⮪ All भक्त चरित्र

माता यशोदा की मार्मिक कथा
माता यशोदा की अधबुत कहानी - Full Story of माता यशोदा (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [माता यशोदा]- भक्तमाल


नेमं विरिञ्चो न भवो न श्रीरप्यङ्गसंश्रया ।
प्रसादं लेभिरे गोपी यत्तत्प्राप विमुक्तिदात् ॥

(श्रीमद्भा0 10।9।20 )

'मुक्तिदाता भगवान्से जो कृपाप्रसाद नन्दरानी यशोदा मैयाको मिला, वैसा न ब्रह्माजीको, न शङ्करको न अर्धाङ्गिनी लक्ष्मीजीको भी कभी प्राप्त हुआ।'

वसुश्रेष्ठ द्रोणने पद्मयोनि ब्रह्मासे यह प्रार्थना की- 'देव ! जब मैं पृथ्वीपर जन्म धारण करूँ, तब विश्वेश्वर स्वयं भगवान् श्रीहरि श्रीकृष्णचन्द्रमें मेरी परमा भक्ति हो।' इस प्रार्थनाके समय द्रोणपत्नी धरा भी वहीं खड़ी थीं। धराने मुखसे कुछ नहीं कहा; पर उनके अणु-अणुमें भी यही अभिलाषा थी, मन-ही-मन धरा भी पद्मयोनिसे यही माँग रही थीं।' पद्मयोनिने कहा- 'तथास्तु- ऐसा ही होगा।' इसी वरके प्रतापसे धराने व्रजमण्डलके एक सुमुख नामक गोप एवं उनकी पत्नी पाटलाकी कन्याके रूपमें भारतवर्ष में जन्म धारण किया— उस समय जब कि स्वयं भगवान् श्रीकृष्णचन्द्रके अवतरणका समय हो चला था, श्वेतवाराहकल्पकी अट्ठाईसवीं चतुर्युगीके द्वापरका अन्त हो रहा था। पाटलाने अपनी कन्याका नाम यशोदा रखा। यशोदाका विवाह व्रजराज नन्दसे हुआ। ये नन्द पूर्वजन्ममें वहीं द्रोण नामक वसु थे, जिन्हें ब्रह्माने वर दिया था।

भगवान्की नित्यलीलामें भी एक यशोदा हैं। वे भगवान् श्रीकृष्णचन्द्रकी नित्य माता हैं। वात्सल्यरसकी घनीभूत मूर्ति ये यशोदारानी सदा भगवान्‌को वात्सल्यरसका आस्वादन कराया करती हैं। जब भगवान्के अवतरणका समय हुआ, तब इन चिदानन्दमयी, वात्सल्यरसमयी यशोदाका भी इन यशोदा (पूर्वजन्मकी धरा) में ही आवेश हो गया। पाटलापुत्री यशोदा नित्ययशोदासे मिलकर एकमेक हो गयीं।

तथा इन्हीं यशोदाके पुत्रके रूपमें आनन्दकन्द परब्रह्म पुरुषोत्तम स्वयं भगवान् श्रीकृष्णचन्द्र अवतीर्ण हुए। जब भगवान् अवतीर्ण हुए थे, उस समय यशोदाकी आयु ढल चुकी थी। इससे पूर्व अपने पति नन्दके साथयशोदाने न जाने कितनी चेष्टा की थी कि पुत्र हो; पर पुत्र हुआ नहीं। अतः जब पुत्र हुआ, तब फिर आनन्दका कहना ही क्या है

सूखत धानन कौं ज्यौं पान्यो, याँ पायौ या पनमें।

- यशोदाको पुत्र हुआ है, इस आनन्दमें साराव्रजपुर निमग्न हो गया।

छठे दिन यशोदाने अपने पुत्रकी छठी पूजी। इसके दूसरे दिनसे ही मानो यशोदा-वात्सल्य सिन्धुका मन्थन आरम्भ हो गया, मानो स्वयं जगदीश्वर अपनी जननीका हृदय मथते हुए राशि राशि भावरन निकाल-निकालकर बिखेरने लगे, बतलाने लगे, घोषणा करने लगे- 'जगत्की देवियो! देखो, यदि तुममेंसे कोई मुझ परब्रह्म पुरुषोत्तमको अपना पुत्र बनाना चाहो तो मैं पुत्र भी बन सकता हूँ; पर पुत्र बनाकर मुझे कैसे प्यार किया जाता है, वात्सल्यभावसे मेरा भजन कैसे होता है-इसकी तुम्हें शिक्षा लेनी पड़ेगी। इसीलिये इन सर्वथा अनमोल रत्नोंको निकालकर मैं जगत्में छोड़ दे रहा हूँ, ये ही तुम्हारे आदर्श होंगे; इन्हें पिरोकर अपने हृदयका हार बना लेना । हृदय आलोकित हो जायगा; उस आलोकमें आगे बढ़कर पुत्ररूपसे मुझे पा लोगी, अनन्तकालके लिये सुखी हो जाओगी।' अस्तु,कंसप्रेरित पूतना यशोदानन्दनको मारने आयी। उसने अपना विषपूरित स्तन यशोदानन्दनके श्रीमुखमें दे दिया। किंतु यशोदानन्दन विषमय दूधके साथ ही पूतनाके प्राणोंको भी पी गये। शरीर छोड़ते समय श्रीकृष्णचन्द्रको लेकर ही पूतना मधुपुरीकी ओर दौड़ी। आह ! उस क्षण यशोदाके प्राण भी मानो पूतनाके पीछे-पीछे दौड़ चले। यशोदाके प्राण तभी लौटे, तभी उनमें जीवनका सञ्चार हुआ, जब पुत्रको लाकर गोपसुन्दरियोंने उनके वक्षःस्थलपर रखा। यशोदाने स्नेहवश उस समय परमात्मा श्रीकृष्णपर गो-पुच्छ फिराकर उनको मङ्गल कामना की।क्रमशः यशोदानन्दन बढ़ रहे थे एवं उसी क्रमसे मैयाका आनन्द भी प्रतिक्षण बढ़ रहा था। यशोदा मैया पुत्रको देख-देखकर फूली नहीं समाती थीं—
जसुमति फूली फूली डोलति ।।
अति आनंद रहत सगरे दिन हसि हसि सब सौ बोलति ॥ मंगल गाय उठति अति रस सो अपने मनको भायी। विकसित कहति देख व्रजसुंदरि कैसो लगत सुहायौ ।।

कभी पालनेपर पुत्रको सुलाकर आनन्दमें निमग्नहोती रहतींपलना स्याम झुलावति जननी।

अति अनुराग परस्पर गावति, प्रफुलित मगन होति नँद घरनी । उमगि उगि प्रभु भुजा पसारत, हरषि जसोमति अंकम भरनी । सूरदास प्रभु मुदित जसोदा, पूरन भई पुरातन करनी ।।

इस प्रकार जननीका प्यार पाकर श्रीकृष्णचन्द्र तो आज इक्यासी दिनके हो गये; पर जननीको ऐसा लगता था मानो कुछ देर पहले ही मैंने अपने पुत्रका यह सलोना मुख देखा है। आज वे अपने पुत्रको एक विशाल शकटके नीचे पलनेपर सुला आयी थीं। इसी समय कंसप्रेरित उत्कच नामक दैत्य आया और उस माहीमें प्रविष्ट हो गया सकटको अशोदानन्दनपर गिराकर वह उनको पीस डालना चाहता था। पर इससे पूर्व ही यशोदानन्दनने अपने पैरसे शकटको उलट दिया, शकटासुरके संसरणका अन्त कर दिया। इधर जब जननीने शकट-पतनका भयङ्कर शब्द सुना, तब ये सोच बैठीं कि मेरा लाल तो अब जीवित रहा नहीं। बस, ढाढ़ मारकर एक बार चीत्कार कर उठीं और फिर सर्वथा प्राणशून्य सी होकर गिर पड़ीं। वही कठिनतासे गोपसुन्दरियाँ उनकी मूर्च्छा तोड़ने में सफल हुई। उन्होंने आँखें खोलकर अपने पुत्रको देखा, देखकर रोती हुई ही अपनेको धिक्कार देने लगीं

'हाय रे हाय! मेरा यह नीलमणि नवनीतसे भी अधिक सुकोमल है, केवल तीन महीनेका है और इसके निकट शकट हठात् भूमिपर गिरकर टूट गया। यह बात सुनकर भी मेरे प्राण न निकले, मैं उन्हीं प्राणोंको लेकर अभीतक जीवित है, तो यहाँ सत्य है कि मैं वज्रमे भी अधिक कठोर हूँ। मैं कहलानेमात्रको माता हूँ; मेरे ऐसेमातृत्वको मातृवत्सलताको धिक्कार है।'

यशोदारानी कभी तो प्रार्थना करती हे विधाता! मेरा वह दिन कब आयेगा, जब मैं अपने लालको बकैयाँ चलते देखूंगी, दूधकी तुलियाँ देखकर मेरे नेत्र शीतल होंगे, इसकी तोतली बोली सुनकर कानोंमें अमृत बहेगा

नंद घरनि आनंदभरी सुत स्याम खिलावै । कबहिं घुटुरुवनि चलहिंगे, कहि बिधिहि मनावै ॥ कवहिं दंतुलि द्वै दूध की देखों इन नैननि । कवहिं कमल मुख बोलिह, सुनिहाँ उन बैननि॥ चूमति कर पग अधर भू लटकति लट चूमति । कहा बरनि सूरज करें, कहँ पावै सो मति ॥

-कभी श्रीकृष्णचन्द्र से ही निहोरा करने जाती नान्हरिया गोपाल लाल, तू बेगि बड़ाँ किन होहि । इहिं मुख मधुर वचन हैंसि कधी जननि कहै कब मोहि ॥

जननीका मनोरथ पूर्ण करते हुए क्रमशः श्रीकृष्णचन्द्र बोलने भी लगे बकैयाँ भी चलने लगे और फिर खड़े होकर भी चलने लगे। इतनेमें वर्ष पूरा हो गया, यशोदारानीने अपने पुत्रकी प्रथम वर्षगाँठ मनायी। इसी समय कंसने तृणावर्त दैत्यको भेजा। वह आया और यशोदाके नीलमणिको उड़ाकर आकाशमें चला गया। यशोदा मृतवत्सा गौकी भाँति पृथ्वीपर गिर पड़ीं। इस बार जननीके जीवनकी आशा किसीको न थी। पर जब श्रीकृष्णचन्द्र तृणावर्तको चूर्ण-विचूर्णकर लौटे, गोपियाँ उन्हें दैत्यके छिन्न-भिन्न शरीरपरसे उठा लायीं, तब तत्क्षण यशोदाके प्राण भी लौट आये-

शिशुमुपसद्य यशोदा दनुजहतं द्राक् चिचेत लीनापि । वर्षाजलमुपलभ्य प्राणिति जातिर्यथेन्द्रगोपाणाम् ॥

'दैत्यके द्वारा अपहृत शिशुको पाकर महाप्रयाण(मृत्यु) में लीन होनेपर भी यशोदा उसी क्षण वैसे हीचैतन्य हो गयीं जैसे वर्षाका जल पाकर इन्द्रगोप(बीरबहूटी) कीटकी जाति जीवित हो जाती है।'

यशोदा एवं श्रीकृष्णचन्द्रमें होड़ लगी रहती थी। | यशोदाका वात्सल्य उमड़ता, उसे देखकर उससे सौगुनेपरिमाणमें श्रीकृष्णचन्द्रका लीलामाधुर्य प्रकाशित होता फिर इस लोलामाधुरीको देखकर महगुनी मात्रामें पदाका भाव तरति हो उठा इन भावलहरियोंसे भुलकर पुन: श्रीकृष्णचन्द्रकी लीलाकिरणे निर क्षणभर पूर्व जो थीं उससे लक्षगुणित परिमाणमें चमक उठती- इस क्रमसे बढ़कर यशोदाका वात्सल्य अनन्त, असीम, अपार बन गया था। उसमें डूबी हुई यशोदा और सब कुछ भूल गयी थीं, केवल नीलमणि ही उनके नेत्रोंमें नाचते रहते थे। कब दिन हुआ, कब रात्रि आयो- यशोदाको यह भी किसीके बतानेपर ही भान होता था। उनको क्षणभरके लिये भावसमाधिसे जगानेके लिये ही मानो यशोदानन्दनने मृत्तिका भक्षणकी लीला की। श्रीकृष्णने मिट्टी खायी है, यह सुनकर यशोदा उनका मुख खुलाकर मिट्टी ढूँढ़ने गयीं और उनके मुखमें सारा विश्व अवस्थित देखा, देखकर एक बार तो वे काँप कहीं। किंतु इतनेमें हो श्रीकृष्णचन्द्रको वैष्णवी मायाका विस्तार हुआ। यशोदा-वात्सल्यसागरमें एक लहर उठी, वह यशोदाके इस विश्वदर्शनकी स्मृतितकको बहा ले गयो, नीलमणिको गोदमें लेकर यशोदा अपने प्यारसे उन्हें स्तनपान कराने लगी

अंक में लगाइ नंद नंद को अनंद माइ ग्यान गूढ भूलि गौ, भये सुपुत्र प्रेम आइ ॥ देखि बाल लाल को फँसी सु मोह फाँस आइ। सीस पि चूमि चारु दूध दहिये अघाड़ ॥

यशोदा भूली रहती थीं। पर दिन तो पूरे होते ही थे। यशोदा के अनजान हो उनके पुत्रको दूसरी वर्षगाँठ भी आ पहुँची। फिर देखते देखते ही उनके नीलमणि दो वर्ष दो महीनेके हो गये। पर अब नीलमणि ऐसे, इतने चञ्चल हो गये थे कि यशोदाको एक क्षण भी चैन नहीं। गोपियोंके घर जाकर तो न जाने कितने दहीके भाँड फोड़ आया करते थे; एक दिन मैयाका वह दहीभड भी फोड़ दिया, जो उनके कुलमें वर्षोंसे सुरक्षित चला आ रहा था। जननोने डरानेके उद्देश्यसे श्रीकृष्णचन्द्रको ऊखलमें बाँधा सारा विश्व अनन्त कालतक यशोदाकीइस चेष्टापर बलिहार जायगा

जिन बाँध्यो सुर असुर नाग मुनि प्रबलकर्म की डोरी।

सोइ अविछिन्न ब्रह्म जसुमति हठि बाँध्यो सकत न छोरी ॥

इस बन्धनको निमित्त बनाकर यशोदाके नीलमणिने दो को जड़ से उखाड़ दिया। फिर तो व्रजवासी यशोदानन्दनकी रक्षाके लिये अतिशय व्याकुल हो गये। पूतनासे, शकटसे, तृणावर्तसे, वृक्षसे इतनी बार तो नारायणने नीलमणिको बचा लिया; अब आगे यहाँ इस गोकुलमें तो एक क्षण भी नहीं रहना चाहिये। गोपोंने परामर्श करके निश्चय कर लिया-बस, इसी क्षण वृन्दावन चले जाना हैं। यही हुआ, यशोदा अपने नीलमणिको लेकर वृन्दावन चली आयीं।

वृन्दावन आनेके पश्चात् श्रीकृष्णचन्द्रकी अनेकों भुवनमोहिनी लीलाओंका प्रकाश हुआ। उन्हें गोपबालकों के मुखसे सुन-सुनकर तथा कुछको अपनी आँखों देखकर यशोदा कभी तो आनन्दमें निमग्न हो जातीं, कभी पुत्रकी रक्षा के लिये उनके प्राण व्याकुल हो उठते।

श्रीकृष्णचन्द्रका तीसरा वर्ष अभी पूरा नहीं हुआ था, फिर भी वे बछड़ा चराने वनमें जाने लगे। बनमें यलगारपुर बकासुर आदिको मारा। जब इन घटनाओंका विवरण जननी सुनती थीं, तब पुत्रके अनिष्टको आशङ्कासे उनके प्राणने लगते पाँच वर्षकी शुक्लामोसे श्रीकृष्णचन्द्रका गोचारण आरम्भ हुआ तथा इसी वर्ष ग्रीष्मके समय उनकी कालियदमन-लीला हुई। कालियके बन्धनमें पुत्रको बँधा देखकर यशोदाकी जो दशा हुई थी, उसे चित्रित करने को क्षमता किसीमें नहीं। छठे वर्षमें जैसी जैसी विविध मनोहारिणी गोठक्रीडा श्रीकृष्णचन्द्रने की उसे सुन-सुन यशोदाको कितना सुख हुआ था, इसे भी वर्णन करनेकी शक्ति किसीमें नहीं सातवें वर्ष धेनुक उद्धारकी लीला हुई, आठवें वर्ष गोवर्धनधारणको लीला हुई, नवें वर्ष सुदर्शनका उद्धार हुआ, दसवें वर्ष अनेकों आनन्दमयी बालक्रीड़ाएँ हुईं, ग्यारहवें वर्ष अरिष्ट-उद्धार हुआ, बारहवें वर्षके गौण फाल्गुनमासकी द्वादशीको केशी दैत्यका उद्धार हुआ। इन-इन अवसरोंपर यशोदाके हृदयमें हर्ष अथवादुःखकी जो धाराएँ फूट निकलती थीं, उनमें यशोदा स्वयं | तो डूब ही जातीं, सारे व्रजको भी निमग्र कर देती थीं।

इस प्रकार ग्यारह वर्ष छः महीने यशोदारानीके भवनको श्रीकृष्णचन्द्र आलोकित करते रहे किंतु अब यह आलोक मधुपुरी जानेवाला था श्रीकृष्णचन्द्रको मधुपुरी से जानेके लिये अक्रूर आ ही गये वही फाल्गुन द्वादशीकी सन्ध्या थी, अक्रूरने आकर यशोदाके हृदयपर मानो अतिक्रूर वज्र गिरा दिया। सारी रात ब्रजेश्वर बजरानी यशोदाको समझाते रहे पर यशोदा किसी प्रकार भी सहमत नहीं हो रही थीं, किसी हालतमें पुत्रको कंसको रंगशाला देख आनेको अनुमति नहीं देती थीं। आखिर योगमायाने मायाका विस्तार किया, यशोदा भ्रान्त हो गयीं। अनुमति तो उन्होंने फिर भी नहीं दी पर अबतक जो विरोध कर रही थीं, वह न करके आँसू ढालने लगीं। विदा होते समय यशोदारानीको जो करुण दशा थी, उसे देखकर कौन नहीं रो पड़ा। आह !

यात्रामङ्गलसम्पदं न कुरुते व्यग्रा तदात्वोचितां

वात्सल्यौपयिकं च नोपनयते पाथेयमुद्भ्रान्तधीः ।

धूलीजालमसौ विलोचनजलजम्वालपती परं

गोविन्दं परिरभ्य नन्दगृहिणी नीरन्ध्रमाक्रन्दति ।।

व्यग्र हुई यशोदा यात्रा के समय करनेयोग्य मङ्गलकार्य भी नहीं कर रही हैं इतनी भ्रान्तचित हो गयी है कि अपने वात्सल्य के उपयुक्त पुत्रको कोई पाथेय (राहखर्च) तक नहीं दे रही हैं, देना भूल गयी हैं श्रीकृष्णचन्द्रको हृदयसे लगाकर निरन्तर रो रही हैं, उनके अजस्र अनुप्रवाहसे भूमि पङ्किल हो रही है।

रथ श्रीकृष्णचन्द्रको लेकर चल पड़ा। रथचक्रों (पहियों) के चिह्न भूमिपर अङ्कित होने लगे, मानो धरारूपिणी यशोदाके छिदे हुए हृदयको पृथ्वीदेवी व्यक्त कर रही थीं।

श्रीकृष्णचन्द्रके विरहमें जननी यशोदाकी क्या दशा हुई, इसे यथार्थ वर्णन करनेकी सामर्थ्य सरस्वतीमें भी नहीं। यशोदा मैया वास्तवमें विक्षिप्त हो गयीं। जहाँ श्रीकृष्णचन्द्र रथपर बैठे थे, वहाँ प्रतिदिन चली आतीं।उन्हें दीखता अभी-अभी मेरे नीलमणिको अक्रूर लिये जा रहे हैं। वे चीत्कार कर उठतीं' अरे क्या व्रजमें कोई नहीं, जो मेरे जाते हुए नीलमणिको रोक ले, पकड़ ले। वह देखो, रथ बढ़ा जा रहा है, मेरे प्राण लिये जा रहा है, में दौड़ नहीं पा रही हूँ; कोई दौड़कर मेरे नीलमणिको पकड़ लो, भैया!"

कभी जड़-चेतन, पशु-पक्षी, मनुष्य- जो कोई भी दृष्टिके सामने आ जाता, उसीसे वसुदेवपत्नी देवकीको अनेकों संदेश भेजतीं।

संदेसो देवकी सों कहियो।

हाँ तो धाय तुम्हारे सुत की, मया करत नित रहियो । जदपि देव तुम जानत उन की, तक मोहि कहि आये। प्रातहि उठत तुम्हारे सुत को माखन रोटी भावै ॥
तेल उबटनी अरु ताती जल देखत ही भजि जाये।
जोड़ जोड़ मांगत, सोइ सोइ देती, क्रम क्रम करि करि न्हावे ।।
सूर पथिक सुनि मोहि रेन दिन बड़ी रहत उर सोच।
मेरी अलक लड़ती मोहन हे करत सकोच ॥


किसी पथिकने यशोदाका यह संदेश श्रीकृष्णचन्द्रसे जाकर कह भी दिया। सान्त्वना देनेके लियेश्रीकृष्णचन्द्रने उद्धवको भेजा। उद्धव आये, पर जननीके आँसू पोंछनहीं सके।
यशोदारानीका हृदय तो तब शीतल हुआ, जब वेकुरुक्षेत्र श्रीकृष्णायन्द्र मिल राम-श्यामो हृदयसे लगाकर, गोदमें बैठाकर उन्होंने नव-जीवन पाया। कुरुक्षेत्रसे जब यशोदारानी लौटीं, तब उनको जानमें उनके नीलमणि उनके साथ ही वृन्दावन लौट आये।

यशोदाका उजड़ा हुआ संसार फिरसे बस गया।
श्रीकृष्णचन्द्र अपनी लोला समेटनेवाले थे इसलिये अपनी जननी यशोदाको भी पहलेसे भेज दिया। जब भनन्दिनी गोलोकविहारिणी श्रीराधाकिशोरीको से विदा करने लगे, तब गोलोकके उसी दिव्यातिदिव्य विमानपर जननीको भी बिठाया तथा राधाकिशोरीके साथ ही यशोदा अन्तर्धान हो गयीं, गोलोकमें पधार गर्यो।



You may also like these:



maata yashodaa ki marmik katha
maata yashodaa ki adhbut kahani - Full Story of maata yashodaa (hindi)

[Bhakt Charitra - Bhakt Katha/Kahani - Full Story] [maata yashodaa]- Bhaktmaal


neman virincho n bhavo n shreerapyangasanshraya .
prasaadan lebhire gopee yattatpraap vimuktidaat ..

(shreemadbhaa0 10.9.20 )

'muktidaata bhagavaanse jo kripaaprasaad nandaraanee yashoda maiyaako mila, vaisa n brahmaajeeko, n shankarako n ardhaanginee lakshmeejeeko bhee kabhee praapt huaa.'

vasushreshth dronane padmayoni brahmaase yah praarthana kee- 'dev ! jab main prithveepar janm dhaaran karoon, tab vishveshvar svayan bhagavaan shreehari shreekrishnachandramen meree parama bhakti ho.' is praarthanaake samay dronapatnee dhara bhee vaheen khada़ee theen. dharaane mukhase kuchh naheen kahaa; par unake anu-anumen bhee yahee abhilaasha thee, mana-hee-man dhara bhee padmayonise yahee maang rahee theen.' padmayonine kahaa- 'tathaastu- aisa hee hogaa.' isee varake prataapase dharaane vrajamandalake ek sumukh naamak gop evan unakee patnee paatalaakee kanyaake roopamen bhaaratavarsh men janm dhaaran kiyaa— us samay jab ki svayan bhagavaan shreekrishnachandrake avataranaka samay ho chala tha, shvetavaaraahakalpakee atthaaeesaveen chaturyugeeke dvaaparaka ant ho raha thaa. paatalaane apanee kanyaaka naam yashoda rakhaa. yashodaaka vivaah vrajaraaj nandase huaa. ye nand poorvajanmamen vaheen dron naamak vasu the, jinhen brahmaane var diya thaa.

bhagavaankee nityaleelaamen bhee ek yashoda hain. ve bhagavaan shreekrishnachandrakee nity maata hain. vaatsalyarasakee ghaneebhoot moorti ye yashodaaraanee sada bhagavaan‌ko vaatsalyarasaka aasvaadan karaaya karatee hain. jab bhagavaanke avataranaka samay hua, tab in chidaanandamayee, vaatsalyarasamayee yashodaaka bhee in yashoda (poorvajanmakee dharaa) men hee aavesh ho gayaa. paatalaaputree yashoda nityayashodaase milakar ekamek ho gayeen.

tatha inheen yashodaake putrake roopamen aanandakand parabrahm purushottam svayan bhagavaan shreekrishnachandr avateern hue. jab bhagavaan avateern hue the, us samay yashodaakee aayu dhal chukee thee. isase poorv apane pati nandake saathayashodaane n jaane kitanee cheshta kee thee ki putr ho; par putr hua naheen. atah jab putr hua, tab phir aanandaka kahana hee kya hai

sookhat dhaanan kaun jyaun paanyo, yaan paayau ya panamen.

- yashodaako putr hua hai, is aanandamen saaraavrajapur nimagn ho gayaa.

chhathe din yashodaane apane putrakee chhathee poojee. isake doosare dinase hee maano yashodaa-vaatsaly sindhuka manthan aarambh ho gaya, maano svayan jagadeeshvar apanee jananeeka hriday mathate hue raashi raashi bhaavaran nikaala-nikaalakar bikherane lage, batalaane lage, ghoshana karane lage- 'jagatkee deviyo! dekho, yadi tumamense koee mujh parabrahm purushottamako apana putr banaana chaaho to main putr bhee ban sakata hoon; par putr banaakar mujhe kaise pyaar kiya jaata hai, vaatsalyabhaavase mera bhajan kaise hota hai-isakee tumhen shiksha lenee pada़egee. iseeliye in sarvatha anamol ratnonko nikaalakar main jagatmen chhoda़ de raha hoon, ye hee tumhaare aadarsh honge; inhen pirokar apane hridayaka haar bana lena . hriday aalokit ho jaayagaa; us aalokamen aage badha़kar putraroopase mujhe pa logee, anantakaalake liye sukhee ho jaaogee.' astu,kansaprerit pootana yashodaanandanako maarane aayee. usane apana vishapoorit stan yashodaanandanake shreemukhamen de diyaa. kintu yashodaanandan vishamay doodhake saath hee pootanaake praanonko bhee pee gaye. shareer chhoda़te samay shreekrishnachandrako lekar hee pootana madhupureekee or dauda़ee. aah ! us kshan yashodaake praan bhee maano pootanaake peechhe-peechhe dauda़ chale. yashodaake praan tabhee laute, tabhee unamen jeevanaka sanchaar hua, jab putrako laakar gopasundariyonne unake vakshahsthalapar rakhaa. yashodaane snehavash us samay paramaatma shreekrishnapar go-puchchh phiraakar unako mangal kaamana kee.kramashah yashodaanandan badha़ rahe the evan usee kramase maiyaaka aanand bhee pratikshan badha़ raha thaa. yashoda maiya putrako dekha-dekhakar phoolee naheen samaatee theen—
jasumati phoolee phoolee dolati ..
ati aanand rahat sagare din hasi hasi sab sau bolati .. mangal gaay uthati ati ras so apane manako bhaayee. vikasit kahati dekh vrajasundari kaiso lagat suhaayau ..

kabhee paalanepar putrako sulaakar aanandamen nimagnahotee rahateenpalana syaam jhulaavati jananee.

ati anuraag paraspar gaavati, praphulit magan hoti nand gharanee . umagi ugi prabhu bhuja pasaarat, harashi jasomati ankam bharanee . sooradaas prabhu mudit jasoda, pooran bhaee puraatan karanee ..

is prakaar jananeeka pyaar paakar shreekrishnachandr to aaj ikyaasee dinake ho gaye; par jananeeko aisa lagata tha maano kuchh der pahale hee mainne apane putraka yah salona mukh dekha hai. aaj ve apane putrako ek vishaal shakatake neeche palanepar sula aayee theen. isee samay kansaprerit utkach naamak daity aaya aur us maaheemen pravisht ho gaya sakatako ashodaanandanapar giraakar vah unako pees daalana chaahata thaa. par isase poorv hee yashodaanandanane apane pairase shakatako ulat diya, shakataasurake sansaranaka ant kar diyaa. idhar jab jananeene shakata-patanaka bhayankar shabd suna, tab ye soch baitheen ki mera laal to ab jeevit raha naheen. bas, dhaadha़ maarakar ek baar cheetkaar kar utheen aur phir sarvatha praanashoony see hokar gir paड़een. vahee kathinataase gopasundariyaan unakee moorchchha toड़ne men saphal huee. unhonne aankhen kholakar apane putrako dekha, dekhakar rotee huee hee apaneko dhikkaar dene lageen

'haay re haaya! mera yah neelamani navaneetase bhee adhik sukomal hai, keval teen maheeneka hai aur isake nikat shakat hathaat bhoomipar girakar toot gayaa. yah baat sunakar bhee mere praan n nikale, main unheen praanonko lekar abheetak jeevit hai, to yahaan saty hai ki main vajrame bhee adhik kathor hoon. main kahalaanemaatrako maata hoon; mere aisemaatritvako maatrivatsalataako dhikkaar hai.'

yashodaaraanee kabhee to praarthana karatee he vidhaataa! mera vah din kab aayega, jab main apane laalako bakaiyaan chalate dekhoongee, doodhakee tuliyaan dekhakar mere netr sheetal honge, isakee totalee bolee sunakar kaanonmen amrit bahegaa

nand gharani aanandabharee sut syaam khilaavai . kabahin ghuturuvani chalahinge, kahi bidhihi manaavai .. kavahin dantuli dvai doodh kee dekhon in nainani . kavahin kamal mukh bolih, sunihaan un bainani.. choomati kar pag adhar bhoo latakati lat choomati . kaha barani sooraj karen, kahan paavai so mati ..

-kabhee shreekrishnachandr se hee nihora karane jaatee naanhariya gopaal laal, too begi bada़aan kin hohi . ihin mukh madhur vachan hainsi kadhee janani kahai kab mohi ..

jananeeka manorath poorn karate hue kramashah shreekrishnachandr bolane bhee lage bakaiyaan bhee chalane lage aur phir khada़e hokar bhee chalane lage. itanemen varsh poora ho gaya, yashodaaraaneene apane putrakee pratham varshagaanth manaayee. isee samay kansane trinaavart daityako bhejaa. vah aaya aur yashodaake neelamaniko uda़aakar aakaashamen chala gayaa. yashoda mritavatsa gaukee bhaanti prithveepar gir pada़een. is baar jananeeke jeevanakee aasha kiseeko n thee. par jab shreekrishnachandr trinaavartako choorna-vichoornakar laute, gopiyaan unhen daityake chhinna-bhinn shareeraparase utha laayeen, tab tatkshan yashodaake praan bhee laut aaye-

shishumupasady yashoda danujahatan draak chichet leenaapi . varshaajalamupalabhy praaniti jaatiryathendragopaanaam ..

'daityake dvaara apahrit shishuko paakar mahaaprayaana(mrityu) men leen honepar bhee yashoda usee kshan vaise heechaitany ho gayeen jaise varshaaka jal paakar indragopa(beerabahootee) keetakee jaati jeevit ho jaatee hai.'

yashoda evan shreekrishnachandramen hoda़ lagee rahatee thee. | yashodaaka vaatsaly umada़ta, use dekhakar usase sauguneparimaanamen shreekrishnachandraka leelaamaadhury prakaashit hota phir is lolaamaadhureeko dekhakar mahagunee maatraamen padaaka bhaav tarati ho utha in bhaavalahariyonse bhulakar puna: shreekrishnachandrakee leelaakirane nir kshanabhar poorv jo theen usase lakshagunit parimaanamen chamak uthatee- is kramase badha़kar yashodaaka vaatsaly anant, aseem, apaar ban gaya thaa. usamen doobee huee yashoda aur sab kuchh bhool gayee theen, keval neelamani hee unake netronmen naachate rahate the. kab din hua, kab raatri aayo- yashodaako yah bhee kiseeke bataanepar hee bhaan hota thaa. unako kshanabharake liye bhaavasamaadhise jagaaneke liye hee maano yashodaanandanane mrittika bhakshanakee leela kee. shreekrishnane mittee khaayee hai, yah sunakar yashoda unaka mukh khulaakar mittee dhoondha़ne gayeen aur unake mukhamen saara vishv avasthit dekha, dekhakar ek baar to ve kaanp kaheen. kintu itanemen ho shreekrishnachandrako vaishnavee maayaaka vistaar huaa. yashodaa-vaatsalyasaagaramen ek lahar uthee, vah yashodaake is vishvadarshanakee smrititakako baha le gayo, neelamaniko godamen lekar yashoda apane pyaarase unhen stanapaan karaane lagee

ank men lagaai nand nand ko anand maai gyaan goodh bhooli gau, bhaye suputr prem aai .. dekhi baal laal ko phansee su moh phaans aai. sees pi choomi chaaru doodh dahiye aghaada़ ..

yashoda bhoolee rahatee theen. par din to poore hote hee the. yashoda ke anajaan ho unake putrako doosaree varshagaanth bhee a pahunchee. phir dekhate dekhate hee unake neelamani do varsh do maheeneke ho gaye. par ab neelamani aise, itane chanchal ho gaye the ki yashodaako ek kshan bhee chain naheen. gopiyonke ghar jaakar to n jaane kitane daheeke bhaand phoड़ aaya karate the; ek din maiyaaka vah daheebhad bhee phoड़ diya, jo unake kulamen varshonse surakshit chala a raha thaa. jananone daraaneke uddeshyase shreekrishnachandrako ookhalamen baandha saara vishv anant kaalatak yashodaakeeis cheshtaapar balihaar jaayagaa

jin baandhyo sur asur naag muni prabalakarm kee doree.

soi avichhinn brahm jasumati hathi baandhyo sakat n chhoree ..

is bandhanako nimitt banaakar yashodaake neelamanine do ko jada़ se ukhaada़ diyaa. phir to vrajavaasee yashodaanandanakee rakshaake liye atishay vyaakul ho gaye. pootanaase, shakatase, trinaavartase, vrikshase itanee baar to naaraayanane neelamaniko bacha liyaa; ab aage yahaan is gokulamen to ek kshan bhee naheen rahana chaahiye. goponne paraamarsh karake nishchay kar liyaa-bas, isee kshan vrindaavan chale jaana hain. yahee hua, yashoda apane neelamaniko lekar vrindaavan chalee aayeen.

vrindaavan aaneke pashchaat shreekrishnachandrakee anekon bhuvanamohinee leelaaonka prakaash huaa. unhen gopabaalakon ke mukhase suna-sunakar tatha kuchhako apanee aankhon dekhakar yashoda kabhee to aanandamen nimagn ho jaateen, kabhee putrakee raksha ke liye unake praan vyaakul ho uthate.

shreekrishnachandraka teesara varsh abhee poora naheen hua tha, phir bhee ve bachhada़a charaane vanamen jaane lage. banamen yalagaarapur bakaasur aadiko maaraa. jab in ghatanaaonka vivaran jananee sunatee theen, tab putrake anishtako aashankaase unake praanane lagate paanch varshakee shuklaamose shreekrishnachandraka gochaaran aarambh hua tatha isee varsh greeshmake samay unakee kaaliyadamana-leela huee. kaaliyake bandhanamen putrako bandha dekhakar yashodaakee jo dasha huee thee, use chitrit karane ko kshamata kiseemen naheen. chhathe varshamen jaisee jaisee vividh manohaarinee gothakreeda shreekrishnachandrane kee use suna-sun yashodaako kitana sukh hua tha, ise bhee varnan karanekee shakti kiseemen naheen saataven varsh dhenuk uddhaarakee leela huee, aathaven varsh govardhanadhaaranako leela huee, naven varsh sudarshanaka uddhaar hua, dasaven varsh anekon aanandamayee baalakreeda़aaen hueen, gyaarahaven varsh arishta-uddhaar hua, baarahaven varshake gaun phaalgunamaasakee dvaadasheeko keshee daityaka uddhaar huaa. ina-in avasaronpar yashodaake hridayamen harsh athavaaduhkhakee jo dhaaraaen phoot nikalatee theen, unamen yashoda svayan | to doob hee jaateen, saare vrajako bhee nimagr kar detee theen.

is prakaar gyaarah varsh chhah maheene yashodaaraaneeke bhavanako shreekrishnachandr aalokit karate rahe kintu ab yah aalok madhupuree jaanevaala tha shreekrishnachandrako madhupuree se jaaneke liye akroor a hee gaye vahee phaalgun dvaadasheekee sandhya thee, akroorane aakar yashodaake hridayapar maano atikroor vajr gira diyaa. saaree raat brajeshvar bajaraanee yashodaako samajhaate rahe par yashoda kisee prakaar bhee sahamat naheen ho rahee theen, kisee haalatamen putrako kansako rangashaala dekh aaneko anumati naheen detee theen. aakhir yogamaayaane maayaaka vistaar kiya, yashoda bhraant ho gayeen. anumati to unhonne phir bhee naheen dee par abatak jo virodh kar rahee theen, vah n karake aansoo dhaalane lageen. vida hote samay yashodaaraaneeko jo karun dasha thee, use dekhakar kaun naheen ro pada़aa. aah !

yaatraamangalasampadan n kurute vyagra tadaatvochitaan

vaatsalyaupayikan ch nopanayate paatheyamudbhraantadheeh .

dhooleejaalamasau vilochanajalajamvaalapatee paran

govindan parirabhy nandagrihinee neerandhramaakrandati ..

vyagr huee yashoda yaatra ke samay karaneyogy mangalakaary bhee naheen kar rahee hain itanee bhraantachit ho gayee hai ki apane vaatsaly ke upayukt putrako koee paathey (raahakharcha) tak naheen de rahee hain, dena bhool gayee hain shreekrishnachandrako hridayase lagaakar nirantar ro rahee hain, unake ajasr anupravaahase bhoomi pankil ho rahee hai.

rath shreekrishnachandrako lekar chal pada़aa. rathachakron (pahiyon) ke chihn bhoomipar ankit hone lage, maano dharaaroopinee yashodaake chhide hue hridayako prithveedevee vyakt kar rahee theen.

shreekrishnachandrake virahamen jananee yashodaakee kya dasha huee, ise yathaarth varnan karanekee saamarthy sarasvateemen bhee naheen. yashoda maiya vaastavamen vikshipt ho gayeen. jahaan shreekrishnachandr rathapar baithe the, vahaan pratidin chalee aateen.unhen deekhata abhee-abhee mere neelamaniko akroor liye ja rahe hain. ve cheetkaar kar uthateen' are kya vrajamen koee naheen, jo mere jaate hue neelamaniko rok le, pakada़ le. vah dekho, rath badha़a ja raha hai, mere praan liye ja raha hai, men dauda़ naheen pa rahee hoon; koee dauda़kar mere neelamaniko pakada़ lo, bhaiyaa!"

kabhee jada़-chetan, pashu-pakshee, manushya- jo koee bhee drishtike saamane a jaata, useese vasudevapatnee devakeeko anekon sandesh bhejateen.

sandeso devakee son kahiyo.

haan to dhaay tumhaare sut kee, maya karat nit rahiyo . jadapi dev tum jaanat un kee, tak mohi kahi aaye. praatahi uthat tumhaare sut ko maakhan rotee bhaavai ..
tel ubatanee aru taatee jal dekhat hee bhaji jaaye.
joda़ joda़ maangat, soi soi detee, kram kram kari kari nhaave ..
soor pathik suni mohi ren din baड़ee rahat ur socha.
meree alak laड़tee mohan he karat sakoch ..


kisee pathikane yashodaaka yah sandesh shreekrishnachandrase jaakar kah bhee diyaa. saantvana deneke liyeshreekrishnachandrane uddhavako bhejaa. uddhav aaye, par jananeeke aansoo ponchhanaheen sake.
yashodaaraaneeka hriday to tab sheetal hua, jab vekurukshetr shreekrishnaayandr mil raama-shyaamo hridayase lagaakar, godamen baithaakar unhonne nava-jeevan paayaa. kurukshetrase jab yashodaaraanee lauteen, tab unako jaanamen unake neelamani unake saath hee vrindaavan laut aaye.

yashodaaka ujada़a hua sansaar phirase bas gayaa.
shreekrishnachandr apanee lola sametanevaale the isaliye apanee jananee yashodaako bhee pahalese bhej diyaa. jab bhanandinee golokavihaarinee shreeraadhaakishoreeko se vida karane lage, tab golokake usee divyaatidivy vimaanapar jananeeko bhee bithaaya tatha raadhaakishoreeke saath hee yashoda antardhaan ho gayeen, golokamen padhaar garyo.

910 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
9 Must Have Qualities Of A Good Vaishnav DevoteeThe Four Main Vaishnav Sampradayas & ISKCON15 Obstacles That Can Easily Derail Us From Our Path Of BhaktiWhat Is Navdha Bhakti? And Why Is It So Important For Us?



Bhajan Lyrics View All

दुनिया से मैं हारा तो आया तेरे द्वार,
यहाँ से गर जो हरा कहाँ जाऊँगा सरकार
राधा ढूंढ रही किसी ने मेरा श्याम देखा
श्याम देखा घनश्याम देखा
कोई कहे गोविंदा कोई गोपाला,
मैं तो कहूँ सांवरिया बांसुरी वाला ।
राधे राधे बोल, श्याम भागे चले आयंगे।
एक बार आ गए तो कबू नहीं जायेंगे ॥
हम प्रेम नगर के बंजारिन है
जप ताप और साधन क्या जाने
हो मेरी लाडो का नाम श्री राधा
श्री राधा श्री राधा, श्री राधा श्री
श्री राधा हमारी गोरी गोरी, के नवल
यो तो कालो नहीं है मतवारो, जगत उज्य
रंग डालो ना बीच बाजार
श्याम मैं तो मर जाऊंगी
राधा कट दी है गलिआं दे मोड़ आज मेरे
श्याम ने आना घनश्याम ने आना
मेरी बाँह पकड़ लो इक बार,सांवरिया
मैं तो जाऊँ तुझ पर कुर्बान, सांवरिया
अच्युतम केशवं राम नारायणं,
कृष्ण दमोधराम वासुदेवं हरिं,
फाग खेलन बरसाने आये हैं, नटवर नंद
फाग खेलन बरसाने आये हैं, नटवर नंद
श्यामा प्यारी मेरे साथ हैं,
फिर डरने की क्या बात है
सत्यम शिवम सुन्दरम
सत्य ही शिव है, शिव ही सुन्दर है
कारे से लाल बनाए गयी रे,
गोरी बरसाने वारी
तू राधे राधे गा ,
तोहे मिल जाएं सांवरियामिल जाएं
सज धज कर जिस दिन मौत की शहजादी आएगी,
ना सोना काम आएगा, ना चांदी आएगी।
तू कितनी अच्ची है, तू कितनी भोली है,
ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ ।
एक कोर कृपा की करदो स्वामिनी श्री
दासी की झोली भर दो लाडली श्री राधे॥
बाँस की बाँसुरिया पे घणो इतरावे,
कोई सोना की जो होती, हीरा मोत्यां की जो
मुझे चढ़ गया राधा रंग रंग, मुझे चढ़ गया
श्री राधा नाम का रंग रंग, श्री राधा नाम
मेरी करुणामयी सरकार, मिला दो ठाकुर से
कृपा करो भानु दुलारी, श्री राधे बरसाने
सांवली सूरत पे मोहन, दिल दीवाना हो गया
दिल दीवाना हो गया, दिल दीवाना हो गया ॥
मेरा यार यशुदा कुंवर हो चूका है
वो दिल हो चूका है जिगर हो चूका है
Ye Saare Khel Tumhare Hai Jag
Kahta Khel Naseebo Ka
साँवरिया ऐसी तान सुना,
ऐसी तान सुना मेरे मोहन, मैं नाचू तू गा ।
सब दुख दूर हुए जब तेरा नाम लिया
कौन मिटाए उसे जिसको राखे पिया
आप आए नहीं और सुबह हो मई
मेरी पूजा की थाली धरी रह गई
राधा नाम की लगाई फुलवारी, के पत्ता
के पत्ता पत्ता श्याम बोलता, के पत्ता
लाली की सुनके मैं आयी
कीरत मैया दे दे बधाई

New Bhajan Lyrics View All

प्रेमियों प्रेम से बोलो जय माता दी जय
भक्तो जोर से बोलो जय माता दी जय बोलो,
बंसी बजा के श्याम ने दीवाना बना दिया,
अपना बना के श्याम ने दीवाना बना दिया॥
दर पे आके तेरे साईं बाबा,
कुछ सुनाने को दिल चाहता है,
धरती सूरज चंद सितारे,
होते ये दिन रात नहीं,
इक दिन वो भोले भंडारी,
बन करके ब्रिज नारी,