शैव भारत ही नहीं, आसेतु हिमाचलके विशाल भूमिभागमें शिवमहिम्नस्तोत्रकी जो प्रतिष्ठा है, जो पू भावना है, जो आदर बुद्धि है, उससे सिद्ध होता है कि श्रीविष्णु और श्रीराम कृष्णकी तरह ही भगवान् शिवका भी भारतीय मस्तिष्कपर पूर्ण प्रभाव रहता चला आया है। शिवमहिम्नस्तोत्र शिवविषयक साहित्यका अत्यन्त विशिष्ट और प्रधान अङ्ग है। इसके रचयिता परम शिवभक्त गन्धर्वराज पुष्पदन्त थे। शिवकी यश-भागीरथीमें उनकी पवित्र वाणीने अवगाहन कर शैव जगत्को जो रत्न प्रदान किये हैं, वे भक्ति-साहित्यको श्रीवृद्धिमें सदा अमूल्य योग देते रहेंगे।
गन्धर्वराज पुष्पदन्त प्रतिदिन प्रातःकाल ही एक राजाके उपवनसे ताजे पुष्प तोड़ लाया करते थे। राजा पुष्पोंको न पाकर मालियोंको कठोर दण्ड दिया करता था। मालियोंने बड़े-बड़े प्रयत्न किये, पर फूल ले जानेवालेका पता नहीं लगता था। वे सब इस निर्णयपर पहुँचे कि फूल ले जानेवाला उपवन में आते ही किसी विशेष शक्तिकी कृपासे अदृश्य हो जाया करता है। सचिवोंने समस्याका समाधान निकाला; सर्वसम्मति से निश्चय हुआ कि 'उपवनके चारों ओर शिव-निर्माल्य फैला दिया जाय, शिव-निर्माल्यको लाँघते ही चोरकी अदृश्य होनेकी शक्ति क्षीण हो जायगी।' ऐसा ही किया गया। गन्धर्वराजको निर्माल्यका उल्लङ्घन करते ही मालियोंने देख लिया। वे पकड़ लिये गये, कारागारमें डाल दिये गये।
उन्हें जब यह पता चला कि 'मैंने शिव-निर्माल्य लाँघकर महान् अपराध किया है। उन्होंने भगवान् आशुतोषको प्रसन्न करने और उनकी दया प्राप्त करनेका दृढ़ संकल्प किया। एक दीन-हीनकी तरह, असमर्थ और सर्वथा विवश होकर गन्धर्वराजने भगवान् शिवका कारागारमें स्मरण किया। अपराध-मार्जनका एकमात्र उपाय शिवाराधन ही था। उन्होंने भगवान् शिवको प्रसन्नताके लिये स्तोत्र रचा। आशुतोष भगवान् भोलेनाथ कीतो गति न्यारी ही है, भने सच्चे हृदयसे पुकारा था, | योगियोंको अखण्ड समाधि, मुनियों और ध्यानी ज्ञानियोंकी तपस्याकी भी उपेक्षा कर देनेवाले शङ्कर भक्तकी पुकारपर दौड़ पड़े। कारागारमें दिव्य प्रकाश छा गया। गन्धर्वराजने देखा कि भगवान् शिवके मस्तकपर गङ्गा मुसकरा रही हैं, कण्ठ नीला है, गौर वर्णपर सर्पोंकी मालाएँ बड़ी सुन्दर लग रही हैं. गजकी खालसे प्रतिक्षण उनको सुन्दरता बढ़ती जा रही है। लोक लोकान्तरकी समस्त सम्पदा उनके चरणोंपर लोट रही है। भगवान् शिवके साक्षात्कारने उनकी भीषण तपस्याको सफल कर दिया, उनका अपराध मिट गया। उन्होंने अनेक प्रकारसे उनकी स्तुति की। चरण धूलि मस्तकपर चढ़ाकर निवेदन किया-'भगवन्! आपकी महिमाकी परमावधिको न जानते हुए यदि मेरी स्तुति अनुचित है तो सर्वज्ञ ब्रह्मा आदिकी वाणी भी तो पहले आपके यश: स्तवनमें थक चुकी है। ऐसी अवस्थामें स्तुति करनेवालेपर कोई दोष नहीं लगाया जा सकता। आपके स्तोत्रमें मेरा उद्योग अखण्ड और निर्विघ्र हो।' भगवान् शङ्करने भक्तको अभय-दान दिया। उनके जन्म-जन्मके बन्धन कट गये। दूसरे दिन राजाने कारागारमें स्वयं उपस्थित होकर उनके दर्शनसे अपने सौभाग्यकी सराहना की; जिन्हें भगवान् शिवने अपने दिव्य दर्शनसे मुक्त कर दिया, उनको कारागारमें बन्द रखनेका साहस दूसरा व्यक्ति भला, किस तरह कर सकता। राजाने उनसे अपने अपराधके लिये क्षमा माँगी।
गन्धर्वराज पुष्पदन्तकी गणना महान् शिवभक्तोंमें की जाती है। उन्होंने प्रभासक्षेत्रमें पुष्पदन्तेश्वर शिवलिङ्गकी स्थापना की थी। उन्होंने शिवमहिम्नस्तोत्रके रूपमें जो साहित्य दान किया है, उससे असंख्य जीवोंका कल्याण हो रहा है। शिवमहिम्रस्तोत्र के साथ ही साथ परम भकप्रवर गन्धर्वराज पुष्पदन्तका भी नाम अमिट और अमर है।
shaiv bhaarat hee naheen, aasetu himaachalake vishaal bhoomibhaagamen shivamahimnastotrakee jo pratishtha hai, jo poo bhaavana hai, jo aadar buddhi hai, usase siddh hota hai ki shreevishnu aur shreeraam krishnakee tarah hee bhagavaan shivaka bhee bhaarateey mastishkapar poorn prabhaav rahata chala aaya hai. shivamahimnastotr shivavishayak saahityaka atyant vishisht aur pradhaan ang hai. isake rachayita param shivabhakt gandharvaraaj pushpadant the. shivakee yasha-bhaageeratheemen unakee pavitr vaaneene avagaahan kar shaiv jagatko jo ratn pradaan kiye hain, ve bhakti-saahityako shreevriddhimen sada amooly yog dete rahenge.
gandharvaraaj pushpadant pratidin praatahkaal hee ek raajaake upavanase taaje pushp toda़ laaya karate the. raaja pushponko n paakar maaliyonko kathor dand diya karata thaa. maaliyonne bada़e-bada़e prayatn kiye, par phool le jaanevaaleka pata naheen lagata thaa. ve sab is nirnayapar pahunche ki phool le jaanevaala upavan men aate hee kisee vishesh shaktikee kripaase adrishy ho jaaya karata hai. sachivonne samasyaaka samaadhaan nikaalaa; sarvasammati se nishchay hua ki 'upavanake chaaron or shiva-nirmaaly phaila diya jaay, shiva-nirmaalyako laanghate hee chorakee adrishy honekee shakti ksheen ho jaayagee.' aisa hee kiya gayaa. gandharvaraajako nirmaalyaka ullanghan karate hee maaliyonne dekh liyaa. ve pakada़ liye gaye, kaaraagaaramen daal diye gaye.
unhen jab yah pata chala ki 'mainne shiva-nirmaaly laanghakar mahaan aparaadh kiya hai. unhonne bhagavaan aashutoshako prasann karane aur unakee daya praapt karaneka dridha़ sankalp kiyaa. ek deena-heenakee tarah, asamarth aur sarvatha vivash hokar gandharvaraajane bhagavaan shivaka kaaraagaaramen smaran kiyaa. aparaadha-maarjanaka ekamaatr upaay shivaaraadhan hee thaa. unhonne bhagavaan shivako prasannataake liye stotr rachaa. aashutosh bhagavaan bholenaath keeto gati nyaaree hee hai, bhane sachche hridayase pukaara tha, | yogiyonko akhand samaadhi, muniyon aur dhyaanee jnaaniyonkee tapasyaakee bhee upeksha kar denevaale shankar bhaktakee pukaarapar dauda़ pada़e. kaaraagaaramen divy prakaash chha gayaa. gandharvaraajane dekha ki bhagavaan shivake mastakapar ganga musakara rahee hain, kanth neela hai, gaur varnapar sarponkee maalaaen bada़ee sundar lag rahee hain. gajakee khaalase pratikshan unako sundarata baढ़tee ja rahee hai. lok lokaantarakee samast sampada unake charanonpar lot rahee hai. bhagavaan shivake saakshaatkaarane unakee bheeshan tapasyaako saphal kar diya, unaka aparaadh mit gayaa. unhonne anek prakaarase unakee stuti kee. charan dhooli mastakapar chadha़aakar nivedan kiyaa-'bhagavan! aapakee mahimaakee paramaavadhiko n jaanate hue yadi meree stuti anuchit hai to sarvajn brahma aadikee vaanee bhee to pahale aapake yasha: stavanamen thak chukee hai. aisee avasthaamen stuti karanevaalepar koee dosh naheen lagaaya ja sakataa. aapake stotramen mera udyog akhand aur nirvighr ho.' bhagavaan shankarane bhaktako abhaya-daan diyaa. unake janma-janmake bandhan kat gaye. doosare din raajaane kaaraagaaramen svayan upasthit hokar unake darshanase apane saubhaagyakee saraahana kee; jinhen bhagavaan shivane apane divy darshanase mukt kar diya, unako kaaraagaaramen band rakhaneka saahas doosara vyakti bhala, kis tarah kar sakataa. raajaane unase apane aparaadhake liye kshama maangee.
gandharvaraaj pushpadantakee ganana mahaan shivabhaktonmen kee jaatee hai. unhonne prabhaasakshetramen pushpadanteshvar shivalingakee sthaapana kee thee. unhonne shivamahimnastotrake roopamen jo saahity daan kiya hai, usase asankhy jeevonka kalyaan ho raha hai. shivamahimrastotr ke saath hee saath param bhakapravar gandharvaraaj pushpadantaka bhee naam amit aur amar hai.