⮪ All भक्त चरित्र

माता देवकी की मार्मिक कथा
माता देवकी की अधबुत कहानी - Full Story of माता देवकी (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [माता देवकी]- भक्तमाल


विश्वं यदेतत् स्वतनौ निशान्ते
यथावकाशं पुरुषः परो भवान् ।
बिभर्ति सोऽयं मम गर्भगोऽभू
दहो नृलोकस्य विडम्बनं हि तत् ॥

(श्रीमद्भा0 10 | 3 | 31)
श्रीदेवकीजी कहती हैं-'प्रलयके अन्तमें जब आप इस सम्पूर्ण ब्रह्माण्डको अपनेमें लीन कर लेते हैं, तब सम्पूर्ण विश्व आपके उदरमें समा जाता है, किसीको भी अवकाशकी न्यूनता नहीं होती। वे ही आप मेरे गर्भमें आये हैं, यह लोगोंके लिये एक आश्चर्यकी बात है - इसपर भला, कौन विश्वास करेगा।'

महाराज उग्रसेनके एक भाई थे, उनका नाम देवक था। महाभाग्यवती देवकीजी उन्हींकी पुत्री थीं। कंस इनका भाई था। ये कंससे छोटी थीं, अतः वह इन्हें बहुत प्यार करता था। इनका विवाह यदुवंशी राजा श्रीवसुदेवजीसे हुआ। देवकजीने अपनी पुत्रीका विवाह बड़े ही उल्लासके साथ किया। बहुत-सा दहेज वसुदेवजीको दिया गया औरबड़ी धूमधामसे विवाहका समस्त कार्य सम्पन्न हुआ। कंस अपनी बहिनके प्रति स्नेह प्रदर्शित करनेके लिये विदाईके समय उसके रथको स्वयं हाँकने लगा। रथमें नवविवाहिता देवकीजी और वसुदेवजी बैठे थे। कंस घोड़ोंको हाँक रहा था। इसी समय आकाशवाणी हुई- 'अरे ओ मूढ़ कंस! तू जिस बहिनके रथको इतनी प्रीतिसे हाँक रहा है, इसीका अष्टम गर्भ तुझे मारेगा।' बस, फिर क्या था, रंगमें भंग पड़ गया, अमृतमें विष मिल गया। हर्षक स्थानमें उदासी छा गयो, स्नेहका स्थान द्वेषने ग्रहण कर लिया। क्रोधके आवेशमें कंस रथसे कूद पड़ा। उसने तलवार निकाल ली और देवकीजीकी चोटी पकड़कर वह बड़े क्रोधके साथ बोला-'बस, न रहेगा बाँस न बजेगी बाँसुरी। विषके वृक्षको बढ़ने ही क्यों दिया जाय कि फिर उसके फलोंसे मृत्युकी सम्भावना हो। बढ़नेके पहले वृक्षको काट ही देना बुद्धिमानी है। मैं अभी इस देवकीका अन्त किये देता हूँ।'

पासमें बैठे हुए वसुदेवजीने बड़े धैर्यके साथ उसे समझाया, ज्ञानकी बातें बताय, धर्म सुझाया और अन्तमेंविश्वास दिलाया कि 'इसके जितने भी पुत्र होंगे, हम सब तुम्हें दे जाया करेंगे। तुम इस अबलाको, जो तुम्हारी छोटी बहिन है, नवविवाहिता है, क्यों मारते हो?' भगवान्की प्रेरणा, उसके मनमें यह बात बैठ गयी। उसने देवकीको छोड़ दिया; परंतु पीछेसे वसुदेवजीके सहित देवकीको कारावासमें बंद कर दिया।

क्रमशः देवकीजीके गर्भसे सात संतानें हुईं। अपने प्रतिज्ञानुसार वसुदेवने उन्हें कंसको सौंप दिया और उस दुष्टने सभीको मार डाला। अष्टम गर्भमें साक्षात् श्रीभगवान् चतुर्भुजरूपमें प्रकट हुए। यह गर्भ देवकीके लिये 'हर्षशोकविवर्धनः ' हुआ। हर्ष तो इस बातका था कि साक्षात् भगवान् अवतीर्ण हुए हैं, शोक कंसके अत्याचारोंको लेकर। जब भगवान् अपनी प्रभासे दसों दिशाओंको जगमगाते हुए शङ्ख, चक्र, गदा, पद्मके साथ चतुर्भुजरूपमें प्रकट हुए, तब देवकीमाताने उनकी बड़ी स्तुति की और प्रार्थना की- 'प्रभो! मैं कंससे बहुत डरती हूँ, वह तुम्हें भी मार डालेगा। अतः उससे मेरी रक्षा करो और अपना यह अलौकिक रूप छिपा लो।' लीलामय भगवान्ने कहा-'यदि ऐसा ही है तो मुझे नन्दजीके गोकुलमें भेज दो; वहाँ यशोदाजीके गर्भसे मेरी माया उत्पन्न हुई है, उसे ले आओ।' यह कहकर प्रभु साधारण शिशु हो गये। वसुदेवजी भगवान्‌को नन्दजीके यहाँ पहुँचा आये और वहाँसे कन्याको ले आये। बालक उत्पन्न हुआ है, यह सुनकर कंस आया और उसने उस शिशु कन्याको ज्यों ही पत्थरपर पटका त्यों ही वह असाधारण कन्या आकाशमें उड़कर अष्टभुजाके रूपमें परिवर्तित हो गयी।

भगवान् व्रजमें ही बड़े हुए। देवकीमाता अपने हृदयके टुकड़ेको देखनेके लिये तरसती रहीं। उनका मन उस श्यामसुन्दर सलोनी मनमोहिनी मूर्तिके लिये तरसता रहा। कंसको मारकर जब भगवान् देवकीजी और वसुदेवजीके पास आये, तब भगवान्ने अत्यन्त स्नेह प्रदर्शित करते हुए कहा- 'आपलोग सदा मेरे लिये उत्कण्ठित रहे; किंतु मैं आपलोगोंकी कुछ भी सेवा शुश्रूषा नहीं कर सका। बाल्य कालकी क्रीड़ाएँ करके बालक माता-पिताको प्रमुदित करता है; मेरे द्वारा यह भी नहीं हो सका, अतः आप क्षमा करें-

तत् क्षन्तुमर्हथस्तात मातन परतन्त्रयोः ।
अकुर्वतोव शुश्रूषां क्लियोईदा भृशम् ॥

(श्रीमद्भा0 10। 45 । 9)

इस प्रकार भगवान्ने मातृ-पितृ-भक्ति प्रदर्शित की। जब श्रीमथुरापुरी छोड़कर भगवान् द्वारका पधारे, तब देवकीजी द्वारकामें ही भगवान्के समीप रहती थीं। वे उन्हें अपना प्रिय पुत्र हो समझती थीं। पुत्र स्नेह भी कैसा मधुमय सम्बन्ध है। भगवत्ताका उन्हें स्मरण भी नहीं होता था। उनके लिये तो श्यामसुन्दर बालक ही थे; उन्हें अपने हाथसे खिलातीं पिलात, भाँति भौतिकी शिक्षाएँ देतीं। मातृ स्नेहको व्यक्त करने के लिये भगवान् भी देवकीजीकी हर प्रकारसे सेवा करते जन्मके समय भगवान्ने अपने चतुर्भुजरूपसे जो माताको दर्शन दिया था उसे वे भूल गयीं और अब उन्हें फिर अपना पुत्र ही मानने लगीं। भगवान् तो माताको असली ज्ञान कराना चाहते थे, अतः उनके मनमें एक प्रेरणा की।

माताने जब सुना कि मेरे पुत्र राम कृष्णने गुरुदक्षिणा में गुरुके मृतक पुत्रको ला दिया, तब उन्होंने भी प्रार्थना की कि 'मेरे भी कंसके द्वारा जो पुत्र मारे गये हैं, उन्हें ला दो।' माताकी ऐसी प्रार्थना सुनकर भगवान् वासुदेव बलदेवजीके साथ पाताल लोकमें गये और वहाँसे उन पुत्रोंको ले आये। माताने देखा, वे तो अभी उसी अवस्थाके हैं। माता अपने आपको भूल गयीं। उनके स्तनोंमेंसे दूध टपकने लगा। बड़े स्नेहसे उन्हें गोदी में बिठाकर से दूध पिलाने लगीं ये भी श्रीकृष्ण स्तनका पान करके देवलोकको चले गये। अब माताको ज्ञान हुआ कि 'ये मेरे साधारण पुत्र नहीं। ये तो चराचरके स्वामी हैं, विश्वके एकमात्र अधीश्वर हैं।' माताकी मोह-ममता दूर हो गयी, वे भगवान्‌के ध्यानमें मग्न हो गयीं।

अन्तमें जब प्रभास क्षेत्रकी महायात्रा हुई और उसमें सब यदुवंशियोंका नाश हो गया तथा भगवान् भी अपने लोकको पधार गये, तब यह समाचार दारुकके द्वारा वसुदेव-देवकीजीने भी सुना। वे दौड़े दौड़े प्रभास क्षेत्रमें आये। वहाँ आनन्दकन्द श्रीकृष्ण और बलरामको न देखकर माता देवकीजीने श्रीवसुदेवजीके साथ भगवान्‌ के विरहमें पाञ्चभौतिक शरीरसे उसी क्षण सम्बन्ध त्याग दिया। वे उस भगवद्भागको चली गयीं, जहाँ उनके प्यारे प्रभु नित्य निवास करते हैं।



You may also like these:



maata devakee ki marmik katha
maata devakee ki adhbut kahani - Full Story of maata devakee (hindi)

[Bhakt Charitra - Bhakt Katha/Kahani - Full Story] [maata devakee]- Bhaktmaal


vishvan yadetat svatanau nishaante
yathaavakaashan purushah paro bhavaan .
bibharti so'yan mam garbhago'bhoo
daho nrilokasy vidambanan hi tat ..

(shreemadbhaa0 10 | 3 | 31)
shreedevakeejee kahatee hain-'pralayake antamen jab aap is sampoorn brahmaandako apanemen leen kar lete hain, tab sampoorn vishv aapake udaramen sama jaata hai, kiseeko bhee avakaashakee nyoonata naheen hotee. ve hee aap mere garbhamen aaye hain, yah logonke liye ek aashcharyakee baat hai - isapar bhala, kaun vishvaas karegaa.'

mahaaraaj ugrasenake ek bhaaee the, unaka naam devak thaa. mahaabhaagyavatee devakeejee unheenkee putree theen. kans inaka bhaaee thaa. ye kansase chhotee theen, atah vah inhen bahut pyaar karata thaa. inaka vivaah yaduvanshee raaja shreevasudevajeese huaa. devakajeene apanee putreeka vivaah bada़e hee ullaasake saath kiyaa. bahuta-sa dahej vasudevajeeko diya gaya aurabada़ee dhoomadhaamase vivaahaka samast kaary sampann huaa. kans apanee bahinake prati sneh pradarshit karaneke liye vidaaeeke samay usake rathako svayan haankane lagaa. rathamen navavivaahita devakeejee aur vasudevajee baithe the. kans ghoda़onko haank raha thaa. isee samay aakaashavaanee huee- 'are o moodha़ kansa! too jis bahinake rathako itanee preetise haank raha hai, iseeka ashtam garbh tujhe maaregaa.' bas, phir kya tha, rangamen bhang pada़ gaya, amritamen vish mil gayaa. harshak sthaanamen udaasee chha gayo, snehaka sthaan dveshane grahan kar liyaa. krodhake aaveshamen kans rathase kood pada़aa. usane talavaar nikaal lee aur devakeejeekee chotee pakada़kar vah bada़e krodhake saath bolaa-'bas, n rahega baans n bajegee baansuree. vishake vrikshako badha़ne hee kyon diya jaay ki phir usake phalonse mrityukee sambhaavana ho. badha़neke pahale vrikshako kaat hee dena buddhimaanee hai. main abhee is devakeeka ant kiye deta hoon.'

paasamen baithe hue vasudevajeene bada़e dhairyake saath use samajhaaya, jnaanakee baaten bataay, dharm sujhaaya aur antamenvishvaas dilaaya ki 'isake jitane bhee putr honge, ham sab tumhen de jaaya karenge. tum is abalaako, jo tumhaaree chhotee bahin hai, navavivaahita hai, kyon maarate ho?' bhagavaankee prerana, usake manamen yah baat baith gayee. usane devakeeko chhoda़ diyaa; parantu peechhese vasudevajeeke sahit devakeeko kaaraavaasamen band kar diyaa.

kramashah devakeejeeke garbhase saat santaanen hueen. apane pratijnaanusaar vasudevane unhen kansako saunp diya aur us dushtane sabheeko maar daalaa. ashtam garbhamen saakshaat shreebhagavaan chaturbhujaroopamen prakat hue. yah garbh devakeeke liye 'harshashokavivardhanah ' huaa. harsh to is baataka tha ki saakshaat bhagavaan avateern hue hain, shok kansake atyaachaaronko lekara. jab bhagavaan apanee prabhaase dason dishaaonko jagamagaate hue shankh, chakr, gada, padmake saath chaturbhujaroopamen prakat hue, tab devakeemaataane unakee bada़ee stuti kee aur praarthana kee- 'prabho! main kansase bahut daratee hoon, vah tumhen bhee maar daalegaa. atah usase meree raksha karo aur apana yah alaukik roop chhipa lo.' leelaamay bhagavaanne kahaa-'yadi aisa hee hai to mujhe nandajeeke gokulamen bhej do; vahaan yashodaajeeke garbhase meree maaya utpann huee hai, use le aao.' yah kahakar prabhu saadhaaran shishu ho gaye. vasudevajee bhagavaan‌ko nandajeeke yahaan pahuncha aaye aur vahaanse kanyaako le aaye. baalak utpann hua hai, yah sunakar kans aaya aur usane us shishu kanyaako jyon hee pattharapar pataka tyon hee vah asaadhaaran kanya aakaashamen uda़kar ashtabhujaake roopamen parivartit ho gayee.

bhagavaan vrajamen hee bada़e hue. devakeemaata apane hridayake tukada़eko dekhaneke liye tarasatee raheen. unaka man us shyaamasundar salonee manamohinee moortike liye tarasata rahaa. kansako maarakar jab bhagavaan devakeejee aur vasudevajeeke paas aaye, tab bhagavaanne atyant sneh pradarshit karate hue kahaa- 'aapalog sada mere liye utkanthit rahe; kintu main aapalogonkee kuchh bhee seva shushroosha naheen kar sakaa. baaly kaalakee kreeda़aaen karake baalak maataa-pitaako pramudit karata hai; mere dvaara yah bhee naheen ho saka, atah aap kshama karen-

tat kshantumarhathastaat maatan paratantrayoh .
akurvatov shushrooshaan kliyoeeda bhrisham ..

(shreemadbhaa0 10. 45 . 9)

is prakaar bhagavaanne maatri-pitri-bhakti pradarshit kee. jab shreemathuraapuree chhoda़kar bhagavaan dvaaraka padhaare, tab devakeejee dvaarakaamen hee bhagavaanke sameep rahatee theen. ve unhen apana priy putr ho samajhatee theen. putr sneh bhee kaisa madhumay sambandh hai. bhagavattaaka unhen smaran bhee naheen hota thaa. unake liye to shyaamasundar baalak hee the; unhen apane haathase khilaateen pilaat, bhaanti bhautikee shikshaaen deteen. maatri snehako vyakt karane ke liye bhagavaan bhee devakeejeekee har prakaarase seva karate janmake samay bhagavaanne apane chaturbhujaroopase jo maataako darshan diya tha use ve bhool gayeen aur ab unhen phir apana putr hee maanane lageen. bhagavaan to maataako asalee jnaan karaana chaahate the, atah unake manamen ek prerana kee.

maataane jab suna ki mere putr raam krishnane gurudakshina men guruke mritak putrako la diya, tab unhonne bhee praarthana kee ki 'mere bhee kansake dvaara jo putr maare gaye hain, unhen la do.' maataakee aisee praarthana sunakar bhagavaan vaasudev baladevajeeke saath paataal lokamen gaye aur vahaanse un putronko le aaye. maataane dekha, ve to abhee usee avasthaake hain. maata apane aapako bhool gayeen. unake stanonmense doodh tapakane lagaa. bada़e snehase unhen godee men bithaakar se doodh pilaane lageen ye bhee shreekrishn stanaka paan karake devalokako chale gaye. ab maataako jnaan hua ki 'ye mere saadhaaran putr naheen. ye to charaacharake svaamee hain, vishvake ekamaatr adheeshvar hain.' maataakee moha-mamata door ho gayee, ve bhagavaan‌ke dhyaanamen magn ho gayeen.

antamen jab prabhaas kshetrakee mahaayaatra huee aur usamen sab yaduvanshiyonka naash ho gaya tatha bhagavaan bhee apane lokako padhaar gaye, tab yah samaachaar daarukake dvaara vasudeva-devakeejeene bhee sunaa. ve dauड़e dauड़e prabhaas kshetramen aaye. vahaan aanandakand shreekrishn aur balaraamako n dekhakar maata devakeejeene shreevasudevajeeke saath bhagavaan‌ ke virahamen paanchabhautik shareerase usee kshan sambandh tyaag diyaa. ve us bhagavadbhaagako chalee gayeen, jahaan unake pyaare prabhu nity nivaas karate hain.

624 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
Why Should One Do Bhakti? 80 Facts About Bhakti [Must Read]How To Cultivate Gratitude For God And Feel Blessed In Life?7 Amazing Ways In Which Devotees Easily Overcome Pain84 Beautiful Names Of Lord Shri Krishna (with Meaning) – Reading Them Fills The Heart With Love



Bhajan Lyrics View All

मुझे चाहिए बस सहारा तुम्हारा,
के नैनों में गोविन्द नज़ारा तुम्हार
हर पल तेरे साथ मैं रहता हूँ,
डरने की क्या बात? जब मैं बैठा हूँ
लाली की सुनके मैं आयी
कीरत मैया दे दे बधाई
वास देदो किशोरी जी बरसाना,
छोडो छोडो जी छोडो जी तरसाना ।
दिल लूटके ले गया नी सहेलियो मेरा
मैं तक्दी रह गयी नी सहेलियो लगदा बड़ा
हे राम, हे राम, हे राम, हे राम
जग में साचे तेरो नाम । हे राम...
हम प्रेम नगर के बंजारिन है
जप ताप और साधन क्या जाने
अच्युतम केशवं राम नारायणं,
कृष्ण दमोधराम वासुदेवं हरिं,
रसिया को नार बनावो री रसिया को
रसिया को नार बनावो री रसिया को
ज़रा छलके ज़रा छलके वृदावन देखो
ज़रा हटके ज़रा हटके ज़माने से देखो
सब हो गए भव से पार, लेकर नाम तेरा
नाम तेरा हरि नाम तेरा, नाम तेरा हरि नाम
मेरा आपकी कृपा से,
सब काम हो रहा है
बोल कान्हा बोल गलत काम कैसे हो गया,
बिना शादी के तू राधे श्याम कैसे हो गया
मुझे रास आ गया है, तेरे दर पे सर झुकाना
तुझे मिल गया पुजारी, मुझे मिल गया
लाडली अद्बुत नज़ारा तेरे बरसाने में
लाडली अब मन हमारा तेरे बरसाने में है।
प्रभु मेरे अवगुण चित ना धरो
समदर्शी प्रभु नाम तिहारो, चाहो तो पार
नी मैं दूध काहे नाल रिडका चाटी चो
लै गया नन्द किशोर लै गया,
मेरी विनती यही है राधा रानी, कृपा
मुझे तेरा ही सहारा महारानी, चरणों से
सांवली सूरत पे मोहन, दिल दीवाना हो गया
दिल दीवाना हो गया, दिल दीवाना हो गया ॥
मुँह फेर जिधर देखु मुझे तू ही नज़र आये
हम छोड़के दर तेरा अब और किधर जाये
जिनको जिनको सेठ बनाया वो क्या
उनसे तो प्यार है हमसे तकरार है ।
ज़री की पगड़ी बाँधे, सुंदर आँखों वाला,
कितना सुंदर लागे बिहारी कितना लागे
तू राधे राधे गा ,
तोहे मिल जाएं सांवरियामिल जाएं
यशोमती मैया से बोले नंदलाला,
राधा क्यूँ गोरी, मैं क्यूँ काला
श्यामा तेरे चरणों की गर धूल जो मिल
सच कहता हूँ मेरी तकदीर बदल जाए॥
मेरा यार यशुदा कुंवर हो चूका है
वो दिल हो चूका है जिगर हो चूका है
प्रीतम बोलो कब आओगे॥
बालम बोलो कब आओगे॥
सांवरियो है सेठ, म्हारी राधा जी सेठानी
यह तो जाने दुनिया सारी है
श्याम हमारे दिल से पूछो, कितना तुमको
याद में तेरी मुरली वाले, जीवन यूँ ही
तेरा गम रहे सलामत मेरे दिल को क्या कमी
यही मेरी ज़िंदगी है, यही मेरी बंदगी है

New Bhajan Lyrics View All

कृष्ण गोविन्द गोविन्द, गोपाल नन्दलाल,
कृष्ण गोविन्द गोविन्द, गोपाल नन्दलाल
मेरे बाबा जी सानू आपने नाल जोड़ों,
सानू चरणा नाल जोड़ियों,
हारा वाले दा दीदार सारे पालो,
आके चरणी सिश झुका लो,
जमुना तेरे समीर,
थोडी मंद मंद चले,
चलती चक्की देख कर दिया कबीरा रोये,
दो पाटन के बीच में साबुत बचा ना कोए,