⮪ All भक्त चरित्र

राजा रत्नग्रीव की मार्मिक कथा
राजा रत्नग्रीव की अधबुत कहानी - Full Story of राजा रत्नग्रीव (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [राजा रत्नग्रीव]- भक्तमाल


यो नरो जन्मपर्यन्तं स्वोदरस्य प्रपूरकः ।
न करोति हरेः पूजां स नरो गोवृषः स्मृतः ॥

"जो मनुष्य जीवनभर अपना पेट भरनेमें ही लगारहता है और श्रीहरिकी पूजा नहीं करता, वह तो मनुष्यरूपमें बैलके समान है।'

त्रेतायुगकी बात है, काशीनगरमें रखीव नामके एक भगवद्भक्त प्रजावत्सल आदर्श राजा राज्य करते थे। उनमें अहङ्कारका नामतक नहीं था। राज्यकोषको वे अपने विलासका साधन नहीं मानते थे। उनका मत था कि कोप तो प्रजाका है और प्रजा साक्षात् जनार्दनका स्वरूप है। राजाकी धर्मनिष्ठाके कारण पूरा राज्य आदर्श हो गया था। सब लोग वर्णाश्रमधर्मके अपने कर्तव्योंका यथोचित पालन करते थे। ब्राह्मण वेदाध्ययन-अध्यापन, यजन याजन तथा स्वीकार किये हुए दानको दान कर देनेमें तत्पर रहते थे। क्षत्रिय सदा धर्मयुद्धके लिये प्रस्तुत, प्राणियों की रक्षामें उद्यत शूरवीर थे और वैश्य न्यायसंगत रीतिसे कृषि या वाणिज्यके द्वारा उपार्जन करते थे। शूद्र समाजकी सेवा अपना कर्तव्य समझकर करते थे। स्त्रियाँ पतिव्रता, कलहसे विमुख, गृहकार्यमें कुशल, मधुरभाषिणी तथा सुशीला थीं और पुरुष उद्योगी, धीर, परस्त्रीको माता समझनेवाले तथा सदाचारी थे। सब लोग सदा भगवन्नामके जपमें लगे रहते थे। सब भगवद्भक्त थे। दया, सत्य, शम, दम, दान आदि पूरे राज्यमें व्यापक थे। कहीं कोई असत्य बोलनेवाला चोर, आधारहीन, कटुभाषी नहीं था। राजा प्रजासे उत्पादनका केवल छठा भाग ही लेते थे। दूसरा कोई भी 'कर' प्रजापर नहीं था। यह 'कर' भी प्रायः प्रजाके हितमें ही लगाया जाता था।

राजाकी आयुका बड़ा भाग कर्तव्यपालन करते हुए, व्यतीत हो गया। अब राजाने अपना शेष समय तीर्थवास और भगवान्‌के भजनमें लगानेका निश्चय किया। उन्होंने रानीसे सम्मति ली पतिव्रता पालीने पलिका समर्थन किया। राजाने राज्यका भार पुत्रको सौंपकर तीर्थयात्राकी तैयारी की। उस दिन रात्रिमें उन्होंने स्वप्नमें एक तेजस्वी ब्राह्मणको देखा। दूसरे दिन राजाके पास एक जटावल्कलधारी तपस्वी ब्राह्मण आये। विप्रदेवका यथाविधि सत्कार- पूजन करके पूछा—'मैं किस तीर्थमें जाकर निवास करूँ? कहाँ रहकर भगवान्‌का भजन करूँ कि जिससे मैं जन्म-मरणके चक्रसे छूट जाऊँ?'

ब्राह्मणने अयोध्या, हरद्वार, अवन्तिका, काशी, काशी आदि तीर्थोका माहात्म्य बतलाते हुए बताया कि राजाको श्रीपुरुषोत्तमपुरीमें जाकर निवास करना चाहिये। तीर्थयात्राकी विधि पूछनेपर उन्होंने कहा 'तीर्थयात्रा के लिये श्रद्धापूर्वक निश्चय करके भगवान्‌में ही मन लगाना चाहिये। स्त्री पुत्र, घर सम्पत्तिको अनित्य समझकर इनका मोह सर्वथा त्याग देना चाहिये। तीर्थयात्री भगवन्नामका उच्चारण करता हुआ घरसे निकले और एक कोस जाकर किसी जलाशयपर क्षौर कराके स्नान करे। तीर्थोंमें मनुष्योंके पाप उनके केशोंके आश्रयसे ही रह जाते हैं, इसीसे मुण्डन करानेकी विधि है। लोभ छोड़कर दण्ड (लाठी), कमण्डलु (पात्र) और आसन लेकर तीर्थयात्रीके वेश में चले। श्रीहरिके क्षेत्रकी ओर जिसके चरण जा रहे हैं, भगवानको सेवामें जिसके हाथ लगे हैं, श्रीनारायणके चिन्तनमें जिसका चित्त लगा है, जिसकी जीभपर अखण्ड भगवन्नाम विराजमान हैं, जो भगवान्‌के ज्ञानको ही विद्या भगवत्प्राप्तिके साधनको ही तप और नारायणको सेवाको ही अपनी कीर्ति मानता है, उसीकी तीर्थयात्रा सफल है। भगवन्नामोंका उच्चस्वरसे कीर्तन करते हुए तीर्थयात्रीको पैदल ही चलना चाहिये। कोई भी सवारी काममें लेनेसे तीर्थयात्राका फल कम हो जाता है।'

राजाने विधिपूर्वक तीर्थयात्राका निश्चय किया। उन्होंने राज्यमें घोषणा कर दी कि यमदण्डसे मुक्त होकर भगवान्को पाने की इच्छासे जो भी मेरे साथ चलना चाहें, चलें। इस राजाज्ञाकी घोषणा होनेपर बहुत से नर-नारी उत्साहपूर्वक राजाके साथ पुरुषोत्तमक्षेत्र जानेको उद्यत हो गये। मनको कामादि दोषों से अलग करके भगवान्में लगाकर भगवन्नामका कीर्तन करते हुए वे सब लोग एक कोस गये और वहाँ और कराके स्नान किया। मार्गमें भगवान्की कथा कहते-सुनते, भगवान्‌को लोला एवंगुणोंके ललित पदोंका गान करते, दीन-दु:खियोंको दान देते सब लोग गण्डकीके किनारे पहुँचे। ब्राह्मणने राजासे कहा- 'राजन्! जिसके मस्तकपर तुलसीदल हो, हृदयपर सुन्दर शालग्राम शिला हो, मुँहसे राम-नामका उच्चारण या कानसे उसका श्रवण होता हो, वह संसारसे निश्चय मुक्त हो जाता है।' राजाने सबके साथ वहाँ गण्डकीतीर्थमें स्नान-तर्पण आदि करके भगवान् शालग्रामका पूजन किया।

वहाँ से चलकर जब सब लोग गङ्गा-सागर-सङ्गमपर पहुँचे, तब राजाकी भगवद्दर्शन- लालसा बहुत तीव्र हो गयी। जब ब्राह्मणने बताया कि हम नीलपर्वतके घेरे में आ गये हैं, जहाँ भगवान्की महिमाका प्रत्यक्ष प्रभाव है, तब तो राजा और भी उत्सुक हो उठे। उनकी उत्कण्ठा देखकर ब्राह्मणने आदेश दिया- 'जबतक भगवान्के दर्शन न हो जायँ, तबतक सब लोग यहीं बैठकर भगवान्का नामकीर्तन करें। वे भक्तवत्सल प्रभु कभी भक्तकी उपेक्षा नहीं करते।'

सब लोग निर्जल उपवास कर रहे थे। सबके मनमें भगवान् के दर्शनोंकी तीव्र लालसा थी। बड़े प्रेमसे, एकाग्रचित्तसे सब मिलकर भगवन्नामोंका कीर्तन कर रहे थे। अनेक प्रकारसे सब भगवान्‌की स्तुति कर रहे थे। इस प्रकार जब उपवासव्रती राजाको पाँच दिन कीर्तन तथा स्तवन करते बीत गये, तब उन निष्पाप महाभागके सम्मुख वे लोलामय एक संन्यासीके वेशमें प्रकट हुए। राजाने 'ॐ विष्णवे नमः' कहकर उन्हें नमस्कार किया। पाद्य-अर्घ्य आदिसे पूजन किया। राजाने कहा- 'प्रभो ! जब मुझे आपने दर्शन दिया है, तब अब अवश्य श्रीगोविन्द भी मुझे दर्शन देंगे।'

संन्यासीने कहा- राजन्! मैं अपने ज्ञानबलसे तीनों कालकी बातें जानता हूँ। मुझे इसीसे पता है कि कल मध्याह्नके समय आपको भगवान्‌के परम दुर्लभ दर्शन होंगे। केवल दर्शन ही नहीं होंगे, बल्कि आप, आपके मन्त्री, आपकी रानी, ये तपस्वी ब्राह्मण और आपके नगरका करम्ब नामक साधुचरित जुलाहा - ये सभी परमपद प्राप्त करेंगे।' इतना कहकर वे संन्यासी वहीं अदृश्य हो गये। राजाने बहुत खोज करायी, पर उनका कहीं पता न चला। ब्राह्मणदेवताने बताया कि 'इस वेशमें भक्तवत्सल, दयामय श्रीहरि स्वयं कृपा करके पधारे थे। अब कल मध्याह्नको वे अपने दिव्यरूपका दर्शन देंगे।'

राजाको उस समय बड़ा ही आनन्द हुआ। कल प्रभुके दर्शन होंगे, यह स्मरण करके उनके आनन्दका पार नहीं रहा। वे कभी भगवन्नाम एवं भगवान् के गुणोंका गान करते हुए नाचने लगते, कभी हँसने लगते, कभी भूमिपर लोटते, कधी स्तुति करते और कभी पद गाते। इस प्रकार दिन बीत गया। रातमें राजाको स्वप्नमें ऐसा दिखायी पड़ा कि शङ्ख-चक्रादिधारी चतुर्भुज भगवान् नारायण अपने पार्षदों तथा शङ्करजी आदिके साथ नृत्य कर रहे हैं। जागनेपर उन्होंने अपना स्वप्न ब्राह्मणदेवताको सुनाया तो वे बहुत हर्षित हुए। उन्होंने कहा- 'भगवान् आपको अपना सारूप्य देना चाहते हैं, ऐसा लगता है।'

सब लोग भगवन्नाम कीर्तनमें लग गये। दोपहर होते ही आकाशसे फूलोंकी वर्षा होने लगी। देवताओंकी दुन्दुभियाँ बजने लगीं। इसी समय करोड़ों सूर्योके तेजको अपनी ज्योतिसे मलिन करनेवाले तेजोमय नीलाचलके दर्शन हुए। उसके शिखर स्वर्ण एवं चाँदीके थे। इसी समय भगवान् प्रकट हुए। राजाने पत्नी तथा सेवकोंके साथ भगवान्‌का पूजन करके स्तुति की। भगवान्ने राजाको अपना नैवेद्य-प्रसाद देकर शीघ्र ग्रहण करनेका आदेश दिया। भगवान्का नैवेद्य पाकर राजा कृतार्थ हो गये। उस दिव्य प्रसादको पाते ही उनका शरीर तुरंत दिव्य श्यामवर्ण, चतुर्भुज हो गया। उसी समय एक दिव्य विमान उतरा। भगवान्की आज्ञासे राजा रत्नग्रीव, उनकी पत्नी, सत्य नामका उनका मन्त्री तापस ब्राह्मण, करम्ब जुलाहा- ये सभी उसमें बैठकर भगवान्के चिन्मय धामको चले गये। प्रजाके लोग भगवान्‌का दर्शन पाकर राजाकी प्रशंसा करते हुए तीर्थस्नान करके घर लौटे।



You may also like these:



raaja ratnagreeva ki marmik katha
raaja ratnagreeva ki adhbut kahani - Full Story of raaja ratnagreeva (hindi)

[Bhakt Charitra - Bhakt Katha/Kahani - Full Story] [raaja ratnagreeva]- Bhaktmaal


yo naro janmaparyantan svodarasy prapoorakah .
n karoti hareh poojaan s naro govrishah smritah ..

"jo manushy jeevanabhar apana pet bharanemen hee lagaarahata hai aur shreeharikee pooja naheen karata, vah to manushyaroopamen bailake samaan hai.'

tretaayugakee baat hai, kaasheenagaramen rakheev naamake ek bhagavadbhakt prajaavatsal aadarsh raaja raajy karate the. unamen ahankaaraka naamatak naheen thaa. raajyakoshako ve apane vilaasaka saadhan naheen maanate the. unaka mat tha ki kop to prajaaka hai aur praja saakshaat janaardanaka svaroop hai. raajaakee dharmanishthaake kaaran poora raajy aadarsh ho gaya thaa. sab log varnaashramadharmake apane kartavyonka yathochit paalan karate the. braahman vedaadhyayana-adhyaapan, yajan yaajan tatha sveekaar kiye hue daanako daan kar denemen tatpar rahate the. kshatriy sada dharmayuddhake liye prastut, praaniyon kee rakshaamen udyat shooraveer the aur vaishy nyaayasangat reetise krishi ya vaanijyake dvaara upaarjan karate the. shoodr samaajakee seva apana kartavy samajhakar karate the. striyaan pativrata, kalahase vimukh, grihakaaryamen kushal, madhurabhaashinee tatha susheela theen aur purush udyogee, dheer, parastreeko maata samajhanevaale tatha sadaachaaree the. sab log sada bhagavannaamake japamen lage rahate the. sab bhagavadbhakt the. daya, saty, sham, dam, daan aadi poore raajyamen vyaapak the. kaheen koee asaty bolanevaala chor, aadhaaraheen, katubhaashee naheen thaa. raaja prajaase utpaadanaka keval chhatha bhaag hee lete the. doosara koee bhee 'kara' prajaapar naheen thaa. yah 'kara' bhee praayah prajaake hitamen hee lagaaya jaata thaa.

raajaakee aayuka bada़a bhaag kartavyapaalan karate hue, vyateet ho gayaa. ab raajaane apana shesh samay teerthavaas aur bhagavaan‌ke bhajanamen lagaaneka nishchay kiyaa. unhonne raaneese sammati lee pativrata paaleene palika samarthan kiyaa. raajaane raajyaka bhaar putrako saunpakar teerthayaatraakee taiyaaree kee. us din raatrimen unhonne svapnamen ek tejasvee braahmanako dekhaa. doosare din raajaake paas ek jataavalkaladhaaree tapasvee braahman aaye. vipradevaka yathaavidhi satkaara- poojan karake poochhaa—'main kis teerthamen jaakar nivaas karoon? kahaan rahakar bhagavaan‌ka bhajan karoon ki jisase main janma-maranake chakrase chhoot jaaoon?'

braahmanane ayodhya, haradvaar, avantika, kaashee, kaashee aadi teerthoka maahaatmy batalaate hue bataaya ki raajaako shreepurushottamapureemen jaakar nivaas karana chaahiye. teerthayaatraakee vidhi poochhanepar unhonne kaha 'teerthayaatra ke liye shraddhaapoorvak nishchay karake bhagavaan‌men hee man lagaana chaahiye. stree putr, ghar sampattiko anity samajhakar inaka moh sarvatha tyaag dena chaahiye. teerthayaatree bhagavannaamaka uchchaaran karata hua gharase nikale aur ek kos jaakar kisee jalaashayapar kshaur karaake snaan kare. teerthonmen manushyonke paap unake keshonke aashrayase hee rah jaate hain, iseese mundan karaanekee vidhi hai. lobh chhoda़kar dand (laathee), kamandalu (paatra) aur aasan lekar teerthayaatreeke vesh men chale. shreeharike kshetrakee or jisake charan ja rahe hain, bhagavaanako sevaamen jisake haath lage hain, shreenaaraayanake chintanamen jisaka chitt laga hai, jisakee jeebhapar akhand bhagavannaam viraajamaan hain, jo bhagavaan‌ke jnaanako hee vidya bhagavatpraaptike saadhanako hee tap aur naaraayanako sevaako hee apanee keerti maanata hai, useekee teerthayaatra saphal hai. bhagavannaamonka uchchasvarase keertan karate hue teerthayaatreeko paidal hee chalana chaahiye. koee bhee savaaree kaamamen lenese teerthayaatraaka phal kam ho jaata hai.'

raajaane vidhipoorvak teerthayaatraaka nishchay kiyaa. unhonne raajyamen ghoshana kar dee ki yamadandase mukt hokar bhagavaanko paane kee ichchhaase jo bhee mere saath chalana chaahen, chalen. is raajaajnaakee ghoshana honepar bahut se nara-naaree utsaahapoorvak raajaake saath purushottamakshetr jaaneko udyat ho gaye. manako kaamaadi doshon se alag karake bhagavaanmen lagaakar bhagavannaamaka keertan karate hue ve sab log ek kos gaye aur vahaan aur karaake snaan kiyaa. maargamen bhagavaankee katha kahate-sunate, bhagavaan‌ko lola evangunonke lalit padonka gaan karate, deena-du:khiyonko daan dete sab log gandakeeke kinaare pahunche. braahmanane raajaase kahaa- 'raajan! jisake mastakapar tulaseedal ho, hridayapar sundar shaalagraam shila ho, munhase raama-naamaka uchchaaran ya kaanase usaka shravan hota ho, vah sansaarase nishchay mukt ho jaata hai.' raajaane sabake saath vahaan gandakeeteerthamen snaana-tarpan aadi karake bhagavaan shaalagraamaka poojan kiyaa.

vahaan se chalakar jab sab log gangaa-saagara-sangamapar pahunche, tab raajaakee bhagavaddarshana- laalasa bahut teevr ho gayee. jab braahmanane bataaya ki ham neelaparvatake ghere men a gaye hain, jahaan bhagavaankee mahimaaka pratyaksh prabhaav hai, tab to raaja aur bhee utsuk ho uthe. unakee utkantha dekhakar braahmanane aadesh diyaa- 'jabatak bhagavaanke darshan n ho jaayan, tabatak sab log yaheen baithakar bhagavaanka naamakeertan karen. ve bhaktavatsal prabhu kabhee bhaktakee upeksha naheen karate.'

sab log nirjal upavaas kar rahe the. sabake manamen bhagavaan ke darshanonkee teevr laalasa thee. bada़e premase, ekaagrachittase sab milakar bhagavannaamonka keertan kar rahe the. anek prakaarase sab bhagavaan‌kee stuti kar rahe the. is prakaar jab upavaasavratee raajaako paanch din keertan tatha stavan karate beet gaye, tab un nishpaap mahaabhaagake sammukh ve lolaamay ek sannyaaseeke veshamen prakat hue. raajaane 'oM vishnave namah' kahakar unhen namaskaar kiyaa. paadya-arghy aadise poojan kiyaa. raajaane kahaa- 'prabho ! jab mujhe aapane darshan diya hai, tab ab avashy shreegovind bhee mujhe darshan denge.'

sannyaaseene kahaa- raajan! main apane jnaanabalase teenon kaalakee baaten jaanata hoon. mujhe iseese pata hai ki kal madhyaahnake samay aapako bhagavaan‌ke param durlabh darshan honge. keval darshan hee naheen honge, balki aap, aapake mantree, aapakee raanee, ye tapasvee braahman aur aapake nagaraka karamb naamak saadhucharit julaaha - ye sabhee paramapad praapt karenge.' itana kahakar ve sannyaasee vaheen adrishy ho gaye. raajaane bahut khoj karaayee, par unaka kaheen pata n chalaa. braahmanadevataane bataaya ki 'is veshamen bhaktavatsal, dayaamay shreehari svayan kripa karake padhaare the. ab kal madhyaahnako ve apane divyaroopaka darshan denge.'

raajaako us samay bada़a hee aanand huaa. kal prabhuke darshan honge, yah smaran karake unake aanandaka paar naheen rahaa. ve kabhee bhagavannaam evan bhagavaan ke gunonka gaan karate hue naachane lagate, kabhee hansane lagate, kabhee bhoomipar lotate, kadhee stuti karate aur kabhee pad gaate. is prakaar din beet gayaa. raatamen raajaako svapnamen aisa dikhaayee pada़a ki shankha-chakraadidhaaree chaturbhuj bhagavaan naaraayan apane paarshadon tatha shankarajee aadike saath nrity kar rahe hain. jaaganepar unhonne apana svapn braahmanadevataako sunaaya to ve bahut harshit hue. unhonne kahaa- 'bhagavaan aapako apana saaroopy dena chaahate hain, aisa lagata hai.'

sab log bhagavannaam keertanamen lag gaye. dopahar hote hee aakaashase phoolonkee varsha hone lagee. devataaonkee dundubhiyaan bajane lageen. isee samay karoda़on sooryoke tejako apanee jyotise malin karanevaale tejomay neelaachalake darshan hue. usake shikhar svarn evan chaandeeke the. isee samay bhagavaan prakat hue. raajaane patnee tatha sevakonke saath bhagavaan‌ka poojan karake stuti kee. bhagavaanne raajaako apana naivedya-prasaad dekar sheeghr grahan karaneka aadesh diyaa. bhagavaanka naivedy paakar raaja kritaarth ho gaye. us divy prasaadako paate hee unaka shareer turant divy shyaamavarn, chaturbhuj ho gayaa. usee samay ek divy vimaan utaraa. bhagavaankee aajnaase raaja ratnagreev, unakee patnee, saty naamaka unaka mantree taapas braahman, karamb julaahaa- ye sabhee usamen baithakar bhagavaanke chinmay dhaamako chale gaye. prajaake log bhagavaan‌ka darshan paakar raajaakee prashansa karate hue teerthasnaan karake ghar laute.

168 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
How To Cultivate Gratitude For God And Feel Blessed In Life?7 Amazing Ways In Which Devotees Easily Overcome PainThe Four Main Vaishnav Sampradayas & ISKCONWhat Is Navdha Bhakti? And Why Is It So Important For Us?



Bhajan Lyrics View All

Ye Saare Khel Tumhare Hai Jag
Kahta Khel Naseebo Ka
श्याम हमारे दिल से पूछो, कितना तुमको
याद में तेरी मुरली वाले, जीवन यूँ ही
श्याम बंसी ना बुल्लां उत्ते रख अड़ेया
तेरी बंसी पवाडे पाए लख अड़ेया ।
ऐसी होली तोहे खिलाऊँ
दूध छटी को याद दिलाऊँ
मुझे चाहिए बस सहारा तुम्हारा,
के नैनों में गोविन्द नज़ारा तुम्हार
मेरे जीवन की जुड़ गयी डोर, किशोरी तेरे
किशोरी तेरे चरणन में, महारानी तेरे
तू कितनी अच्ची है, तू कितनी भोली है,
ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ ।
यशोमती मैया से बोले नंदलाला,
राधा क्यूँ गोरी, मैं क्यूँ काला
सुबह सवेरे  लेकर तेरा नाम प्रभु,
करते है हम शुरु आज का काम प्रभु,
आज बृज में होली रे रसिया।
होरी रे रसिया, बरजोरी रे रसिया॥
तू राधे राधे गा ,
तोहे मिल जाएं सांवरियामिल जाएं
राधे तेरे चरणों की अगर धूल जो मिल जाए
सच कहता हू मेरी तकदीर बदल जाए
यह मेरी अर्जी है,
मैं वैसी बन जाऊं जो तेरी मर्ज़ी है
मेरा अवगुण भरा रे शरीर,
हरी जी कैसे तारोगे, प्रभु जी कैसे
हम प्रेम दीवानी हैं, वो प्रेम दीवाना।
ऐ उधो हमे ज्ञान की पोथी ना सुनाना॥
मेरे बांके बिहारी बड़े प्यारे लगते
कही नज़र न लगे इनको हमारी
मैं तो तुम संग होरी खेलूंगी, मैं तो तुम
वा वा रे रासिया, वा वा रे छैला
हर पल तेरे साथ मैं रहता हूँ,
डरने की क्या बात? जब मैं बैठा हूँ
मेरी रसना से राधा राधा नाम निकले,
हर घडी हर पल, हर घडी हर पल।
रंग डालो ना बीच बाजार
श्याम मैं तो मर जाऊंगी
राधे राधे बोल, राधे राधे बोल,
बरसाने मे दोल, के मुख से राधे राधे बोल,
जग में सुन्दर है दो नाम, चाहे कृष्ण कहो
बोलो राम राम राम, बोलो श्याम श्याम
दिल की हर धड़कन से तेरा नाम निकलता है
तेरे दर्शन को मोहन तेरा दास तरसता है
तुम रूठे रहो मोहन,
हम तुमको मन लेंगे
राधिका गोरी से ब्रिज की छोरी से ,
मैया करादे मेरो ब्याह,
मोहे आन मिलो श्याम, बहुत दिन बीत गए।
बहुत दिन बीत गए, बहुत युग बीत गए ॥
करदो करदो बेडा पार, राधे अलबेली सरकार।
राधे अलबेली सरकार, राधे अलबेली सरकार॥
ना मैं मीरा ना मैं राधा,
फिर भी श्याम को पाना है ।
तेरे बगैर सांवरिया जिया नही जाये
तुम आके बांह पकड लो तो कोई बात बने‌॥
दुनिया से मैं हारा तो आया तेरे दवार,
यहाँ से जो मैं हारा तो कहा जाऊंगा मैं

New Bhajan Lyrics View All

जय शिव शंकर जय जय भोले जय जय भोले
नीलकंठ हे महादेव हे जय जय भोले भंडारी,
हे शिव पिता परमात्मा करते है तेरी
ज्ञान को सूरज है तू सारे जगत की आत्मा,
इशू है तू है खुदा साई तू भगवान है,
प्यार तेरा धर्म है त्याग तेरा कर्म है
भोलेनाथ की दीवानी,
गौरा रानी लागे,
जय जय हो मईया,
लाले लाल चुनरिया चमके,