बिधि बस सुजन कुसंगति परहीं।
फनि मनि सम निज गुन अनुसरहीं ।।
महाराज उग्रसेन प्रजावत्सल, धर्मात्मा और भगवद्भक्त थे विधिका विधान ही कुछ विचित्र है। अनेक बार हिरण्यकशिपु-जैसे देवता, धर्म तथा ईश्वरविरोधी असुर सदृश लोगोंके कुलमें प्रह्लाद जैसे भगवद्भक्त उत्पन्न होते हैं और अनेक बार ठीक इससे उलटी बात हो जाती है। उग्रसेनजीका पुत्र कंस बचपनसे क्रूर था धर्मके प्रति सदासे उसकी उपेक्षा थी। असुरों तथा आसुरी प्रकृतिके लोगोंसे ही उसकी मित्रता थी। इतना होनेपर भी कंस बलवान् था, तेजस्वी था और शूर था। उसने दिग्विजय की थी महाराज उग्रसेन अपने पुत्रको धर्मविरोधी रुचिसे बहुत दुःखी रहते थे; किंतु कंस पिताकी सुनता ही नहीं था। सेनापर उसीका प्रभुत्व था। महाराज विवश जैसे थे।
जब कंसने वसुदेव-देवकीको बन्दीगृहमें डाल दिया, तब महाराज उग्रसेन बहुत असन्तुष्ट हुए। इसका परिणाम उलटा ही निकला। दुरात्मा कंसने अपने पिता उग्रसेनजीको भी कारागारमें बंद कर दिया और स्वयं राजा बन बैठा। धन और पदके लोभसे नीच पुरुष माता-पिता, भाई-मित्र तथा गुरुका भी अपमान करते नहीं हिचकते। वे इनको हत्यातक कर डालते हैं। नश्वर शरीरमें मोहवश आसक्त होकर मनुष्य नाना प्रकारके पाप करता है। कंस भी शरीरके मोह तथा अहङ्कारसे अन्धा हो गया था।
कारागारमें महाराज उग्रसेनको सन्तोष हो हुआ।उन्होंने सोचा भगवान्ने कृपा करके पापी पुत्रके दुष्कमौका भागी होनेसे मुझको बचा दिया। वे अपना सारा समय भगवान् के चिन्तनमें बिताने लगे। श्रीकृष्णचन्द्रने कंसको पछाड़कर परम धाम भेज दिया और महाराजको कारागारसे छुड़ाया। उग्रसेनजीकी इच्छा राज्य करनेकी नहीं थी; किंतु श्रीकृष्णके आग्रहको वे टाल नहीं सकते थे। स्वयं भगवान् श्रीकृष्णने कहा- 'महाराज! मैं आपका सेवक होकर आपकी आज्ञाका पालन करूँगा। देवतातक आपकी आज्ञाको स्वीकार करेंगे।'
द्वारकाका ऐश्वर्य अकल्पनीय था देवराज इन्द्र भी महाराजके चरणोंमें प्रणाम करते थे। त्रिभुवनके स्वामी मधुसूदन जिनको प्रणाम करें, जिनसे आज्ञा माँगें, उनसे श्रेष्ठ और कौन हो सकता है? परंतु कभी भी महाराज उग्रसेनको अपने प्रभाव, ऐश्वर्य या सम्पत्तिका गर्व नहीं आया। वे तो श्रीकृष्णकी प्रसन्नताके लिये ही सिंहासनपर बैठते थे। अपना सर्वस्य श्रीकृष्णको ही उन्होंने बना लिया था। श्रीकृष्णकी इच्छा पूर्ण हो, वे केशव सन्तुष्ट रहें, इसीके लिये उग्रसेनजीके सब कार्य होते थे।
महाराज उग्रसेनने अश्वमेधादि बड़े बड़े यज्ञ भगवान्को प्रसन्न करनेके लिये किये। नित्य ही ब्राह्मणों, दीनों, दुःखियोंको वे बहुत अधिक दान किया करते थे। इस प्रकार निरन्तर श्रीकृष्णके सान्निध्यमें, उन कमललोचनका ध्यान करते हुए महाराजका जीवन बीता और भगवान्के लीलावरण करनेपर वे भी भगवान के अनुगामी हुए।
bidhi bas sujan kusangati paraheen.
phani mani sam nij gun anusaraheen ..
mahaaraaj ugrasen prajaavatsal, dharmaatma aur bhagavadbhakt the vidhika vidhaan hee kuchh vichitr hai. anek baar hiranyakashipu-jaise devata, dharm tatha eeshvaravirodhee asur sadrish logonke kulamen prahlaad jaise bhagavadbhakt utpann hote hain aur anek baar theek isase ulatee baat ho jaatee hai. ugrasenajeeka putr kans bachapanase kroor tha dharmake prati sadaase usakee upeksha thee. asuron tatha aasuree prakritike logonse hee usakee mitrata thee. itana honepar bhee kans balavaan tha, tejasvee tha aur shoor thaa. usane digvijay kee thee mahaaraaj ugrasen apane putrako dharmavirodhee ruchise bahut duhkhee rahate the; kintu kans pitaakee sunata hee naheen thaa. senaapar useeka prabhutv thaa. mahaaraaj vivash jaise the.
jab kansane vasudeva-devakeeko bandeegrihamen daal diya, tab mahaaraaj ugrasen bahut asantusht hue. isaka parinaam ulata hee nikalaa. duraatma kansane apane pita ugrasenajeeko bhee kaaraagaaramen band kar diya aur svayan raaja ban baithaa. dhan aur padake lobhase neech purush maataa-pita, bhaaee-mitr tatha guruka bhee apamaan karate naheen hichakate. ve inako hatyaatak kar daalate hain. nashvar shareeramen mohavash aasakt hokar manushy naana prakaarake paap karata hai. kans bhee shareerake moh tatha ahankaarase andha ho gaya thaa.
kaaraagaaramen mahaaraaj ugrasenako santosh ho huaa.unhonne socha bhagavaanne kripa karake paapee putrake dushkamauka bhaagee honese mujhako bacha diyaa. ve apana saara samay bhagavaan ke chintanamen bitaane lage. shreekrishnachandrane kansako pachhaada़kar param dhaam bhej diya aur mahaaraajako kaaraagaarase chhuda़aayaa. ugrasenajeekee ichchha raajy karanekee naheen thee; kintu shreekrishnake aagrahako ve taal naheen sakate the. svayan bhagavaan shreekrishnane kahaa- 'mahaaraaja! main aapaka sevak hokar aapakee aajnaaka paalan karoongaa. devataatak aapakee aajnaako sveekaar karenge.'
dvaarakaaka aishvary akalpaneey tha devaraaj indr bhee mahaaraajake charanonmen pranaam karate the. tribhuvanake svaamee madhusoodan jinako pranaam karen, jinase aajna maangen, unase shreshth aur kaun ho sakata hai? parantu kabhee bhee mahaaraaj ugrasenako apane prabhaav, aishvary ya sampattika garv naheen aayaa. ve to shreekrishnakee prasannataake liye hee sinhaasanapar baithate the. apana sarvasy shreekrishnako hee unhonne bana liya thaa. shreekrishnakee ichchha poorn ho, ve keshav santusht rahen, iseeke liye ugrasenajeeke sab kaary hote the.
mahaaraaj ugrasenane ashvamedhaadi bada़e bada़e yajn bhagavaanko prasann karaneke liye kiye. nity hee braahmanon, deenon, duhkhiyonko ve bahut adhik daan kiya karate the. is prakaar nirantar shreekrishnake saannidhyamen, un kamalalochanaka dhyaan karate hue mahaaraajaka jeevan beeta aur bhagavaanke leelaavaran karanepar ve bhee bhagavaan ke anugaamee hue.