemen to usake sakushal lautanekee devataaonse praarthana karane lagate.

kaal to kisee baatakee prateeksha karata naheen. bharataka bhee jeevanakaal samaapt hua aur mrityuka samay aayaa. mrigashaavak, jo ab mrig ho chuka tha, unase atyant prem karane laga thaa. mrityuke samay vah unake sameep baitha unakee hee or dekh raha thaa. bharat bhee use bada़e khehase dekh rahe the aur vyaakul hokar soch rahe the – 'mere bina yah bechaara kaise rahegaa?' isee dashaamen unaka shareer chhoot gayaa. bhagavaanne to spasht bata diya hai geetaamen-

yan yan vaapi smaran bhaavan tyajatyante kalevaram .

tan tamevaiti kauntey sada tadbhaavabhaavitah ..

(816) saamraajyatyaagee virakt, shaastrajn aur jnaanee, deerghakaalatak bhagavadaaraadhana karanevaale bharat mrigashaavakaka chintan karate mare; isase unhen mrigayonimen janm lena pada़aa. unaka janm hua kaalinjaramen ek mrigeeke garbhase . parantu bhagavaan kee aaraadhana vyarth naheen jaatee. bharatako unakee aaraadhanaane yah shakti de dee thee ki mrigashareeramen bhee unhen poorvajanmaka smaran bana rahaa. phal yah hua ki jaise hee mrigashareeramen ve chalane-dauda़ne yogy hue ki kaalinjarase bhaagakar akele hee phir pulahaashram a gaye aur vahaan keval vrikshonse apane aap sookhakar gire patte khaakar rahane lage. samay aanepar vahaanke pavitr teertha- jalamen snaan karake unhonne shareer tyaag diyaa.

bharataka teesara janm hua ek braahmanake yahaan . yahaan bhee unhen apane poorvajanmonka smaran tatha jnaan bana rahaa. isaliye unhonne apaneko aisa bana liya jaise ve sarvatha buddhiheen, paagal hon. unhen baraabar bhay rahata tha ki buddhimaan evan vyavahaarakushal bananese saansaarik vyavahaaramen pada़kar kaheen aasakti n ho jaaya. unake vyavahaaraka atapataapan dekhakar log unhen 'jada' kahane lage. isase unaka naam hee jadabharat pada़ gayaa. yahee | unaka antim janm thaa.

-su0 sin0 (shreemadbhaagavat 5. 7-8)

194 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
How To Cultivate Gratitude For God And Feel Blessed In Life?The Four Main Vaishnav Sampradayas & ISKCONWhat Is Navdha Bhakti? And Why Is It So Important For Us?Key Importance Of Bhav And Ras In Krishna Bhakti



Bhajan Lyrics View All

ये सारे खेल तुम्हारे है
जग कहता खेल नसीबों का
श्यामा प्यारी मेरे साथ हैं,
फिर डरने की क्या बात है
श्री राधा हमारी गोरी गोरी, के नवल
यो तो कालो नहीं है मतवारो, जगत उज्य
राधे राधे बोल, राधे राधे बोल,
बरसाने मे दोल, के मुख से राधे राधे बोल,
नी मैं दूध काहे नाल रिडका चाटी चो
लै गया नन्द किशोर लै गया,
तीनो लोकन से न्यारी राधा रानी हमारी।
राधा रानी हमारी, राधा रानी हमारी॥
श्याम बंसी ना बुल्लां उत्ते रख अड़ेया
तेरी बंसी पवाडे पाए लख अड़ेया ।
मैं तो तुम संग होरी खेलूंगी, मैं तो तुम
वा वा रे रासिया, वा वा रे छैला
अरे बदलो ले लूँगी दारी के,
होरी का तोहे बड़ा चाव...
हम हाथ उठाकर कह देंगे हम हो गये राधा
राधा राधा राधा राधा
श्याम हमारे दिल से पूछो, कितना तुमको
याद में तेरी मुरली वाले, जीवन यूँ ही
प्रभु कर कृपा पावँरी दीन्हि
सादर भारत शीश धरी लीन्ही
प्रभु मेरे अवगुण चित ना धरो
समदर्शी प्रभु नाम तिहारो, चाहो तो पार
ना मैं मीरा ना मैं राधा,
फिर भी श्याम को पाना है ।
ये तो बतादो बरसानेवाली,मैं कैसे
तेरी कृपा से है यह जीवन है मेरा,कैसे
हम राम जी के, राम जी हमारे हैं
वो तो दशरथ राज दुलारे हैं
इक तारा वाजदा जी हर दम गोविन्द गोविन्द
जग ताने देंदा ए, तै मैनु कोई फरक नहीं
शिव समा रहे मुझमें
और मैं शून्य हो रहा हूँ
किशोरी कुछ ऐसा इंतजाम हो जाए।
जुबा पे राधा राधा राधा नाम हो जाए॥
कहना कहना आन पड़ी मैं तेरे द्वार ।
मुझे चाकर समझ निहार ॥
वृन्दावन के बांके बिहारी,
हमसे पर्दा करो ना मुरारी ।
राधे तु कितनी प्यारी है ॥
तेरे संग में बांके बिहारी कृष्ण
जिंदगी एक किराये का घर है,
एक न एक दिन बदलना पड़ेगा॥
लाली की सुनके मैं आयी
कीरत मैया दे दे बधाई
तू कितनी अच्ची है, तू कितनी भोली है,
ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ ।
मुझे चढ़ गया राधा रंग रंग, मुझे चढ़ गया
श्री राधा नाम का रंग रंग, श्री राधा नाम
सब हो गए भव से पार, लेकर नाम तेरा
नाम तेरा हरि नाम तेरा, नाम तेरा हरि नाम
दिल की हर धड़कन से तेरा नाम निकलता है
तेरे दर्शन को मोहन तेरा दास तरसता है
मीठे रस से भरी रे, राधा रानी लागे,
मने कारो कारो जमुनाजी रो पानी लागे
नगरी हो अयोध्या सी,रघुकुल सा घराना हो
चरन हो राघव के,जहा मेरा ठिकाना हो

New Bhajan Lyrics View All

मेरी मईया के दरबार, हां दरबार.. आता जग
कागा बोलया बनेरे उत्ते बैके,
गुरा ने तैनु याद करया,
बाजे सतगुरू दर पे नगाड़ा,
के होली आई आरा रा रा,.
जय जय गौरी लाल तेरी जय होवे,
जय होवे गौरी लाल तेरी जय होवे,
ॐ नमोजी आद्या वेद प्रतिपाद्या ॥
जय जय स्वसंवेद्या आत्मरूपा ॥॥