⮪ All भक्त चरित्र

वात्सल्य-भक्त नन्दबाबा की मार्मिक कथा
वात्सल्य-भक्त नन्दबाबा की अधबुत कहानी - Full Story of वात्सल्य-भक्त नन्दबाबा (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [वात्सल्य-भक्त नन्दबाबा]- भक्तमाल


श्रुतिमपरे स्मृतिमपरे भारतमपरे भजन्तु भवभीताः। अहमिह नन्दं वन्दे यस्यालिन्दे परं ब्रह्म ।।

वैसे तो नन्दबाबा नित्य-गोलोकधाममें सदा ही विराजमान रहते हैं। भगवान् श्रीकृष्णके नित्य सिद्ध पिता हैं जब श्यामसुन्दरको पृथ्वीपर आना होता है, तब गोप, गोपियाँ, गायें और पूरा व्रजमण्डल नन्दबाबाके साथ पहले ही पृथ्वीपर प्रकट हो जाता है। किंतु जब भी इस प्रकारके भगवान्के नित्यजन पृथ्वीपर पधारते हैं, कोई न कोई जीव जो सृष्टिमें उनका अंशरूप होता है, उनसे एक हो जाता है। इसलिये ऐसा भी वर्णन आता है कि पूर्वकल्पमें वसुश्रेष्ठ द्रोण और उनकी पत्नी ध भगवान्‌को प्रसन्न करनेके लिये बहुत कठिन तपस्या की। जब ब्रह्माजी उन्हें वरदान देकर तपस्यासे निवृत्त करनेके लिये उनके समीप आये, तब उन्होंने सृष्टिकर्तासे वरदान माँगा - 'जब विश्वेश्वर श्रीहरि धरापर प्रकट हों, तब हमारा उनमें पुत्रभाव हो।' ब्रह्माजीके उसी वरदान के प्रभावसे द्रोण व्रजमें नन्द हुए और धरादेवी यशोदा हुई।

मथुरामें वृष्णिवंशमें सर्वगुणालङ्कृत राजा देवमीढजी हुए। इनके दो पत्नियाँ थीं- एक क्षत्रियकन्या और दूसरी वैश्यपुत्री । क्षत्रियकन्यासे इनके पुत्र हुए- शूरसेनजी। इन्हों] शूरसेनजीके पुत्र वसुदेवजी हुए। वैश्यकन्यासे हुए- पर्जन्यजी ये अपनी माताके कारण गोप-जातिके माने गये और मथुराके अन्तर्गत बृहद्वनमें- यमुनाजीके उस पार महावनमें इन्होंने अपना निवास बनाया। मथुरामण्डलकी गो-सम्पत्तिके ये प्रमुख अधिकारी हुए। इनके पुत्र हुए- उपनन्द, अभिनन्द, नन्द, सन्नन्द और नन्दन। पिताके पश्चात् व्रजमण्डलके गोष्ठनायकों तथा भाइयोंकी सम्मति से योग्य होनेके कारण मझले भाई होनेपर भी नन्दजी ब्रजेश्वर हुए। वसुदेवजी इनके भाई ही लगते थे और उनसे नन्दबाबाकी घनिष्ठ मित्रता थी। जब मथुरामें कंसका अत्याचार बढ़ने लगा, तब वसुदेवजीने अपनी पत्नी रोहिणीको नन्दजीके यहाँ भेज दिया। गोकुलमें ही रोहिणीजीकी गोदमें बलरामजी पधारे। श्रीकृष्णचन्द्रको भी वसुदेवजी चुपचाप नन्दगृहमें रखआये। राम-श्याम नन्दगृहमें लालित-पालित हुए। नन्दबाबा वात्सल्य रसके अधिदेवता है। उनके प्राण श्रीकृष्णयेही बारते हैं। अपने श्यामके लिये ही वे उठते-बैठते खाते पीते, चलते-फिरते, प्राण धारण करते तथा दान धर्म, पूजा-पाठ आदि करते थे। कन्हैया प्रसन्न रहे सकुशल रहे बस, एकमात्र यही चिन्तन और यही इच्छा उनमें थी।

जब गोकुलमें नाना प्रकारके उत्पात होने लगे शकटका गिरना, यमलार्जुनका टूटना आदि घटनाएँ हुई. तब नन्दबाबा अपने पूरे समुदायके साथ यहाँसे बरसाने के पास नन्दगाँव चले गये। एक बार बाबाने एकादशीका व्रत किया था। रात्रि जागरण करके वे गोपके साथ हरिकीर्तनमें लगे थे। कुछ अधिक रात्रि शेष थी, तभी प्रात:काल समझकर वे स्नान करने यमुनाजीमें उतर गये। वरुणका एक दूत उन्हें पकड़कर वरुणजीके पास ले गया। व्रजवासी नन्दबाबाको न देखकर विलाप करने लगे। उसी समय श्रीकृष्णचन्द्र यमुनायें कूदकर वरुणलोक पहुँचे। जलके अधिदेवता वरुणने भगवान्का बड़ा आदर किया, ससम्मान पूजा की। बाबाको वहाँसे लेकर श्यामसुन्दर लौट आये। इसी प्रकार शिवरात्रिको अम्बिका वनकी यात्रामें रातको सोते समय जब बाबाको अजगरने आकर पकड़ लिया और गोपोंद्वारा जलती लकड़ियोंसे मारे जानेपर भी वह टस से मस नहीं हुआ, तब श्रीकृष्णचन्द्रने अपने चरणोंसे छूकर उसे सद्गति दी और बाबाको छुड़ाया।

अक्रूरजी व्रजमें आये। नन्दबाबा गोपोंके साथ राम श्यामको लेकर मथुरा चले गये। मथुरा श्रीकृष्णचन्द्रने कंसको मारकर अपने नाना उग्रसेनको राजा बनाया। वसुदेव-देवकीको कारागारसे छुड़ाया। यह सब तो हुआ, किंतु राम-श्याम व्रज नहीं लौटे। वे मथुरा ही रह गये। नन्दबाबाको लौट आना पड़ा व्रज जब उद्धवजी श्यामका सन्देश लेकर व्रज आये, तब बाबाने उनसे व्याकुल होकर पूछा-'उद्धवजी क्या कभी श्यामसुन्दर हम सबको देखने यहाँ आयेंगे? क्या हम उनके हँसतेहुए कमल मुखको एक बार देख सकेंगे? हमारे लिये उन्होंने दावाग्निपान किया, कालियदमन किया, इन्द्रकी वर्षासे हमें बचाया, अजगरसे मेरी रक्षा की। अनेक सङ्कटोंसे व्रजका परित्राण किया उन्होंने। उनका पराक्रम, उनकी हँसी, उनका बोलना, उनका चलना, उनकी क्रीड़ा आदिका जब हम स्मरण करते हैं और जब हम उनके चरण-कमलोंसे अङ्कित पर्वत, पृथ्वी, वन एवं यमुना- पुलिनको देखते हैं, तब अपने-आपको भूल जाते हैं। हमारी सब क्रियाएँ शिथिल पड़ जाती हैं।'श्रीबलरामजी द्वारकासे एक बार बज आये और दो महीने वहाँ रहे फिर सूर्यग्रहण के समय कुरुक्षेत्रमें पूरा व्रजमण्डल और द्वारकाका समाज एकत्र हुआ। यहाँ बाबाने अपने श्यामको फिर देखा। कुरुक्षेत्रसे लौटनेपर तो व्रजमण्डल, उसके सभी दिव्य तरु, लता, पादपतक अन्तर्हित हो गये। जैसे नन्दबाबा गोप, गोपी, गौएँ तथा व्रजमण्डलके साथ नित्यलोक से पृथ्वीपर प्रकट हुए थे, वैसे ही नित्यलोकको चले गये सबको साथ लेकर।



You may also like these:



vaatsalya-bhakt nandabaabaa ki marmik katha
vaatsalya-bhakt nandabaabaa ki adhbut kahani - Full Story of vaatsalya-bhakt nandabaabaa (hindi)

[Bhakt Charitra - Bhakt Katha/Kahani - Full Story] [vaatsalya-bhakt nandabaabaa]- Bhaktmaal


shrutimapare smritimapare bhaaratamapare bhajantu bhavabheetaah. ahamih nandan vande yasyaalinde paran brahm ..

vaise to nandabaaba nitya-golokadhaamamen sada hee viraajamaan rahate hain. bhagavaan shreekrishnake nity siddh pita hain jab shyaamasundarako prithveepar aana hota hai, tab gop, gopiyaan, gaayen aur poora vrajamandal nandabaabaake saath pahale hee prithveepar prakat ho jaata hai. kintu jab bhee is prakaarake bhagavaanke nityajan prithveepar padhaarate hain, koee n koee jeev jo srishtimen unaka ansharoop hota hai, unase ek ho jaata hai. isaliye aisa bhee varnan aata hai ki poorvakalpamen vasushreshth dron aur unakee patnee dh bhagavaan‌ko prasann karaneke liye bahut kathin tapasya kee. jab brahmaajee unhen varadaan dekar tapasyaase nivritt karaneke liye unake sameep aaye, tab unhonne srishtikartaase varadaan maanga - 'jab vishveshvar shreehari dharaapar prakat hon, tab hamaara unamen putrabhaav ho.' brahmaajeeke usee varadaan ke prabhaavase dron vrajamen nand hue aur dharaadevee yashoda huee.

mathuraamen vrishnivanshamen sarvagunaalankrit raaja devameedhajee hue. inake do patniyaan theen- ek kshatriyakanya aur doosaree vaishyaputree . kshatriyakanyaase inake putr hue- shoorasenajee. inhon] shoorasenajeeke putr vasudevajee hue. vaishyakanyaase hue- parjanyajee ye apanee maataake kaaran gopa-jaatike maane gaye aur mathuraake antargat brihadvanamen- yamunaajeeke us paar mahaavanamen inhonne apana nivaas banaayaa. mathuraamandalakee go-sampattike ye pramukh adhikaaree hue. inake putr hue- upanand, abhinand, nand, sannand aur nandana. pitaake pashchaat vrajamandalake goshthanaayakon tatha bhaaiyonkee sammati se yogy honeke kaaran majhale bhaaee honepar bhee nandajee brajeshvar hue. vasudevajee inake bhaaee hee lagate the aur unase nandabaabaakee ghanishth mitrata thee. jab mathuraamen kansaka atyaachaar badha़ne laga, tab vasudevajeene apanee patnee rohineeko nandajeeke yahaan bhej diyaa. gokulamen hee rohineejeekee godamen balaraamajee padhaare. shreekrishnachandrako bhee vasudevajee chupachaap nandagrihamen rakhaaaye. raama-shyaam nandagrihamen laalita-paalit hue. nandabaaba vaatsaly rasake adhidevata hai. unake praan shreekrishnayehee baarate hain. apane shyaamake liye hee ve uthate-baithate khaate peete, chalate-phirate, praan dhaaran karate tatha daan dharm, poojaa-paath aadi karate the. kanhaiya prasann rahe sakushal rahe bas, ekamaatr yahee chintan aur yahee ichchha unamen thee.

jab gokulamen naana prakaarake utpaat hone lage shakataka girana, yamalaarjunaka tootana aadi ghatanaaen huee. tab nandabaaba apane poore samudaayake saath yahaanse barasaane ke paas nandagaanv chale gaye. ek baar baabaane ekaadasheeka vrat kiya thaa. raatri jaagaran karake ve gopake saath harikeertanamen lage the. kuchh adhik raatri shesh thee, tabhee praata:kaal samajhakar ve snaan karane yamunaajeemen utar gaye. varunaka ek doot unhen pakada़kar varunajeeke paas le gayaa. vrajavaasee nandabaabaako n dekhakar vilaap karane lage. usee samay shreekrishnachandr yamunaayen koodakar varunalok pahunche. jalake adhidevata varunane bhagavaanka bada़a aadar kiya, sasammaan pooja kee. baabaako vahaanse lekar shyaamasundar laut aaye. isee prakaar shivaraatriko ambika vanakee yaatraamen raatako sote samay jab baabaako ajagarane aakar pakada़ liya aur gopondvaara jalatee lakada़iyonse maare jaanepar bhee vah tas se mas naheen hua, tab shreekrishnachandrane apane charanonse chhookar use sadgati dee aur baabaako chhuda़aayaa.

akroorajee vrajamen aaye. nandabaaba goponke saath raam shyaamako lekar mathura chale gaye. mathura shreekrishnachandrane kansako maarakar apane naana ugrasenako raaja banaayaa. vasudeva-devakeeko kaaraagaarase chhuड़aayaa. yah sab to hua, kintu raama-shyaam vraj naheen laute. ve mathura hee rah gaye. nandabaabaako laut aana pada़a vraj jab uddhavajee shyaamaka sandesh lekar vraj aaye, tab baabaane unase vyaakul hokar poochhaa-'uddhavajee kya kabhee shyaamasundar ham sabako dekhane yahaan aayenge? kya ham unake hansatehue kamal mukhako ek baar dekh sakenge? hamaare liye unhonne daavaagnipaan kiya, kaaliyadaman kiya, indrakee varshaase hamen bachaaya, ajagarase meree raksha kee. anek sankatonse vrajaka paritraan kiya unhonne. unaka paraakram, unakee hansee, unaka bolana, unaka chalana, unakee kreeda़a aadika jab ham smaran karate hain aur jab ham unake charana-kamalonse ankit parvat, prithvee, van evan yamunaa- pulinako dekhate hain, tab apane-aapako bhool jaate hain. hamaaree sab kriyaaen shithil pada़ jaatee hain.'shreebalaraamajee dvaarakaase ek baar baj aaye aur do maheene vahaan rahe phir sooryagrahan ke samay kurukshetramen poora vrajamandal aur dvaarakaaka samaaj ekatr huaa. yahaan baabaane apane shyaamako phir dekhaa. kurukshetrase lautanepar to vrajamandal, usake sabhee divy taru, lata, paadapatak antarhit ho gaye. jaise nandabaaba gop, gopee, gauen tatha vrajamandalake saath nityalok se prithveepar prakat hue the, vaise hee nityalokako chale gaye sabako saath lekara.

168 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
14 Tips To Overcome Tough Times Through Devotional Love For God15 Obstacles That Can Easily Derail Us From Our Path Of BhaktiWhat Is Navdha Bhakti? And Why Is It So Important For Us?11 Tips For Enhancing Devotional Service For Busy People



Bhajan Lyrics View All

नी मैं दूध काहे नाल रिडका चाटी चो
लै गया नन्द किशोर लै गया,
मेरा अवगुण भरा शरीर, कहो ना कैसे
कैसे तारोगे प्रभु जी मेरो, प्रभु जी
दुनिया का बन कर देख लिया, श्यामा का बन
राधा नाम में कितनी शक्ति है, इस राह पर
मीठे रस से भरी रे, राधा रानी लागे,
मने कारो कारो जमुनाजी रो पानी लागे
सांवरियो है सेठ, म्हारी राधा जी सेठानी
यह तो जाने दुनिया सारी है
यशोमती मैया से बोले नंदलाला,
राधा क्यूँ गोरी, मैं क्यूँ काला
तेरा गम रहे सलामत मेरे दिल को क्या कमी
यही मेरी ज़िंदगी है, यही मेरी बंदगी है
तेरे दर की भीख से है,
मेरा आज तक गुज़ारा
मोहे आन मिलो श्याम, बहुत दिन बीत गए।
बहुत दिन बीत गए, बहुत युग बीत गए ॥
श्याम बुलाये राधा नहीं आये,
आजा मेरी प्यारी राधे बागो में झूला
तीनो लोकन से न्यारी राधा रानी हमारी।
राधा रानी हमारी, राधा रानी हमारी॥
कान्हा की दीवानी बन जाउंगी,
दीवानी बन जाउंगी मस्तानी बन जाउंगी,
राधे तु कितनी प्यारी है ॥
तेरे संग में बांके बिहारी कृष्ण
साँवरिया ऐसी तान सुना,
ऐसी तान सुना मेरे मोहन, मैं नाचू तू गा ।
वास देदो किशोरी जी बरसाना,
छोडो छोडो जी छोडो जी तरसाना ।
सत्यम शिवम सुन्दरम
सत्य ही शिव है, शिव ही सुन्दर है
श्री राधा हमारी गोरी गोरी, के नवल
यो तो कालो नहीं है मतवारो, जगत उज्य
सांवरिया है सेठ ,मेरी राधा जी सेठानी
यह तो सारी दुनिया जाने है
ज़री की पगड़ी बाँधे, सुंदर आँखों वाला,
कितना सुंदर लागे बिहारी कितना लागे
बृज के नंदलाला राधा के सांवरिया,
सभी दुःख दूर हुए, जब तेरा नाम लिया।
Ye Saare Khel Tumhare Hai Jag
Kahta Khel Naseebo Ka
राधा ढूंढ रही किसी ने मेरा श्याम देखा
श्याम देखा घनश्याम देखा
लाडली अद्बुत नज़ारा तेरे बरसाने में
लाडली अब मन हमारा तेरे बरसाने में है।
सांवली सूरत पे मोहन, दिल दीवाना हो गया
दिल दीवाना हो गया, दिल दीवाना हो गया ॥
मेरी करुणामयी सरकार पता नहीं क्या दे
क्या दे दे भई, क्या दे दे
मेरी विनती यही है राधा रानी, कृपा
मुझे तेरा ही सहारा महारानी, चरणों से
हरी नाम नहीं तो जीना क्या
अमृत है हरी नाम जगत में,
शिव कैलाशों के वासी, धौलीधारों के राजा
शंकर संकट हारना, शंकर संकट हारना
वृंदावन में हुकुम चले बरसाने वाली का,
कान्हा भी दीवाना है श्री श्यामा
हम प्रेम दीवानी हैं, वो प्रेम दीवाना।
ऐ उधो हमे ज्ञान की पोथी ना सुनाना॥

New Bhajan Lyrics View All

मईया तू माता मैं बेटी तेरी,
आँचल में छुपा ले आके मुझे,
मंगल मूर्ति मारुति नंदन,
सकल अमंगल मूल निकंदन,
आओ प्रभू आओ ये अर्जी है गणराज से,
अपनी आवाज मिला दो मेरी आवाज से॥
संवरने लगा हूँ तेरे नाम से प्यारे,
सरकार हमारे तुम हो श्याम हमारे...
धुन: नित् खैर मंगा सोहनिया मैं तेरी