⮪ All भक्त चरित्र

भक्त पुरुषोत्तम की मार्मिक कथा
भक्त पुरुषोत्तम की अधबुत कहानी - Full Story of भक्त पुरुषोत्तम (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [भक्त पुरुषोत्तम]- भक्तमाल


गङ्गाजीके पवित्र तटपर एक गाँवमें पुरुषोत्तम नामक एक ब्राह्मण रहते थे। माता-पिता छोटी उम्र में मर गये थे, दादीने उनको पाला था। बुढ़िया दादीका भगवान्में सरल विश्वास था और वह दिन-रात मुँहसे राम-राम रटती रहती थी दादीके शुभ सङ्गसे पुरुषोत्तमको भी राम नाम रटनेकी बान पड़ गयी। राम नाममें बड़ी अनोखी मिठास है, परंतु इस मिठासका अनुभव होता है रुचि होनेपर ही । लेकिन यह रुचि भी होती है नामके सतत सेवनसे ही। पुरुषोत्तमजी तो बचपनसे ही राम नाम रटने लगे थे। अतएव इनकी नाममें रुचि हो गयी और रुचि होनेपर इन्हें मिठास भी मिल ही गयी। राम नामका यह रस इतना मधुर है कि इसके एक बार भी चख लेनेपर फिर इसके सामने सारे रस नीरस और फौके हो जाते हैं

श्री तुलसीदासजीने गाया है-

जो मोहि राम लागते मीठे

ती नवरस षटरस रस अनरस है जाते सब सीठे ॥

'यदि मुझे राम मीठे लगे होते तो नव रस (शृङ्गार, हास्य, करुण, वीर, रौद्र, भयानक, बीभत्स, अद्भुत और शान्त-साहित्यके ये नौ रस) और छः रस (कटु, तीक्ष्ण, मधुर, कषाय, अम्ल और लवण- भोजनके ये छः रस) नीरस और फीके पड़ जाते।'

पुरुषोत्तम इस रसका स्वाद चख चुके थे, इसलिये उन्हें अब जगत्के किसी रसमें रति नहीं रह गयी। दादीने दो-एक बार कहा, पर पुरुषोत्तमने विवाह नहीं किया। समयपर दादीका देहान्त हो गया। फिर तो पुरुषोत्तम सर्वथा स्वतन्त्र होकर रामभजनमें लग गये। घरमें कुछ जमीन थी, उसीमें खेती करते। स्वयं परिश्रम करते और जो अनाज पैदा होता, उसीसे जीवननिर्वाह करते। उस अनाजमेंसे कुछ बचता, उसको बेचकर कपड़ा, तेल, मसाला, बैल, हल आदि सामान ले आते। उनका नियम थान मांगकर खाना, न बिना परिश्रमका खाना, न पड़े पड़े खाना, न किसीसे कभी कुछ लेना। कम-से-कम आवश्यकता और उसे अपने परिश्रमसे ही पूरा करना । पुरुषोत्तमके दिन बड़े ही सुखसे कटते थे। वे जब खेतमेंपरिश्रम करते, तब भी उनके मुँह से रामका नाम और मनमें रामका ध्यान रहता। उनका परिश्रम भी सारा अपने इष्टदेव रामको पूजाके लिये ही होता।

घरमें भगवान् श्रीरामचन्द्रजीका सुन्दर प्राचीन विग्रह था बड़े प्रेम, चाव, भाव और विधिसे पुरुषोत्तमजी भगवान्की पूजा करते स्वयं रसोई बनाकर भगवान्‌ के भोग लगाते और उसी प्रसादसे अपने अंदर रहनेवाले भगवान्की तृप्ति करते ।

भगवान्ने कहा है-

अहं वैश्वानरो भूत्वा प्राणिनां देहमाश्रितः।

प्राणापानसमायुक्तःपचाम्यन्नंचतुर्विधम् ॥

(गीता 15 । 14)

'मैं ही सब प्राणियोंके शरीरमें स्थित प्राण और अपानसे संयुक्त वैश्वानर अग्निरूप होकर चार प्रकारके अन्नको पचाता हूँ।'

बाहर भी भगवान्को भोग लगाना और भीतर भी भगवान्‌को ही । भक्त जो कुछ करता है, बाहर-भीतर सब भगवान् के लिये ही करता है। वह अपना अस्तित्व भी भगवान्‌के ही आधारपर मानता है। स्वतन्त्र न वह कुछ है, न उसका अपना कोई अलग कार्य है। उसके सारे कार्य भगवान् के कार्य हैं; क्योंकि वह सर्वदा और सर्वथा भगवान्का ही है। पुरुषोत्तम भक्तके सारे कार्य इसी भावसे सम्पन्न होते। निरन्तर भगवान्‌का अखण्ड स्मरण और भगवान् के लिये ही मन-वाणी-शरीरकी प्रत्येक क्षणकी प्रत्येक क्रिया। यही तो भगवदीय जीवन है।

ज्यों-ज्यों भजन बढ़ता गया, त्यों-ही-त्यों भावमें प्रगाढ़ता आती गयी। लगभग बारह वर्षकी साधनासे पुरुषोत्तमका सब कुछ राममय हो गया। अब उनकी खेती-बारी छूट गयी। खेती-बारी कहाँसे होती- गाढ़ समाधिमें भोजन-पानका भी कोई पता नहीं रह गया। श्रीमद्भागवतमें कथित श्रीभगवान्की निम्नलिखित उक्ति मानो उनमें पूर्णतया चरितार्थ हो गयी-

वाग् गद्दा द्रवते यस्य चित्तं

रुदत्यभीक्ष्णं हसति क्वचिच्च ।

विलज्ज उद्गायति नृत्यते च

मद्भक्तियुक्तो भुवनं पुनाति ॥

(11 | 14 | 24)

भगवान् श्रीरामका नाम-गान करते हुए उनकी वाणी गद्गद हो जाती। चित्त द्रवित होकर बहने लगता। एक क्षणके लिये भी रोना बंद नहीं होता। कभी वे खिलखिलाकर हँसने लगते, कभी लाज छोड़कर उच्च स्वरसे गाने लगते और कभी उन्मत्त होकर नाचने लगते। भक्तिरसमें सराबोर हुए भक्त पुरुषोत्तमजीकी इस स्थितिमें जो कोई भी उनके पास आता, उनकी इस दिव्य भावमयी स्थितिके दर्शन करता, वही पवित्र हृदय होकर भावोन्मत्त हो जाता।पुरुषोत्तमजीकी रामधुन दूर-दूरतक पहुँची। घर-घर और गाँव-गाँवमें लोग राम-नामका मधुर कीर्तन करने • लगे। पुरुषोत्तमजीके दर्शनार्थ दूर-दूरसे लोग आने लगे। पर उनकी भाव-समाधि प्रगाढ़से प्रगाढ़तर होती गयी। वे = सदा-सर्वदा बाह्यज्ञानशून्य रहते और उपर्युक्त भावोंका विलक्षण प्रकाश उनमें निरन्तर होता रहता । इस दशामें वे पाँच वर्षतक रहे। एक दिन इसी दशामें भगवान् श्रीरामके विग्रहके सामने नाचते-नाचते ही उन्होंने तीन बार बड़े जोरसे राम-नामका घोष किया और उसी क्षण उनका ब्रह्मरन्ध्र फट गया। शरीर भगवान्‌के श्रीविग्रहके चरणोंपर गिर पड़ा। उस समय भी उनके मुखमण्डलपर अपूर्व तेज छाया था और मानो उनके रोम-रोमसे रामध्वनि हो रही थी।



You may also like these:

Bhakt Charitra डाकू भगत


bhakt purushottama ki marmik katha
bhakt purushottama ki adhbut kahani - Full Story of bhakt purushottama (hindi)

[Bhakt Charitra - Bhakt Katha/Kahani - Full Story] [bhakt purushottama]- Bhaktmaal


gangaajeeke pavitr tatapar ek gaanvamen purushottam naamak ek braahman rahate the. maataa-pita chhotee umr men mar gaye the, daadeene unako paala thaa. buढ़iya daadeeka bhagavaanmen saral vishvaas tha aur vah dina-raat munhase raama-raam ratatee rahatee thee daadeeke shubh sangase purushottamako bhee raam naam ratanekee baan pada़ gayee. raam naamamen bada़ee anokhee mithaas hai, parantu is mithaasaka anubhav hota hai ruchi honepar hee . lekin yah ruchi bhee hotee hai naamake satat sevanase hee. purushottamajee to bachapanase hee raam naam ratane lage the. ataev inakee naamamen ruchi ho gayee aur ruchi honepar inhen mithaas bhee mil hee gayee. raam naamaka yah ras itana madhur hai ki isake ek baar bhee chakh lenepar phir isake saamane saare ras neeras aur phauke ho jaate hain

shree tulaseedaasajeene gaaya hai-

jo mohi raam laagate meethe

tee navaras shataras ras anaras hai jaate sab seethe ..

'yadi mujhe raam meethe lage hote to nav ras (shringaar, haasy, karun, veer, raudr, bhayaanak, beebhats, adbhut aur shaanta-saahityake ye nau rasa) aur chhah ras (katu, teekshn, madhur, kashaay, aml aur lavana- bhojanake ye chhah rasa) neeras aur pheeke pada़ jaate.'

purushottam is rasaka svaad chakh chuke the, isaliye unhen ab jagatke kisee rasamen rati naheen rah gayee. daadeene do-ek baar kaha, par purushottamane vivaah naheen kiyaa. samayapar daadeeka dehaant ho gayaa. phir to purushottam sarvatha svatantr hokar raamabhajanamen lag gaye. gharamen kuchh jameen thee, useemen khetee karate. svayan parishram karate aur jo anaaj paida hota, useese jeevananirvaah karate. us anaajamense kuchh bachata, usako bechakar kapada़a, tel, masaala, bail, hal aadi saamaan le aate. unaka niyam thaan maangakar khaana, n bina parishramaka khaana, n pada़e pada़e khaana, n kiseese kabhee kuchh lenaa. kama-se-kam aavashyakata aur use apane parishramase hee poora karana . purushottamake din bada़e hee sukhase katate the. ve jab khetamenparishram karate, tab bhee unake munh se raamaka naam aur manamen raamaka dhyaan rahataa. unaka parishram bhee saara apane ishtadev raamako poojaake liye hee hotaa.

gharamen bhagavaan shreeraamachandrajeeka sundar praacheen vigrah tha bada़e prem, chaav, bhaav aur vidhise purushottamajee bhagavaankee pooja karate svayan rasoee banaakar bhagavaan‌ ke bhog lagaate aur usee prasaadase apane andar rahanevaale bhagavaankee tripti karate .

bhagavaanne kaha hai-

ahan vaishvaanaro bhootva praaninaan dehamaashritah.

praanaapaanasamaayuktahpachaamyannanchaturvidham ..

(geeta 15 . 14)

'main hee sab praaniyonke shareeramen sthit praan aur apaanase sanyukt vaishvaanar agniroop hokar chaar prakaarake annako pachaata hoon.'

baahar bhee bhagavaanko bhog lagaana aur bheetar bhee bhagavaan‌ko hee . bhakt jo kuchh karata hai, baahara-bheetar sab bhagavaan ke liye hee karata hai. vah apana astitv bhee bhagavaan‌ke hee aadhaarapar maanata hai. svatantr n vah kuchh hai, n usaka apana koee alag kaary hai. usake saare kaary bhagavaan ke kaary hain; kyonki vah sarvada aur sarvatha bhagavaanka hee hai. purushottam bhaktake saare kaary isee bhaavase sampann hote. nirantar bhagavaan‌ka akhand smaran aur bhagavaan ke liye hee mana-vaanee-shareerakee pratyek kshanakee pratyek kriyaa. yahee to bhagavadeey jeevan hai.

jyon-jyon bhajan badha़ta gaya, tyon-hee-tyon bhaavamen pragaadha़ta aatee gayee. lagabhag baarah varshakee saadhanaase purushottamaka sab kuchh raamamay ho gayaa. ab unakee khetee-baaree chhoot gayee. khetee-baaree kahaanse hotee- gaadha़ samaadhimen bhojana-paanaka bhee koee pata naheen rah gayaa. shreemadbhaagavatamen kathit shreebhagavaankee nimnalikhit ukti maano unamen poornataya charitaarth ho gayee-

vaag gadda dravate yasy chittan

rudatyabheekshnan hasati kvachichch .

vilajj udgaayati nrityate cha

madbhaktiyukto bhuvanan punaati ..

(11 | 14 | 24)

bhagavaan shreeraamaka naama-gaan karate hue unakee vaanee gadgad ho jaatee. chitt dravit hokar bahane lagataa. ek kshanake liye bhee rona band naheen hotaa. kabhee ve khilakhilaakar hansane lagate, kabhee laaj chhoda़kar uchch svarase gaane lagate aur kabhee unmatt hokar naachane lagate. bhaktirasamen saraabor hue bhakt purushottamajeekee is sthitimen jo koee bhee unake paas aata, unakee is divy bhaavamayee sthitike darshan karata, vahee pavitr hriday hokar bhaavonmatt ho jaataa.purushottamajeekee raamadhun doora-dooratak pahunchee. ghara-ghar aur gaanva-gaanvamen log raama-naamaka madhur keertan karane • lage. purushottamajeeke darshanaarth doora-doorase log aane lage. par unakee bhaava-samaadhi pragaadha़se pragaadha़tar hotee gayee. ve = sadaa-sarvada baahyajnaanashoony rahate aur uparyukt bhaavonka vilakshan prakaash unamen nirantar hota rahata . is dashaamen ve paanch varshatak rahe. ek din isee dashaamen bhagavaan shreeraamake vigrahake saamane naachate-naachate hee unhonne teen baar bada़e jorase raama-naamaka ghosh kiya aur usee kshan unaka brahmarandhr phat gayaa. shareer bhagavaan‌ke shreevigrahake charanonpar gir pada़aa. us samay bhee unake mukhamandalapar apoorv tej chhaaya tha aur maano unake roma-romase raamadhvani ho rahee thee.

119 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
11 Tips For Enhancing Devotional Service For Busy People7 Amazing Ways In Which Devotees Easily Overcome Pain84 Beautiful Names Of Lord Shri Krishna (with Meaning) – Reading Them Fills The Heart With LoveThe Four Main Vaishnav Sampradayas & ISKCON



Bhajan Lyrics View All

तेरी मंद मंद मुस्कनिया पे ,बलिहार
तेरी मंद मंद मुस्कनिया पे ,बलिहार
जग में सुन्दर है दो नाम, चाहे कृष्ण कहो
बोलो राम राम राम, बोलो श्याम श्याम
प्रभु कर कृपा पावँरी दीन्हि
सादर भारत शीश धरी लीन्ही
राधे तेरे चरणों की अगर धूल जो मिल जाए
सच कहता हू मेरी तकदीर बदल जाए
सांवली सूरत पे मोहन, दिल दीवाना हो गया
दिल दीवाना हो गया, दिल दीवाना हो गया ॥
करदो करदो बेडा पार, राधे अलबेली सरकार।
राधे अलबेली सरकार, राधे अलबेली सरकार॥
मेरा आपकी कृपा से,
सब काम हो रहा है
जिंदगी एक किराये का घर है,
एक न एक दिन बदलना पड़ेगा॥
मेरी चुनरी में पड़ गयो दाग री कैसो चटक
श्याम मेरी चुनरी में पड़ गयो दाग री
हम प्रेम दीवानी हैं, वो प्रेम दीवाना।
ऐ उधो हमे ज्ञान की पोथी ना सुनाना॥
आँखों को इंतज़ार है सरकार आपका
ना जाने होगा कब हमें दीदार आपका
मैं मिलन की प्यासी धारा
तुम रस के सागर रसिया हो
मुझे चढ़ गया राधा रंग रंग, मुझे चढ़ गया
श्री राधा नाम का रंग रंग, श्री राधा नाम
हम प्रेम नगर के बंजारिन है
जप ताप और साधन क्या जाने
मेरी करुणामयी सरकार, मिला दो ठाकुर से
कृपा करो भानु दुलारी, श्री राधे बरसाने
नी मैं दूध काहे नाल रिडका चाटी चो
लै गया नन्द किशोर लै गया,
श्याम तेरी बंसी पुकारे राधा नाम
लोग करें मीरा को यूँ ही बदनाम
सांवरियो है सेठ, म्हारी राधा जी सेठानी
यह तो जाने दुनिया सारी है
श्याम हमारे दिल से पूछो, कितना तुमको
याद में तेरी मुरली वाले, जीवन यूँ ही
सत्यम शिवम सुन्दरम
सत्य ही शिव है, शिव ही सुन्दर है
ये सारे खेल तुम्हारे है
जग कहता खेल नसीबों का
जय शिव ओंकारा, ॐ जय शिव ओंकारा ।
ब्रह्मा, विष्णु, सदाशिव, अर्द्धांगी
जय राधे राधे, राधे राधे
जय राधे राधे, राधे राधे
ਮੇਰੇ ਕਰਮਾਂ ਵੱਲ ਨਾ ਵੇਖਿਓ ਜੀ,
ਕਰਮਾਂ ਤੋਂ ਸ਼ਾਰਮਾਈ ਹੋਈ ਆਂ
मेरा यार यशुदा कुंवर हो चूका है
वो दिल हो चूका है जिगर हो चूका है
मेरे जीवन की जुड़ गयी डोर, किशोरी तेरे
किशोरी तेरे चरणन में, महारानी तेरे
दुनिया से मैं हारा तो आया तेरे द्वार,
यहाँ से गर जो हरा कहाँ जाऊँगा सरकार
मुझे रास आ गया है,
तेरे दर पे सर झुकाना
किसी को भांग का नशा है मुझे तेरा नशा है,
भोले ओ शंकर भोले मनवा कभी न डोले,
इतना तो करना स्वामी जब प्राण तन से
गोविन्द नाम लेकर, फिर प्राण तन से

New Bhajan Lyrics View All

डमरू बजे जब भोले सजे तब,
एक ही धुन में ज़मीं आसमां ये बोले ओ तन
जगदम्बिके..
जगदम्बिके माँ काली,
हारे का सहारा..बाबा श्याम हमारा...
बावा लाल दा जन्मदिन आया के होने
दिन शगना वाला आया के सब ने मिलके अ
वक्त है कम लंबी मंजिल,
तुम्हें तेज कदम चलाना होगा,