⮪ All भक्त चरित्र

महाराज पृथु की मार्मिक कथा
महाराज पृथु की अधबुत कहानी - Full Story of महाराज पृथु (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [महाराज पृथु]- भक्तमाल


न कामये नाथ तदप्यहं क्वचि

न यत्र युष्मच्चरणाम्बुजासवः ।

महत्तमान्तर्हृदयान्मुखच्युतो

विधत्स्व कर्णायुतमेष मे वरः ॥

(श्रीमद्भा0 4। 20 । 24)

भगवान्से वरदान माँगते हुए पृथुने कहा - 'नाथ ! जहाँ आपके चरणकमलोंका मधु मकरन्द नहीं है, ऐसा कोई पद, कोई भोग- कुछ भी मैं कभी नहीं चाहता। महापुरुषोंके हृदयमें ही आपके चरणोंका वह अमृत रहता है। उन भगवद्भक्तोंके हृदयसे उनकी वाणीद्वारा आपके लीलागुणवर्णनरूपमें वह निकलता है। उसे पान करनेके लिये मेरे एक सहस्र कान हो जायँ - मैं हजार कानोंकी शक्तिसे आपके दिव्य गुण एवं चरित सुनता रहूँ, यही आप मुझे वरदान दें।'

राजर्षि अङ्गकी पत्नी सुनीथाका पुत्र वेन अपने मातामह कालके स्वभावपर चला। वह अत्यन्त उग्र और अधार्मिक था। लोगोंको कष्ट देने, मारनेमें ही उसे आनन्द आता था। राजा होनेपर उसने सब प्रकार धर्मका विरोध करना प्रारम्भ कर दिया। जब ऋषियोंके बहुत समझानेपर भी वह अपनी धर्म-विरोधी, ईश्वर-विरोधी नीतिको छोड़नेके लिये तैयार न हुआ, तब ऋषियोंने हुंकार करके अपने तपके तेजसे उसे मार डाला। अपनेपुत्रका शरीर सुनीथाने कुछ दिन सुरक्षित रखा राजासे रहित राज्य में चोर, डाकू, लुटेरे बढ़ गये। वे दीन, हीन, असहाय प्रजाको कष्ट देने लगे। यह देखकर ऋषियोंने वेनका शरीर लेकर उसका मन्थन किया। पहले तो एक नाटे कदके काले पुरुषकी उससे उत्पत्ति हुई, जो 'निषाद' कहलाया। उसके पश्चात् शरीरके दहिने भागसे आजानुबाहु, कमललोचन एक पुरुष और वाम भागसे एक सुन्दरी स्त्री उत्पन्न हुई। ये पुरुष ही भगवान्‌के अवतार आदिराज महाराज पृथु थे और स्त्री भगवती लक्ष्मीके अंशसे उत्पन्न उनकी पत्नी अर्चि थीं। ऋषियोंने पृथुके दाहिने हाथमें चक्र तथा चरणोंमें कमलका चिह्न देखकर समझ लिया कि ये भगवान्के अंशावतार हैं। विधिपूर्वक उनका अभिषेक हुआ। भविष्यज्ञाता ऋषियोंकी प्रेरणासे वन्दियोंने महाराज पृथुके आगामी पराक्रमोंका वर्णन करके उनकी स्तुति की।

जब अधर्म बढ़ता है, तब पृथ्वीपर अन्न, जल, फल मूल-सबका हास होने लगता है। दुर्भिक्ष, महामारी आदि उपद्रव अधर्मसे ही होते हैं। इसमें प्रधान कारण होता है- राजा राजा वेनके पापाचारसे पृथ्वीपर अत्र नष्ट हो गया था। अकाल पड़नेसे प्रजा व्याकुल हो रही थी। भूखे प्यासे लोग राजाके पास पुकार करते आये पृथुने विचार करके देखा तो जान पड़ा कि पृथ्वीने ही बीजोंको ग्रसलिया। बोये बीज उगे ही नहीं। अतः पृथ्वीको दण्ड देने के लिये अपने धनुषपर उन्होंने बाण चढ़ाया। पृथुको क्रोध करते देख भूमिकी अधिष्ठातृ देवी गौका रूप धारण करके भाग; किन्तु जहाँ-जहाँ ये गर्मी, पृथु उनके पीछे दौड़ते ही गये। अन्तमें पृथ्वीने उनकी स्तुति की भूमिने कहा-'मैंने पापियोंके द्वारा दुरुपयोगमें आते देख बीजोंको अपनेमें रोक लिया; किन्तु अधिक समय होनेसे वे मुझमें जीर्ण हो गये-पच गये। अब तो कोई उपाय करना चाहिये। पृथ्वीके बतानेसे पृथुने उसका दोहन करके उससे ओषधि बीज अनादिका उत्पादन किया। पृथ्वीके ऊँचे-नीचे भागोंको भी उन्होंने समान किया, जिससे कृषि हो सके। महाराज पृथुने ही नगर एवं ग्राम बसाये।

आदिराज महाराज पृथु परम भागवत थे। उन्हें सांसारिक विषय-भोगोंकी तनिक भी इच्छा नहीं थी। भगवान्को प्रसन्न करनेके लिये वे बड़े-बड़े यज्ञ करते थे। जब वे निन्यानबे अश्वमेध यज्ञ कर चुके और सौवाँ करने लगे, तब इन्द्रने उसमें बाधा दी। इन्द्र शतक्रतु कहलाते हैं। दूसरा कोई सौ अश्वमेध करके शतक्रतु हो जाय, यह उन्हें सहन नहीं होता। पाखण्डसे अनेक प्रकारके वेष बनाकर वे यज्ञके घोड़ेको चुरा लेते। महर्षि अत्रिके आदेश से पृथुपुत्र विजिताश्च बार-बार उनसे घोड़ा छीन लाते थे। जब कई बार इन्द्रने यह उत्पात किया तब स्वयं पृथु उन्हें दण्ड देनेको उद्यत हुए ऋषियोंने कहा- 'महाराज। यज्ञमें दीक्षित व्यक्ति किसीको दण्ड न दे, ऐसी मर्यादा है। हम आपके द्वेषी इन्द्रको अग्निमें आहुति डालकर भस्म कर देंगे।' जब ऋषिगण आहुति डालने लगे, तब ब्रह्माजीने प्रकट होकर उन्हें रोका। उन्होंने पृथुसे कहा- 'राजन्! आपको सौ यज्ञ करके इन्द्र तो होना नहीं है। आप तो भगवान्के भक्त हैं। आपको तो मोक्ष प्राप्त करना है। अतः इस यज्ञको अब बंद कर दें। देवराज इन्द्रपर आपको क्रोध नहीं करना चाहिये।' ब्रह्माजीकी आज्ञा मानकर पृथुने यज्ञकी वहीं पूर्णाहुति कर दी। उनकी इस नम्रता, सहनशीलता और निष्कामभावसे प्रसन्न होकर भगवान् प्रकट हो गये। इन्द्र भी भगवान् के साथ वहाँ आये। देवराजने लज्जित होकर पृथुके पैर पकड़ लिये। पृथुने उन्हें क्षमा कर दिया। उठाकर हृदयसेलगा लिया। भगवान्‌का दर्शन करके पृथुका शरीर | पुलकित हो गया। उनके नेत्रोंसे अश्रुप्रवाह चलने लगा। | भगवान्ने उनसे वरदान माँगनेको कहा, तब पृथु हाथ | जोड़कर बोले- नाथ! संसारके सभी विषयोग नरकमें पड़े रहनेवाले जीवोंको भी मिलते हैं। मैं आप उन नारकीय भोगोंकी याचना कैसे कर सकता हूँ। आपके चरणकमलोंको छोड़कर मुझे कुछ नहीं चाहिये। प्रभो। मेरे कान आपकी कथा ही सुनते रहें। आपके जनकि मुखसे निकले कथामृतको वे सहस्र कानोंके समान शक्तिशाली होकर सुनें—बस, यही वरदान मुझे चाहिये।' 'राजन्। तुम्हारी बुद्धि मुझमें लगी रहे। इस प्रकार वरदान देकर, पृथुसे पूजित होकर भगवान् अपने धामको चले गये।

गङ्गा-यमुनाके मध्य प्रयागराजमें पृथुने अपनी राजधानी बना ली थी। संसारमें सदा अनासक्त रहते हुए वे प्रजाका पालन करते थे। सम्पत्ति भगवान्‌के पूजनके लिये ही है- यह पृथुका दृढ़ निश्चय था। वे अनेक प्रकारके सत्र, पूजन-महोत्सव करते ही रहते थे। एक बार एक बड़े यज्ञमें सब देवता, ब्रह्मर्षि, राजर्षि एवं प्रजाजन उपस्थित थे। उसमें पृथुने सबके सम्मुख प्रजाको उपदेश देते हुए कहा- सभ्यो ! जो राजा प्रजासे कर लेता है और प्रजाको दण्ड देता है, किन्तु प्रजाको धर्मकी शिक्षा देकर धर्मपथमें नहीं लगाता, वह प्रजाके समस्त पापका भागी होता है और अपने ऐश्वर्यको खो देता है। अतः आप सब लोग अपने समस्त लौकिक एवं पारलौकिक कर्म भगवान्‌को सेवाके लिये हो भगवत्सेवा बुद्धिसे करें, यही आपका मुझपर बहुत अनुग्रह होगा।' भगवान्को महिमा बताकर पृथुने भगवद्भजनके द्वारा क्लेशोंकी निवृत्ति, मोक्षकी प्राप्ति बतलायी। ब्राह्मणोंका सम्मान करनेका आदेश दिया। धर्मकी शिक्षा दी। महाराजका उपदेश सुनकर सब लोग उनको प्रशंसा करने लगे।पूजन किया और फिर उनसे पूछा - ' इस संसारमें प्राणीका कल्याण कैसे हो?' सनकादि कुमारोंने राजाको भगवान् मधुसूदनकी पराभक्तिका उपदेश किया। भगवद्भक्तका स्वरूप, भक्तिके श्रवण-कीर्तनादि अङ्ग भगवान्‌की महिमा आदि बतायी। महाराजने उस उपदेशसे अपनेको कृतकृत्य माना। चारों कुमार अधिकारी राजाको उपदेश करके ब्रह्मलोक गये।

बहुत दिनोंतक पृथुने प्रजापालन किया। अन्तमें पुत्रको राज्य देकर वे पत्नीके साथ तपोवन चले गये। वहाँ वानप्रस्थाश्रमके कठोर नियमोंका पालन करते हुए सनकादिकुमारोंने जिस भक्तियोगका उपदेश किया था, उसके द्वारा भगवान्में चित्तको लगाकर स्थिर हो गये। इस प्रकार भगवान्‌में चित्त लगाकर एक दिन आसनपर वे बैठे और योगधारणाके द्वारा देहका त्याग कर दिया।उनकी सुकुमारी पत्नी अर्चि सदा अपने पतिकी सेवा करती थीं। वे साम्राज्ञी वनमें समिधा, फूल, फल, कुश, जल लाकर पतिके पूजन-भजनमें निरन्तर योग देती रहती थीं। जब उन्होंने पतिपूजनके समय देखा कि पतिदेवके देहमें उष्णता नहीं है, तब उन्हें पता लगा कि उनके पति परमधाम चले गये। उन्हें शोक हुआ। अबतक इस कठिन तपमें भी पतिसेवामें लगकर अपने कष्टका कभी स्मरणतक उन्हें नहीं हुआ था। उन्होंने पतिदेहको स्नान कराया, लकड़ियाँ चुनकर चिता बनायी और उसमें अग्नि लगाकर वे पृथुके शरीरके साथ चिता में बैठ गयीं। जैसे पृथु आदि राजा थे, वैसे ही उनकी पत्नी पतिके साथ सहानुगमन करनेवाली पहिली सती थीं। देवाङ्गनाओंकी पुष्पवर्षा और स्तुति होती रही। वे सती अपने पतिके लोक-परमधामको प्राप्त हो गयीं।



You may also like these:



mahaaraaj prithu ki marmik katha
mahaaraaj prithu ki adhbut kahani - Full Story of mahaaraaj prithu (hindi)

[Bhakt Charitra - Bhakt Katha/Kahani - Full Story] [mahaaraaj prithu]- Bhaktmaal


n kaamaye naath tadapyahan kvachi

n yatr yushmachcharanaambujaasavah .

mahattamaantarhridayaanmukhachyuto

vidhatsv karnaayutamesh me varah ..

(shreemadbhaa0 4. 20 . 24)

bhagavaanse varadaan maangate hue prithune kaha - 'naath ! jahaan aapake charanakamalonka madhu makarand naheen hai, aisa koee pad, koee bhoga- kuchh bhee main kabhee naheen chaahataa. mahaapurushonke hridayamen hee aapake charanonka vah amrit rahata hai. un bhagavadbhaktonke hridayase unakee vaaneedvaara aapake leelaagunavarnanaroopamen vah nikalata hai. use paan karaneke liye mere ek sahasr kaan ho jaayan - main hajaar kaanonkee shaktise aapake divy gun evan charit sunata rahoon, yahee aap mujhe varadaan den.'

raajarshi angakee patnee suneethaaka putr ven apane maataamah kaalake svabhaavapar chalaa. vah atyant ugr aur adhaarmik thaa. logonko kasht dene, maaranemen hee use aanand aata thaa. raaja honepar usane sab prakaar dharmaka virodh karana praarambh kar diyaa. jab rishiyonke bahut samajhaanepar bhee vah apanee dharma-virodhee, eeshvara-virodhee neetiko chhoda़neke liye taiyaar n hua, tab rishiyonne hunkaar karake apane tapake tejase use maar daalaa. apaneputraka shareer suneethaane kuchh din surakshit rakha raajaase rahit raajy men chor, daakoo, lutere badha़ gaye. ve deen, heen, asahaay prajaako kasht dene lage. yah dekhakar rishiyonne venaka shareer lekar usaka manthan kiyaa. pahale to ek naate kadake kaale purushakee usase utpatti huee, jo 'nishaada' kahalaayaa. usake pashchaat shareerake dahine bhaagase aajaanubaahu, kamalalochan ek purush aur vaam bhaagase ek sundaree stree utpann huee. ye purush hee bhagavaan‌ke avataar aadiraaj mahaaraaj prithu the aur stree bhagavatee lakshmeeke anshase utpann unakee patnee archi theen. rishiyonne prithuke daahine haathamen chakr tatha charanonmen kamalaka chihn dekhakar samajh liya ki ye bhagavaanke anshaavataar hain. vidhipoorvak unaka abhishek huaa. bhavishyajnaata rishiyonkee preranaase vandiyonne mahaaraaj prithuke aagaamee paraakramonka varnan karake unakee stuti kee.

jab adharm badha़ta hai, tab prithveepar ann, jal, phal moola-sabaka haas hone lagata hai. durbhiksh, mahaamaaree aadi upadrav adharmase hee hote hain. isamen pradhaan kaaran hota hai- raaja raaja venake paapaachaarase prithveepar atr nasht ho gaya thaa. akaal pada़nese praja vyaakul ho rahee thee. bhookhe pyaase log raajaake paas pukaar karate aaye prithune vichaar karake dekha to jaan pada़a ki prithveene hee beejonko grasaliyaa. boye beej uge hee naheen. atah prithveeko dand dene ke liye apane dhanushapar unhonne baan chadha़aayaa. prithuko krodh karate dekh bhoomikee adhishthaatri devee gauka roop dhaaran karake bhaaga; kintu jahaan-jahaan ye garmee, prithu unake peechhe dauda़te hee gaye. antamen prithveene unakee stuti kee bhoomine kahaa-'mainne paapiyonke dvaara durupayogamen aate dekh beejonko apanemen rok liyaa; kintu adhik samay honese ve mujhamen jeern ho gaye-pach gaye. ab to koee upaay karana chaahiye. prithveeke bataanese prithune usaka dohan karake usase oshadhi beej anaadika utpaadan kiyaa. prithveeke oonche-neeche bhaagonko bhee unhonne samaan kiya, jisase krishi ho sake. mahaaraaj prithune hee nagar evan graam basaaye.

aadiraaj mahaaraaj prithu param bhaagavat the. unhen saansaarik vishaya-bhogonkee tanik bhee ichchha naheen thee. bhagavaanko prasann karaneke liye ve bada़e-bada़e yajn karate the. jab ve ninyaanabe ashvamedh yajn kar chuke aur sauvaan karane lage, tab indrane usamen baadha dee. indr shatakratu kahalaate hain. doosara koee sau ashvamedh karake shatakratu ho jaay, yah unhen sahan naheen hotaa. paakhandase anek prakaarake vesh banaakar ve yajnake ghoda़eko chura lete. maharshi atrike aadesh se prithuputr vijitaashch baara-baar unase ghoda़a chheen laate the. jab kaee baar indrane yah utpaat kiya tab svayan prithu unhen dand deneko udyat hue rishiyonne kahaa- 'mahaaraaja. yajnamen deekshit vyakti kiseeko dand n de, aisee maryaada hai. ham aapake dveshee indrako agnimen aahuti daalakar bhasm kar denge.' jab rishigan aahuti daalane lage, tab brahmaajeene prakat hokar unhen rokaa. unhonne prithuse kahaa- 'raajan! aapako sau yajn karake indr to hona naheen hai. aap to bhagavaanke bhakt hain. aapako to moksh praapt karana hai. atah is yajnako ab band kar den. devaraaj indrapar aapako krodh naheen karana chaahiye.' brahmaajeekee aajna maanakar prithune yajnakee vaheen poornaahuti kar dee. unakee is namrata, sahanasheelata aur nishkaamabhaavase prasann hokar bhagavaan prakat ho gaye. indr bhee bhagavaan ke saath vahaan aaye. devaraajane lajjit hokar prithuke pair pakada़ liye. prithune unhen kshama kar diyaa. uthaakar hridayaselaga liyaa. bhagavaan‌ka darshan karake prithuka shareer | pulakit ho gayaa. unake netronse ashrupravaah chalane lagaa. | bhagavaanne unase varadaan maanganeko kaha, tab prithu haath | joda़kar bole- naatha! sansaarake sabhee vishayog narakamen pada़e rahanevaale jeevonko bhee milate hain. main aap un naarakeey bhogonkee yaachana kaise kar sakata hoon. aapake charanakamalonko chhoda़kar mujhe kuchh naheen chaahiye. prabho. mere kaan aapakee katha hee sunate rahen. aapake janaki mukhase nikale kathaamritako ve sahasr kaanonke samaan shaktishaalee hokar sunen—bas, yahee varadaan mujhe chaahiye.' 'raajan. tumhaaree buddhi mujhamen lagee rahe. is prakaar varadaan dekar, prithuse poojit hokar bhagavaan apane dhaamako chale gaye.

gangaa-yamunaake madhy prayaagaraajamen prithune apanee raajadhaanee bana lee thee. sansaaramen sada anaasakt rahate hue ve prajaaka paalan karate the. sampatti bhagavaan‌ke poojanake liye hee hai- yah prithuka dridha़ nishchay thaa. ve anek prakaarake satr, poojana-mahotsav karate hee rahate the. ek baar ek bada़e yajnamen sab devata, brahmarshi, raajarshi evan prajaajan upasthit the. usamen prithune sabake sammukh prajaako upadesh dete hue kahaa- sabhyo ! jo raaja prajaase kar leta hai aur prajaako dand deta hai, kintu prajaako dharmakee shiksha dekar dharmapathamen naheen lagaata, vah prajaake samast paapaka bhaagee hota hai aur apane aishvaryako kho deta hai. atah aap sab log apane samast laukik evan paaralaukik karm bhagavaan‌ko sevaake liye ho bhagavatseva buddhise karen, yahee aapaka mujhapar bahut anugrah hogaa.' bhagavaanko mahima bataakar prithune bhagavadbhajanake dvaara kleshonkee nivritti, mokshakee praapti batalaayee. braahmanonka sammaan karaneka aadesh diyaa. dharmakee shiksha dee. mahaaraajaka upadesh sunakar sab log unako prashansa karane lage.poojan kiya aur phir unase poochha - ' is sansaaramen praaneeka kalyaan kaise ho?' sanakaadi kumaaronne raajaako bhagavaan madhusoodanakee paraabhaktika upadesh kiyaa. bhagavadbhaktaka svaroop, bhaktike shravana-keertanaadi ang bhagavaan‌kee mahima aadi bataayee. mahaaraajane us upadeshase apaneko kritakrity maanaa. chaaron kumaar adhikaaree raajaako upadesh karake brahmalok gaye.

bahut dinontak prithune prajaapaalan kiyaa. antamen putrako raajy dekar ve patneeke saath tapovan chale gaye. vahaan vaanaprasthaashramake kathor niyamonka paalan karate hue sanakaadikumaaronne jis bhaktiyogaka upadesh kiya tha, usake dvaara bhagavaanmen chittako lagaakar sthir ho gaye. is prakaar bhagavaan‌men chitt lagaakar ek din aasanapar ve baithe aur yogadhaaranaake dvaara dehaka tyaag kar diyaa.unakee sukumaaree patnee archi sada apane patikee seva karatee theen. ve saamraajnee vanamen samidha, phool, phal, kush, jal laakar patike poojana-bhajanamen nirantar yog detee rahatee theen. jab unhonne patipoojanake samay dekha ki patidevake dehamen ushnata naheen hai, tab unhen pata laga ki unake pati paramadhaam chale gaye. unhen shok huaa. abatak is kathin tapamen bhee patisevaamen lagakar apane kashtaka kabhee smaranatak unhen naheen hua thaa. unhonne patidehako snaan karaaya, lakada़iyaan chunakar chita banaayee aur usamen agni lagaakar ve prithuke shareerake saath chita men baith gayeen. jaise prithu aadi raaja the, vaise hee unakee patnee patike saath sahaanugaman karanevaalee pahilee satee theen. devaanganaaonkee pushpavarsha aur stuti hotee rahee. ve satee apane patike loka-paramadhaamako praapt ho gayeen.

712 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
Why Should One Do Bhakti? 80 Facts About Bhakti [Must Read]11 Tips For Enhancing Devotional Service For Busy People84 Beautiful Names Of Lord Shri Krishna (with Meaning) – Reading Them Fills The Heart With Love7 Amazing Ways In Which Devotees Easily Overcome Pain



Bhajan Lyrics View All

जय राधे राधे, राधे राधे
जय राधे राधे, राधे राधे
मेरा अवगुण भरा रे शरीर,
हरी जी कैसे तारोगे, प्रभु जी कैसे
तेरा गम रहे सलामत मेरे दिल को क्या कमी
यही मेरी ज़िंदगी है, यही मेरी बंदगी है
लाली की सुनके मैं आयी
कीरत मैया दे दे बधाई
आप आए नहीं और सुबह हो मई
मेरी पूजा की थाली धरी रह गई
तेरी मुरली की धुन सुनने मैं बरसाने से
मैं बरसाने से आयी हूँ, मैं वृषभानु की
मुँह फेर जिधर देखु मुझे तू ही नज़र आये
हम छोड़के दर तेरा अब और किधर जाये
जा जा वे ऊधो तुरेया जा
दुखियाँ नू सता के की लैणा
अपनी वाणी में अमृत घोल
अपनी वाणी में अमृत घोल
आँखों को इंतज़ार है सरकार आपका
ना जाने होगा कब हमें दीदार आपका
राधे राधे बोल, राधे राधे बोल,
बरसाने मे दोल, के मुख से राधे राधे बोल,
तू कितनी अच्ची है, तू कितनी भोली है,
ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ ।
कोई कहे गोविंदा कोई गोपाला,
मैं तो कहूँ सांवरिया बांसुरी वाला ।
मुझे रास आ गया है,
तेरे दर पे सर झुकाना
किशोरी कुछ ऐसा इंतजाम हो जाए।
जुबा पे राधा राधा राधा नाम हो जाए॥
श्याम तेरी बंसी पुकारे राधा नाम
लोग करें मीरा को यूँ ही बदनाम
कान्हा की दीवानी बन जाउंगी,
दीवानी बन जाउंगी मस्तानी बन जाउंगी,
मेरे बांके बिहारी बड़े प्यारे लगते
कही नज़र न लगे इनको हमारी
ये तो बतादो बरसानेवाली,मैं कैसे
तेरी कृपा से है यह जीवन है मेरा,कैसे
इक तारा वाजदा जी हर दम गोविन्द गोविन्द
जग ताने देंदा ए, तै मैनु कोई फरक नहीं
ज़िंदगी मे हज़ारो का मेला जुड़ा
हंस जब जब उड़ा तब अकेला उड़ा
रंगीलो राधावल्लभ लाल, जै जै जै श्री
विहरत संग लाडली बाल, जै जै जै श्री
सांवरे से मिलने का, सत्संग ही बहाना है,
चलो सत्संग में चलें, हमें हरी गुण गाना
मीठे रस से भरी रे, राधा रानी लागे,
मने कारो कारो जमुनाजी रो पानी लागे
मैं तो तुम संग होरी खेलूंगी, मैं तो तुम
वा वा रे रासिया, वा वा रे छैला
कैसे जीऊं मैं राधा रानी तेरे बिना
मेरा मन ही न लगे श्यामा तेरे बिना
हर साँस में हो सुमिरन तेरा,
यूँ बीत जाये जीवन मेरा
गोवर्धन वासी सांवरे, गोवर्धन वासी
तुम बिन रह्यो न जाय, गोवर्धन वासी
श्याम बुलाये राधा नहीं आये,
आजा मेरी प्यारी राधे बागो में झूला
हम प्रेम दीवानी हैं, वो प्रेम दीवाना।
ऐ उधो हमे ज्ञान की पोथी ना सुनाना॥

New Bhajan Lyrics View All

मोरी चुनरी में लग गयो दाग पिया...
मां शारदे तुम्हें आना होगा, वीणा मधुर
मेरे मन मंदिर मे मां आना होगा,
तेरे दर उत्ते आ गयी हां, हुन हटिया भी
हथ फड़ेया तेरा श्यामा, हुन छड्ड्या भी
रूह गद गद...हो गयी ए, दातिए दर्शन करके
तेरी ज्योत दे चानन ने... कित्ते दूर
जय राम भक्त हनुमान जय पवन पुत्र हनुमान
जय राम भक्त हनुमान जय पवन पुत्र