जयपुरमें गळता नामका एक प्रसिद्ध स्थान है, जो गालव ऋषिका आश्रम माना जाता है। वहाँके स्वामी कृष्णदासजी प्रसिद्ध संत हो गये हैं। आपने आजन्म पय (दूध) का ही आहार किया, जिससे आप पयहारीबाबाके नामसे विख्यात हैं। आपकी जाति दाहिमा (दाधीच) ब्राह्मण थी। आप बालब्रह्मचारी थे। भगवद्भजनमें लवलीन रहना, यही आपका रात-दिनका काम था।
पयहारीजीने गळता तथा आमेरके कनफटे वैष्णवद्रोही योगियोंको अपनी सिद्धताके बलसे उस मठसे निकालदिया था। रातभर रहनेके लिये उस जगह आप गये थे, परंतु उन विमुख योगियोंने कहा- 'यहाँसे उठ जाओ।' तब आपने अपनी धूनीकी आग कपड़ेमें बाँध ली और दूसरी ठौर जा बैठे, वहीं आग कपड़ेमेंसे रख दी। कपड़ेका न जलना देखकर योगियोंका महन्त बाघ बनकर आपपर लपका। आपने कहा, 'तू कैसा गधा है।' तुरंत वह गधा हो गया और फिर अपने बलसे मनुष्य न बन सका । आमेरके राजा पृथ्वीराजने आपकी सेवामें जाकर जब बड़ी प्रार्थना की, तब आपने गधेको फिर आदमी बनाकरआज्ञा दी कि 'इस जगहको तुम सब छोड़कर अलग रहो और इस धूनीमें लकड़ियाँ पहुँचाया करो।' उन सबने स्वीकार किया और राजा पृथ्वीराज भी श्रीपयहारीजीका चेला हो गया; तभीसे गळता आपकी प्रसिद्ध गादी हुई।
वनमें गौएँ श्रीपयहारीजीको आप से आप दूध देती थीं। आपने आमेरकी एक गणिकाको भी उपदेश दिया था, जिसने परम गति पायी।
कहते हैं कि एक समय राजा पृथ्वीराजजीने पयहारीजीसे श्रीद्वारकाधीशके दर्शन करनेके लिये द्वारका चलनेकी प्रार्थना की। तब आपने राजाकी भक्ति देख अपनी योग-सिद्धिसे आधी रातके समय राजमहलमें प्रकट हो राजाको श्रीद्वारकाधीशके दर्शन वहीं करा दिये।
फिर राजाने द्वारका चलनेको कभी नहीं कहा ।
कृष्णदास कलि जीति, न्यौति नाहर पल दीयो ।
अतिथिधर्म प्रतिपालि, प्रकट जस जग में लीयो ॥
उदासीनता अवधि, कनक कामिनि नहिं रातो।
राम चरन मकरंद रहत निसि दिन मद-मातो ॥
गलतें गलित अमित गुन, सदाचार, सुठि नीति ।
दधीचि पाछें दूसरि करी कृष्णदास कलि जीति ॥
जैसे दधीचि ऋषिजीने देवताओंके माँगनेसे अपना
शरीर दे दिया, ऐसे ही दधीचि गोत्रमें उत्पन्न स्वामी श्रीकृष्णदास पयहारीजीने कलिकालको जीतकर दधीचिकी नाई दूसरी बात की । एक समय आपकी गुफाके सामने बाघ आया तो आपने उसको अतिथि जान, नेवता देकर आतिथ्यधर्म-प्रतिपालनपूर्वक अपना पल (मांस) काटकर दिया । इस प्रकारके प्रसिद्ध यशको आप जगमें प्राप्त हुए। उदासीनता (वैराग्य) की तो आप मर्यादा ही थे। इस संसारसागरमें जो कनक-कामिनीरूप दो भँवर सबको डुबा देनेवाले हैं, उन दोनोंके रंगसे आप नहीं रँगे। केवल श्रीरामचरण-कमलके अनुरागरूपी मकरन्दसे भ्रमरके सदृश मदमत्त-आनन्दित रहते थे। संतोंके अमित दिव्य गुणोंसे गलित अर्थात् परिपक्व, सदाचार एवं सुन्दर नीतियुक्त, 'गलते' गादीमें आप विराजमान हुए ।
jayapuramen galata naamaka ek prasiddh sthaan hai, jo gaalav rishika aashram maana jaata hai. vahaanke svaamee krishnadaasajee prasiddh sant ho gaye hain. aapane aajanm pay (doodha) ka hee aahaar kiya, jisase aap payahaareebaabaake naamase vikhyaat hain. aapakee jaati daahima (daadheecha) braahman thee. aap baalabrahmachaaree the. bhagavadbhajanamen lavaleen rahana, yahee aapaka raata-dinaka kaam thaa.
payahaareejeene galata tatha aamerake kanaphate vaishnavadrohee yogiyonko apanee siddhataake balase us mathase nikaaladiya thaa. raatabhar rahaneke liye us jagah aap gaye the, parantu un vimukh yogiyonne kahaa- 'yahaanse uth jaao.' tab aapane apanee dhooneekee aag kapada़emen baandh lee aur doosaree thaur ja baithe, vaheen aag kapada़emense rakh dee. kapada़eka n jalana dekhakar yogiyonka mahant baagh banakar aapapar lapakaa. aapane kaha, 'too kaisa gadha hai.' turant vah gadha ho gaya aur phir apane balase manushy n ban saka . aamerake raaja prithveeraajane aapakee sevaamen jaakar jab bada़ee praarthana kee, tab aapane gadheko phir aadamee banaakaraaajna dee ki 'is jagahako tum sab chhoda़kar alag raho aur is dhooneemen lakaड़iyaan pahunchaaya karo.' un sabane sveekaar kiya aur raaja prithveeraaj bhee shreepayahaareejeeka chela ho gayaa; tabheese galata aapakee prasiddh gaadee huee.
vanamen gauen shreepayahaareejeeko aap se aap doodh detee theen. aapane aamerakee ek ganikaako bhee upadesh diya tha, jisane param gati paayee.
kahate hain ki ek samay raaja prithveeraajajeene payahaareejeese shreedvaarakaadheeshake darshan karaneke liye dvaaraka chalanekee praarthana kee. tab aapane raajaakee bhakti dekh apanee yoga-siddhise aadhee raatake samay raajamahalamen prakat ho raajaako shreedvaarakaadheeshake darshan vaheen kara diye.
phir raajaane dvaaraka chalaneko kabhee naheen kaha .
krishnadaas kali jeeti, nyauti naahar pal deeyo .
atithidharm pratipaali, prakat jas jag men leeyo ..
udaaseenata avadhi, kanak kaamini nahin raato.
raam charan makarand rahat nisi din mada-maato ..
galaten galit amit gun, sadaachaar, suthi neeti .
dadheechi paachhen doosari karee krishnadaas kali jeeti ..
jaise dadheechi rishijeene devataaonke maanganese apanaa
shareer de diya, aise hee dadheechi gotramen utpann svaamee shreekrishnadaas payahaareejeene kalikaalako jeetakar dadheechikee naaee doosaree baat kee . ek samay aapakee guphaake saamane baagh aaya to aapane usako atithi jaan, nevata dekar aatithyadharma-pratipaalanapoorvak apana pal (maansa) kaatakar diya . is prakaarake prasiddh yashako aap jagamen praapt hue. udaaseenata (vairaagya) kee to aap maryaada hee the. is sansaarasaagaramen jo kanaka-kaamineeroop do bhanvar sabako duba denevaale hain, un dononke rangase aap naheen range. keval shreeraamacharana-kamalake anuraagaroopee makarandase bhramarake sadrish madamatta-aanandit rahate the. santonke amit divy gunonse galit arthaat paripakv, sadaachaar evan sundar neetiyukt, 'galate' gaadeemen aap viraajamaan hue .