⮪ All भक्त चरित्र

महाराज प्रियव्रत की मार्मिक कथा
महाराज प्रियव्रत की अधबुत कहानी - Full Story of महाराज प्रियव्रत (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [महाराज प्रियव्रत]- भक्तमाल


महतां खलु विप्रर्षे उत्तमश्लोकपादयोः ।

छायानिर्वृतचित्तानां न कुटुम्बे स्पृहामतिः ॥
(श्रीमद्भा0 5 1 3)

'जिन महापुरुषोंके चित्तमें उत्तम श्लोक, श्रीहरिके पाद - पद्मोंकी छायाने संसारके तुच्छ भोगोंसे विरक्ति उत्पन्न कर दी है, उनमें कुटुम्बी होनेकी स्पृहा या कुटुम्बासक्ति नहीं होती।'

स्वायम्भुव मनुके पुत्र प्रियव्रतजी जन्मसे ही भगवान्‌के परम भक्त थे। उन्हें भगवान्‌के गुणगान, उन उत्तमश्लोकके मङ्गलचरित-श्रवणको छोड़कर कुछ भी अच्छा नहीं लगता था। देवर्षि नारदकी कृपासे उन परमभागवतने परमार्थतत्त्वको जान लिया था। वे देवर्षिके समीप गन्धमादनपर्वतपर रहकर निरन्तर भगवान्‌का चिन्तन करते और नारदजीसे भगवान्की परम पावन लीलाका श्रवण करते। जब मनुजी ब्रह्मसत्रकी दीक्षा लेने लगे, तब उन्होंने प्रियव्रतको राज्य करनेके लिये बुलाया; किंतु जिनका चित्त भगवान् वासुदेवमें ही सब ओरसे लगा था, उन प्रियव्रतजीको राज्यके सुख भोग अच्छे न लगे। उन्होंने संसारके विषयोंको विषके समान समझ लिया था। अतएव राज्य सञ्चालन उन्होंने अस्वीकार कर दिया।

जब हम संसारके विषयोंको अपने सुखके लिये, अपना मानकर भोगते हैं, तब वे हमारे लिये बन्धनके कारण बनते हैं और चित्त उनमें आसक्त होता है। परंतु सच्ची बात यह है कि यह सारा संसार भगवान्‌का स्वरूप है। यह भगवान्की लीला है। जीव इस भगवान्के रंगमञ्चपर उनकी लीलामें सहयोग देने आया है। जिसके लिये जो कर्तव्य इस लीलामें प्रभुने दिया है, उसे प्रभुकी सेवा समझकर उस कर्तव्यका पालन करना चाहिये। हम भगवान्की प्रसन्नताके लिये, उनकी लीलामें योग देनेके लिये कर्म कर रहे हैं - इस प्रकार जो भगवान्‌को बराबर स्मरण रखकर कर्मों में अहंता न करके स्वकर्मके द्वारा भगवान्‌का निष्काम पूजन करता है, वह कभी मायाके जालमें नहीं फँसता उसके सब कर्म भगवान्‌की सेवाके : लिये होते हैं। उसका जीवन ही भगवत्पूजारूप हो जाता है।

प्रियव्रतने जब राज्य करना अस्वीकार कर दिया, तब स्वयं भगवान् ब्रह्मा उन्हें समझानेके लिये ब्रह्मलोकसे वहाँ पधारे। आकाशसे हंसवाहन सृष्टिकर्ताको आते देख नारदजी और प्रियव्रत खड़े हो गये। उन्होंने ब्रह्माजीको प्रणाम करके उनका पूजन किया। ब्रह्माजीने कहा- 'बेटा प्रियव्रत ! अप्रमेय, सर्वेश्वर प्रभुने जो कर्तव्य तुम्हें दिया है, उसमें तुम्हें दोषदृष्टि नहीं करनी चाहिये। मैं, शङ्करजी, महर्षिगण विवश होकर उन प्रभुके आदेशका पालन करते हैं। कोई भी देहधारी तपस्या, विद्या, योगबल, मनोबल, अर्थ या धर्मके द्वारा स्वयं या दूसरोंकी सहायतासे भी उन सर्वसमर्थके किये विधानको अन्यथा नहीं कर सकता। उन प्रभुको प्रसन्न करना ही तुम्हारा भी उद्देश्य है, अतः तुम्हें उनके विधानसे प्राप्त कर्तव्यका पालन करना चाहिये। देखो, जो मुक्त पुरुष हैं, उन्हें भी अभिमानशून्य होकर प्रारब्ध शेष रहनेतक देह धारण करना ही पड़ता है। वे भी प्रारब्धका भोग भोगते ही हैं; किंतु जैसे ; स्वप्नमें अनुभव किये भोग जाग जानेवालेको बाधित । नहीं करते, वैसे ही वे प्रारब्धके भोग मुक्त पुरुषोंको दूसरा शरीर नहीं दे पाते। रही घरमें रहने और वनमें तप करनेकी बात, सो जो प्रमत्त है, उसके लिये वनमें भी पतनका भय है; क्योंकि उसके चित्तमें काम-क्रोध, लोभ-मोह, मद-मत्सर-ये छः विकार लगे हैं। किंतु जो सावधान है, जितेन्द्रिय है, आत्मचिन्तनमें लगा है, भगवदाश्रयी है, उसकी गृहस्थाश्रम क्या हानि कर सकता है। जो कामादि छः रिपुओंको जीतना चाहता हो, उसे पहले गृहस्थाश्रममें रहकर ही इनको जीत लेना चाहिये। क्योंकि गृहस्थाश्रमके भोगोंको भोगता हुआ किलेमें सुरक्षित राजाके समान शत्रुरूप इन विकारोंको वह सरलतासे जीत सकता है। तुम तो कमलनाथ नारायणके चरणकमलरूपी गढ़का आश्रय लेकर सभी विकारोंको जीत चुके हो अतः अब भगवान् के दिये हुए भोगोंको भोगो और आसक्तिरहित होकर प्रजाका पालन करो।'

प्रियव्रतने अपनेसे श्रेष्ठ ब्रह्माजीकी आज्ञा स्वीकार की। लोकस्रष्टा उनसे सत्कृत होकर अपने लोकको चले गये। प्रियव्रत नगरमें आये। ब्रह्माजीके इस उपदेशमें आजके साधकोंके लिये बहुत ही महत्त्वकी बातें बतायी गयी हैं। किसी भी उत्तेजना या दुःखके कारण घरका त्याग करना कल्याणकारी नहीं है। घर छोड़कर बाहर जानेसे अधिक भजन होगा, यह भी मनका एक भ्रम ही है जबतक मनमें काम, क्रोध, लोभ, मोह, मद, मत्सर हैं, तबतक घर छोड़ देनेपर पतनका भय ही अधिक है। इन दोषोंपर घर रहकर जितनी सरलतासे विजय पायी जा सकती है, उतनी बाहर नहीं। भगवान्‌के चरणोंका आश्रय लेकर, भगवन्नामका जप करते हुए, कर्तव्यका पालन करते हुए घर रहकर ही इन दोषोंको जीतना चाहिये। इन शत्रुओंसे बचे रहनेके लिये घर सुरक्षित किला है जो घरमें इन दोषोंसे घबराता है, उसे जानना चाहिये कि बाहर उसकी कठिनाई और बढ़ जायगी, दोषोंको बढ़नेके लिये बाहर अधिक अवसर मिलेगा।

ब्रह्माजीकी आज्ञा मानकर प्रियव्रत राजधानीमें आये। उन्होंने राज्य और गृहस्थाश्रम स्वीकार किया। प्रजापति विश्वकर्माको पुत्री बर्हिष्मतीसे उन्होंने विवाह किया। उनके दस पुत्र और एक कन्या हुई। प्रियव्रत सम्पूर्ण ब्रह्माण्डके स्वामी थे। उन्हें यह अच्छा न लगा कि आधी पृथ्वीपर एक समय दिन और आधीपर रात्रि रहे। 'मैं रात्रिको भी दिन बना दूंगा।" यह सोचकर अपने ज्योतिर्मय दिव्य रथपर बैठकर वे सूर्य रथकी गतिके समान ही वेगसे रात्रिकाले भागमें करने लगे। इस प्रकार दिन-रात्रि वे घूमते रहे और उतने काल उन्होंने पूरे भूमण्डलपर । दिनके समान प्रकाश बनाये रखा। ब्रह्माजीने इस कार्यसे उन्हें रोका। उनके रथके पहियोंसे ही सात समुद्र बन गये। उन समुद्रोंसे घिरे एक-एक द्वीपका अधिपति उन्होंने अपने एक-एक पुत्रको बनाया। आग्नीध्र, इध्मजिह्न, यज्ञबाहु, हिरण्यरेता, घृतपृष्ठ मेधातिथि और वीतिहोत्र – ये उनके सात पुत्र क्रमश: जम्बूद्वीप, प्लक्षद्वीप, शाल्मलिद्वीप, कुशद्वीप, क्रॉइडीप शाकद्वीप तथा पुष्करद्वीपके स्वामी हुए। कवि, महावीर और सवन - ये तीन पुत्र आजन्म ब्रह्मचारी, आत्मवेत्ता परमहंस हो गये।

इतना बड़ा अखण्ड साम्राज्य पूरे भूमण्डलका ऐश्वर्य, पुत्र-पुत्री, स्त्री आदि समस्त सुख और स्वर्गादि लोकोंके लोकपाल भी मित्र ही थे; किंतु भगवान्‌के परम भक्त प्रियव्रतको इन सबका तनिक भी मोह नहीं था। उन्हें लगता था कि व्यर्थ ही मैंने यह प्रप बढ़ाया। वे अपनेको गृहासक्त तथा पत्नीमें कामास मानकर बराबर धिक्कारते थे। पुत्रोंको राज्य देकर वे सम्पूर्ण ऐश्वर्यका त्याग करके फिर गन्धमादनपर नारदजीके पास चले गये। भगवान्‌का निरन्तर चिन्तन करना उन्होंने अपना एकमात्र व्रत बना लिया। कर्मके द्वारा, पुण्यके द्वारा और योगके द्वारा मिलनेवाला पृथ्वी और स्वर्गादि लोकोंका समस्त भोग उन्हें प्राप्त था; किंतु उन महाभागने उसे नरकके भोगके समान मानकर त्याग दिया। परमपुरुष भगवान् के अनन्त सुधा-सिन्धुमें जिनका चित्त निमग्न हो गया है, वे धन्यभाग्य भगवद्भक्त ही | ऐसा त्याग कर सकते हैं!



You may also like these:



mahaaraaj priyavrata ki marmik katha
mahaaraaj priyavrata ki adhbut kahani - Full Story of mahaaraaj priyavrata (hindi)

[Bhakt Charitra - Bhakt Katha/Kahani - Full Story] [mahaaraaj priyavrata]- Bhaktmaal


mahataan khalu viprarshe uttamashlokapaadayoh .

chhaayaanirvritachittaanaan n kutumbe sprihaamatih ..
(shreemadbhaa0 5 1 3)

'jin mahaapurushonke chittamen uttam shlok, shreeharike paad - padmonkee chhaayaane sansaarake tuchchh bhogonse virakti utpann kar dee hai, unamen kutumbee honekee spriha ya kutumbaasakti naheen hotee.'

svaayambhuv manuke putr priyavratajee janmase hee bhagavaan‌ke param bhakt the. unhen bhagavaan‌ke gunagaan, un uttamashlokake mangalacharita-shravanako chhoda़kar kuchh bhee achchha naheen lagata thaa. devarshi naaradakee kripaase un paramabhaagavatane paramaarthatattvako jaan liya thaa. ve devarshike sameep gandhamaadanaparvatapar rahakar nirantar bhagavaan‌ka chintan karate aur naaradajeese bhagavaankee param paavan leelaaka shravan karate. jab manujee brahmasatrakee deeksha lene lage, tab unhonne priyavratako raajy karaneke liye bulaayaa; kintu jinaka chitt bhagavaan vaasudevamen hee sab orase laga tha, un priyavratajeeko raajyake sukh bhog achchhe n lage. unhonne sansaarake vishayonko vishake samaan samajh liya thaa. ataev raajy sanchaalan unhonne asveekaar kar diyaa.

jab ham sansaarake vishayonko apane sukhake liye, apana maanakar bhogate hain, tab ve hamaare liye bandhanake kaaran banate hain aur chitt unamen aasakt hota hai. parantu sachchee baat yah hai ki yah saara sansaar bhagavaan‌ka svaroop hai. yah bhagavaankee leela hai. jeev is bhagavaanke rangamanchapar unakee leelaamen sahayog dene aaya hai. jisake liye jo kartavy is leelaamen prabhune diya hai, use prabhukee seva samajhakar us kartavyaka paalan karana chaahiye. ham bhagavaankee prasannataake liye, unakee leelaamen yog deneke liye karm kar rahe hain - is prakaar jo bhagavaan‌ko baraabar smaran rakhakar karmon men ahanta n karake svakarmake dvaara bhagavaan‌ka nishkaam poojan karata hai, vah kabhee maayaake jaalamen naheen phansata usake sab karm bhagavaan‌kee sevaake : liye hote hain. usaka jeevan hee bhagavatpoojaaroop ho jaata hai.

priyavratane jab raajy karana asveekaar kar diya, tab svayan bhagavaan brahma unhen samajhaaneke liye brahmalokase vahaan padhaare. aakaashase hansavaahan srishtikartaako aate dekh naaradajee aur priyavrat khada़e ho gaye. unhonne brahmaajeeko pranaam karake unaka poojan kiyaa. brahmaajeene kahaa- 'beta priyavrat ! apramey, sarveshvar prabhune jo kartavy tumhen diya hai, usamen tumhen doshadrishti naheen karanee chaahiye. main, shankarajee, maharshigan vivash hokar un prabhuke aadeshaka paalan karate hain. koee bhee dehadhaaree tapasya, vidya, yogabal, manobal, arth ya dharmake dvaara svayan ya doosaronkee sahaayataase bhee un sarvasamarthake kiye vidhaanako anyatha naheen kar sakataa. un prabhuko prasann karana hee tumhaara bhee uddeshy hai, atah tumhen unake vidhaanase praapt kartavyaka paalan karana chaahiye. dekho, jo mukt purush hain, unhen bhee abhimaanashoony hokar praarabdh shesh rahanetak deh dhaaran karana hee pada़ta hai. ve bhee praarabdhaka bhog bhogate hee hain; kintu jaise ; svapnamen anubhav kiye bhog jaag jaanevaaleko baadhit . naheen karate, vaise hee ve praarabdhake bhog mukt purushonko doosara shareer naheen de paate. rahee gharamen rahane aur vanamen tap karanekee baat, so jo pramatt hai, usake liye vanamen bhee patanaka bhay hai; kyonki usake chittamen kaama-krodh, lobha-moh, mada-matsara-ye chhah vikaar lage hain. kintu jo saavadhaan hai, jitendriy hai, aatmachintanamen laga hai, bhagavadaashrayee hai, usakee grihasthaashram kya haani kar sakata hai. jo kaamaadi chhah ripuonko jeetana chaahata ho, use pahale grihasthaashramamen rahakar hee inako jeet lena chaahiye. kyonki grihasthaashramake bhogonko bhogata hua kilemen surakshit raajaake samaan shatruroop in vikaaronko vah saralataase jeet sakata hai. tum to kamalanaath naaraayanake charanakamalaroopee gadha़ka aashray lekar sabhee vikaaronko jeet chuke ho atah ab bhagavaan ke diye hue bhogonko bhogo aur aasaktirahit hokar prajaaka paalan karo.'

priyavratane apanese shreshth brahmaajeekee aajna sveekaar kee. lokasrashta unase satkrit hokar apane lokako chale gaye. priyavrat nagaramen aaye. brahmaajeeke is upadeshamen aajake saadhakonke liye bahut hee mahattvakee baaten bataayee gayee hain. kisee bhee uttejana ya duhkhake kaaran gharaka tyaag karana kalyaanakaaree naheen hai. ghar chhoda़kar baahar jaanese adhik bhajan hoga, yah bhee manaka ek bhram hee hai jabatak manamen kaam, krodh, lobh, moh, mad, matsar hain, tabatak ghar chhoda़ denepar patanaka bhay hee adhik hai. in doshonpar ghar rahakar jitanee saralataase vijay paayee ja sakatee hai, utanee baahar naheen. bhagavaan‌ke charanonka aashray lekar, bhagavannaamaka jap karate hue, kartavyaka paalan karate hue ghar rahakar hee in doshonko jeetana chaahiye. in shatruonse bache rahaneke liye ghar surakshit kila hai jo gharamen in doshonse ghabaraata hai, use jaanana chaahiye ki baahar usakee kathinaaee aur badha़ jaayagee, doshonko badha़neke liye baahar adhik avasar milegaa.

brahmaajeekee aajna maanakar priyavrat raajadhaaneemen aaye. unhonne raajy aur grihasthaashram sveekaar kiyaa. prajaapati vishvakarmaako putree barhishmateese unhonne vivaah kiyaa. unake das putr aur ek kanya huee. priyavrat sampoorn brahmaandake svaamee the. unhen yah achchha n laga ki aadhee prithveepar ek samay din aur aadheepar raatri rahe. 'main raatriko bhee din bana doongaa." yah sochakar apane jyotirmay divy rathapar baithakar ve soory rathakee gatike samaan hee vegase raatrikaale bhaagamen karane lage. is prakaar dina-raatri ve ghoomate rahe aur utane kaal unhonne poore bhoomandalapar . dinake samaan prakaash banaaye rakhaa. brahmaajeene is kaaryase unhen rokaa. unake rathake pahiyonse hee saat samudr ban gaye. un samudronse ghire eka-ek dveepaka adhipati unhonne apane eka-ek putrako banaayaa. aagneedhr, idhmajihn, yajnabaahu, hiranyareta, ghritaprishth medhaatithi aur veetihotr – ye unake saat putr kramasha: jamboodveep, plakshadveep, shaalmalidveep, kushadveep, kraॉideep shaakadveep tatha pushkaradveepake svaamee hue. kavi, mahaaveer aur savan - ye teen putr aajanm brahmachaaree, aatmavetta paramahans ho gaye.

itana bada़a akhand saamraajy poore bhoomandalaka aishvary, putra-putree, stree aadi samast sukh aur svargaadi lokonke lokapaal bhee mitr hee the; kintu bhagavaan‌ke param bhakt priyavratako in sabaka tanik bhee moh naheen thaa. unhen lagata tha ki vyarth hee mainne yah prap badha़aayaa. ve apaneko grihaasakt tatha patneemen kaamaas maanakar baraabar dhikkaarate the. putronko raajy dekar ve sampoorn aishvaryaka tyaag karake phir gandhamaadanapar naaradajeeke paas chale gaye. bhagavaan‌ka nirantar chintan karana unhonne apana ekamaatr vrat bana liyaa. karmake dvaara, punyake dvaara aur yogake dvaara milanevaala prithvee aur svargaadi lokonka samast bhog unhen praapt thaa; kintu un mahaabhaagane use narakake bhogake samaan maanakar tyaag diyaa. paramapurush bhagavaan ke anant sudhaa-sindhumen jinaka chitt nimagn ho gaya hai, ve dhanyabhaagy bhagavadbhakt hee | aisa tyaag kar sakate hain!

158 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
9 Must Have Qualities Of A Good Vaishnav Devotee7 Amazing Ways In Which Devotees Easily Overcome Pain14 Tips To Overcome Tough Times Through Devotional Love For GodKey Importance Of Bhav And Ras In Krishna Bhakti



Bhajan Lyrics View All

मेरी बाँह पकड़ लो इक बार,सांवरिया
मैं तो जाऊँ तुझ पर कुर्बान, सांवरिया
किसी को भांग का नशा है मुझे तेरा नशा है,
भोले ओ शंकर भोले मनवा कभी न डोले,
Ye Saare Khel Tumhare Hai Jag
Kahta Khel Naseebo Ka
मेरा आपकी कृपा से,
सब काम हो रहा है
राधे मोरी बंसी कहा खो गयी,
कोई ना बताये और शाम हो गयी,
कोई पकड़ के मेरा हाथ रे,
मोहे वृन्दावन पहुंच देओ ।
जय राधे राधे, राधे राधे
जय राधे राधे, राधे राधे
तीनो लोकन से न्यारी राधा रानी हमारी।
राधा रानी हमारी, राधा रानी हमारी॥
मुझे रास आ गया है,
तेरे दर पे सर झुकाना
सांवरे से मिलने का, सत्संग ही बहाना है,
चलो सत्संग में चलें, हमें हरी गुण गाना
एक कोर कृपा की करदो स्वामिनी श्री
दासी की झोली भर दो लाडली श्री राधे॥
कोई कहे गोविंदा कोई गोपाला,
मैं तो कहूँ सांवरिया बांसुरी वाला ।
वृंदावन में हुकुम चले बरसाने वाली का,
कान्हा भी दीवाना है श्री श्यामा
तेरे बगैर सांवरिया जिया नही जाये
तुम आके बांह पकड लो तो कोई बात बने‌॥
हर साँस में हो सुमिरन तेरा,
यूँ बीत जाये जीवन मेरा
प्रीतम बोलो कब आओगे॥
बालम बोलो कब आओगे॥
ज़रा छलके ज़रा छलके वृदावन देखो
ज़रा हटके ज़रा हटके ज़माने से देखो
दिल की हर धड़कन से तेरा नाम निकलता है
तेरे दर्शन को मोहन तेरा दास तरसता है
मुझे चढ़ गया राधा रंग रंग, मुझे चढ़ गया
श्री राधा नाम का रंग रंग, श्री राधा नाम
अच्युतम केशवं राम नारायणं,
कृष्ण दमोधराम वासुदेवं हरिं,
कैसे जिऊ मैं राधा रानी तेरे बिना
मेरा मन ही ना लागे तुम्हारे बिना
हम प्रेम दीवानी हैं, वो प्रेम दीवाना।
ऐ उधो हमे ज्ञान की पोथी ना सुनाना॥
रसिया को नार बनावो री रसिया को
रसिया को नार बनावो री रसिया को
नटवर नागर नंदा, भजो रे मन गोविंदा
शयाम सुंदर मुख चंदा, भजो रे मन गोविंदा
तेरी मंद मंद मुस्कनिया पे ,बलिहार
तेरी मंद मंद मुस्कनिया पे ,बलिहार
मेरा यार यशुदा कुंवर हो चूका है
वो दिल हो चूका है जिगर हो चूका है
हम हाथ उठाकर कह देंगे हम हो गये राधा
राधा राधा राधा राधा
करदो करदो बेडा पार, राधे अलबेली सरकार।
राधे अलबेली सरकार, राधे अलबेली सरकार॥
मेरी करुणामयी सरकार, मिला दो ठाकुर से
कृपा करो भानु दुलारी, श्री राधे बरसाने
आज बृज में होली रे रसिया।
होरी रे रसिया, बरजोरी रे रसिया॥

New Bhajan Lyrics View All

जगदंबा के दीवानों को दर्शन चाहिए,
हमें मां तेरी एक झलक चाहिए, झलक चाहिए॥
मीरा तेरा चोला रतन अनमोल संघ घरवाला
संग घर वाला क्यों नहीं संग तेरा बालम
खाटु जी दरबार गया मैं,
अजब नजारा देखा,
सिर पे ओ भोले अपने चुनरिया डाल के,
भोला से बन गए भोली घुँघटा निकाल के...
मेरा हाथ पकड़ लो माँ जगत में भीड़ तो
कहीं खो ना जाऊं मैं माँ तेरी