⮪ All भक्त चरित्र

व्रजसखा गोपकुमार की मार्मिक कथा
व्रजसखा गोपकुमार की अधबुत कहानी - Full Story of व्रजसखा गोपकुमार (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [व्रजसखा गोपकुमार]- भक्तमाल


यत्पादपांसुर्बहुजन्मकृच्छ्रतो
धृतात्मभिर्योगिभिरप्यलभ्यः
स एव यद्दृग्विषयः स्वयं स्थितः
किं वर्ण्यते दिष्टमतो व्रजौकसाम् ॥

(श्रीमद्भा0 10 । 12 । 12)

व्रजके गोप, गोपियाँ, गोपकुमार, गायें, वनके पशु पक्षी आदि सभी धन्य हैं। जिनकी ध्यानमयी मूर्ति एक क्षणको हृदयमें आ जाय तो जन्म-जन्मान्तरके पाप-ताप भस्म हो जाते हैं और जीव कृतार्थ हो जाता है, जिनकी चरण-रज इन्द्रिय एवं मनको संयमित करके ध्यान धारणादि करनेवाले योगियोंके अनेक जन्मोंकी कठोर साधनाके पश्चात् भी दुर्लभ ही रहती है, वे स्वयं जिनके सम्मुख रहे, जिनके साथ खेले कूदे, नाचे-गाये, लड़े झगड़े, जिनसे रीझे और स्वयं जिन्हें रिझाया, उन व्रजवासियोंके सौभाग्यका कोई क्या वर्णन करेगा।

व्रजमें गोप, गोपियाँ, गायें, गोपबालक आदि सभी वर्गोंमें कई प्रकारके लोग हैं। एक तो श्यामसुन्दर मदन मोहनके नित्यजन, उन गोलोकविहारीके शाश्वत सखा ! दूसरे वेदोंकी श्रुतियाँ, तीसरे बहुत-से ऋषि-मुनि तथा अन्य लोग जो किसी-न-किसी अवतारके समय भगवान्‌कीरूपमाधुरीपर मुग्ध हुए और उनको किसी रूपमें अपना बनानेको उत्कण्ठित हो गये, देवता तथा देवाङ्गनाएँ और पाँचवें वे धन्यभाग जीव, जो अपनी आराधनासे भगवान्के समीप पहुँचनेके अधिकारी हो चुके थे, जिन्होंने अनेक जन्मोंमें इसीलिये जप-तप, भजन-ध्यान किये थे कि वे परम ब्रह्म परमात्माको इसी पृथ्वीपर अपने किसी सुहृदके रूपमें प्राप्त करें।

व्रज - श्रीकृष्णका व्रज तो है ही प्रेमका दिव्यधाम । वहाँ सभी प्रेमकी ही मूर्तियाँ रहती हैं। वहाँके किसीका प्रेम लौकिक मनकी सीमामें नहीं आता। उनमें भी गोपकुमारोंके प्रेमका तो कहना ही क्या। सुबल, सुभद्र, भद्र, मणिभद्र, वरूथप, तोककृष्ण आदि तो श्रीकृष्णके चचेरे भाई ही थे। श्रीदाम थे श्रीराधिकाजीके भाई। इनके अतिरिक्त सहस्रों सखा थे। इन बालकोंके तो श्रीकृष्ण हो जीवन थे, श्रीकृष्ण ही प्राण थे, श्रीकृष्ण ही सर्वस्व थे। ये श्रीकृष्णकी प्रसन्नताके लिये दौड़ते, कूदते, गाते, नाचते और भाँति-भाँतिकी क्रीड़ाएँ तथा मनोविनोद करते। श्याम गाता तो ये ताली बजाते, कन्हाई नाचता तो प्रशंसा करते वह तनिक दूर हो जाता तो इनके प्राण तड़पने लगते और ये अपने उस जीवनसर्वस्वको छूनेदौड़ पड़ते। मोहनको ये पुष्पों, किसलयों, गुञ्जा तथा वनधातुओंसे सजाते। वह थक जाता तो उसके चरण दबाते। उसके ऊपर कमलके पत्तेसे पंखा झलते। श्यामसे ये खेलते, लड़ते-झगड़ते और रूठा भी करते: किंतु मोहनके नेत्रोंमें तनिक भी दुःख या क्षोभकी छाया इन्हें सहन नहीं हो सकती थी।

श्रीकृष्णचन्द्र दूसरोंके लिये चाहे जो और जैसे रहे हों, अपने इन सखाओंके लिये सदा स्नेहमय, सुकुमार प्राणप्रिय सखा ही रहेन कम, न अधिक! सखाओंका मान रखना उनका सदाका व्रत रहा। गोपकुमारोंका उनपर कितना विश्वास था, यह इसीसे स्पष्ट है कि सामने पर्वताकार अघासुरको देखकर भी उन्होंने उसे कोई कुतूहलप्रद गिरिगुफा ही समझा। किसीने सन्देह भी किया- 'यदि यह सचमुच अजगर ही हो तो?' बालकोंने हँसी में उड़ा दी यह बात उन्होंने कितने विश्वाससे कहा- 'हो अजगर तो हुआ करे। यदि यह अजगर हुआ और इसने हमें भक्षण करनेका मन किया तो श्याम इसे वैसे ही फाड़कर फेंक देगा, जैसे उसने बगुले (बकासुर) को फाड़ दिया था।' ऐसे निश्चिन्त विश्वाससे जो श्यामपर निर्भर करते हैं, श्याम उन्हींका तो है। अपने सखाओंके लिये वह भुवनपावन अघासुरके मुखमें गया और उसका मस्तक फोड़कर अपने सखाओंका उसने उद्धार किया। इतना ही नहीं; क्योंकि गोपकुमारोंने अघासुरको खेलनेकी गुफा समझा था, श्रीकृष्णने असुरको निष्प्राण करके उसके देहको सखाओंके खेलनेकी गुफा बना दिया। इसी प्रकार व्योमासुर जब बालकोंमें गोपबालक बनकर आ मिला और खेलके बहाने छिपे छिपे उन्हें गुफामें बंदकरने लगा. तब श्यामने उसे पकड़कर घूसे थप्पड़ोंसे ही मार डाला।

श्यामसुन्दरने सखाओंके लिये दावाग्निका पान किया और जब बालकोंने तालवनके फल खानेकी इच्छा प्रकट की, तब धेनुकासुरको बड़े भाईके द्वारा परंधाम भिजवाकर कन्हाईने उस वनको ही निर्विघ्न कर दिया। कालियहदका जल कालियनागके विषसे दूषित हो गया था, उसे अनजानमें पीकर गायें तथा गोपबालक मूर्च्छित हो गये। यह बात श्रीकृष्णचन्द्रसे भला कैसे सही जाती। अपनी अमृतदृष्टिसे सबको उन्होंने जीवन दिया तथा कालियके हृदमें कूदकर उस महानागके गर्वको चूर-चूर कर दिया और उसे वहाँसे निर्वासित कर दिया।

श्रीकृष्ण मथुरा गये और फिर व्रज नहीं आये- यह बात दूसरे सब लोगोंके लिये सत्य है, संसारके लिये भी सत्य है; किंतु मोहनके भोले सखाओंके लिये यह सत्य सदा ही असत्य रहा और रहेगा। जो कन्हाईको एक घड़ी तो क्या, एक क्षण कालियके बन्धनमें निश्चेष्ट पड़ा देखकर मूर्छित हो गये, मृतप्राय हो गये, वे क्या अपने मयूरमुकुटी सखाका वियोग सह सकते थे? वे कन्हाईके बिना जीवित रहते? श्रुति इसीसे तो श्रीकृष्णको सर्वसमर्थ, विभु और सर्वशक्तिमान् कहती है। वे व्रजसे गये मथुरा और फिर नहीं लौटे, किंतु व्रजके गोपकुमारों-जैसे परम प्रेमियोंके हृदयमें उनके चरण प्रेमकी रज्जुसे इतने ढीले नहीं बंधे थे कि वहाँसे वे खिसक सकें। अतएव गोपकुमारोंके लिये तो वे कहीं गये ही नहीं। शास्त्र कहता है-'वे वृन्दावन छोड़कर एक पग भी कहीं बाहर नहीं जाते।"



You may also like these:



vrajasakha gopakumaara ki marmik katha
vrajasakha gopakumaara ki adhbut kahani - Full Story of vrajasakha gopakumaara (hindi)

[Bhakt Charitra - Bhakt Katha/Kahani - Full Story] [vrajasakha gopakumaara]- Bhaktmaal


yatpaadapaansurbahujanmakrichchhrato
dhritaatmabhiryogibhirapyalabhyah
s ev yaddrigvishayah svayan sthitah
kin varnyate dishtamato vrajaukasaam ..

(shreemadbhaa0 10 . 12 . 12)

vrajake gop, gopiyaan, gopakumaar, gaayen, vanake pashu pakshee aadi sabhee dhany hain. jinakee dhyaanamayee moorti ek kshanako hridayamen a jaay to janma-janmaantarake paapa-taap bhasm ho jaate hain aur jeev kritaarth ho jaata hai, jinakee charana-raj indriy evan manako sanyamit karake dhyaan dhaaranaadi karanevaale yogiyonke anek janmonkee kathor saadhanaake pashchaat bhee durlabh hee rahatee hai, ve svayan jinake sammukh rahe, jinake saath khele koode, naache-gaaye, lada़e jhagada़e, jinase reejhe aur svayan jinhen rijhaaya, un vrajavaasiyonke saubhaagyaka koee kya varnan karegaa.

vrajamen gop, gopiyaan, gaayen, gopabaalak aadi sabhee vargonmen kaee prakaarake log hain. ek to shyaamasundar madan mohanake nityajan, un golokavihaareeke shaashvat sakha ! doosare vedonkee shrutiyaan, teesare bahuta-se rishi-muni tatha any log jo kisee-na-kisee avataarake samay bhagavaan‌keeroopamaadhureepar mugdh hue aur unako kisee roopamen apana banaaneko utkanthit ho gaye, devata tatha devaanganaaen aur paanchaven ve dhanyabhaag jeev, jo apanee aaraadhanaase bhagavaanke sameep pahunchaneke adhikaaree ho chuke the, jinhonne anek janmonmen iseeliye japa-tap, bhajana-dhyaan kiye the ki ve param brahm paramaatmaako isee prithveepar apane kisee suhridake roopamen praapt karen.

vraj - shreekrishnaka vraj to hai hee premaka divyadhaam . vahaan sabhee premakee hee moortiyaan rahatee hain. vahaanke kiseeka prem laukik manakee seemaamen naheen aataa. unamen bhee gopakumaaronke premaka to kahana hee kyaa. subal, subhadr, bhadr, manibhadr, varoothap, tokakrishn aadi to shreekrishnake chachere bhaaee hee the. shreedaam the shreeraadhikaajeeke bhaaee. inake atirikt sahasron sakha the. in baalakonke to shreekrishn ho jeevan the, shreekrishn hee praan the, shreekrishn hee sarvasv the. ye shreekrishnakee prasannataake liye dauda़te, koodate, gaate, naachate aur bhaanti-bhaantikee kreeda़aaen tatha manovinod karate. shyaam gaata to ye taalee bajaate, kanhaaee naachata to prashansa karate vah tanik door ho jaata to inake praan taड़pane lagate aur ye apane us jeevanasarvasvako chhoonedauda़ pada़te. mohanako ye pushpon, kisalayon, gunja tatha vanadhaatuonse sajaate. vah thak jaata to usake charan dabaate. usake oopar kamalake pattese pankha jhalate. shyaamase ye khelate, laड़te-jhagada़te aur rootha bhee karate: kintu mohanake netronmen tanik bhee duhkh ya kshobhakee chhaaya inhen sahan naheen ho sakatee thee.

shreekrishnachandr doosaronke liye chaahe jo aur jaise rahe hon, apane in sakhaaonke liye sada snehamay, sukumaar praanapriy sakha hee rahen kam, n adhika! sakhaaonka maan rakhana unaka sadaaka vrat rahaa. gopakumaaronka unapar kitana vishvaas tha, yah iseese spasht hai ki saamane parvataakaar aghaasurako dekhakar bhee unhonne use koee kutoohalaprad girigupha hee samajhaa. kiseene sandeh bhee kiyaa- 'yadi yah sachamuch ajagar hee ho to?' baalakonne hansee men uda़a dee yah baat unhonne kitane vishvaasase kahaa- 'ho ajagar to hua kare. yadi yah ajagar hua aur isane hamen bhakshan karaneka man kiya to shyaam ise vaise hee phaada़kar phenk dega, jaise usane bagule (bakaasura) ko phaada़ diya thaa.' aise nishchint vishvaasase jo shyaamapar nirbhar karate hain, shyaam unheenka to hai. apane sakhaaonke liye vah bhuvanapaavan aghaasurake mukhamen gaya aur usaka mastak phoda़kar apane sakhaaonka usane uddhaar kiyaa. itana hee naheen; kyonki gopakumaaronne aghaasurako khelanekee gupha samajha tha, shreekrishnane asurako nishpraan karake usake dehako sakhaaonke khelanekee gupha bana diyaa. isee prakaar vyomaasur jab baalakonmen gopabaalak banakar a mila aur khelake bahaane chhipe chhipe unhen guphaamen bandakarane lagaa. tab shyaamane use pakada़kar ghoose thappaड़onse hee maar daalaa.

shyaamasundarane sakhaaonke liye daavaagnika paan kiya aur jab baalakonne taalavanake phal khaanekee ichchha prakat kee, tab dhenukaasurako bada़e bhaaeeke dvaara parandhaam bhijavaakar kanhaaeene us vanako hee nirvighn kar diyaa. kaaliyahadaka jal kaaliyanaagake vishase dooshit ho gaya tha, use anajaanamen peekar gaayen tatha gopabaalak moorchchhit ho gaye. yah baat shreekrishnachandrase bhala kaise sahee jaatee. apanee amritadrishtise sabako unhonne jeevan diya tatha kaaliyake hridamen koodakar us mahaanaagake garvako choora-choor kar diya aur use vahaanse nirvaasit kar diyaa.

shreekrishn mathura gaye aur phir vraj naheen aaye- yah baat doosare sab logonke liye saty hai, sansaarake liye bhee saty hai; kintu mohanake bhole sakhaaonke liye yah saty sada hee asaty raha aur rahegaa. jo kanhaaeeko ek ghada़ee to kya, ek kshan kaaliyake bandhanamen nishchesht pada़a dekhakar moorchhit ho gaye, mritapraay ho gaye, ve kya apane mayooramukutee sakhaaka viyog sah sakate the? ve kanhaaeeke bina jeevit rahate? shruti iseese to shreekrishnako sarvasamarth, vibhu aur sarvashaktimaan kahatee hai. ve vrajase gaye mathura aur phir naheen laute, kintu vrajake gopakumaaron-jaise param premiyonke hridayamen unake charan premakee rajjuse itane dheele naheen bandhe the ki vahaanse ve khisak saken. ataev gopakumaaronke liye to ve kaheen gaye hee naheen. shaastr kahata hai-'ve vrindaavan chhoda़kar ek pag bhee kaheen baahar naheen jaate."

366 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
11 Tips For Enhancing Devotional Service For Busy People84 Beautiful Names Of Lord Shri Krishna (with Meaning) – Reading Them Fills The Heart With LoveHow To Cultivate Gratitude For God And Feel Blessed In Life?Why Should One Do Bhakti? 80 Facts About Bhakti [Must Read]



Bhajan Lyrics View All

जा जा वे ऊधो तुरेया जा
दुखियाँ नू सता के की लैणा
अपनी वाणी में अमृत घोल
अपनी वाणी में अमृत घोल
दिल की हर धड़कन से तेरा नाम निकलता है
तेरे दर्शन को मोहन तेरा दास तरसता है
श्याम हमारे दिल से पूछो, कितना तुमको
याद में तेरी मुरली वाले, जीवन यूँ ही
मेरे बांके बिहारी बड़े प्यारे लगते
कही नज़र न लगे इनको हमारी
कहना कहना आन पड़ी मैं तेरे द्वार ।
मुझे चाकर समझ निहार ॥
हे राम, हे राम, हे राम, हे राम
जग में साचे तेरो नाम । हे राम...
मेरी चुनरी में पड़ गयो दाग री कैसो चटक
श्याम मेरी चुनरी में पड़ गयो दाग री
कैसे जिऊ मैं राधा रानी तेरे बिना
मेरा मन ही ना लागे तुम्हारे बिना
तेरे दर पे आके ज़िन्दगी मेरी
यह तो तेरी नज़र का कमाल है,
प्रीतम बोलो कब आओगे॥
बालम बोलो कब आओगे॥
हम राम जी के, राम जी हमारे हैं
वो तो दशरथ राज दुलारे हैं
शिव कैलाशों के वासी, धौलीधारों के राजा
शंकर संकट हारना, शंकर संकट हारना
आप आए नहीं और सुबह हो मई
मेरी पूजा की थाली धरी रह गई
जय शिव ओंकारा, ॐ जय शिव ओंकारा ।
ब्रह्मा, विष्णु, सदाशिव, अर्द्धांगी
ऐसी होली तोहे खिलाऊँ
दूध छटी को याद दिलाऊँ
कान्हा की दीवानी बन जाउंगी,
दीवानी बन जाउंगी मस्तानी बन जाउंगी,
वास देदो किशोरी जी बरसाना,
छोडो छोडो जी छोडो जी तरसाना ।
आज बृज में होली रे रसिया।
होरी रे रसिया, बरजोरी रे रसिया॥
राधा ढूंढ रही किसी ने मेरा श्याम देखा
श्याम देखा घनश्याम देखा
नगरी हो अयोध्या सी,रघुकुल सा घराना हो
चरन हो राघव के,जहा मेरा ठिकाना हो
श्री राधा हमारी गोरी गोरी, के नवल
यो तो कालो नहीं है मतवारो, जगत उज्य
दुनिया से मैं हारा तो आया तेरे द्वार,
यहाँ से गर जो हरा कहाँ जाऊँगा सरकार
मेरा आपकी कृपा से,
सब काम हो रहा है
बाँस की बाँसुरिया पे घणो इतरावे,
कोई सोना की जो होती, हीरा मोत्यां की जो
प्रभु कर कृपा पावँरी दीन्हि
सादर भारत शीश धरी लीन्ही
जगत में किसने सुख पाया
जो आया सो पछताया, जगत में किसने सुख
सांवरिया है सेठ ,मेरी राधा जी सेठानी
यह तो सारी दुनिया जाने है
हर साँस में हो सुमिरन तेरा,
यूँ बीत जाये जीवन मेरा
ज़रा छलके ज़रा छलके वृदावन देखो
ज़रा हटके ज़रा हटके ज़माने से देखो

New Bhajan Lyrics View All

एक बार माँ आ जाओ फिर आके चली जाना,
मुझे दरस दिखा जाओ दिखला के चली जाना...
ओदी रज़ा च राज़ी रह भगता,
तू हर पल ध्यान लगाया कर,
मैया मेरा कर दे बेड़ा पार पर्वत पे
पर्वत पर रहने वाली मंदिरों में रहने
उंगली पकड़ के रोई रे कान्हा तेरी याद
नचो नचो नचो रूत नचने दी आई है,
श्याम दे जन्म दी सब नु बधाई है...