⮪ All भगवान की कृपा Experiences

भगवत्कृपाका वर्षण

जिला मधुवनी (बिहार) का एक गाँव है लोहना,जिसके सुदूर पूर्वमें एक प्राचीन मन्दिर है बाबा वीरेश्वरमहादेवका । ये वीरेश्वर महादेव भाषाके लचीलेपनकेकारण घिसते घिसते आज बाबा विदेश्वरके नामसे प्रसिद्ध हो गये हैं। वीरेश्वर महादेवका यह मन्दिर इलाकेका श्रेष्ठ दर्शनीय धर्मस्थल है। लोग रावणेश्वर वैद्यनाथ के रूपमें भी इन्हें आराध्य मानते हैं। सत्तर सालके अपने जीवनमें मैंने देखा है कि श्रद्धा और भक्ति केन्द्रभूत इन महादेवको कृपासे अनेक लोग मनोऽभिलषित फल प्राप्त करते आ रहे हैं और अन्तकालमें उन्होंने शिवसायुज्य भी प्राप्त किया है। इस गाँवको जब चिकित्साकी आज जैसी सुविधा प्राप्त नहीं थी, उस समयकी दीन-हीन जनता अशरण शरण इन महादेवकी सेवाकर दुःसाध्य रोगसे सर्वथा मुक्त होती रही है। १९६० के दशकमें दुःसाध्य गलित कुष्ठसे ग्रस्त यदुनाथ नामक एक ब्राह्मणने यथासम्भव डॉक्टरी चिकित्सा करवायी, किंतु जब एक-एक पैसेके लिये मुँहताज वह स्वस्थ न हो पाया, तब अशरण-शरण वीरेश्वरका शरणापन्न हो गया। यदुनाथने निःसहाय होकर भक्ति एवं समर्पणभावसे प्रतिदिन प्रातः सायं पोखरेसे जल भरकर भीतर और बाहर पूरे मन्दिर प्रांगणको साफ-सुथरा करना आरम्भ किया। यथासाध्य फूल-चन्दन और बेलपातीसे शंकरकी पूजा करना उसका नित्यव्रत हो गया। भगवान्की लीला देखिये! तीन-चार मासोंकी आराधनाके पश्चात् उसका कुष्ठ कम होते-होते पूरा ठीक हो गया।

लोहना ग्रामके समीपका ही एक सहदेव नामक व्यक्ति माथेमें कीड़े हो जानेसे निरन्तर छटपटाता रहता था। किसी भी समय वह चैनसे सो नहीं पाता था। दिनरात कीड़ोंके काटते रहने से वह बेचैन रहता था। कहीं चल-फिर नहीं सकता था। आर्थिक दृष्टिसे विपन्न उसे किसीने वीरेश्वर महादेवकी सेवा करनेको कहा। सहदेवको भी यह सदुपदेश जँच गया। महादेवकीसेवाकी भावना जग गयी। 'महादेव महादेव, हर-हर महादेव, जय शिव जय शिव' जपते-जपते उसके माथेके कीड़े नष्ट हो गये। चिकित्साके लिये किसी वैद्यके पास जानेकी उसमें क्षमता नहीं थी, अतः वह महावैद्यके पास आ गया और महावैद्यने उसकी निःशुल्क चिकित्साकर उसको स्वस्थ कर दिया। अपार लीला है आशुतोष वीरेश्वरकी । ये अनन्य मनसे पूजा करनेवालेको कभी निराश नहीं करते। जबतक अनन्य मनसे भक्ति भावना नहीं की जायगी, तबतक उद्धार सम्भव नहीं। देवी-देवताओंको नैवेद्य चढ़ा देनेमात्रसे अभिलाषाकी पूर्ति नहीं होती। देवताको तो निश्छल भक्ति चाहिये। वीरेश्वर महादेवने मरणोन्मुख युवकको स्वस्थ कर दिया। जब अन्तकाल आता है, तब उनकी कृपा कैसे होती है, इसकी झाँकी देखिये

१९५०-६० ई० के मध्य लोहना गाँवके पं० मोक्षानन्द झा श्रीसम्पन्न थे। महाराज दरभंगाकी कृपासे उन्हें किसी चीजकी कमी नहीं थी। भरा-पूरा परिवार था। उनका शरीर भी स्वस्थ था। किसी रोगकी कोई आशंका भी नहीं थी, किंतु कैसी दैवी कृपा होती है! एक दिन अपनी विशाल सम्पत्ति और परिजनोंको छोड़कर वे घरमें सबको यह बताकर कि मैं अब गृहत्याग करके बाबा वीरेश्वरकी शरणमें जा रहा हूँ, वहाँसे लौटनेका कोई विचार भी नहीं है, जानेका उपक्रम करने लगे। सभी लोग अचानक सकतेमें आ गये कि आखिर इनके मनमें ऐसा वैराग्य कैसे आ गया? घरके लोग इस विचारको सुनकर सन्न रह गये।

सूचना पाते ही सारे सगे-सम्बन्धी मिलनेके लिये आने लगे। पण्डित मोक्षानन्दने सबका त्याग करके भगवान् वीरेश्वरकी शरण ग्रहण कर ली। इस घटना के ठीक पन्द्रहवें दिन पं० मोक्षानन्द झाने मन्दिरके सामने पीपलवृक्षके नीचे प्राण त्यागकर वास्तविक मोक्षका आनन्द प्राप्त कर लिया।हमारे बड़े चाचा पण्डित लक्ष्मीनाथ झाने अपनेपारिवारिक जनको कह दिया था कि यदि मैं मरनेके समय बोलनेकी स्थितिमें न रहूँ, तो नित्य आराध्य मेरे शालग्रामको मेरी छातीपर मेरे दाहिने हाथसे पकड़वा देना और विदेश्वर बाबाका दर्शन भी अवश्य करा देना। आश्चर्य है, अन्तकाल समीप आनेकी स्थितिमें दोनों पुत्रोंकी अनुपस्थितिमें उनके सबसे छोटे भाई ० सीतानाथ झाले बड़े भाईको सायंकाल मन्दिर पहुँचा दिया और कहा भाईजी विदेश्वर स्थान आ गये १० लक्ष्मीनाथ झाने आँखें खोलकर पीपलके पेड़के नीचेसे ही वीरेश्वरका दर्शन किया और सदाके लिये आँखें मूंद लीं।

पं० लक्ष्मीनाथ झाके अनुज पं० पुण्यनाथ झाके मरणासन्न होनेका समाचार मिलते ही उनके अनुज पं० सीतानाथ झा प्रयागसे आ गये और भाईका नाड़ी परीक्षण किया। सब कुछ अनुकूल लगा। किंतु दूसरे दिन प्रातः पाँच बजे ही अग्रजने अपने अनुनको बुलवा लिया और कहा- 'मुझे विदेश्वर स्थान जाना है।' भावविभोर अनुजने कहा- 'ऐसा क्यों? अभी तो ऐसी स्थिति नहीं आयी है।' पुण्यनाथजीने कहा 'भाई! वीरेश्वरनाथका बुलावा आ गया है, इसलिये मुझे विदेश्वर स्थानमें ले चलो' जैसी आपकी इच्छा, ऐसा कहकर सीतानाथजीने कुछ लोगोंको साथ लेकर पुण्यनाथजीको वहाँ पहुँचा दिया। श्रीवीरेश्वर स्थान पहुँचनेपर शिष्य मकेश्वर झाने गुरुका नाही परीक्षण किया। नाड़ीमें कोई प्रतिकूलता नहीं थी, अतः परिसर में ही स्थित एक धर्मशाला में गुरुके रहने की व्यवस्था कर दी। इलाके के सभी परिचित जन उन्हें देखनेके लिये आने लगे। उनके वहाँ पहुँचने के अगले दिन सुबह गुरुने शिष्य मकेश्वरसे कहा- अब ले चलो मन्दिरके सामने पीपल वृक्षके नीचे सभी लोगों बातें करते-करते धीरे-धीरे उनकी वाणी अवरुद्ध होने लगी। एक पुत्रने शालग्रामकी पूजाकर उन्हें चरणोदकपिला दिया। अपराह्न साढ़े तीन बजेके बाद पुण्यनाथजीने परिजनोंके मुखसे भगवद्गीताके श्लोकोंको सुनते हुए परमधामकी महायात्रा कर ली।

गाँवके वयोवृद्ध टूना झाने चार दिनतक विदेश्वरधाममें रहकर शिवसायुज्य प्राप्त किया। विदेश्वरधाम पहुँचनेपर उन्होंने मृत्युतिथिकी घोषणा कर दी और ऐसा ही हुआ भी था। ऐसी ही अनेक आँखोंदेखी घटनाएँ हैं, जो हमें भगवत्कृपाप्राप्तिका ज्ञान करा देती हैं।

गाँवके एक सज्जन पण्डित दुर्गानाथ झाकी मृत्युकी घटना ग्रामवासियोंको आज भी आश्चर्यचकित कर देती है। लगभग १५ दिनोंतक ज्वरग्रस्त रहनेके बाद ५ अगस्त १९६५ को उन्होंने अपने बान्धवोंको बुलाकर कहा- 'मुझे विदेश्वर स्थान ले चलें।' भाई तो हक्का बक्का रह गये और बोले-'ऐसी कोई प्रतिकूल परिस्थिति तो है नहीं, जिससे आपको विदेश्वर ले चलें।' किंतु भाईके हठके सामने अनुजका कुछ भी वंश नहीं चला। सभी परिजनोंको बुलाया गया और सात बजे प्रातः सभी चले वीरेश्वर स्थानकी ओर। 1 उनके बड़े पुत्रको एक डॉक्टरको बुलानेको भेजा गया। पुत्र डॉक्टरको सूचना देकर जबतक पहुँचा, दुर्गानाथजी शिव सायुज्य प्राप्त कर चुके थे। विदेश्वर पहुँचकर दुर्गानाथजीने अपने लोगों से मन्दिर से जानेको कहा, वे मन्दिर गये, दर्शन किया और दस मिनटमें ही महाप्रस्थान किया। अद्भुत महिमा है वीरेश्वर महादेवकी! जिनपर कृपा हुई, उनको बुला लिया और पूर्णतः स्वस्थ कर दिया तथा अन्तकालमें अपने लोककी महायात्रा करा दी।

हम स्पष्टतः डंके की चोटपर कह सकते हैं कि पंगुको पर्वतकी चोटीपर पहुँचाना, मूकको वाक्प्रखर बनाना उन परमेश्वरके बायें हाथका खेल है। महादेव यदि रुद्र बनते हैं तो आशुतोष बननेमें भी कोई समस्या नहीं है। हाँ, आराध्यके प्रति अनन्य श्रद्धा और भक्ति होनी चाहिये। [प्रो० श्रीइन्द्रनाथजी झा]



You may also like these:



bhagavatkripaaka varshana

jila madhuvanee (bihaara) ka ek gaanv hai lohana,jisake sudoor poorvamen ek praacheen mandir hai baaba veereshvaramahaadevaka . ye veereshvar mahaadev bhaashaake lacheelepanakekaaran ghisate ghisate aaj baaba videshvarake naamase prasiddh ho gaye hain. veereshvar mahaadevaka yah mandir ilaakeka shreshth darshaneey dharmasthal hai. log raavaneshvar vaidyanaath ke roopamen bhee inhen aaraadhy maanate hain. sattar saalake apane jeevanamen mainne dekha hai ki shraddha aur bhakti kendrabhoot in mahaadevako kripaase anek log mano'bhilashit phal praapt karate a rahe hain aur antakaalamen unhonne shivasaayujy bhee praapt kiya hai. is gaanvako jab chikitsaakee aaj jaisee suvidha praapt naheen thee, us samayakee deena-heen janata asharan sharan in mahaadevakee sevaakar duhsaadhy rogase sarvatha mukt hotee rahee hai. 1960 ke dashakamen duhsaadhy galit kushthase grast yadunaath naamak ek braahmanane yathaasambhav daॉktaree chikitsa karavaayee, kintu jab eka-ek paiseke liye munhataaj vah svasth n ho paaya, tab asharana-sharan veereshvaraka sharanaapann ho gayaa. yadunaathane nihsahaay hokar bhakti evan samarpanabhaavase pratidin praatah saayan pokharese jal bharakar bheetar aur baahar poore mandir praanganako saapha-suthara karana aarambh kiyaa. yathaasaadhy phoola-chandan aur belapaateese shankarakee pooja karana usaka nityavrat ho gayaa. bhagavaankee leela dekhiye! teena-chaar maasonkee aaraadhanaake pashchaat usaka kushth kam hote-hote poora theek ho gayaa.

lohana graamake sameepaka hee ek sahadev naamak vyakti maathemen keeda़e ho jaanese nirantar chhatapataata rahata thaa. kisee bhee samay vah chainase so naheen paata thaa. dinaraat keeda़onke kaatate rahane se vah bechain rahata thaa. kaheen chala-phir naheen sakata thaa. aarthik drishtise vipann use kiseene veereshvar mahaadevakee seva karaneko kahaa. sahadevako bhee yah sadupadesh janch gayaa. mahaadevakeesevaakee bhaavana jag gayee. 'mahaadev mahaadev, hara-har mahaadev, jay shiv jay shiva' japate-japate usake maatheke keeड़e nasht ho gaye. chikitsaake liye kisee vaidyake paas jaanekee usamen kshamata naheen thee, atah vah mahaavaidyake paas a gaya aur mahaavaidyane usakee nihshulk chikitsaakar usako svasth kar diyaa. apaar leela hai aashutosh veereshvarakee . ye anany manase pooja karanevaaleko kabhee niraash naheen karate. jabatak anany manase bhakti bhaavana naheen kee jaayagee, tabatak uddhaar sambhav naheen. devee-devataaonko naivedy chadha़a denemaatrase abhilaashaakee poorti naheen hotee. devataako to nishchhal bhakti chaahiye. veereshvar mahaadevane maranonmukh yuvakako svasth kar diyaa. jab antakaal aata hai, tab unakee kripa kaise hotee hai, isakee jhaankee dekhiye

1950-60 ee0 ke madhy lohana gaanvake pan0 mokshaanand jha shreesampann the. mahaaraaj darabhangaakee kripaase unhen kisee cheejakee kamee naheen thee. bharaa-poora parivaar thaa. unaka shareer bhee svasth thaa. kisee rogakee koee aashanka bhee naheen thee, kintu kaisee daivee kripa hotee hai! ek din apanee vishaal sampatti aur parijanonko chhoda़kar ve gharamen sabako yah bataakar ki main ab grihatyaag karake baaba veereshvarakee sharanamen ja raha hoon, vahaanse lautaneka koee vichaar bhee naheen hai, jaaneka upakram karane lage. sabhee log achaanak sakatemen a gaye ki aakhir inake manamen aisa vairaagy kaise a gayaa? gharake log is vichaarako sunakar sann rah gaye.

soochana paate hee saare sage-sambandhee milaneke liye aane lage. pandit mokshaanandane sabaka tyaag karake bhagavaan veereshvarakee sharan grahan kar lee. is ghatana ke theek pandrahaven din pan0 mokshaanand jhaane mandirake saamane peepalavrikshake neeche praan tyaagakar vaastavik mokshaka aanand praapt kar liyaa.hamaare bada़e chaacha pandit lakshmeenaath jhaane apanepaarivaarik janako kah diya tha ki yadi main maraneke samay bolanekee sthitimen n rahoon, to nity aaraadhy mere shaalagraamako meree chhaateepar mere daahine haathase pakada़va dena aur videshvar baabaaka darshan bhee avashy kara denaa. aashchary hai, antakaal sameep aanekee sthitimen donon putronkee anupasthitimen unake sabase chhote bhaaee 0 seetaanaath jhaale bada़e bhaaeeko saayankaal mandir pahuncha diya aur kaha bhaaeejee videshvar sthaan a gaye 10 lakshmeenaath jhaane aankhen kholakar peepalake peड़ke neechese hee veereshvaraka darshan kiya aur sadaake liye aankhen moond leen.

pan0 lakshmeenaath jhaake anuj pan0 punyanaath jhaake maranaasann honeka samaachaar milate hee unake anuj pan0 seetaanaath jha prayaagase a gaye aur bhaaeeka naada़ee pareekshan kiyaa. sab kuchh anukool lagaa. kintu doosare din praatah paanch baje hee agrajane apane anunako bulava liya aur kahaa- 'mujhe videshvar sthaan jaana hai.' bhaavavibhor anujane kahaa- 'aisa kyon? abhee to aisee sthiti naheen aayee hai.' punyanaathajeene kaha 'bhaaee! veereshvaranaathaka bulaava a gaya hai, isaliye mujhe videshvar sthaanamen le chalo' jaisee aapakee ichchha, aisa kahakar seetaanaathajeene kuchh logonko saath lekar punyanaathajeeko vahaan pahuncha diyaa. shreeveereshvar sthaan pahunchanepar shishy makeshvar jhaane guruka naahee pareekshan kiyaa. naaड़eemen koee pratikoolata naheen thee, atah parisar men hee sthit ek dharmashaala men guruke rahane kee vyavastha kar dee. ilaake ke sabhee parichit jan unhen dekhaneke liye aane lage. unake vahaan pahunchane ke agale din subah gurune shishy makeshvarase kahaa- ab le chalo mandirake saamane peepal vrikshake neeche sabhee logon baaten karate-karate dheere-dheere unakee vaanee avaruddh hone lagee. ek putrane shaalagraamakee poojaakar unhen charanodakapila diyaa. aparaahn saadha़e teen bajeke baad punyanaathajeene parijanonke mukhase bhagavadgeetaake shlokonko sunate hue paramadhaamakee mahaayaatra kar lee.

gaanvake vayovriddh toona jhaane chaar dinatak videshvaradhaamamen rahakar shivasaayujy praapt kiyaa. videshvaradhaam pahunchanepar unhonne mrityutithikee ghoshana kar dee aur aisa hee hua bhee thaa. aisee hee anek aankhondekhee ghatanaaen hain, jo hamen bhagavatkripaapraaptika jnaan kara detee hain.

gaanvake ek sajjan pandit durgaanaath jhaakee mrityukee ghatana graamavaasiyonko aaj bhee aashcharyachakit kar detee hai. lagabhag 15 dinontak jvaragrast rahaneke baad 5 agast 1965 ko unhonne apane baandhavonko bulaakar kahaa- 'mujhe videshvar sthaan le chalen.' bhaaee to hakka bakka rah gaye aur bole-'aisee koee pratikool paristhiti to hai naheen, jisase aapako videshvar le chalen.' kintu bhaaeeke hathake saamane anujaka kuchh bhee vansh naheen chalaa. sabhee parijanonko bulaaya gaya aur saat baje praatah sabhee chale veereshvar sthaanakee ora. 1 unake bada़e putrako ek daॉktarako bulaaneko bheja gayaa. putr daॉktarako soochana dekar jabatak pahuncha, durgaanaathajee shiv saayujy praapt kar chuke the. videshvar pahunchakar durgaanaathajeene apane logon se mandir se jaaneko kaha, ve mandir gaye, darshan kiya aur das minatamen hee mahaaprasthaan kiyaa. adbhut mahima hai veereshvar mahaadevakee! jinapar kripa huee, unako bula liya aur poornatah svasth kar diya tatha antakaalamen apane lokakee mahaayaatra kara dee.

ham spashtatah danke kee chotapar kah sakate hain ki panguko parvatakee choteepar pahunchaana, mookako vaakprakhar banaana un parameshvarake baayen haathaka khel hai. mahaadev yadi rudr banate hain to aashutosh bananemen bhee koee samasya naheen hai. haan, aaraadhyake prati anany shraddha aur bhakti honee chaahiye. [pro0 shreeindranaathajee jhaa]

231 Views

A Beautiful Bhagwad Gita Reader
READ NOW FREE
14 Tips To Overcome Tough Times Through Devotional Love For God9 Must Have Qualities Of A Good Vaishnav Devotee7 Amazing Ways In Which Devotees Easily Overcome Pain84 Beautiful Names Of Lord Shri Krishna (with Meaning) – Reading Them Fills The Heart With Love



Bhajan Lyrics View All

दाता एक राम, भिखारी सारी दुनिया ।
राम एक देवता, पुजारी सारी दुनिया ॥
शिव कैलाशों के वासी, धौलीधारों के राजा
शंकर संकट हारना, शंकर संकट हारना
इतना तो करना स्वामी जब प्राण तन से
गोविन्द नाम लेकर, फिर प्राण तन से
हम राम जी के, राम जी हमारे हैं
वो तो दशरथ राज दुलारे हैं
लाडली अद्बुत नज़ारा तेरे बरसाने में
लाडली अब मन हमारा तेरे बरसाने में है।
सत्यम शिवम सुन्दरम
सत्य ही शिव है, शिव ही सुन्दर है
दुनिया से मैं हारा तो आया तेरे द्वार,
यहाँ से गर जो हरा कहाँ जाऊँगा सरकार
प्रभु कर कृपा पावँरी दीन्हि
सादर भारत शीश धरी लीन्ही
वृंदावन में हुकुम चले बरसाने वाली का,
कान्हा भी दीवाना है श्री श्यामा
ये सारे खेल तुम्हारे है
जग कहता खेल नसीबों का
राधा ढूंढ रही किसी ने मेरा श्याम देखा
श्याम देखा घनश्याम देखा
अपनी वाणी में अमृत घोल
अपनी वाणी में अमृत घोल
कान्हा की दीवानी बन जाउंगी,
दीवानी बन जाउंगी मस्तानी बन जाउंगी,
राधे राधे बोल, राधे राधे बोल,
बरसाने मे दोल, के मुख से राधे राधे बोल,
मेरी करुणामयी सरकार पता नहीं क्या दे
क्या दे दे भई, क्या दे दे
तेरा पल पल बिता जाए रे
मुख से जप ले नमः शवाए
बृज के नंदलाला राधा के सांवरिया,
सभी दुःख दूर हुए, जब तेरा नाम लिया।
रंगीलो राधावल्लभ लाल, जै जै जै श्री
विहरत संग लाडली बाल, जै जै जै श्री
एक कोर कृपा की करदो स्वामिनी श्री
दासी की झोली भर दो लाडली श्री राधे॥
मीठी मीठी मेरे सांवरे की मुरली बाजे,
होकर श्याम की दीवानी राधा रानी नाचे
जिंदगी एक किराये का घर है,
एक न एक दिन बदलना पड़ेगा॥
वृन्दावन धाम अपार, जपे जा राधे राधे,
राधे सब वेदन को सार, जपे जा राधे राधे।
बाँस की बाँसुरिया पे घणो इतरावे,
कोई सोना की जो होती, हीरा मोत्यां की जो
वास देदो किशोरी जी बरसाना,
छोडो छोडो जी छोडो जी तरसाना ।
तू कितनी अच्ची है, तू कितनी भोली है,
ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ, ओ माँ ।
राधा कट दी है गलिआं दे मोड़ आज मेरे
श्याम ने आना घनश्याम ने आना
अरे बदलो ले लूँगी दारी के,
होरी का तोहे बड़ा चाव...
किसी को भांग का नशा है मुझे तेरा नशा है,
भोले ओ शंकर भोले मनवा कभी न डोले,
यशोमती मैया से बोले नंदलाला,
राधा क्यूँ गोरी, मैं क्यूँ काला
कहना कहना आन पड़ी मैं तेरे द्वार ।
मुझे चाकर समझ निहार ॥

New Bhajan Lyrics View All

शिव शम्भो शिव शम्भो,
शम्भो करतो सब संभव,
गुरु जी दी हो गई फुल किरपा,
हर चिंता फ़िक्र मिटाई मेहर बरसाई,
कमाल हुई गवा हो कमाल हुई गवा,
राम मिथला में आए कमाल हुई गवा...
तीन लोक में सबसे दयालु शिव शंकर
ऐसा कोई नहीं है महान, ऐसा कोई नहीं है
मैं गुड़िया तेरे आँगन की,
मैं गुड़िया बाबा,