भक्त श्रीपतिजी बादशाह अकबरके दरबारी कवि थे। पर वे कभी बादशाहकी प्रशंसामें कोई कविता नहीं करते थे। उनका विश्वास सर्वथा उन परम पिता परमात्मापर ही था। वे हर समय भगवान्की असीम कृपाका ही अनुभव किया करते थे। अतः वे सर्वथा निडर हो चुके थे।
दरबारके अन्यान्य कवि स्वार्थवश बादशाहके गुणानुवादमें ही लगे रहते थे। मानो भगवान्की सत्ताकोवे भूल ही गये थे। पर बादशाह गुणग्राही थे। वे कभी कभी भक्तवर श्रीपतिजीकी कवितापर प्रसन्न होकर उन्हें पुरस्कार दे दिया करते थे। इससे अन्य कविलोग श्रीपतिजीसे जलते थे तथा उन्हें नीचा दिखानेकी सोचते रहते थे।
एक बार सबने मिलकर भक्तवर श्रीपतिजीको नीचा दिखानेकी एक युक्ति सोच निकाली। बादशाह अकबरका दरबार हो रहा था । बादशाहके सामने सब कवियोंने (केवल भक्तवर श्रीपतिजीको छोड़कर) यह प्रस्ताव रखा कि आगामी दिन सब कवि नये-नये छन्द सुनायें और प्रत्येककी अन्तिम पंक्तिमें अन्तिम वाक्य रहे- 'करौ मिलि आस अकब्बर की ।' सबने स्वीकार किया। दूसरे दिन दरबारमें लोगोंकी बड़ी भीड़ थी। सभी दरबारियोंकी दृष्टि भक्तवर श्रीपतिजीपर ही थी। पर भक्तवर अपने प्रभुके आनन्दमें मग्न थे। उन्हें किसी भी बातका भय नहीं था। सदाकी भाँति वे अपने स्थानपर निश्चिन्त बैठे थे तथा निःसङ्कोच अपने प्रभुको स्मरण कर रहे थे।
सब कवियोंने बादशाहकी प्रशंसामें अपनी-अपनी कविताएँ सुनायीं। तत्पश्चात् भक्तवर श्रीपतिजीकी बारी आयी। लोगोंने सोच रखा था कि आज श्रीपतिको अपना व्रत तोड़ना ही पड़ेगा। भक्तवर श्रीपतिजी मुसकराते हुए उठे और उन्होंने निम्नलिखित स्वरचित कवित्त सुनाया अब के सुलतां फनियान समान हैं, बाँधत पाग अटब्बर की, तजि एक को दूसरे को जो भजै, कटि जीभ गिरै वा लब्बर की । सरनागत 'श्रीपति' श्रीपति की, नहिं त्रास है काहुहि जब्बर की, जिन को हरि की कछु आस नहीं, सो करौ मिलि आस अकब्बर की ॥
- इस कवित्तको सुनते ही समस्त दरबारियोंके मुख कमलकी तरह खिल उठे। षड्यन्त्रकारियोंके मुखोंपर वैसे ही रुखाई छा गयी, जैसे पानी पड़नेपर जवासेका पौधा सूख जाता है। बादशाह बहुत प्रसन्न हुए और उन्होंने भक्त श्रीपतिजीको इनाम देकर उनका सम्मान किया।
bhakt shreepatijee baadashaah akabarake darabaaree kavi the. par ve kabhee baadashaahakee prashansaamen koee kavita naheen karate the. unaka vishvaas sarvatha un param pita paramaatmaapar hee thaa. ve har samay bhagavaankee aseem kripaaka hee anubhav kiya karate the. atah ve sarvatha nidar ho chuke the.
darabaarake anyaany kavi svaarthavash baadashaahake gunaanuvaadamen hee lage rahate the. maano bhagavaankee sattaakove bhool hee gaye the. par baadashaah gunagraahee the. ve kabhee kabhee bhaktavar shreepatijeekee kavitaapar prasann hokar unhen puraskaar de diya karate the. isase any kavilog shreepatijeese jalate the tatha unhen neecha dikhaanekee sochate rahate the.
ek baar sabane milakar bhaktavar shreepatijeeko neecha dikhaanekee ek yukti soch nikaalee. baadashaah akabaraka darabaar ho raha tha . baadashaahake saamane sab kaviyonne (keval bhaktavar shreepatijeeko chhoda़kara) yah prastaav rakha ki aagaamee din sab kavi naye-naye chhand sunaayen aur pratyekakee antim panktimen antim vaaky rahe- 'karau mili aas akabbar kee .' sabane sveekaar kiyaa. doosare din darabaaramen logonkee bada़ee bheeda़ thee. sabhee darabaariyonkee drishti bhaktavar shreepatijeepar hee thee. par bhaktavar apane prabhuke aanandamen magn the. unhen kisee bhee baataka bhay naheen thaa. sadaakee bhaanti ve apane sthaanapar nishchint baithe the tatha nihsankoch apane prabhuko smaran kar rahe the.
sab kaviyonne baadashaahakee prashansaamen apanee-apanee kavitaaen sunaayeen. tatpashchaat bhaktavar shreepatijeekee baaree aayee. logonne soch rakha tha ki aaj shreepatiko apana vrat toda़na hee pada़egaa. bhaktavar shreepatijee musakaraate hue uthe aur unhonne nimnalikhit svarachit kavitt sunaaya ab ke sulataan phaniyaan samaan hain, baandhat paag atabbar kee, taji ek ko doosare ko jo bhajai, kati jeebh girai va labbar kee . saranaagat 'shreepati' shreepati kee, nahin traas hai kaahuhi jabbar kee, jin ko hari kee kachhu aas naheen, so karau mili aas akabbar kee ..
- is kavittako sunate hee samast darabaariyonke mukh kamalakee tarah khil uthe. shadyantrakaariyonke mukhonpar vaise hee rukhaaee chha gayee, jaise paanee paड़nepar javaaseka paudha sookh jaata hai. baadashaah bahut prasann hue aur unhonne bhakt shreepatijeeko inaam dekar unaka sammaan kiyaa.