⮪ All भक्त चरित्र

भगवान् वेदव्यास की मार्मिक कथा
भगवान् वेदव्यास की अधबुत कहानी - Full Story of भगवान् वेदव्यास (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [भगवान् वेदव्यास]- भक्तमाल


स वै पुंसां परो धर्मो यतो भक्तिरधोक्षजे । अहैतुक्यप्रतिहता ययाऽऽत्मा सम्प्रसीदति ॥

(श्रीमद्भा0 1।2 । 6)

'इन्द्रियातीत परमपुरुष भगवान्में वह निष्काम एवं निर्बाध भक्ति हो, जिसके द्वारा वे आत्मस्वरूप सर्वेश्वर प्रसन्न होते हैं - यही पुरुषका परम धर्म है।'

कलियुगमें अल्प सत्त्व, थोड़ी आयु तथा बहुत क्षीण बुद्धिके लोग होंगे। वे सम्पूर्ण वेदोंको स्मरण नहीं रख सकेंगे, वैदिक अनुष्ठानों एवं यज्ञोंके द्वारा आत्म-कल्याण कर लेना कलियुगमें असम्भवप्राय हो जायगा — यह बात सर्वज्ञ दयामय भगवान्से छिपी नहीं थी। जीवोंके कल्याणके लिये भगवान् द्वापरके अन्तमें महर्षि वसिष्ठके पौत्र श्रीपराशर मुनिके अंशसे सत्यवतीमें प्रकट हुए। महर्षि कृष्णद्वैपायनके रूपमें भगवान्‌का यह अवतार कलियुगके प्राणियोंको शास्त्रीय ज्ञान सुलभ करनेके लिये हुआ था।

व्यासजीका जन्म द्वीपमें हुआ, इससे उनका नाम द्वैपायन है; शरीरका श्याम वर्ण है, इससे वे कृष्णद्वैपायन हैं और वेदोंका विभाग करनेसे वेदव्यास हैं। भगवान् व्यास प्रकट होते ही माताकी आज्ञा लेकर तप करने चले गये। उन्होंने हिमालयकी गोदमें भगवान् नर-नारायणकी तपोभूमि बदरीवनके शम्याप्रासमें अपना आश्रम बनाया। वेदोंको यज्ञकी पूर्तिके लिये व्यासजीने चार भागों में विभक्त किया। अध्वर्यु, होता, उद्गाता एवं ब्रह्मा - यज्ञके इन चार ऋत्विक्-कर्म करानेवालोंके लिये उनके उपयोगमें आनेवाले मन्त्रोंका पृथक् पृथक् वर्गीकरण कर दिया। इस प्रकार वेद चार भागोंमें हो गया।

sile

भगवान् व्यासने देखा कि वेदोंके पठन-पाठनका अधिकार तो केवल द्विजाति पुरुषोंको ही है, स्त्रियों, शूद्रों तथा अन्य वर्णबाह्य लोगोंका भी उद्धार होना चाहिये, उन्हें भी धर्मका ज्ञान होना चाहिये। इसलिये उन्होंने महाभारतकी रचना की। इतिहासके नाना आख्यानोंके द्वारा व्यासजीने धर्मके सभी अङ्गोंका महाभारतमें वर्णन किया बड़े सरल ढंगसे।

भगवान् कृष्णद्वैपायन व्यासजीकी महिमा अगाध है। सारे संसारका ज्ञान उन्हींके ज्ञानसे प्रकाशित है। सब व्यासदेवकी जूँठन है। वेदव्यासजी ज्ञानके असीम और अनन्त समुद्र हैं, भक्तिके परम आदरणीय आचार्य हैं। विद्वत्ताकी पराकाष्ठा हैं, कवित्वकी सीमा हैं। संसारके समस्त पदार्थ मानो व्यासजीकी कल्पनाके ही अंश हैं। जो कुछ तीनों लोकोंमें देखने-सुननेको और समझनेको मिलता है, सब व्यासजीके हृदयमें था। इससे परे जो कुछ है, वह भी व्यासजीके अन्तस्तलमें था । व्यासजीके हृदय और वाणीका विकास ही समस्त जगत्का और उसके ज्ञानका प्रकाश और अवलम्बन है। व्यासजीके सदृश महापुरुष जगत्के उपलब्ध इतिहासमें दूसरा नहीं | मिलता। जगत्की संस्कृतिने अबतक भगवान् व्यासके समान पुरुष उत्पन्न ही नहीं किया। व्यास व्यास ही हैं।

व्यासजी सम्पूर्ण संसारके परम गुरु हैं। प्राणियोंको
परमार्थका मार्ग दिखानेके लिये ही उनका अवतार है। उन सर्वज्ञ करुणासागरने ब्रह्मसूत्रका निर्माण करके तत्त्वज्ञानको व्यवस्थित किया। जितने भी आस्तिक सम्प्रदाय हैं, वे ब्रह्मसूत्रको प्रमाण मानकर उसके आधारपर ही स्थित हैं। परन्तु तत्त्वज्ञानके अधिकारी संसारमें थोड़े ही होते हैं। सामान्य समाज तो भावप्रधान होता है और सच तो यह है कि तत्त्वज्ञान भी हृदयमें तभी स्थिर होता है, जब उपासनाके द्वारा हृदय शुद्ध हो जाय। किंतु उपासना अधिकारके अनुसार होती है। अपनी रुचिके अनुसार ही आराधनामें प्रवृत्ति होती है। भगवान् व्यासने अनादिपुराणोंकी पुनः रचना आराधना की पुष्टिके लिये की। एक ही तत्त्वकी जो चिन्मय अनन्त लीलाएँ हैं, उन्हें इस प्रकार पुराणोंमें संकलित किया गया कि सभी लोग अपनी रुचि तथा अधिकारके अनुकूल साधन प्राप्त कर लें ।

वेदोंका विभाजन एवं महाभारतका निर्माण करके भी भगवान् व्यासका चित्त प्रसन्न नहीं हुआ था। वे सरस्वतीके तटपर खिन्न बैठे थे। उन्हें स्पष्ट लग रहा था कि उनका कार्य अभी अधूरा ही है। प्राणियोंकी प्रवृत्ति कलियुगमें न तो वैदिक कर्म तथा यज्ञादिमें रहेगी और न वे धर्मका ही सम्यक् आचरण करेंगे। धर्माचरणका परम फल मोक्ष उन्हें सुगमतासे प्राप्त हो, ऐसा कुछ हुआ नहीं था। व्यासजी अनन्त करुणासागर हैं। जीवोंकी कल्याण-कामनासे ही वे अत्यन्त चिन्तित थे। उसी समय वहाँ देवर्षि नारदजी पधारे। देवर्षिने चिन्ताका कारण पूछा और तब श्रीमद्भागवतका उपदेश किया। देवर्षिके चले जानेपर भगवान् व्यासने श्रीमद्भागवतको अठारह सहस्र श्लोकोंमें व्यक्त किया।

जीवका परम कल्याण भगवान्‌के श्रीचरणोंमें चित्तको लगा देनेमें ही है। सभी धर्मोंका यही परम फल है कि उनके आचरणसे भगवान्के गुण, नाम, लीलाके प्रति हृदयमें अनुरक्ति हो व्यासजीने समस्त प्राणियोंके कल्याणके लिये पुराणोंमें भगवान्‌की विभिन्न लीलाओंका अधिकारभेदके समस्त दृष्टिकोणोंसे वर्णन किया। भगवान् व्यास अमर हैं, नित्य हैं। वे उपासनाके सभी मार्गोंके आचार्य हैं और अपने संकल्पसे वे सभी परमार्थके साधकोंकी निष्ठाका पोषण करते रहते हैं ।



You may also like these:



bhagavaan vedavyaasa ki marmik katha
bhagavaan vedavyaasa ki adhbut kahani - Full Story of bhagavaan vedavyaasa (hindi)

[Bhakt Charitra - Bhakt Katha/Kahani - Full Story] [bhagavaan vedavyaasa]- Bhaktmaal


s vai punsaan paro dharmo yato bhaktiradhokshaje . ahaitukyapratihata yayaa''tma sampraseedati ..

(shreemadbhaa0 1.2 . 6)

'indriyaateet paramapurush bhagavaanmen vah nishkaam evan nirbaadh bhakti ho, jisake dvaara ve aatmasvaroop sarveshvar prasann hote hain - yahee purushaka param dharm hai.'

kaliyugamen alp sattv, thoda़ee aayu tatha bahut ksheen buddhike log honge. ve sampoorn vedonko smaran naheen rakh sakenge, vaidik anushthaanon evan yajnonke dvaara aatma-kalyaan kar lena kaliyugamen asambhavapraay ho jaayaga — yah baat sarvajn dayaamay bhagavaanse chhipee naheen thee. jeevonke kalyaanake liye bhagavaan dvaaparake antamen maharshi vasishthake pautr shreeparaashar munike anshase satyavateemen prakat hue. maharshi krishnadvaipaayanake roopamen bhagavaan‌ka yah avataar kaliyugake praaniyonko shaastreey jnaan sulabh karaneke liye hua thaa.

vyaasajeeka janm dveepamen hua, isase unaka naam dvaipaayan hai; shareeraka shyaam varn hai, isase ve krishnadvaipaayan hain aur vedonka vibhaag karanese vedavyaas hain. bhagavaan vyaas prakat hote hee maataakee aajna lekar tap karane chale gaye. unhonne himaalayakee godamen bhagavaan nara-naaraayanakee tapobhoomi badareevanake shamyaapraasamen apana aashram banaayaa. vedonko yajnakee poortike liye vyaasajeene chaar bhaagon men vibhakt kiyaa. adhvaryu, hota, udgaata evan brahma - yajnake in chaar ritvik-karm karaanevaalonke liye unake upayogamen aanevaale mantronka prithak prithak vargeekaran kar diyaa. is prakaar ved chaar bhaagonmen ho gayaa.

sile

bhagavaan vyaasane dekha ki vedonke pathana-paathanaka adhikaar to keval dvijaati purushonko hee hai, striyon, shoodron tatha any varnabaahy logonka bhee uddhaar hona chaahiye, unhen bhee dharmaka jnaan hona chaahiye. isaliye unhonne mahaabhaaratakee rachana kee. itihaasake naana aakhyaanonke dvaara vyaasajeene dharmake sabhee angonka mahaabhaaratamen varnan kiya bada़e saral dhangase.

bhagavaan krishnadvaipaayan vyaasajeekee mahima agaadh hai. saare sansaaraka jnaan unheenke jnaanase prakaashit hai. sab vyaasadevakee joonthan hai. vedavyaasajee jnaanake aseem aur anant samudr hain, bhaktike param aadaraneey aachaary hain. vidvattaakee paraakaashtha hain, kavitvakee seema hain. sansaarake samast padaarth maano vyaasajeekee kalpanaake hee ansh hain. jo kuchh teenon lokonmen dekhane-sunaneko aur samajhaneko milata hai, sab vyaasajeeke hridayamen thaa. isase pare jo kuchh hai, vah bhee vyaasajeeke antastalamen tha . vyaasajeeke hriday aur vaaneeka vikaas hee samast jagatka aur usake jnaanaka prakaash aur avalamban hai. vyaasajeeke sadrish mahaapurush jagatke upalabdh itihaasamen doosara naheen | milataa. jagatkee sanskritine abatak bhagavaan vyaasake samaan purush utpann hee naheen kiyaa. vyaas vyaas hee hain.

vyaasajee sampoorn sansaarake param guru hain. praaniyonko
paramaarthaka maarg dikhaaneke liye hee unaka avataar hai. un sarvajn karunaasaagarane brahmasootraka nirmaan karake tattvajnaanako vyavasthit kiyaa. jitane bhee aastik sampradaay hain, ve brahmasootrako pramaan maanakar usake aadhaarapar hee sthit hain. parantu tattvajnaanake adhikaaree sansaaramen thoda़e hee hote hain. saamaany samaaj to bhaavapradhaan hota hai aur sach to yah hai ki tattvajnaan bhee hridayamen tabhee sthir hota hai, jab upaasanaake dvaara hriday shuddh ho jaaya. kintu upaasana adhikaarake anusaar hotee hai. apanee ruchike anusaar hee aaraadhanaamen pravritti hotee hai. bhagavaan vyaasane anaadipuraanonkee punah rachana aaraadhana kee pushtike liye kee. ek hee tattvakee jo chinmay anant leelaaen hain, unhen is prakaar puraanonmen sankalit kiya gaya ki sabhee log apanee ruchi tatha adhikaarake anukool saadhan praapt kar len .

vedonka vibhaajan evan mahaabhaarataka nirmaan karake bhee bhagavaan vyaasaka chitt prasann naheen hua thaa. ve sarasvateeke tatapar khinn baithe the. unhen spasht lag raha tha ki unaka kaary abhee adhoora hee hai. praaniyonkee pravritti kaliyugamen n to vaidik karm tatha yajnaadimen rahegee aur n ve dharmaka hee samyak aacharan karenge. dharmaacharanaka param phal moksh unhen sugamataase praapt ho, aisa kuchh hua naheen thaa. vyaasajee anant karunaasaagar hain. jeevonkee kalyaana-kaamanaase hee ve atyant chintit the. usee samay vahaan devarshi naaradajee padhaare. devarshine chintaaka kaaran poochha aur tab shreemadbhaagavataka upadesh kiyaa. devarshike chale jaanepar bhagavaan vyaasane shreemadbhaagavatako athaarah sahasr shlokonmen vyakt kiyaa.

jeevaka param kalyaan bhagavaan‌ke shreecharanonmen chittako laga denemen hee hai. sabhee dharmonka yahee param phal hai ki unake aacharanase bhagavaanke gun, naam, leelaake prati hridayamen anurakti ho vyaasajeene samast praaniyonke kalyaanake liye puraanonmen bhagavaan‌kee vibhinn leelaaonka adhikaarabhedake samast drishtikononse varnan kiyaa. bhagavaan vyaas amar hain, nity hain. ve upaasanaake sabhee maargonke aachaary hain aur apane sankalpase ve sabhee paramaarthake saadhakonkee nishthaaka poshan karate rahate hain .

124 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
8 Yardsticks To Evaluate If My Bhakti Is Increasing?84 Beautiful Names Of Lord Shri Krishna (with Meaning) – Reading Them Fills The Heart With LoveWhat Is Navdha Bhakti? And Why Is It So Important For Us?Key Importance Of Bhav And Ras In Krishna Bhakti



Bhajan Lyrics View All

जगत में किसने सुख पाया
जो आया सो पछताया, जगत में किसने सुख
इतना तो करना स्वामी जब प्राण तन से
गोविन्द नाम लेकर, फिर प्राण तन से
बृज के नन्द लाला राधा के सांवरिया
सभी दुख: दूर हुए जब तेरा नाम लिया
कैसे जिऊ मैं राधा रानी तेरे बिना
मेरा मन ही ना लागे तुम्हारे बिना
कोई पकड़ के मेरा हाथ रे,
मोहे वृन्दावन पहुंच देओ ।
इक तारा वाजदा जी हर दम गोविन्द गोविन्द
जग ताने देंदा ए, तै मैनु कोई फरक नहीं
हम हाथ उठाकर कह देंगे हम हो गये राधा
राधा राधा राधा राधा
प्रभु कर कृपा पावँरी दीन्हि
सादर भारत शीश धरी लीन्ही
जग में सुन्दर है दो नाम, चाहे कृष्ण कहो
बोलो राम राम राम, बोलो श्याम श्याम
साँवरिया ऐसी तान सुना,
ऐसी तान सुना मेरे मोहन, मैं नाचू तू गा ।
एक दिन वो भोले भंडारी बन कर के ब्रिज की
पारवती भी मना कर ना माने त्रिपुरारी,
सुबह सवेरे  लेकर तेरा नाम प्रभु,
करते है हम शुरु आज का काम प्रभु,
मेरा अवगुण भरा शरीर, कहो ना कैसे
कैसे तारोगे प्रभु जी मेरो, प्रभु जी
तेरी मंद मंद मुस्कनिया पे ,बलिहार
तेरी मंद मंद मुस्कनिया पे ,बलिहार
प्रीतम बोलो कब आओगे॥
बालम बोलो कब आओगे॥
हरी नाम नहीं तो जीना क्या
अमृत है हरी नाम जगत में,
किसी को भांग का नशा है मुझे तेरा नशा है,
भोले ओ शंकर भोले मनवा कभी न डोले,
मेरी करुणामयी सरकार पता नहीं क्या दे
क्या दे दे भई, क्या दे दे
शिव कैलाशों के वासी, धौलीधारों के राजा
शंकर संकट हारना, शंकर संकट हारना
मेरे बांके बिहारी बड़े प्यारे लगते
कही नज़र न लगे इनको हमारी
गोवर्धन वासी सांवरे, गोवर्धन वासी
तुम बिन रह्यो न जाय, गोवर्धन वासी
मेरी बाँह पकड़ लो इक बार,सांवरिया
मैं तो जाऊँ तुझ पर कुर्बान, सांवरिया
जय राधे राधे, राधे राधे
जय राधे राधे, राधे राधे
तू राधे राधे गा ,
तोहे मिल जाएं सांवरियामिल जाएं
सांवरे से मिलने का, सत्संग ही बहाना है,
चलो सत्संग में चलें, हमें हरी गुण गाना
हर साँस में हो सुमिरन तेरा,
यूँ बीत जाये जीवन मेरा
श्याम तेरी बंसी पुकारे राधा नाम
लोग करें मीरा को यूँ ही बदनाम
श्री राधा हमारी गोरी गोरी, के नवल
यो तो कालो नहीं है मतवारो, जगत उज्य
जा जा वे ऊधो तुरेया जा
दुखियाँ नू सता के की लैणा
फूलों में सज रहे हैं, श्री वृन्दावन
और संग में सज रही है वृषभानु की

New Bhajan Lyrics View All

मेरे प्राणों से प्यारे राम,
तुम्हारा करते हम गुणगान,
मंगल कर्ता विघ्नहर्ता तेरी जय हो गणेश
जो बोएगा वही पाएगा,
तेरा किया आगे आएगा,
श्याम सजने लगा लीले चढ़ने लगा,
खाटू धाम से आएगा,
जब जब भी पुकारू माँ तुम दौड़ी चली आना,
पल भी ना रुकना माँ मेरा मान बड़ा जाना...