⮪ All भक्त चरित्र

रामहृदय श्रीहनूमान्जी की मार्मिक कथा
रामहृदय श्रीहनूमान्जी की अधबुत कहानी - Full Story of रामहृदय श्रीहनूमान्जी (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [रामहृदय श्रीहनूमान्जी]- भक्तमाल


यत्र यत्र रघुनाथकीर्तनं

तत्र तत्र कृतमस्तकाञ्जलिम् ।

बाष्पवारिपरिपूर्णलोचनं

मारुतिं नमत राक्षसान्तकम् ॥

प्रनवउँ पवनकुमार खल बन पावक ग्यान घन ।

जासु हृदय आगार बसहिं राम सर चाप धर ॥

भगवान् शङ्करके अंशसे वायुके द्वारा कपिराज केसरीकी पत्नी अञ्जनामें हनूमान्जीका प्रादुर्भाव हुआ। मर्यादापुरुषोत्तम श्रीरामकी सेवा शङ्करजी अपने रूपसे तो कर नहीं सकते थे; अतएव उन्होंने ग्यारहवें रुद्ररूपको इस प्रकार वानररूपमें अवतरित किया। जन्मके कुछ ही समय पश्चात् महावीर हनुमान्जीने उगते हुए सूर्यको कोई लाल-लाल फल समझा और उसे निगलने आकाशकी ओर दौड़ पड़े। उस दिन सूर्यग्रहणका समय था। राहुने देखा कि कोई दूसरा ही सूर्यको पकड़ने आ रहा है, तब वह उस आनेवालेको पकड़ने चला; किंतु जब वायुपुत्र उसकी ओर बढ़े, तब वह डरकर भागा। राहुने इन्द्रसे पुकार की। ऐरावतपर चढ़कर इन्द्रको आते देख पवनकुमारने ऐरावतको कोई बड़ा-सा सफेद फल समझा और उसीको पकड़ने लपके। घबराकर देवराजने वज्रसे प्रहारकिया। वज्रसे इनकी ठोड़ी (हनु) पर चोट लगनेसे वह कुछ टेढ़ी हो गयी, इसीसे ये हनूमान् कहलाने लगे। वज्र लगनेपर ये मूच्छित होकर गिर पड़े। पुत्रको मूच्छित | देखकर वायुदेव बड़े कुपित हुए। उन्होंने अपनी गति बन्द कर ली। श्वास रुकनेसे देवता भी व्याकुल हो गये। अन्तमें हनुमान्को सभी लोकपालोंने अमर होने तथा अग्नि-जल - वायु आदिसे अभय होनेका वरदान देकर वायुदेवको सन्तुष्ट किया।

जातिस्वभावसे चञ्चल हनुमान् ऋषियोंके आश्रमोंमें वृक्षोंको सहज चपलतावश तोड़ देते तथा आश्रमकी वस्तुओंको अस्त-व्यस्त कर देते थे। अतः ऋषियोंने इन्हें | शाप दिया- 'तुम अपना बल भूले रहोगे। जब कोई तुम्हें स्मरण दिलायेगा, तभी तुम्हें अपने बलका भान होगा।' तबसे वे सामान्य वानरकी भाँति रहने लगे। माताके आदेशसे सूर्यनारायणके समीप जाकर वेद, वेदाङ्ग प्रभृति समस्त शास्त्रों एवं कलाओंका इन्होंने अध्ययन किया। उसके पश्चात् किष्किन्धामें आकर सुग्रीवके साथ रहने लगे। सुग्रीवने इन्हें अपना निजी सचिव बना लिया। जब बालिने सुग्रीवको मारकर निकाल दिया, तब भी ये सुग्रीवके साथ ही रहे। सुग्रीवके विपत्तिके साथी होकरऋष्यमूकपर ये उनके साथ ही रहते थे।

बचपन में माता अञ्जनासे बार-बार आग्रहपूर्वक इन्होंने अनादि रामचरित सुना था। अध्ययनके समय वेदमें, पुराणोंमें श्रीरामकथाका अध्ययन किया था। किष्किन्धा आनेपर यह भी ज्ञात हो गया कि परात्पर प्रभुने अयोध्यामें अवतार धारण कर लिया। अब ये बड़ी उत्कण्ठासे अपने स्वामीके दर्शनकी प्रतीक्षा करने लगे। श्रीमद्भागवतमें कहा गया है जो निरन्तर भगवान्‌की कृपाकी आतुर प्रतीक्षा करते हुए अपने प्रारब्धसे प्राप्त सुख-दुःखको सन्तोषपूर्वक भोगते रहकर हृदय बाणी तथा शरीरसे भगवान्‌को प्रणाम करता रहता है-हृदयसे भगवान्का चिन्तन, वाणीसे भगवान् के नाम-गुणका गान कीर्तन और शरीरसे भगवान्‌का पूजन करता रहता है, वह मुक्तिपदका स्वत्वाधिकारी हो जाता है।' श्रीहनुमान्जी तो जन्मसे ही मायाके बन्धनोंसे सर्वथा मुक्त थे। वे तो अहर्निश अपने स्वामी श्रीरामके ही चिन्तनमें लगे रहते थे। अन्तमें श्रीराम अपने छोटे भाई लक्ष्मणके साथ रावणके द्वारा सीताजीके चुरा लिये जानेपर उन्हें हुए ऋष्यमूकके पास पहुँचे। सुग्रीवको शङ्का हुई कि इन राजकुमारोंको बालिने मेरे मारनेको न भेजा हो। हनुमानजीको परिचय जाननेके लिये उन्होंने भेजा। विप्रवेष धारणकर हनुमानजी आये और परिचय पूछकर जब अपने स्वामीको पहचाना, तब वे उनके चरणोंपर गिर पड़े। वे रोते-रोते कहने लगे-

एकु मैं मंद मोहबस कुटिल हृदय अग्यान।
पुनि प्रभु मोहि बिसारेउ दीनबंधु भगवान ॥

श्रीरामने उठाकर उन्हें हृदयसे लगा लिया। तभी से हनुमानजी श्री अवधेशकुमारके चरणोंके समीप ही रहे। हनुमानजीकी प्रार्थनासे भगवान्ने सुग्रीवसे मित्रता की और बालिको मारकर सुग्रीवको किष्किन्धाका राज्य दिया। राज्यभोगमें सुग्रीवको प्रमत्त होते देख हनुमानजीने ही उन्हें सीतान्वेषणके लिये सावधान किया। वे पवनकुमार ही वानरोंको एकत्र कर लाये। श्रीरामजीने उनको ही अपनी मुद्रिका दी। सौ योजन समुद्र लाँघनेका प्रश्न आनेपर जब जाम्बवन्तजीने हनुमानजीको उनके बलका स्मरण दिलाकर कहा कि 'आपका तो अवतार हीरामकार्य सम्पन्न करनेके लिये हुआ है, तब अपनी शक्ति का बोधकर केसरीकिशोर उठ खड़े हुए। देवताओंके द्वारा भेजी हुई नागमाता सुरसाको सन्तुष्ट करके समुद्र में छिपी राक्षसी सिंहिकाको मारकर हनुमानजी लगा पहुँचे। द्वाररक्षिका लङ्किनीको एक घूँसेमें सीधा करके छोटा रूप धारणकर ये लङ्कामें रात्रि के समय प्रविष्ट हुए। विभीषणजीसे पता पाकर अशोकवाटिकामें जानकीजीके दर्शन किये। उनको आश्वासन देकर अशोकवनको उजाड़ डाला। रावणके भेजे राक्षसों तथा रावणपुत्र अक्षयकुमारको मार दिया। मेघनाद इन्हें किसी प्रकार बाँधकर राजसभामें ले गया। वहाँ रावणको भी हनुमानजीने अभिमान छोड़कर भगवान्की शरण लेनेकी शिक्षा दी। राक्षसराजकी आज्ञासे इनकी पूँछमें आग लगा दी गयी। इन्होंने उसी अग्निसे सारी लङ्का फूँक दी। सीताजीसे चिह्नस्वरूप चूड़ामणि लेकर भगवान्‌ के समीप लौट आये।

समाचार पाकर श्रीरामने युद्धके लिये प्रस्थान किया। समुद्रपर सेतु बाँधा गया। संग्राम हुआ और अन्तमें रावण अपने समस्त अनुचर, बन्धु बान्धवोंके साथ मारा गया। युद्धमें श्रीहनुमान्जीका पराक्रम, उनका शौर्य, उनकी वीरता सर्वोपरि रहो। वानरीसेनाके संकटके समय वे सदा सहायक रहे। राक्षस उनकी हुंकारसे ही काँपते थे। लक्ष्मणजी जब मेघनादकी शक्तिसे मूच्छित हो गये, तब मार्गमें पाखण्डी कालनेमिको मारकर द्रोणाचलको हनुमान्जी उखाड़ लाये और इस प्रकार संजीवनी ओषधि आनेसे लक्ष्मणजीको चेतना प्राप्त हुई। मायावी अहिरावण जब माया करके राम-लक्ष्मणको युद्धभूमिसे चुरा ले गया, तब पाताल जाकर अहिरावणका वध करके हनुमान्जी श्रीरामजीको भाई लक्ष्मणजीके साथ ले आये। रावणवधका समाचार श्रीजानकीजीको सुनानेका सौभाग्य और श्रीराम लीट रहे हैं-यह आनन्ददायी समाचार भरतजीको | देनेका गौरव भी प्रभुने अपने प्रिय सेवक हनुमानजीको ही दिया।

हनुमान्जी विद्या, बुद्धि, ज्ञान तथा पराक्रमकी मूर्ति हैं, किंतु इतना सब होनेपर भी अभिमान उन्हें छू-तक नहीं गया। जब वे लङ्का जलाकर अकेले ही रावणका | मानमर्दन करके प्रभुके पास लौटे और प्रभुने पूछा कि'त्रिभुवन विजयी रावणकी लङ्काको तुम कैसे जल

सके?' तब उन्होंने उत्तर दिया -

साखामृग के बड़ि मनुसाई साखा तें साखा पर जाई ।। नाघि सिंधु हाटकपुर जारा निसिचर गन बंधि विपिन उजारा।। यो सब तब प्रताप रघुराई। नाथ न कछू मोरि प्रभुताई ।।

हनुमान्जीकी भक्ति तो अतुलनीय है। अयोध्यामें राज्याभिषेक हो जानेपर भगवान्ने सबको पुरस्कृत किया। सबसे अमूल्य अयोध्याके कोषकी सर्वश्रेष्ठ मणियोंकी माला श्रीजानकीजीने अपने कण्ठसे उतारकर हनुमानजीके गलेमें डाल दी। हनुमानजी मणियोंको ध्यानसे देख-देखकर तोड़ने लगे और मुखमें डालकर फोड़ने भी लगे। दुर्लभ रत्नोंको इस प्रकार नष्ट होते देख कुछ लोगोंको बड़ा कष्ट हुआ। कुछने उन्हें रोका। हनुमानजीने कहा- 'मैं इनमें भगवान्‌का नाम तथा उनकी मूर्ति ढूँढ़ रहा हूँ। जिस वस्तुमें मेरे स्वामी श्रीसीतारामका नाम न हो, जिसमें उनकी मूर्ति न हो, वह तो व्यर्थ है।' प्रश्न करनेवालेने पूछा- 'क्या आपके शरीरमें वह मूर्ति और नाम है?" तुरन्त अपने नखोंसे हनुमान्जीने छातीका चमड़ा फाड़कर सबको दिखाया। उनके रोम-रोममें 'राम' यह परम दिव्य नाम अङ्कित था और उनके हृदयमें श्रीजनकनन्दिनीजीके साथ सिंहासनपर बैठे महाराजाधिराज श्रीअवधेशकी भुवनसुन्दर मूर्ति विराजमान थी। सब लोग 'जयजयकार' करने लगे। भगवान्ने हनुमानजीको हृदयसे लगा लिया।

हनुमान्जी आजन्म नैष्ठिक ब्रह्मचारी हैं। व्याकरणके महान् पण्डित हैं, वेदज्ञ हैं, ज्ञानिशिरोमणि हैं, बड़े विचारशील, तीक्ष्णबुद्धि तथा अतुलपराक्रमी हैं। श्रीहनुमान्जी बहुत निपुण संगीतज्ञ और गायक भी हैं। एक बार एक देव ऋषि-दानवोंके महान् सम्मेलनमें जलाशयके तटपर भगवान् शङ्कर तथा देवर्षि नारदजी आदि गा रहे थे। अन्यान्य देवर्षि-दानव भी योग दे रहे थे। इतनेमें ही हनुमानजीने मधुर स्वरसे ऐसा सुन्दर गान आरम्भ किया कि जिसे सुनकर उन सबके मुख म्लान हो गये, जो बड़ेउत्साहसे गा-बजा रहे थे और सभी अपना-अपना गान छोड़कर मोहित हो गये और चुप होकर सुनने लगे। उस समय केवल हनुमान्जी ही गा रहे थे l

म्लानमम्लानमभवत् कृशाः पुष्टास्तदाभवन् ।
स्वां स्वां गीतिमतः सर्वे तिरस्कृत्यैव मूर्छिताः ॥ तूष्णीम्भूतं समभवद् देवर्षिगणदानवम् ।
एकः स हनुमान् गाता श्रोतारः सर्व एव ते ।

(पद्मपुराण, पातालखंड)

जबतक पृथ्वीपर श्रीरामकी कथा रहेगी, तबतक पृथ्वीपर रहनेका वरदान उन्होंने स्वयं प्रभुसे माँग लिया है। श्रीरामजीके अश्वमेधयज्ञमें अश्वकी रक्षा करते समय जब अनेक महासंग्राम हुए, तब उनमें हनुमान्जीका पराक्रम ही सर्वत्र विजयी हुआ। महाभारतमें भी केसरीकुमारका चरित है। वे अर्जुनके रथकी ध्वजापर बैठे रहते थे। उनके बैठे रहनेसे अर्जुनके रथको कोई पीछे नहीं हटा सकता था। कई अवसरोंपर उन्होंने अर्जुनकी रक्षा भी की। एक बार भीम, अर्जुन और गरुड़जीको आपने अभिमानसे भी बचाया था।

कहते हैं कि हनुमानजीने अपने वज्रनखसे पर्वतकी शिलाओंपर एक रामचरित-काव्य लिखा था। उसे | देखकर महर्षि वाल्मीकिको दुःख हुआ कि यदि वह काव्य लोकमें प्रचलित हुआ तो मेरे आदिकाव्यका समादर न होगा। ऋषिको सन्तुष्ट करनेके लिये हनुमान्जीने वे शिलाएँ समुद्रमें डाल दीं। सच्चे भक्तमें यश, मान, बड़ाईकी इच्छाका लेश भी नहीं होता। वह तो अपने प्रभुका पावन यश ही लोकमें गाता है।

श्रीरामकथा श्रवण, राम नामकीर्तनके हनुमानजी अनन्यप्रेमी हैं। जहाँ भी रामनामका कीर्तन या रामकथा | होती है, वहाँ वे गुप्तरूपसे आरम्भमें ही पहुँच जाते हैं। | दोनों हाथ जोड़कर सिरसे लगाये सबसे अन्ततक वहाँ वे खड़े ही रहते हैं। प्रेमके कारण उनके नेत्रोंसे बराबर आँसू झरते रहते हैं। उन अनन्य तथा अतुलनीय श्रीरामभक्तके पावन पदकमलोंमें अनन्त नमस्कार !



You may also like these:



raamahriday shreehanoomaanjee ki marmik katha
raamahriday shreehanoomaanjee ki adhbut kahani - Full Story of raamahriday shreehanoomaanjee (hindi)

[Bhakt Charitra - Bhakt Katha/Kahani - Full Story] [raamahriday shreehanoomaanjee]- Bhaktmaal


yatr yatr raghunaathakeertanan

tatr tatr kritamastakaanjalim .

baashpavaariparipoornalochanan

maarutin namat raakshasaantakam ..

pranavaun pavanakumaar khal ban paavak gyaan ghan .

jaasu hriday aagaar basahin raam sar chaap dhar ..

bhagavaan shankarake anshase vaayuke dvaara kapiraaj kesareekee patnee anjanaamen hanoomaanjeeka praadurbhaav huaa. maryaadaapurushottam shreeraamakee seva shankarajee apane roopase to kar naheen sakate the; ataev unhonne gyaarahaven rudraroopako is prakaar vaanararoopamen avatarit kiyaa. janmake kuchh hee samay pashchaat mahaaveer hanumaanjeene ugate hue sooryako koee laala-laal phal samajha aur use nigalane aakaashakee or dauda़ pada़e. us din sooryagrahanaka samay thaa. raahune dekha ki koee doosara hee sooryako pakada़ne a raha hai, tab vah us aanevaaleko pakada़ne chalaa; kintu jab vaayuputr usakee or badha़e, tab vah darakar bhaagaa. raahune indrase pukaar kee. airaavatapar chadha़kar indrako aate dekh pavanakumaarane airaavatako koee bada़aa-sa saphed phal samajha aur useeko pakada़ne lapake. ghabaraakar devaraajane vajrase prahaarakiyaa. vajrase inakee thoda़ee (hanu) par chot laganese vah kuchh tedha़ee ho gayee, iseese ye hanoomaan kahalaane lage. vajr laganepar ye moochchhit hokar gir pada़e. putrako moochchhit | dekhakar vaayudev bada़e kupit hue. unhonne apanee gati band kar lee. shvaas rukanese devata bhee vyaakul ho gaye. antamen hanumaanko sabhee lokapaalonne amar hone tatha agni-jal - vaayu aadise abhay honeka varadaan dekar vaayudevako santusht kiyaa.

jaatisvabhaavase chanchal hanumaan rishiyonke aashramonmen vrikshonko sahaj chapalataavash toda़ dete tatha aashramakee vastuonko asta-vyast kar dete the. atah rishiyonne inhen | shaap diyaa- 'tum apana bal bhoole rahoge. jab koee tumhen smaran dilaayega, tabhee tumhen apane balaka bhaan hogaa.' tabase ve saamaany vaanarakee bhaanti rahane lage. maataake aadeshase sooryanaaraayanake sameep jaakar ved, vedaang prabhriti samast shaastron evan kalaaonka inhonne adhyayan kiyaa. usake pashchaat kishkindhaamen aakar sugreevake saath rahane lage. sugreevane inhen apana nijee sachiv bana liyaa. jab baaline sugreevako maarakar nikaal diya, tab bhee ye sugreevake saath hee rahe. sugreevake vipattike saathee hokararishyamookapar ye unake saath hee rahate the.

bachapan men maata anjanaase baara-baar aagrahapoorvak inhonne anaadi raamacharit suna thaa. adhyayanake samay vedamen, puraanonmen shreeraamakathaaka adhyayan kiya thaa. kishkindha aanepar yah bhee jnaat ho gaya ki paraatpar prabhune ayodhyaamen avataar dhaaran kar liyaa. ab ye bada़ee utkanthaase apane svaameeke darshanakee prateeksha karane lage. shreemadbhaagavatamen kaha gaya hai jo nirantar bhagavaan‌kee kripaakee aatur prateeksha karate hue apane praarabdhase praapt sukha-duhkhako santoshapoorvak bhogate rahakar hriday baanee tatha shareerase bhagavaan‌ko pranaam karata rahata hai-hridayase bhagavaanka chintan, vaaneese bhagavaan ke naama-gunaka gaan keertan aur shareerase bhagavaan‌ka poojan karata rahata hai, vah muktipadaka svatvaadhikaaree ho jaata hai.' shreehanumaanjee to janmase hee maayaake bandhanonse sarvatha mukt the. ve to aharnish apane svaamee shreeraamake hee chintanamen lage rahate the. antamen shreeraam apane chhote bhaaee lakshmanake saath raavanake dvaara seetaajeeke chura liye jaanepar unhen hue rishyamookake paas pahunche. sugreevako shanka huee ki in raajakumaaronko baaline mere maaraneko n bheja ho. hanumaanajeeko parichay jaananeke liye unhonne bhejaa. vipravesh dhaaranakar hanumaanajee aaye aur parichay poochhakar jab apane svaameeko pahachaana, tab ve unake charanonpar gir pada़e. ve rote-rote kahane lage-

eku main mand mohabas kutil hriday agyaana.
puni prabhu mohi bisaareu deenabandhu bhagavaan ..

shreeraamane uthaakar unhen hridayase laga liyaa. tabhee se hanumaanajee shree avadheshakumaarake charanonke sameep hee rahe. hanumaanajeekee praarthanaase bhagavaanne sugreevase mitrata kee aur baaliko maarakar sugreevako kishkindhaaka raajy diyaa. raajyabhogamen sugreevako pramatt hote dekh hanumaanajeene hee unhen seetaanveshanake liye saavadhaan kiyaa. ve pavanakumaar hee vaanaronko ekatr kar laaye. shreeraamajeene unako hee apanee mudrika dee. sau yojan samudr laanghaneka prashn aanepar jab jaambavantajeene hanumaanajeeko unake balaka smaran dilaakar kaha ki 'aapaka to avataar heeraamakaary sampann karaneke liye hua hai, tab apanee shakti ka bodhakar kesareekishor uth khada़e hue. devataaonke dvaara bhejee huee naagamaata surasaako santusht karake samudr men chhipee raakshasee sinhikaako maarakar hanumaanajee laga pahunche. dvaararakshika lankineeko ek ghoonsemen seedha karake chhota roop dhaaranakar ye lankaamen raatri ke samay pravisht hue. vibheeshanajeese pata paakar ashokavaatikaamen jaanakeejeeke darshan kiye. unako aashvaasan dekar ashokavanako ujaada़ daalaa. raavanake bheje raakshason tatha raavanaputr akshayakumaarako maar diyaa. meghanaad inhen kisee prakaar baandhakar raajasabhaamen le gayaa. vahaan raavanako bhee hanumaanajeene abhimaan chhoda़kar bhagavaankee sharan lenekee shiksha dee. raakshasaraajakee aajnaase inakee poonchhamen aag laga dee gayee. inhonne usee agnise saaree lanka phoonk dee. seetaajeese chihnasvaroop chooda़aamani lekar bhagavaan‌ ke sameep laut aaye.

samaachaar paakar shreeraamane yuddhake liye prasthaan kiyaa. samudrapar setu baandha gayaa. sangraam hua aur antamen raavan apane samast anuchar, bandhu baandhavonke saath maara gayaa. yuddhamen shreehanumaanjeeka paraakram, unaka shaury, unakee veerata sarvopari raho. vaanareesenaake sankatake samay ve sada sahaayak rahe. raakshas unakee hunkaarase hee kaanpate the. lakshmanajee jab meghanaadakee shaktise moochchhit ho gaye, tab maargamen paakhandee kaalanemiko maarakar dronaachalako hanumaanjee ukhaada़ laaye aur is prakaar sanjeevanee oshadhi aanese lakshmanajeeko chetana praapt huee. maayaavee ahiraavan jab maaya karake raama-lakshmanako yuddhabhoomise chura le gaya, tab paataal jaakar ahiraavanaka vadh karake hanumaanjee shreeraamajeeko bhaaee lakshmanajeeke saath le aaye. raavanavadhaka samaachaar shreejaanakeejeeko sunaaneka saubhaagy aur shreeraam leet rahe hain-yah aanandadaayee samaachaar bharatajeeko | deneka gaurav bhee prabhune apane priy sevak hanumaanajeeko hee diyaa.

hanumaanjee vidya, buddhi, jnaan tatha paraakramakee moorti hain, kintu itana sab honepar bhee abhimaan unhen chhoo-tak naheen gayaa. jab ve lanka jalaakar akele hee raavanaka | maanamardan karake prabhuke paas laute aur prabhune poochha ki'tribhuvan vijayee raavanakee lankaako tum kaise jala

sake?' tab unhonne uttar diya -

saakhaamrig ke baड़i manusaaee saakha ten saakha par jaaee .. naaghi sindhu haatakapur jaara nisichar gan bandhi vipin ujaaraa.. yo sab tab prataap raghuraaee. naath n kachhoo mori prabhutaaee ..

hanumaanjeekee bhakti to atulaneey hai. ayodhyaamen raajyaabhishek ho jaanepar bhagavaanne sabako puraskrit kiyaa. sabase amooly ayodhyaake koshakee sarvashreshth maniyonkee maala shreejaanakeejeene apane kanthase utaarakar hanumaanajeeke galemen daal dee. hanumaanajee maniyonko dhyaanase dekha-dekhakar toda़ne lage aur mukhamen daalakar phoड़ne bhee lage. durlabh ratnonko is prakaar nasht hote dekh kuchh logonko bada़a kasht huaa. kuchhane unhen rokaa. hanumaanajeene kahaa- 'main inamen bhagavaan‌ka naam tatha unakee moorti dhoondha़ raha hoon. jis vastumen mere svaamee shreeseetaaraamaka naam n ho, jisamen unakee moorti n ho, vah to vyarth hai.' prashn karanevaalene poochhaa- 'kya aapake shareeramen vah moorti aur naam hai?" turant apane nakhonse hanumaanjeene chhaateeka chamada़a phaada़kar sabako dikhaayaa. unake roma-romamen 'raama' yah param divy naam ankit tha aur unake hridayamen shreejanakanandineejeeke saath sinhaasanapar baithe mahaaraajaadhiraaj shreeavadheshakee bhuvanasundar moorti viraajamaan thee. sab log 'jayajayakaara' karane lage. bhagavaanne hanumaanajeeko hridayase laga liyaa.

hanumaanjee aajanm naishthik brahmachaaree hain. vyaakaranake mahaan pandit hain, vedajn hain, jnaanishiromani hain, bada़e vichaarasheel, teekshnabuddhi tatha atulaparaakramee hain. shreehanumaanjee bahut nipun sangeetajn aur gaayak bhee hain. ek baar ek dev rishi-daanavonke mahaan sammelanamen jalaashayake tatapar bhagavaan shankar tatha devarshi naaradajee aadi ga rahe the. anyaany devarshi-daanav bhee yog de rahe the. itanemen hee hanumaanajeene madhur svarase aisa sundar gaan aarambh kiya ki jise sunakar un sabake mukh mlaan ho gaye, jo bada़eutsaahase gaa-baja rahe the aur sabhee apanaa-apana gaan chhoda़kar mohit ho gaye aur chup hokar sunane lage. us samay keval hanumaanjee hee ga rahe the l

mlaanamamlaanamabhavat krishaah pushtaastadaabhavan .
svaan svaan geetimatah sarve tiraskrityaiv moorchhitaah .. tooshneembhootan samabhavad devarshiganadaanavam .
ekah s hanumaan gaata shrotaarah sarv ev te .

(padmapuraan, paataalakhanda)

jabatak prithveepar shreeraamakee katha rahegee, tabatak prithveepar rahaneka varadaan unhonne svayan prabhuse maang liya hai. shreeraamajeeke ashvamedhayajnamen ashvakee raksha karate samay jab anek mahaasangraam hue, tab unamen hanumaanjeeka paraakram hee sarvatr vijayee huaa. mahaabhaaratamen bhee kesareekumaaraka charit hai. ve arjunake rathakee dhvajaapar baithe rahate the. unake baithe rahanese arjunake rathako koee peechhe naheen hata sakata thaa. kaee avasaronpar unhonne arjunakee raksha bhee kee. ek baar bheem, arjun aur garuda़jeeko aapane abhimaanase bhee bachaaya thaa.

kahate hain ki hanumaanajeene apane vajranakhase parvatakee shilaaonpar ek raamacharita-kaavy likha thaa. use | dekhakar maharshi vaalmeekiko duhkh hua ki yadi vah kaavy lokamen prachalit hua to mere aadikaavyaka samaadar n hogaa. rishiko santusht karaneke liye hanumaanjeene ve shilaaen samudramen daal deen. sachche bhaktamen yash, maan, bada़aaeekee ichchhaaka lesh bhee naheen hotaa. vah to apane prabhuka paavan yash hee lokamen gaata hai.

shreeraamakatha shravan, raam naamakeertanake hanumaanajee ananyapremee hain. jahaan bhee raamanaamaka keertan ya raamakatha | hotee hai, vahaan ve guptaroopase aarambhamen hee pahunch jaate hain. | donon haath joda़kar sirase lagaaye sabase antatak vahaan ve khada़e hee rahate hain. premake kaaran unake netronse baraabar aansoo jharate rahate hain. un anany tatha atulaneey shreeraamabhaktake paavan padakamalonmen anant namaskaar !

205 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
8 Yardsticks To Evaluate If My Bhakti Is Increasing?9 Must Have Qualities Of A Good Vaishnav DevoteeHow To Cultivate Gratitude For God And Feel Blessed In Life?Why Should One Do Bhakti? 80 Facts About Bhakti [Must Read]



Bhajan Lyrics View All

तेरी मुरली की धुन सुनने मैं बरसाने से
मैं बरसाने से आयी हूँ, मैं वृषभानु की
वृन्दावन के बांके बिहारी,
हमसे पर्दा करो ना मुरारी ।
ज़रा छलके ज़रा छलके वृदावन देखो
ज़रा हटके ज़रा हटके ज़माने से देखो
हम प्रेम नगर के बंजारिन है
जप ताप और साधन क्या जाने
हे राम, हे राम, हे राम, हे राम
जग में साचे तेरो नाम । हे राम...
अच्युतम केशवं राम नारायणं,
कृष्ण दमोधराम वासुदेवं हरिं,
शिव कैलाशों के वासी, धौलीधारों के राजा
शंकर संकट हारना, शंकर संकट हारना
तू राधे राधे गा ,
तोहे मिल जाएं सांवरियामिल जाएं
रसिया को नार बनावो री रसिया को
रसिया को नार बनावो री रसिया को
सब के संकट दूर करेगी, यह बरसाने वाली,
बजाओ राधा नाम की ताली ।
राधे मोरी बंसी कहा खो गयी,
कोई ना बताये और शाम हो गयी,
श्याम बुलाये राधा नहीं आये,
आजा मेरी प्यारी राधे बागो में झूला
कोई पकड़ के मेरा हाथ रे,
मोहे वृन्दावन पहुंच देओ ।
मीठी मीठी मेरे सांवरे की मुरली बाजे,
होकर श्याम की दीवानी राधा रानी नाचे
मोहे आन मिलो श्याम, बहुत दिन बीत गए।
बहुत दिन बीत गए, बहुत युग बीत गए ॥
जग में सुन्दर है दो नाम, चाहे कृष्ण कहो
बोलो राम राम राम, बोलो श्याम श्याम
श्याम हमारे दिल से पूछो, कितना तुमको
याद में तेरी मुरली वाले, जीवन यूँ ही
रंग डालो ना बीच बाजार
श्याम मैं तो मर जाऊंगी
तमन्ना यही है के उड के बरसाने आयुं मैं
आके बरसाने में तेरे दिल की हसरतो को
फूलों में सज रहे हैं, श्री वृन्दावन
और संग में सज रही है वृषभानु की
इतना तो करना स्वामी जब प्राण तन से
गोविन्द नाम लेकर, फिर प्राण तन से
जय राधे राधे, राधे राधे
जय राधे राधे, राधे राधे
सांवरियो है सेठ, म्हारी राधा जी सेठानी
यह तो जाने दुनिया सारी है
वास देदो किशोरी जी बरसाना,
छोडो छोडो जी छोडो जी तरसाना ।
एक दिन वो भोले भंडारी बन कर के ब्रिज की
पारवती भी मना कर ना माने त्रिपुरारी,
जय शिव ओंकारा, ॐ जय शिव ओंकारा ।
ब्रह्मा, विष्णु, सदाशिव, अर्द्धांगी
तू कितनी अच्ची है, तू कितनी भोली है,
ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ ।
लाली की सुनके मैं आयी
कीरत मैया दे दे बधाई
कैसे जीऊं मैं राधा रानी तेरे बिना
मेरा मन ही न लगे श्यामा तेरे बिना
सब दुख दूर हुए जब तेरा नाम लिया
कौन मिटाए उसे जिसको राखे पिया

New Bhajan Lyrics View All

अगर राघव के चरणों मे ,
जगह थोड़ी सी मिल जाये
मैंने सब कुछ तुम्ही से है पाया,
मुझे पत्थर से पारस बनाया,
नाथ मैं तो हार गई घोटत भांग तुम्हारी,
हम तो हुए पराए स्वामी, भांग लगे
चलावे तीर नज़रा दे, जिगर तो पार हो जावे,
सलोनी सांवरी सूरत, प्रभु नाल प्यार हो
जय जय कि जय हो गणेश,
तेरी जय जय हो देवा,