विक्रमीय संवत्की सोलहवीं सदीके पूर्व वृन्दावनकी पवित्र भूमि मधुर भक्तिसे पूर्ण आप्लावित थी। इसी समय व्रजभाषाके महान् कवि रसिक श्रीभट्टने श्रीराधा कृष्णकी उपासनासे समाजको सरस और नवीन भक्ति चेतनासे समलङ्कृतकर सगुण लीलाका प्रचार किया।
श्रीभट्ट व्रज और मथुराकी ही सीमामें रहनेको परम सुख और आनन्दका साधन समझते थे। व्रजकी लताएँ, कुञ्ज, सरिता, हरितिमा और मोहिनी छविको वे प्राणोंसे भी प्रिय मानते थे। वे केशव काश्मीरीके अन्तरङ्ग शिष्य
थे। युगलशतकके नामसे उन्होंने सौ पदोंकी रचना की। वे भगवान्की रसरूप-माधुरीकी उपासनामें रात
दिन तल्लीन रहते थे। उनकी भावना परम पवित्र और शुद्ध थी, उसीके अनुरूप उन्हें समय-समयपर भगवान्की नयी-नयी लीलाओंके दर्शन होते रहते थे। जब वे तन्मय होकर पद गाने लगते, तब कभी-कभी उसीके ध्यानानुरूप भगवान्की दिव्य झाँकीका साक्षात्कार हो जाता था।एक बार वे भगवती कलिन्दनन्दिनीके परम पवित्र तटपर विचरण कर रहे थे, उन्होंने नीरव और नितान्त शान्त निकुञ्जोंकी ओर दृष्टि डाली, भगवान्की लीला माधुरीका रस नयनोंमें उमड़ आया। आकाशमें काली घटाएँ छा गयीं, यमुनाकी लहरोंका यौवन चञ्चल हो उठा, वंशीवटपर नित्य रास करनेवाले राधारमणकी वंशीस्वर-लहरीने उनकी चित्तवृत्तिपर पूरा-पूरा अधिकार कर लिया। वे नन्दनन्दन और श्रीराधारानीकी रसमयी छविपर सर्वस्व समर्पण करनेके लिये विकल हो उठे। सरस्वतीने उनके कण्ठदेशमें करवट ली। 'सरस समीरकी मन्द मन्द गति' उनकी दिव्य सङ्गीत-सुधासे आलोडित हो उठी। रसिक श्रीभट्टके प्राण भगवान्के दर्शनके लिये लालायित थे, वे गाने लगे।
भीजत कब देखौं इन नैना।
स्यामाजू की सुरंग चूनरी, मोहन कौ उपरैना ।
भगवान् से विरह-दुःख अब और न सहा गया,उनकी इच्छापूर्तिके लिये वे श्रीरासेश्वरीजीके सहित प्रकट हो गये। श्रीभट्टने देखा कि कुञ्जमें कदम्बके नीचे कोटि कन्दर्प लावण्ययुक्त रास-विहारी अपनी प्रियतमा राधारानीके कन्धदेशपर कोमल कर स्पर्शका सौन्दर्य बिखेर रहे हैं; यमुनाकी स्वच्छ धाराएँ उनके चरण चूमनेके लिये कूलकी मर्यादा तोड़ देना चाहती हैं, पर बालुकाकी सेनाएँ उन्हें विवश कर देती हैं कि वे आगे न बढ़ें। श्रीभट्टने अपना जीवन सफल माना, उन्होंने भगवान्की दिव्य और कृपामयी झाँकीको काव्यरूप देकर अपने सौभाग्यकी सराहना की। रोम-रोम पुलकित हो उठा, मलाररागका भाग्य जाग उठा-
स्यामा स्याम कुंज तर ठाढ़े, जतन कियो कछु मैं ना।
श्रीभट उमड़ घटा चहुँ दिसि तें घिरि आई जल सेना ॥
'बसौ मेरे नैननि में दोउ चंद' की कान्तिमयी इच्छापूर्ति ही उनकी अतुल सम्पत्ति थी। भगवान्का रस-रूप ही भवबन्धनसे निवृत्त होनेका कल्याणमय विधान था । श्रीभट्टके पदोंमें भगवान्के रस-रूपका चिन्तन अधिकतासे हो सका है। उनकी रसोपासना और भक्ति-पद्धतिसे प्रभावित होकर अन्य रसोपासकों और कवियोंने श्रीराधाकृष्णकी निकुञ्ज-लीला-माधुरीके स्तवन और गानसे भक्तिसाहित्यकी श्रीवृद्धिमें जो योग दिया है, वह सर्वथा स्तुत्य है। श्रीभट्ट रस- साहित्यके मर्मज्ञ और भक्त कवि थे।
vikrameey sanvatkee solahaveen sadeeke poorv vrindaavanakee pavitr bhoomi madhur bhaktise poorn aaplaavit thee. isee samay vrajabhaashaake mahaan kavi rasik shreebhattane shreeraadha krishnakee upaasanaase samaajako saras aur naveen bhakti chetanaase samalankritakar sagun leelaaka prachaar kiyaa.
shreebhatt vraj aur mathuraakee hee seemaamen rahaneko param sukh aur aanandaka saadhan samajhate the. vrajakee lataaen, kunj, sarita, haritima aur mohinee chhaviko ve praanonse bhee priy maanate the. ve keshav kaashmeereeke antarang shishya
the. yugalashatakake naamase unhonne sau padonkee rachana kee. ve bhagavaankee rasaroopa-maadhureekee upaasanaamen raata
din talleen rahate the. unakee bhaavana param pavitr aur shuddh thee, useeke anuroop unhen samaya-samayapar bhagavaankee nayee-nayee leelaaonke darshan hote rahate the. jab ve tanmay hokar pad gaane lagate, tab kabhee-kabhee useeke dhyaanaanuroop bhagavaankee divy jhaankeeka saakshaatkaar ho jaata thaa.ek baar ve bhagavatee kalindanandineeke param pavitr tatapar vicharan kar rahe the, unhonne neerav aur nitaant shaant nikunjonkee or drishti daalee, bhagavaankee leela maadhureeka ras nayanonmen umada़ aayaa. aakaashamen kaalee ghataaen chha gayeen, yamunaakee laharonka yauvan chanchal ho utha, vansheevatapar nity raas karanevaale raadhaaramanakee vansheesvara-lahareene unakee chittavrittipar pooraa-poora adhikaar kar liyaa. ve nandanandan aur shreeraadhaaraaneekee rasamayee chhavipar sarvasv samarpan karaneke liye vikal ho uthe. sarasvateene unake kanthadeshamen karavat lee. 'saras sameerakee mand mand gati' unakee divy sangeeta-sudhaase aalodit ho uthee. rasik shreebhattake praan bhagavaanke darshanake liye laalaayit the, ve gaane lage.
bheejat kab dekhaun in nainaa.
syaamaajoo kee surang choonaree, mohan kau uparaina .
bhagavaan se viraha-duhkh ab aur n saha gaya,unakee ichchhaapoortike liye ve shreeraaseshvareejeeke sahit prakat ho gaye. shreebhattane dekha ki kunjamen kadambake neeche koti kandarp laavanyayukt raasa-vihaaree apanee priyatama raadhaaraaneeke kandhadeshapar komal kar sparshaka saundary bikher rahe hain; yamunaakee svachchh dhaaraaen unake charan choomaneke liye koolakee maryaada toda़ dena chaahatee hain, par baalukaakee senaaen unhen vivash kar detee hain ki ve aage n badha़en. shreebhattane apana jeevan saphal maana, unhonne bhagavaankee divy aur kripaamayee jhaankeeko kaavyaroop dekar apane saubhaagyakee saraahana kee. roma-rom pulakit ho utha, malaararaagaka bhaagy jaag uthaa-
syaama syaam kunj tar thaadha़e, jatan kiyo kachhu main naa.
shreebhat umada़ ghata chahun disi ten ghiri aaee jal sena ..
'basau mere nainani men dou chanda' kee kaantimayee ichchhaapoorti hee unakee atul sampatti thee. bhagavaanka rasa-roop hee bhavabandhanase nivritt honeka kalyaanamay vidhaan tha . shreebhattake padonmen bhagavaanke rasa-roopaka chintan adhikataase ho saka hai. unakee rasopaasana aur bhakti-paddhatise prabhaavit hokar any rasopaasakon aur kaviyonne shreeraadhaakrishnakee nikunja-leelaa-maadhureeke stavan aur gaanase bhaktisaahityakee shreevriddhimen jo yog diya hai, vah sarvatha stuty hai. shreebhatt rasa- saahityake marmajn aur bhakt kavi the.