भक्त दामोदरदासजीकी जीवन-गाथा अत्यन्त सरस और मनोमोहक है। वे भगवान्की महती कृपाके पात्र थे। उनका जन्म 135 वर्ष पूर्व अजमेरके सापला ग्राममें हुआ था। बाल्यावस्था से ही वे अद्भुत प्रतिभासम्पन्न व्यक्ति थे। उनके पिता लक्ष्मीनारायण तथा माता लक्ष्मीदेवीने उनको अल्पावस्थामें ही विवाहित कर दिया उनके पुत्र हुआ, जो कुछ ही दिनोंमें चल बसा। भक्त दामोदरको इस घटनासे बड़ा सुख मिला उन्होंने सोचा कि भगवान्के भजन-पथका एक बहुत बड़ा रोड़ा अब नहीं रहा। धीरे-धीरे भगवान्के चरणारविन्दमें उनकी श्रद्धाऔर भक्ति बढ़ती गयी। लोग उनकी ओर अधिकाधिक संख्यामें आकृष्ट होने लगे। वे द्वारकेश भगवान्की भक्तिमें रात-दिन डूबे रहते थे। एक बार मनमें उनके दर्शनकी उत्कट इच्छा हुई तथा गाँववालोंने कहा कि आप भगवान्के भक्त हैं, हमें भी उनका दर्शन कराइये। भक्तका तो सारा काम भगवान्के लिये ही होता है, परलोक - इच्छाकी पूर्ति भी उनके लिये आवश्यक हो गयी, भक्त भगवान्को लेनेके लिये चल पड़े। कठिन व्रत-संयम और नियमका पालन करते हुए द्वारकापुरीके लिये उन्होंने पैर बढ़ा दिये। केवल भगवन्नाम-स्मरणकरते हुए द्वारकापुरी पहुँच गये, दूरसे ही पुरीके विशाल मन्दिरोंका दर्शनकर वे प्रेम-विह्वल हो उठे। वे भगवान्की राजधानीमें थे। भगवान् भक्तसे मिलनेके लिये स्वयं उत्सुक हो उठे, उन्होंने अश्वारोही राजकुमारके रूपमें भक्त दामोदरको दर्शन दिया। पर भक्तको तो अपने भगवान् प्रिय होते हैं, उन्होंने द्वारकेशसे विनम्रतापूर्वक कहा कि 'मेरे हृदय-देवता तो शङ्ख-चक्र-गदा-पद्मवाले हैँ।' भगवान्ने उनके मनके अनुरूप ही अपने दिव्यरूपसे उनको कृतार्थ किया और यथाविधि आतिथ्य सत्कारसे उनकी आनन्द - वृद्धि की। द्वारकानाथने भक्तिविवश होकर भक्त दामोदरकी इच्छाके अनुकूल ही कहा कि 'द्वारका बहुत दूर है, मैं सापलामें स्वयं पधारूँगा। कार्तिक शुक्ल प्रतिपदाको मैं त्रिमूर्ति (गोपाल, केशवराय और रुक्मिणी) रूपमें वहीं दर्शन दूँगा। सापला ग्रामके पूर्व तालाब कदम्ब वृक्षके नीचे लखी बनजारेकी बालद (बैलोंकी टोली) में कबरे बैलपर लदे बोरेमें मेरा प्राकट्य होगा, गेहूँके बोरेमें चावल हो जायँगे। वह नीचे गिर जायगा;तुम वहाँ लोगोंको साधार बताना कि इसमें मेरे भगवान् हैं।' सापलाके निवासियोंको भक्त दामोदरने विश्वास दिलाया कि आपलोगोंको भगवान्का दर्शन अवश्य होगा। शुभ तिथिपर लखी बनजारेकी बालद आयी और भगवान्के कथनानुसार बैलपर लदे बोरेमें भगवान्के श्रीविग्रहोंका प्राकट्य हुआ। बनजारेने एक भव्य मन्दिरका निर्माण कराया और भक्त दामोदरने उसमें अपने भगवान्की प्रतिष्ठा की। उनकी जयध्वनिसे वातावरण पवित्र हो उठा।
प्रत्येक वर्ष इस पवित्र स्थानपर बहुत बड़ा मेला लगता है और गोपालभगवान्के पूजनोत्सवमें अधिकाधिक जनता भाग लेती है। भक्त दामोदरदासके रचे हुए भगवच्चरित महाग्रन्थका पारायण भी होता है।
भक्त दामोदरदासका जीवन धन्य था, उनकी भक्ति भगवान्को द्वारकासे सापला खींच लायी। भक्त दामोदरके साथ-ही-साथ उनके समकालीन सापला निवासी तथा लोग भी भगवान्के दर्शनसे कृतार्थ हुए।
bhakt daamodaradaasajeekee jeevana-gaatha atyant saras aur manomohak hai. ve bhagavaankee mahatee kripaake paatr the. unaka janm 135 varsh poorv ajamerake saapala graamamen hua thaa. baalyaavastha se hee ve adbhut pratibhaasampann vyakti the. unake pita lakshmeenaaraayan tatha maata lakshmeedeveene unako alpaavasthaamen hee vivaahit kar diya unake putr hua, jo kuchh hee dinonmen chal basaa. bhakt daamodarako is ghatanaase baड़a sukh mila unhonne socha ki bhagavaanke bhajana-pathaka ek bahut bada़a roda़a ab naheen rahaa. dheere-dheere bhagavaanke charanaaravindamen unakee shraddhaaaur bhakti badha़tee gayee. log unakee or adhikaadhik sankhyaamen aakrisht hone lage. ve dvaarakesh bhagavaankee bhaktimen raata-din doobe rahate the. ek baar manamen unake darshanakee utkat ichchha huee tatha gaanvavaalonne kaha ki aap bhagavaanke bhakt hain, hamen bhee unaka darshan karaaiye. bhaktaka to saara kaam bhagavaanke liye hee hota hai, paralok - ichchhaakee poorti bhee unake liye aavashyak ho gayee, bhakt bhagavaanko leneke liye chal pada़e. kathin vrata-sanyam aur niyamaka paalan karate hue dvaarakaapureeke liye unhonne pair badha़a diye. keval bhagavannaama-smaranakarate hue dvaarakaapuree pahunch gaye, doorase hee pureeke vishaal mandironka darshanakar ve prema-vihval ho uthe. ve bhagavaankee raajadhaaneemen the. bhagavaan bhaktase milaneke liye svayan utsuk ho uthe, unhonne ashvaarohee raajakumaarake roopamen bhakt daamodarako darshan diyaa. par bhaktako to apane bhagavaan priy hote hain, unhonne dvaarakeshase vinamrataapoorvak kaha ki 'mere hridaya-devata to shankha-chakra-gadaa-padmavaale hain.' bhagavaanne unake manake anuroop hee apane divyaroopase unako kritaarth kiya aur yathaavidhi aatithy satkaarase unakee aanand - vriddhi kee. dvaarakaanaathane bhaktivivash hokar bhakt daamodarakee ichchhaake anukool hee kaha ki 'dvaaraka bahut door hai, main saapalaamen svayan padhaaroongaa. kaartik shukl pratipadaako main trimoorti (gopaal, keshavaraay aur rukminee) roopamen vaheen darshan doongaa. saapala graamake poorv taalaab kadamb vrikshake neeche lakhee banajaarekee baalad (bailonkee tolee) men kabare bailapar lade boremen mera praakaty hoga, gehoonke boremen chaaval ho jaayange. vah neeche gir jaayagaa;tum vahaan logonko saadhaar bataana ki isamen mere bhagavaan hain.' saapalaake nivaasiyonko bhakt daamodarane vishvaas dilaaya ki aapalogonko bhagavaanka darshan avashy hogaa. shubh tithipar lakhee banajaarekee baalad aayee aur bhagavaanke kathanaanusaar bailapar lade boremen bhagavaanke shreevigrahonka praakaty huaa. banajaarene ek bhavy mandiraka nirmaan karaaya aur bhakt daamodarane usamen apane bhagavaankee pratishtha kee. unakee jayadhvanise vaataavaran pavitr ho uthaa.
pratyek varsh is pavitr sthaanapar bahut bada़a mela lagata hai aur gopaalabhagavaanke poojanotsavamen adhikaadhik janata bhaag letee hai. bhakt daamodaradaasake rache hue bhagavachcharit mahaagranthaka paaraayan bhee hota hai.
bhakt daamodaradaasaka jeevan dhany tha, unakee bhakti bhagavaanko dvaarakaase saapala kheench laayee. bhakt daamodarake saatha-hee-saath unake samakaaleen saapala nivaasee tatha log bhee bhagavaanke darshanase kritaarth hue.