सच्चे ईश्वरभक्त प्रत्येक जाति, धर्म और देशमें पैदा होते हैं। वे प्राणिमात्रके शुभचिन्तक और उपकारी होते हैं। मध्यप्रदेशमें मुसलमानके घरमें पैदा होकर बाबा ताजुद्दीनने एक महात्माके रूपमें प्रसिद्धि प्राप्त की। उनका जन्म 27 जनवरी सन् 1862 ई0 को कामठीमें हुआ था। बचपन में ही उनके पिता फौजी जहाजपर रंगून जाते समय रास्तेमें ही स्वर्गवासी हो गये। सात सालकीअवस्थामें ही माताका भी स्वर्गवास हो गया। नानाने उनका पालन-पोषण किया।
बचपनसे ही आप एकान्तसेवी बन गये। तेरह वर्षकी अवस्थामें बस्तरके घने जंगलमें चार वर्षतक भक्ति-साधना करते रहे । वहाँसे कामठी लौट आये। उनका पैतृक घर कन्हान नदीकी धारामें विलीन हो गया था। पिताके स्थानपर उनको पल्टनमें नौकरी मिल गयीऔर वे पल्टनके साथ सागर चले गये। तीन वर्ष नौकरी करनेके बाद इस्तीफा दे दिया। पल्टनमें वे सूबेदार हो गये थे, परंतु उनको ठाट-बाटका जीवन पसंद न था। उनको तो भक्तिरसका स्वाद मिल चुका था। अतएव फकीरीका आश्रय ले लिया, हाथमें तशवीह (जपमाला) लेकर वे दिन-रात उस प्रीतमकी यादमें ही बिताने लगे। प्रभुस्मरणकी लौ यहाँतक बढ़ी कि भोजन-वस्त्रकी भी सुधि न रही। कोई कुछ खिला देता तो खा लेते। आगे चलकर मस्ती इतनी बढ़ी, विषयोंसे इतनी विरक्ति हुई कि कोई कुछ खाने या पहननेके लिये देता तो उसे जिस | किसीको दे देते अथवा फेंक देते और स्वयं फूल-पत्ते खाकर रहते थे। फिर तो वे प्रेमोन्मत्त दशामें रहने लगे। उनकी इस दशाको देखकर लोगोंने उनको पागल समझा और सन् 1886 ई0 में उन्हें नागपुर पागलखानेमें भेजवा | दिया। कहा जाता है कि जब उनकी कृपासे वहाँके और वे पल्टनके साथ सागर चले गये। तीन वर्ष नौकरी करनेके बाद इस्तीफा दे दिया। पल्टनमें वे सूबेदार हो गये थे, परंतु उनको ठाट-बाटका जीवन पसंद न था। उनको तो भक्तिरसका स्वाद मिल चुका था। अतएव फकीरीका आश्रय ले लिया, हाथमें तशवीह (जपमाला) लेकर वे दिन-रात उस प्रीतमकी यादमें ही बिताने लगे। प्रभुस्मरणकी लौ यहाँतक बढ़ी कि भोजन-वस्त्रकी भी सुधि न रही। कोई कुछ खिला देता तो खा लेते। आगे चलकर मस्ती इतनी बढ़ी, विषयोंसे इतनी विरक्ति हुई कि कोई कुछ खाने या पहननेके लिये देता तो उसे जिस | किसीको दे देते अथवा फेंक देते और स्वयं फूल-पत्ते खाकर रहते थे। फिर तो वे प्रेमोन्मत्त दशामें रहने लगे। उनकी इस दशाको देखकर लोगोंने उनको पागल समझा और सन् 1886 ई0 में उन्हें नागपुर पागलखानेमें भेजवा | दिया। कहा जाता है कि जब उनकी कृपासे वहाँके और वे पल्टनके साथ सागर चले गये। तीन वर्ष नौकरी करनेके बाद इस्तीफा दे दिया। पल्टनमें वे सूबेदार हो गये थे, परंतु उनको ठाट-बाटका जीवन पसंद न था। उनको तो भक्तिरसका स्वाद मिल चुका था। अतएव फकीरीका आश्रय ले लिया, हाथमें तशवीह (जपमाला) लेकर वे दिन-रात उस प्रीतमकी यादमें ही बिताने लगे। प्रभुस्मरणकी लौ यहाँतक बढ़ी कि भोजन-वस्त्रकी भी सुधि न रही। कोई कुछ खिला देता तो खा लेते। आगे चलकर मस्ती इतनी बढ़ी, विषयोंसे इतनी विरक्ति हुई कि कोई कुछ खाने या पहननेके लिये देता तो उसे जिस | किसीको दे देते अथवा फेंक देते और स्वयं फूल-पत्ते खाकर रहते थे। फिर तो वे प्रेमोन्मत्त दशामें रहने लगे। उनकी इस दशाको देखकर लोगोंने उनको पागल समझा और सन् 1886 ई0 में उन्हें नागपुर पागलखानेमें भेजवा | दिया। कहा जाता है कि जब उनकी कृपासे वहाँके सिविल सर्जनकी मन:कामना पूरी हुई, तब जेलमें भी उनका रंग जमा। लोग दर्शन करने आने लगे। 18 वर्षके बाद नागपुरके डिप्टी कमिश्नर और राजासाहबने उनको जेलसे मुक्त कराया।
जेलसे बाहर आनेके बाद बाबा निरन्तर अपनी मस्तीमें पड़े रहते और दुःखियोंका दुःख दूर करनेमें अपनी प्रभुप्रदत्त शक्तिका स्वभावतः उपयोग करते रहते। बहुतोंके संकटमें सहारा बने, बहुतोंको जीवनमें प्रभु भक्तिके आदर्शकी ओर प्रेरित किया। 17 अगस्त 1925 ई0 में उन्होंने इस नश्वर शरीरका त्याग किया। नागपुरसे 4 मील दूर सकरदरामें राजा राघोजीराव भोंसलेने उनकी एक समाधि बनवायी। उस समाधिके पास आज ताजाबाद नामका एक छोटा कस्बा बन गया है। वहाँ एक पाठशाला और अस्पताल बाबाके भक्तोंके द्वारा संचालित होते हैं और सालमें दो बार मेला लगता है।
sachche eeshvarabhakt pratyek jaati, dharm aur deshamen paida hote hain. ve praanimaatrake shubhachintak aur upakaaree hote hain. madhyapradeshamen musalamaanake gharamen paida hokar baaba taajuddeenane ek mahaatmaake roopamen prasiddhi praapt kee. unaka janm 27 janavaree san 1862 ee0 ko kaamatheemen hua thaa. bachapan men hee unake pita phaujee jahaajapar rangoon jaate samay raastemen hee svargavaasee ho gaye. saat saalakeeavasthaamen hee maataaka bhee svargavaas ho gayaa. naanaane unaka paalana-poshan kiyaa.
bachapanase hee aap ekaantasevee ban gaye. terah varshakee avasthaamen bastarake ghane jangalamen chaar varshatak bhakti-saadhana karate rahe . vahaanse kaamathee laut aaye. unaka paitrik ghar kanhaan nadeekee dhaaraamen vileen ho gaya thaa. pitaake sthaanapar unako paltanamen naukaree mil gayeeaur ve paltanake saath saagar chale gaye. teen varsh naukaree karaneke baad isteepha de diyaa. paltanamen ve soobedaar ho gaye the, parantu unako thaata-baataka jeevan pasand n thaa. unako to bhaktirasaka svaad mil chuka thaa. ataev phakeereeka aashray le liya, haathamen tashaveeh (japamaalaa) lekar ve dina-raat us preetamakee yaadamen hee bitaane lage. prabhusmaranakee lau yahaantak badha़ee ki bhojana-vastrakee bhee sudhi n rahee. koee kuchh khila deta to kha lete. aage chalakar mastee itanee badha़ee, vishayonse itanee virakti huee ki koee kuchh khaane ya pahananeke liye deta to use jis | kiseeko de dete athava phenk dete aur svayan phoola-patte khaakar rahate the. phir to ve premonmatt dashaamen rahane lage. unakee is dashaako dekhakar logonne unako paagal samajha aur san 1886 ee0 men unhen naagapur paagalakhaanemen bhejava | diyaa. kaha jaata hai ki jab unakee kripaase vahaanke aur ve paltanake saath saagar chale gaye. teen varsh naukaree karaneke baad isteepha de diyaa. paltanamen ve soobedaar ho gaye the, parantu unako thaata-baataka jeevan pasand n thaa. unako to bhaktirasaka svaad mil chuka thaa. ataev phakeereeka aashray le liya, haathamen tashaveeh (japamaalaa) lekar ve dina-raat us preetamakee yaadamen hee bitaane lage. prabhusmaranakee lau yahaantak badha़ee ki bhojana-vastrakee bhee sudhi n rahee. koee kuchh khila deta to kha lete. aage chalakar mastee itanee badha़ee, vishayonse itanee virakti huee ki koee kuchh khaane ya pahananeke liye deta to use jis | kiseeko de dete athava phenk dete aur svayan phoola-patte khaakar rahate the. phir to ve premonmatt dashaamen rahane lage. unakee is dashaako dekhakar logonne unako paagal samajha aur san 1886 ee0 men unhen naagapur paagalakhaanemen bhejava | diyaa. kaha jaata hai ki jab unakee kripaase vahaanke aur ve paltanake saath saagar chale gaye. teen varsh naukaree karaneke baad isteepha de diyaa. paltanamen ve soobedaar ho gaye the, parantu unako thaata-baataka jeevan pasand n thaa. unako to bhaktirasaka svaad mil chuka thaa. ataev phakeereeka aashray le liya, haathamen tashaveeh (japamaalaa) lekar ve dina-raat us preetamakee yaadamen hee bitaane lage. prabhusmaranakee lau yahaantak badha़ee ki bhojana-vastrakee bhee sudhi n rahee. koee kuchh khila deta to kha lete. aage chalakar mastee itanee badha़ee, vishayonse itanee virakti huee ki koee kuchh khaane ya pahananeke liye deta to use jis | kiseeko de dete athava phenk dete aur svayan phoola-patte khaakar rahate the. phir to ve premonmatt dashaamen rahane lage. unakee is dashaako dekhakar logonne unako paagal samajha aur san 1886 ee0 men unhen naagapur paagalakhaanemen bhejava | diyaa. kaha jaata hai ki jab unakee kripaase vahaanke sivil sarjanakee mana:kaamana pooree huee, tab jelamen bhee unaka rang jamaa. log darshan karane aane lage. 18 varshake baad naagapurake diptee kamishnar aur raajaasaahabane unako jelase mukt karaayaa.
jelase baahar aaneke baad baaba nirantar apanee masteemen pada़e rahate aur duhkhiyonka duhkh door karanemen apanee prabhupradatt shaktika svabhaavatah upayog karate rahate. bahutonke sankatamen sahaara bane, bahutonko jeevanamen prabhu bhaktike aadarshakee or prerit kiyaa. 17 agast 1925 ee0 men unhonne is nashvar shareeraka tyaag kiyaa. naagapurase 4 meel door sakaradaraamen raaja raaghojeeraav bhonsalene unakee ek samaadhi banavaayee. us samaadhike paas aaj taajaabaad naamaka ek chhota kasba ban gaya hai. vahaan ek paathashaala aur aspataal baabaake bhaktonke dvaara sanchaalit hote hain aur saalamen do baar mela lagata hai.