⮪ All भक्त चरित्र

रसिकभक्त रामजोशी की मार्मिक कथा
रसिकभक्त रामजोशी की अधबुत कहानी - Full Story of रसिकभक्त रामजोशी (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [रसिकभक्त रामजोशी]- भक्तमाल


रसिकभक्त रामजोशी भगवान् श्रीकृष्णके परम भक्त थे। इन्होंने अपने जीवन कालमें महाराष्ट्रको व्रज क्षेत्रमें रूपान्तरित कर दिया था, इनके सगुण-लीला - गानसे पण्ढरपुर वृन्दावन हो चला था। इनके समकालीन महाकवि मोरोपंतने इनके काव्यको पूर्ण मान्यता प्रदान की थी और वे इनके सम्पर्कको अपने लिये परम पुण्यमय मानते थे। मोरोपंतके मित्रमण्डलमें रामजोशीके समान बुद्धिमान् और कोई कवि न था ।

रामजोशीका जीवन-चरित्र अत्यन्त मधुर और सरस है। इनका जन्म शाके 1684 में शोलापुरमें हुआ था। इनके पिता जगन्नाथ जोशी बहुत बड़े धर्मनिष्ठ थे। राम जोशीका पालन-पोषण इनके ज्येष्ठ भ्राता मुगल भट्टकी देख-रेखमें हुआ था। मुगल भट्ट बहुत बड़े विद्वान्, शास्त्री और पौराणिक थे। उन्होंने 'यदुवंश' नामक काव्यकी भी रचना की थी। रामजोशीके हृदयमें भगवान् श्रीकृष्णकी किशोरलीलाओंके प्रति दृढ़ अनुराग था, ये उनका बड़ी श्रद्धा और भक्तिसे स्मरण किया करते थे। बड़े भाईकी विद्वत्ताका उनपर अमित प्रभाव पड़ा था। उस समय महाराष्ट्र में कुछ सामान्य कुलके ब्राह्मण और उनसे भी हीनकुलके लोग नाच-तमाशा किया करते थे। वे अधिकांश श्रीकृष्ण लीलाका ही अभिनय जनताके सामने करते थे। रामजोशी तो जन्मजात श्रीकृष्ण-भक्त थे, कवित्व शक्ति उनकी अपार थी, वे लीलामण्डलीमें सम्मिलित होकर भगवान्‌के सरस चरित्र अभिनयपर लावनीकी रचना करते थे और बड़े-बड़े राजा-महाराजाओंकी सभामें तथा प्रसिद्ध मन्दिरोंमें स्वयं हाथमें डफ लेकर प्रमत्त होकर गाया करते थे। यों सारा का सारा महाराष्ट्र उनकी लावनीके रस-सागरमें सराबोर हो उठा, पर मुद्रल भट्टको रामजोशीका यह कार्य उचित न लगा। वे उन्हें महापौराणिक, शास्त्री और लब्धप्रतिष्ठ कविके रूपमें देखना चाहते थे; पर रँगीले रामजोशीको अपनी जीवन प्रगतिसे पूर्ण सन्तोष था। मुगल भट्टने कुलप्रतिष्ठाके भयसे उनको घरसे निकाल दिया। अब तो रामजोशी पूर्ण स्वतन्त्र हो चले, लीला-मण्डलीके साथ सारे महाराष्ट्रमें घूम-घूमकर इन्होंने श्यामसुन्दरकी रँगीली भक्तिका प्रचार किया, आबाल-वयोवृद्धकी रसनापर श्रीकृष्णलीलाका वाणीरूप विलास करने लगा।

महाकवि मोरोपंत उनकी सरस वाणीसे बहुत प्रभावित थे, उनकी रसिकताकी प्रसिद्धिसे मोरोपंत उनसे मिलनेके लिये विवश हो गये; कितनी विशालहृदयता थी रामभक्त मोरोपंतकी! उन्होंने पत्रमें लिखा था- 'शोलापुरके राजश्री कविवर रामजोशीको साष्टाङ्ग नमस्कार। भेंट कीजिये, ऐसी विनती है।' एक दिन दोनोंके मिलनका शुभ दिन आ ही गया। रामजोशी देवमन्दिरमें लावनी गा रहे थे, झूम-झूमकर कविताकी भाषामें श्रीराधा-कृष्णके लीला सौन्दर्यका चित्र उतार रहे थे, दर्शकोंके सरस नयनोंमें कालिन्दीका चल अञ्चल आन्दोलित था। विमल नवनीतोपम शारदीय ज्योत्स्नामें धोयी बालुकापर श्रीकृष्ण रास कर रहे थे। सैकड़ों भक्तजन भगवत्-माधुर्यमें सम्मोहित होकर कीर्तन कर रहे थे। जनता अचानक चकित हो उठी, मन्दिरके उस दरवाजेपर गौरवर्णके महापुरुष खड़े होकर रामजोशीका कीर्तन सुन रहे थे, भीड़में खलबली मच गयी। 'महाकवि मोरोपंत!' लोगोंकी रसनापर 'महाकवि मोरोपंत' की ही वाणी थी; महाकवि जोशीके कीर्तन सुननेके लिये अपने-आप चले आये। रामजोशीको आलिङ्गन करनेके लिये उनके रूपमें मानो साक्षात् रामभक्ति ही चली आयी। मोरोपंतने रामजोशीका सुन्दर रूप देखा, कमलके समान नेत्रोंमें नन्दनन्दनके चरणारविन्द मकरन्दकी गङ्गा थी, उनके सौन्दर्यकी कालिन्दी थी, भक्तिकी सरस्वती थी। मोरोपंत अपने-आपको सम्हाल न सके, वे आगे बढ़ गये; महाकविने रामजोशीका आलिङ्गन किया। उन्होंने माङ्गलिक वचन कहे कि 'ऐसी अमृतमयी मधुर वाणी जनताको विषय कीचड़से बाहर निकालनेमें समर्थ है। तुम्हारा जन्म पृथ्वीपर सार्थक हो गया। तुम्हारी विद्वत्ता असाधारण कोटिकी है। तुम कविवर हो।' रामजोशीने विनम्रतापूर्वक रामभक्तकी चरण-धूलि मस्तकपर चढ़ा ली। भरी सभामें डफ तोड़ डाला, लीला - मण्डलीका साथ छोड़ दिया और श्रीकृष्णभक्तिके रंगमें सराबोर होकर श्रीकृष्ण-लीलाकी माधुरीमें महाराष्ट्रको संप्लावित कर दिया। 'रंगीले' और 'तमाशगीर' रामजोशी पूर्णरूपसे हरिदास हो गये।

मुद्गल भट्ट मोरोपंत और रामजोशीके मिलनसे बहुत प्रसन्न हुए। उन्होंने अपने कुलका परम पवित्र भाग्य समझा कि मोरोपंत-जैसे महाकविने रामजोशीको गले लगाया। वे अपने छोटे भाईसे मिलने निकल पड़े, उस समय रामजोशी शोलापुरमें ही व्यासगद्दीपर बैठकर पुराणकी कथा कह रहे थे। दोनों भाई एक-दूसरेसे प्रेमपूर्वक मिले, रामजोशीको मुद्गल भट्ट आदरपूर्वक घर ले आये।रामजोशीका स्वभाव अत्यन्त सरल और उदार था। | इनकी वाणीमें विलक्षण आकर्षण था। पण्ढरपुर, तुलजापुर, पूना और शोलापुर आदि स्थानोंमें इन्होंने घूम-घूमकर लोगोंको भगवान्‌की लीला-सुधाका पान कराया। इनको साहित्य-शास्त्रका अच्छा ज्ञान था। इन्होंने भगवान्‌के भजन और कीर्तनमें ही जीवनका साफल्य माना। मानव-देह मिलनेका फल श्रीपाण्डुरंगकी सेवा है, यह इन्होंने अपनी रचनामें अनेक स्थलोंपर कहा है। शाके 1724 में इन्होंने परमधामकी यात्रा की। ये उच्चकोटिके रसिक, कवि, लीलागायक और भक्त थे ।



You may also like these:

Bhakt Charitra मीराँबाई
Bhakt Charitra डाकू भगत


rasikabhakt raamajoshee ki marmik katha
rasikabhakt raamajoshee ki adhbut kahani - Full Story of rasikabhakt raamajoshee (hindi)

[Bhakt Charitra - Bhakt Katha/Kahani - Full Story] [rasikabhakt raamajoshee]- Bhaktmaal


rasikabhakt raamajoshee bhagavaan shreekrishnake param bhakt the. inhonne apane jeevan kaalamen mahaaraashtrako vraj kshetramen roopaantarit kar diya tha, inake saguna-leela - gaanase pandharapur vrindaavan ho chala thaa. inake samakaaleen mahaakavi moropantane inake kaavyako poorn maanyata pradaan kee thee aur ve inake samparkako apane liye param punyamay maanate the. moropantake mitramandalamen raamajosheeke samaan buddhimaan aur koee kavi n tha .

raamajosheeka jeevana-charitr atyant madhur aur saras hai. inaka janm shaake 1684 men sholaapuramen hua thaa. inake pita jagannaath joshee bahut bada़e dharmanishth the. raam josheeka paalana-poshan inake jyeshth bhraata mugal bhattakee dekha-rekhamen hua thaa. mugal bhatt bahut bada़e vidvaan, shaastree aur pauraanik the. unhonne 'yaduvansha' naamak kaavyakee bhee rachana kee thee. raamajosheeke hridayamen bhagavaan shreekrishnakee kishoraleelaaonke prati dridha़ anuraag tha, ye unaka bada़ee shraddha aur bhaktise smaran kiya karate the. bada़e bhaaeekee vidvattaaka unapar amit prabhaav pada़a thaa. us samay mahaaraashtr men kuchh saamaany kulake braahman aur unase bhee heenakulake log naacha-tamaasha kiya karate the. ve adhikaansh shreekrishn leelaaka hee abhinay janataake saamane karate the. raamajoshee to janmajaat shreekrishna-bhakt the, kavitv shakti unakee apaar thee, ve leelaamandaleemen sammilit hokar bhagavaan‌ke saras charitr abhinayapar laavaneekee rachana karate the aur bada़e-bada़e raajaa-mahaaraajaaonkee sabhaamen tatha prasiddh mandironmen svayan haathamen daph lekar pramatt hokar gaaya karate the. yon saara ka saara mahaaraashtr unakee laavaneeke rasa-saagaramen saraabor ho utha, par mudral bhattako raamajosheeka yah kaary uchit n lagaa. ve unhen mahaapauraanik, shaastree aur labdhapratishth kavike roopamen dekhana chaahate the; par rangeele raamajosheeko apanee jeevan pragatise poorn santosh thaa. mugal bhattane kulapratishthaake bhayase unako gharase nikaal diyaa. ab to raamajoshee poorn svatantr ho chale, leelaa-mandaleeke saath saare mahaaraashtramen ghooma-ghoomakar inhonne shyaamasundarakee rangeelee bhaktika prachaar kiya, aabaala-vayovriddhakee rasanaapar shreekrishnaleelaaka vaaneeroop vilaas karane lagaa.

mahaakavi moropant unakee saras vaaneese bahut prabhaavit the, unakee rasikataakee prasiddhise moropant unase milaneke liye vivash ho gaye; kitanee vishaalahridayata thee raamabhakt moropantakee! unhonne patramen likha thaa- 'sholaapurake raajashree kavivar raamajosheeko saashtaang namaskaara. bhent keejiye, aisee vinatee hai.' ek din dononke milanaka shubh din a hee gayaa. raamajoshee devamandiramen laavanee ga rahe the, jhooma-jhoomakar kavitaakee bhaashaamen shreeraadhaa-krishnake leela saundaryaka chitr utaar rahe the, darshakonke saras nayanonmen kaalindeeka chal anchal aandolit thaa. vimal navaneetopam shaaradeey jyotsnaamen dhoyee baalukaapar shreekrishn raas kar rahe the. saikada़on bhaktajan bhagavat-maadhuryamen sammohit hokar keertan kar rahe the. janata achaanak chakit ho uthee, mandirake us daravaajepar gauravarnake mahaapurush khada़e hokar raamajosheeka keertan sun rahe the, bheeda़men khalabalee mach gayee. 'mahaakavi moropanta!' logonkee rasanaapar 'mahaakavi moropanta' kee hee vaanee thee; mahaakavi josheeke keertan sunaneke liye apane-aap chale aaye. raamajosheeko aalingan karaneke liye unake roopamen maano saakshaat raamabhakti hee chalee aayee. moropantane raamajosheeka sundar roop dekha, kamalake samaan netronmen nandanandanake charanaaravind makarandakee ganga thee, unake saundaryakee kaalindee thee, bhaktikee sarasvatee thee. moropant apane-aapako samhaal n sake, ve aage badha़ gaye; mahaakavine raamajosheeka aalingan kiyaa. unhonne maangalik vachan kahe ki 'aisee amritamayee madhur vaanee janataako vishay keechada़se baahar nikaalanemen samarth hai. tumhaara janm prithveepar saarthak ho gayaa. tumhaaree vidvatta asaadhaaran kotikee hai. tum kavivar ho.' raamajosheene vinamrataapoorvak raamabhaktakee charana-dhooli mastakapar chadha़a lee. bharee sabhaamen daph toda़ daala, leela - mandaleeka saath chhoda़ diya aur shreekrishnabhaktike rangamen saraabor hokar shreekrishna-leelaakee maadhureemen mahaaraashtrako sanplaavit kar diyaa. 'rangeele' aur 'tamaashageera' raamajoshee poornaroopase haridaas ho gaye.

mudgal bhatt moropant aur raamajosheeke milanase bahut prasann hue. unhonne apane kulaka param pavitr bhaagy samajha ki moropanta-jaise mahaakavine raamajosheeko gale lagaayaa. ve apane chhote bhaaeese milane nikal pada़e, us samay raamajoshee sholaapuramen hee vyaasagaddeepar baithakar puraanakee katha kah rahe the. donon bhaaee eka-doosarese premapoorvak mile, raamajosheeko mudgal bhatt aadarapoorvak ghar le aaye.raamajosheeka svabhaav atyant saral aur udaar thaa. | inakee vaaneemen vilakshan aakarshan thaa. pandharapur, tulajaapur, poona aur sholaapur aadi sthaanonmen inhonne ghooma-ghoomakar logonko bhagavaan‌kee leelaa-sudhaaka paan karaayaa. inako saahitya-shaastraka achchha jnaan thaa. inhonne bhagavaan‌ke bhajan aur keertanamen hee jeevanaka saaphaly maanaa. maanava-deh milaneka phal shreepaandurangakee seva hai, yah inhonne apanee rachanaamen anek sthalonpar kaha hai. shaake 1724 men inhonne paramadhaamakee yaatra kee. ye uchchakotike rasik, kavi, leelaagaayak aur bhakt the .

100 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
Why Should One Do Bhakti? 80 Facts About Bhakti [Must Read]The Four Main Vaishnav Sampradayas & ISKCONHow To Cultivate Gratitude For God And Feel Blessed In Life?8 Yardsticks To Evaluate If My Bhakti Is Increasing?



Bhajan Lyrics View All

सारी दुनियां है दीवानी, राधा रानी आप
कौन है, जिस पर नहीं है, मेहरबानी आप की
रंगीलो राधावल्लभ लाल, जै जै जै श्री
विहरत संग लाडली बाल, जै जै जै श्री
आँखों को इंतज़ार है सरकार आपका
ना जाने होगा कब हमें दीदार आपका
सांवली सूरत पे मोहन, दिल दीवाना हो गया
दिल दीवाना हो गया, दिल दीवाना हो गया ॥
Ye Saare Khel Tumhare Hai Jag
Kahta Khel Naseebo Ka
तेरे बगैर सांवरिया जिया नही जाये
तुम आके बांह पकड लो तो कोई बात बने‌॥
कैसे जीऊं मैं राधा रानी तेरे बिना
मेरा मन ही न लगे श्यामा तेरे बिना
ਮੇਰੇ ਕਰਮਾਂ ਵੱਲ ਨਾ ਵੇਖਿਓ ਜੀ,
ਕਰਮਾਂ ਤੋਂ ਸ਼ਾਰਮਾਈ ਹੋਈ ਆਂ
हर पल तेरे साथ मैं रहता हूँ,
डरने की क्या बात? जब मैं बैठा हूँ
बोल कान्हा बोल गलत काम कैसे हो गया,
बिना शादी के तू राधे श्याम कैसे हो गया
राधा नाम की लगाई फुलवारी, के पत्ता
के पत्ता पत्ता श्याम बोलता, के पत्ता
यह मेरी अर्जी है,
मैं वैसी बन जाऊं जो तेरी मर्ज़ी है
सांवरियो है सेठ, म्हारी राधा जी सेठानी
यह तो जाने दुनिया सारी है
मुझे रास आ गया है, तेरे दर पे सर झुकाना
तुझे मिल गया पुजारी, मुझे मिल गया
जय राधे राधे, राधे राधे
जय राधे राधे, राधे राधे
मेरे जीवन की जुड़ गयी डोर, किशोरी तेरे
किशोरी तेरे चरणन में, महारानी तेरे
साँवरिया ऐसी तान सुना,
ऐसी तान सुना मेरे मोहन, मैं नाचू तू गा ।
लाली की सुनके मैं आयी
कीरत मैया दे दे बधाई
दाता एक राम, भिखारी सारी दुनिया ।
राम एक देवता, पुजारी सारी दुनिया ॥
ऐसी होली तोहे खिलाऊँ
दूध छटी को याद दिलाऊँ
गोवर्धन वासी सांवरे, गोवर्धन वासी
तुम बिन रह्यो न जाय, गोवर्धन वासी
प्रीतम बोलो कब आओगे॥
बालम बोलो कब आओगे॥
नी मैं दूध काहे नाल रिडका चाटी चो
लै गया नन्द किशोर लै गया,
करदो करदो बेडा पार, राधे अलबेली सरकार।
राधे अलबेली सरकार, राधे अलबेली सरकार॥
राधे मोरी बंसी कहा खो गयी,
कोई ना बताये और शाम हो गयी,
मेरी चुनरी में पड़ गयो दाग री कैसो चटक
श्याम मेरी चुनरी में पड़ गयो दाग री
इतना तो करना स्वामी जब प्राण तन से
गोविन्द नाम लेकर, फिर प्राण तन से
वृन्दावन के बांके बिहारी,
हमसे पर्दा करो ना मुरारी ।
सब दुख दूर हुए जब तेरा नाम लिया
कौन मिटाए उसे जिसको राखे पिया
हम प्रेम नगर के बंजारिन है
जप ताप और साधन क्या जाने

New Bhajan Lyrics View All

जब जब तेरी चौखट पे कोई नीर बहाता है,
उस प्रेम में ऐ कान्हा तू भी बह जाता है॥
जय तिरुपति बालाजी,
जय जय वेंकट स्वामी,
नमामीशमीशान निर्वाण रूपं, विभुं
निजं निर्गुणं निर्विकल्पं निरी
मेरी औकात क्या,
मेरी औकात क्या,
देखे री मैंने दो झूले मतवाले,
एक पे झूले डमरू वाले एक पे मुरली वाले...